Connect with us

Knowledge

आधार कार्ड धारकों के लिए जरुरी सुचना,न करें इस प्रकार की गलती वरना खाना पड़ जाएगा जेल की हवा

Published

on

आधार कार्ड का उपयोग स्‍कूल में एडमिशन से लेकर बैंक में खाता खुलवाने और किसी भी काम में, जहां पहचान पत्र की आवश्‍यकता पड़ती है, आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।आधार कार्ड देश में एक जरूरी दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जाने वाला दस्‍तावेज बन चुका है। इसका उपयोग स्‍कूल में एडमिशन से लेकर बैंक में खाता खुलवाने और किसी भी काम में, जहां पहचान पत्र की आवश्‍यकता पड़ती है, आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। UIDAI आधार कार्ड को लेकर कई सुविधाएं ऑनलाइन भी प्रोवाइड कराता है।

वहीं आधार कार्ड को लेकर कुछ गलतियां करने पर आपको तीन साल की जेल हो सकती है, साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति आधार का गलत इस्‍तेमाल करता है या फिर उसका मिसयूज करता है तो उसपर जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है।

आधार एक्‍ट- 2016 में अपराध और दंड के लिए नियम बनाए गए हैं। इसके अनुसार अगर आधार यूजर्स डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक जानकारी देता है तो उसे तीन साल की जेल और 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।वहीं अगर Aadhaar कार्ड होल्‍डर आधार नंबर को बदलता है या बदलने का प्रयास करता। साथ ही अगर वह आधार में डेमोग्राफिक डाटा और बायोमेट्रिक डाटा को बदलने का प्रयास करता है तो भी 3 साल की जेल और 10,000 रुपए का जुर्माना लगेगा।

इसे भी पढ़िये :-

अजब-गज़ब परंपरा :यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती है,जानिए इसकी परंपरा

आज दोपहर की ताजा खबरे

तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Knowledge

विधि विभाग छात्रों द्वारा ग्राम वासियों 181 सखी वन स्टॉप सेंटर संबधित विधि जागरूकता …..

Published

on

By

शासकीय जे योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय रायपुर (विधि विभाग ) LLB 3 semester के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्राम बाराडेरा ग्राम पंचायत तुलसी ब्लॉक धरसीवा छत्तीसगढ़ मे विधिक जागरूकता के माध्यम से ज्योति, प्रीति वर्मा ,कविता बंजारे, उजाला ध्रुव ,भारती ध्रुव , अन्नुलता पैकरा ,आकांक्षा पात्रे , अन्नूदेवी कंवर, विकास कुमार , डागेश्वर गजेंद्र ,मयूर मजूमदार, आशिक कुमार एवं कल्पना द्वारा विधि जागरूक के जरिए ग्राम पंचायत तुलसी में महिलाओं को 181 सखी वन स्टॉप सेंटर की संबंधित जानकारी जानकारी दी गई .

एवं 181 महिला हेल्पलाइन को बताया जिस का मुख्य कार्य किसी भी हिंसा से पीड़ित महिला को सुकून देना है महिला से या लड़कीयों से किसी भी प्रकार की मारपीट ,घरेलू हिंसा, तेजाब एसिड मामला हमले से, छेड़छाड़ रेप से जुड़े मामले, दहेज प्रताड़ना घरेलू हिंसा, आश्रय घर (ऐसे निकल जाने पर शेल्टर होम की सुविधा घर नहीं जाने की स्थिति में) आदि मामले में लोगों को जागरूक की एवं उन्होंने यह बताया कि सखी सेंटर एक ऐसा सेंटर है जहां एक ही छत के नीचे प्रत्येक महिला/बालिकाओं को जो पीड़ित है उनको सभी प्रकार की आपातकालीन सुविधा तत्काल उपलब्ध कराना , (1)महिलाओं को चिकित्सा सहायता (2)महिला पुलिस की सहायता (3)विधिक सहायता (4)मनोवैज्ञानिक परामर्श की सुविधा एक ही छत के नीचे उपलब्ध करता है |

Continue Reading

Knowledge

पब्लिक हेल्थ नर्स ट्यूटर भर्ती का रिजल्ट जारी,देखे ऐसे

Published

on

By

उत्तर प्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से यूपी पब्लिक हेल्थ नर्स ट्यूटर भर्ती का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 190 पदों पर भर्तियां होनी थी. इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट- upnrhm.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि, UP NHM की वेबसाइट पर रिजल्ट का PDF अपलोड कर दिया गया है. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट विजिट करें।

नेशनल हेल्थ मिशन उत्तर प्रदेश की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 06 जुलाई 2022 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 20 जुलाई 2022 तक का संय दिया गया था. इसमें उम्मीदवारों का चयन बिना परीक्षा के हुआ है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट।

स्टेप 1- रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- upnrhm.gov.inपर जाएं.

स्टेप 2- वेबसाइट की होम पेज पर Updates के लिंक पर जाएं.

स्टेप 3- इसके बाद Uttar Pradesh NHM UP Public Health Nurse PHN Tutor Recruitment Result 2022के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4- अब डाउनलोड रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 5- रिजल्ट का पीडीएफ फाइल खुल जाएगा.

स्टेप 6- इस पीडीएफ में ctrl+f करके रिजल्ट सर्च कर सकते हैं.

स्टेप 7- रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

इन पदों पर भर्तियां

इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 190 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को यूपी नेशनल हेल्थ मिशन के तहत काम करने का मौका मिलेगा. इस पद पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को हर महीने 35,000 सैलरी मिलेगी. करियर की खबरें यहां देखें.इन पदों पर चयन उम्मीदवारों के प्राप्त आवेदन के आधार पर की जाएगी. इसमें योग्यता के आधार पर चयन किया गया है. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. बता दें कि, कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों की वेटलिस्ट बनाई गई है. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देखें।

Continue Reading

Knowledge

CBSE Board Class 12th में तान्या ने किया टॉप,मिले पुरे के पुरे अंक….

Published

on

By

 


CBSE Board Class 12th 2022 Topper Name, Marks, State: सीबीएसई 12वीं में इस बार 92.71 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं।सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस बार 12वीं (CBSE 12th Result 2022) में कुल 92.71 फीसद विद्यार्थी सफल घोषित किए गए हैं। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट और एसएमएस के जरिए अपने नतीजे चेक कर सकते हैं।यूपी के बुलंदशहर की तान्या सिंह ने सीबीएसई 12वीं में टाॅप किया है। तान्या को 500में से 500 नंबर मिले हैं। तान्या को 500 में से 500नंबर मिले हैं। वहीं बुलंदशहर की दूसरी छात्रा भूमिका गुप्ता दूसरे स्थान पर हैं। भूमिका को 500में से कुल 499 नंबर मिले हैं। दोनों ही बुलंदशहर डीपीएस की छात्रा हैं।वहीं सीबीएसई आकंडों के अनुसार जेएनवी ने केवी स्कूलों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। जवाहर नवोदय विद्यालय का पास पास प्रतिशत 98.83 फीसदी है औ केंद्रीय विद्यालय का पास प्रतिशत 97.04 फीसदी दर्ज किया गया है।सीबीएसई ने 12वीं परीक्षा का आयोजन दो टर्म में किया था। 12वीं टर्म 2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल 2022 से 24 मई 2022 तक किया गया था। वहीं टर्म 1 परीक्षा का आयोजन 2021 में किया गया था। टर्म 1 परीक्षा का रिजल्ट मार्च में घोषित कर दिया गया था।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
1.सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
2.होम पेज पर दिए गए CBSE 12th Result 2022 के लिंक पर क्किल करें।
3.रोल नंबर आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें।
4.रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
5.अब चेक करें और प्रिंट निकाल लें।

ऐसे भी पढ़िए 

दोपहर की ख़बर…पढ़े ताजा न्यूज़

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Knowledge3 weeks ago

विधि विभाग छात्रों द्वारा ग्राम वासियों 181 सखी वन स्टॉप सेंटर संबधित विधि जागरूकता …..

शासकीय जे योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय रायपुर (विधि विभाग ) LLB 3 semester के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्राम बाराडेरा ग्राम पंचायत तुलसी...

छत्तीसगढ़4 months ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़4 months ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़4 months ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 months ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

November 2022
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
Advertisement
Advertisement

Trending