Connect with us

खेल

भारत से कैसे जीत सकता है पाकिस्तान? 6 वर्ल्ड कप खेलने वाले दिग्गज ने बताया प्लान

Published

on

यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से टी20 विश्व कप शुरू होने जा रहा है. इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को खेला जाएगा. इस मैच से पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने अपनी टीम को अहम सलाह दी है. मियांदाद ने कहा कि भारत के खिलाफ मुकाबला आसान नहीं होगा. इसलिए टीम के हर खिलाड़ी को अपनी भूमिका के मुताबिक खेलना होगा.

मियांदाद ने जियो न्यूज पर कहा कि यह जरूरी नहीं है कि आम तौर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भारत के खिलाफ मैच में भी चमकें. हर खिलाड़ी को अपनी भूमिका के मुताबिक खेलने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा कि निरंतरता भारत को हराने की कुंजी है, उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष रमीज़ राजा  से क्रिकेट और मैच जीतने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा.

पाकिस्तान विश्व कप में भारत को नहीं हरा पाया

पाकिस्तान आज तक भारत को विश्व कप में नहीं हरा पाया है. पिछली बार दोनों टीमें 2019 के वनडे विश्व कप में आमने-सामने हुईं थीं. तब मैनचेस्टर में हुए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया था. इस मुकाबले में भारत के लिए रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली थी. वहीं, दोनों देश पिछली बार 2016 में टी20 विश्व कप में भिड़े थे. कोलकाता में हुए उस मुकाबले में भी जीत ने 6 विकेट से पाकिस्तान को शिकस्त दी थी. तब विराट कोहली ने 55 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

पाकिस्तान टीम दो अभ्यास मैच खेलेगी

टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ 24 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले से पहले पाकिस्तान दो अभ्यास मैच खेलेगा. पहला मुकाबला 18 अक्टूबर को दुबई में वेस्टइंडीज, जबकि दूसरा 20 अक्टूबर को अबु धाबी में साउथ अफ्रीका से होगा. हाल में ही इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम ने अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया था. इस वजह से पाकिस्तान की टी20 विश्व कप की तैयारियां प्रभावित हुईं थीं. इसकी भरपाई के लिए ही पाकिस्तान के टी20 विश्व कप के स्क्वॉड में शामिल ज्यादातर खिलाड़ियों ने नेशनल टी20 कप में हिस्सा लिया था. पाकिस्तान 2009 में टी20 विश्व कप जीता है.

खेल

CSK vs KKR Final, Dream 11 Team, इन 11 खिलाड़ियों पर आप लगा सकते हैं दांव

Published

on

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स  के बीच शुक्रवार को आईपीएल 2021 का फाइनल मैच खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार मुकाबला शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. चेन्नई की टीम पहले क्वालिफायर में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में पहुंची है. वहीं कोलकाता की टीम ने एलिमिनेटर ने आरसीबी और दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली को शिकस्त देकर फाइनल तक का सफर तय किया. इस सीजन में चेन्नई का पलड़ा कोलकाता पर भारी रहा. भारत में हुए पहले चरण में चेन्नई ने केकेआर को 18 रन से हराया था जबकि यूएई लेग में दो विकेट से शिकस्त दी थी.

रिकॉर्ड 9वीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई ने 3 बार इस आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाया है. दूसरी ओर केकेआर की टीम सात साल बाद आईपीएल फाइनल में पहुंची है. इससे पहले गौतम गंभीर की अगुवाई में केकेआर 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी है. केकेआर ने अपना पहला खिताब साल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को ही हराकर जीता था. इसके बाद साल 2014 में केकेआर ने पंजाब किंग्स को शिकस्त देकर दूसरी बार चैंपियन बनने का कारनामा किया था.

CSK vs KKR Dream 11
कप्‍तान: रुतुराज गायकवाड़
उपकप्‍तान: वेंकटेश अय्यर
विकेटकीपर: महेंद्र सिंह धोनी
बल्‍लेबाज: फाफ डु प्लेसी, शुभमन गिल,
ऑलराउंडर्स: सुनील नरेन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर
गेंदबाज: लॉकी फर्ग्यूसन, जोश हेजलवुड, वरुण चक्रवर्ती

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायडु, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी, इमरान ताहिर, एन जगदीशन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, मिचेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ , शार्दुल ठाकुर, आर साई किशोर, मोईन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत.

कोलकाता नाइट राइडर्स: ऑयन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, लॉकी फर्ग्युसन, पवन नेगी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शिवम मावी, टिम साउदी, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव.

Continue Reading

खेल

KKR vs DC Dream 11 Team इन 11 खिलाड़ियों पर आप लगा सकते हैं दांव

Published

on

IPL खिताब की तलाश में जुटी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को दूसरे क्वालिफायर में अच्छी फॉर्म में चल रहे कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा. दिल्ली कैपिटल्स की टीम पहली बड़ी परीक्षा में नाकाम रही थी जब उसे पहले क्वालfफायर में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. ऋषभ पंत की अगुआई वाली टीम अगर नाइट राइडर्स के खिलाफ शिकस्त झेलती है तो उसका अभियान यहीं खत्म हो जाएगा. एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराने के बाद केकेआर की टीम आत्मविश्वास से भरी है. आईपीएल के पहले चरण में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता को सात विकेट से मात दी थी. वहीं यूएई लेग ने केकेआर ने दिल्ली को करीबी मुकाबले में तीन विकेट से हराया था.

दिल्ली के पास हालांकि बेहतर खिलाड़ी हैं और उसकी टीम में गहराई है. लीग चरण में दिल्ली की टीम 10 जीत से 20 अंक जुटाकर शीर्ष पर रही थी लेकिन उसे पता है कि केकेआर के खिलाफ उसकी राह आसान नहीं होगी. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के कोच के रूप में जुड़ने के बाद से दिल्ली की टीम लगातार मजबूत हुई है. टीम 2019 में तीसरे स्थान पर रही थी जबकि पिछले साल फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. टीम इस बार एक कदम और आगे बढ़ते हुए खिताब जीतना चाहेगी. वहीं कोलकाता की टीम 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बन चुकी है. केकेआर को अपने तीसरे खिताब का बेसब्री से इंतजार है.

KKR vs DC Dream 11

कप्‍तान/विकेटकीपर: ऋषभ पंत
उपकप्‍तान: वेंकटेश अय्यर
बल्‍लेबाज: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शुभमन गिल
ऑलराउंडर्स: सुनील नरेन, अक्षर पटेल
गेंदबाज: लॉकी फर्ग्यूसन, एनरिक नॉर्किया, आवेश खान, वरुण चक्रवर्ती

कोलकाता नाइट राइडर्स: ऑयन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, लॉकी फर्ग्युसन, पवन नेगी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शिवम मावी, टिम साउदी, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव.

दिल्ली कैपिटल्स: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (कप्तान), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ललित यादव, हर्षल पटेल, आवेश खान, प्रवीन दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्किया, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, क्रिस वोक्स, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान हुसैन मैरीवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम करन, सैम बिलिंग्स.

Continue Reading

खेल

टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले टीम इंडिया के 10 खिलाड़ी हुए बाहर, 4 पास तो 6 बुरी तरह फेल

Published

on

आईपीएल 2021को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए अहम माना जा रहा है. टी20 लीग के 60 में से 58 मुकाबले खत्म हो चुके हैं. यानी टूर्नामेंट खत्म होने की ओर है. वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम के 10 खिलाड़ी लीग से बाहर हो चुके हैं. इनमें से 6 खिलाड़ियों का प्रदर्शन पिछले सीजन के मुकाबले खराब रहा तो सिर्फ 4 का अच्छा माना जा सकता है. कप्तान विराट कोहली भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके. रोहित शर्मा हालांकि पिछले साल से अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं. वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. आइए जानते हैं इन खिलाड़ियाें के प्रदर्शन के बारे में.

सबसे पहले बात कप्तान विराट कोहली की. कोहली आरसीबी (RCB) के कप्तान थे. टीम को एलिमिनेटर के मुकाबले में केकेआर (KKR) से हार मिली. कोहली ने मौजूदा सीजन के 15 मैच में 29 की औसत से 405 रन बनाए. स्ट्राइक रेट 119 का रहा. उन्हाेंने 3 अर्धशतक जड़े. 2020 की बात करें तो कोहली ने 15 मैच में 42 की औसत से 466 रन बनाए थे. 3 अर्धशतक लगाया था और स्ट्राइक रेट 121 का रहा था. वहीं मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने 13 मैच में 29 की औसत से 381 रन बनाए. एक अर्धशतक लगाया. पिछले सीजन में उन्होंने 12 मैच में 28 की औसत से 332 रन बनाए थे. यानी रोहित के प्रदर्शन में सुधार आया है. लेकिन उनके प्रदर्शन को फिर भी संतोषजनक नहीं माना जा सकता है.

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) के प्रदर्शन में निरंतरता रही है. उन्होंने मौजूदा सीजन के 13 मैच में 63 की औसत से 626 रन बनाए हैं. 6 अर्धशतक लगाया है. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 139 का रहा है. वे अभी भी सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं. यानी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है. पिछले सीजन में उन्होंने 670 रन बनाए थे. मुंबई के एक अन्य बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की बात करें तो वे मौजूदा सीजन में बुरी तरह फेल रहे. वे 14 मैच में 23 की औसत से सिर्फ 317 रन बना सके. 2 अर्धशतक लगाया. पिछले सीजन में उन्होंने 40 की औसत से 480 रन बनाए थे और 4 अर्धशतक भी जड़ा था.

हार्दिक और ईशान किशन भी हुए फेल

टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ी हार्दिक पंड्या अभी भी चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं. मौजूदा आईपीएल सीजन में उन्होंने गेंदबाजी नहीं की. वे बल्ले से भी कमाल नहीं कर सके. उन्होंने 12 मैच में 14 की औसत से 127 रन बनाए. स्ट्राइक रेट 113 क रहा. नाबाद 40 रन की सबसे बड़ी पारी खेली. 2020 में उन्होंने 14 मैच में 35 की औसत से 281 रन बनाए थे. स्ट्राइक रेट 179 का था और उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया था. वहीं ईशान किशन की बात करें तो उन्होंने 10 मैच में 27 की औसत से 241 रन बनाए. 2 अर्धशतक लगाया और स्ट्राइक रेट 134 का रहा. पिछले सीजन में ईशान ने 14 मैच में 57 की औसत से 516 रन बनाए थे. 4 अर्धशतक लगाया था. स्ट्राइक रेट 146 का था.

चाहर-भुवनेश्वर के प्रदर्शन ने बढ़ाई चिंता

मुंबई के लेग स्पिनर राहुल चाहर 11 मैच में 13 विकेट ही ले सके. पिछले सीजन में उन्हें 15 विकेट मिले थे. वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैदराबाद की ओर से खेलते हुए इस बार 11 मैच में सिर्फ 6 विकेट ले सके. इकोनॉमी 8 के आस-पास रही. पिछले सीजन में उन्होंने सिर्फ 4 मैच खेले थे. 2019 की बात करें तो उन्हें 15 मैच में 13 विकेट मिले थे. इस तेज गेंदबाज के प्रदर्शन ने चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि वे नई गेंद से टीम को सफलता दिलाते हैं. लेकिन मौजूदा आईपीएल सीजन में वे ऐसा कुछ नहीं कर सके.

बुमराह और शमी की लय बरकरार

पंजाब किंग्स से खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्हाेंने मौजूदा सीजन के 14 मैच में 19 विकेट झटके. औसत 21 का जबकि इकोनॉमी 7.50 की रही. पिछले सीजन में उन्हें 20 विकेट मिले थे. वहीं मुंबई इंडियंस से खेल रहे मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 14 मैच में 21 विकेट लेकर खुद को साबित किया. औसत 20 का और इकोनॉमी 7.45 की रही. पिछले सीजन में उन्हें 27 विकेट मिले थे. यानी टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये दोनों तेज गेंदबाज अच्छी फॉर्म में हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़51 mins ago

निजी स्कूल के 50 हजार छात्रों को झटका! भूपेश सरकार ने दिए ये निर्दश

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में निजी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्रों को लेकर राज्य सरकार के शिक्षा विभाग...

छत्तीसगढ़2 hours ago

चिरायु छत्तीसगढ़” के तहत “मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना” शुरू की छत्‍तीसगढ़ में बाल हृदय रोगियों को निश्शुल्क इलाज

भारत के मध्य और उत्तरी भागों में प्रति 1000 व्यक्तियों पर लगभग 19.14 की व्यापकता के साथ, सीएचडी बाल मृत्यु...

छत्तीसगढ़2 hours ago

राजधानी में दो महीने बाद फिर बढ़े कोरोना मरीज, 6 लोग मोबाइल बंद कर हुए गायब, एक की मौत

राजधानी रायपुर में 2 महीने बाद एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा होते देखा गया है,...

छत्तीसगढ़4 hours ago

बाजार से लौट रही महिला अधिवक्ता को युवकों ने जान से मारने की धमकी दी

बाजार से लौट रही महिला अधिवक्ता को युवकों ने जान से मारने की धमकी दी। साथ ही उनके साथ गाली-गलौज...

छत्तीसगढ़24 hours ago

भूपेश बघेल सरकार की मंत्री अनिला भेड़िया बोलीं- ‘थोड़ी-थोड़ी पिया करो’

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में राज्य में पूर्ण शराबबंदी का वादा किया था....

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending