Connect with us

व्यापर

आयकर विभाग ने 1.62 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी ,ऐसे चेक करें

Published

on

आयकर विभाग ने गुरुवार को कहा कि इस वित्त वर्ष में अब तक उसने 1.79 करोड़ करदाताओं को 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड जारी किए हैं।इसमें आकलन वर्ष 2020-21 के 1.41 करोड़ रिफंड शामिल हैं, जो 27,111.40 करोड़ रुपये के हैं। आयकर विभाग ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक अप्रैल 2021 से 24 जनवरी 2022 के बीच 1.79 करोड़ से अधिक मतदाताओं को 1,62,448 करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड जारी किए हैं.’विभाग के अनुसार के तरह समायोजन, दोष की वजह से भी आपका पैसा रुका होगा।
आपको बता दें सेक्शन 245 के तहत अगर आपका अकाउंट मैच नहीं करता तो आपको पैसा क्रेडिट नहीं होगा।अगर आपका रिफंड नहीं आता है तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट के जरिये स्टेटस चेक कर सकते हैं। आप यह काम अपने पैन और लॉगइन आईडी औैर पासवर्ड के जरिये आसानी से कर सकते हैं।रिफंड नहीं मिलने पर सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर अपने आयकर खाते में लॉग इन करें। इसके बाद माय अकाउंट्स और उसके बाद रिफंड और फिर डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद वह निर्धारण वर्ष भरें जिसका आपको रिफंड पता करना है। ऐसा करते ही रिफंड से जुड़ी जानकारी सामने आ जाएगी।
इसमें रिफंड नहीं भेजने की जानकारी मिल जाएगी।बैंक खाता संख्या सावधानी से भरेंसीधे खाते में रिफंड की रकम पाने के लिए बैंक खाते की जानकारी सावधानी से भरें। वैसे आजकल बैंक खाता और आपका रिटर्न पहले से जुड़ा होता है। अगर आपके पास पहले से जुड़ा खाता नहीं है तो सबसे पहले उसे सत्यापित करना होगा।
इसके बाद ई-वेरिफिकेशन के लिए विकल्प दिखेंगे। ई-वेरिफिकेशन के उचित मोड को चुनें। अनुरोध को जमा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड (ईवीसी)/आधार ओटीपी को जेनरेट और उसे भरें। रिफंड री-इश्यू रीक्वेस्ट सबमिट करने के बाद एक मैसेज आएगा जिसका मतलब है कि आपका आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया गया है। आपको जल्द रिफंड जारी किया जाएगा।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

SBI ने बदला गर्भवती महिलाओं की भर्ती का नियम ; 3 महीने से ज्‍यादा की प्रेग्‍नेंसी पर महिला को अनफिट करार देना मातृत्‍व अधिकारों का हनन

Published

on

By

दिल्‍ली महिला आयोग का कहना है कि इस नियम से महिलाओं का अधिकार प्रभावित होगा और कार्यस्‍थल पर उनके साथ भेदभाव को और बढ़ावा मिलेगा. बैंक एसोसिएशन ने भी मैनेजमेंट को पत्र लिखकर गाइडलाइन वापस लेने का दबाव बनाया है.देश के सबसे बड़े बैंक SBI के महिला कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर नियमों में किए बदलाव पर बवाल शुरू हो गया है. एसबीआई ने 3 महीने से ज्‍यादा प्रेग्‍नेंट महिला को अस्‍थायी रूप से अनफिट करार देते हुए नियुक्ति पर रोक लगा दी. इसके बाद दिल्‍ली महिला आयोग ने बैंक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

3 महीने से ज्‍यादा अवधि की प्रेग्‍नेंट महिला को तत्‍काल नई नियुक्ति नहीं दी जा सकती

SBI ने अपने सर्कुलर में कहा था कि 3 महीने से ज्‍यादा अवधि की प्रेग्‍नेंट महिला को तत्‍काल नई नियुक्ति नहीं दी जा सकती है. वे डिलीवरी के चार महीने बाद नौकरी ज्‍वाइन कर सकती हैं. तब तक उन्‍हें अस्‍थायी रूप से अनफिट माना जाएगा. इस विवादित नियम पर CPI के सांसद बिनोय विश्‍वम ने वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र भी लिखा है. उन्‍होंने कहा, ये कैसा महिला सशक्‍तीकरण है जहां प्रेग्‍नेंट होने पर उसे अनफिट करार दे दिया जाता है.

यह महिलाओं के साथ वर्कप्‍लेस पर भेदभाव है.आयोग ने बताया भेदभाव वाला कानून दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाती मालीवाल ने एसबीआई के नए नियम को महिलाओं के साथ भेदभाव करने वाला कानून बताया है. उन्‍होंने कहा, 3 महीने से ज्‍यादा की प्रेग्‍नेंसी पर महिला को अनफिट करार देना उसके मातृत्‍व अधिकारों का हनन है. हम उन्‍हें नोटिस जारी कर इस महिला विरोधी कानून को वापस लेने की मांग करते हैं. साल 2009 में भी बैंक ने इसी तरह का कानून लादने की कोशिश की थी, जिसे बाद में वापस लेना पड़ा था.

महिला कर्मचारियों के प्रमोशन पर भी असर
आल इंडिया डेमोक्रेटिक वूमन एसोसिएशन ने नए नियम की आलोचना करते हुए कहा कि इससे महिला कर्मचारियों के प्रमोशन पर भी असर पड़ सकता है. वैसे तो नया नियम 21 दिसंबर, 2021 से लागू हो चुका है, लेकिन प्रमोशन के मामले में यह 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगा. इसके बाद से महिला कर्मचारियों का प्रमोशन प्रभावित हो सकता है. अभी तक 6 महीने की गर्भवती महिला को भी बैंक ज्‍वाइन करने का नियम था

नई गाइडलाइ वापस लेने की अपील की
आल इंडिया एसबीआई एम्‍प्‍लाइज एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी केएस कृष्‍णा ने एसबीआई मैनेजमेंट को लिखे पत्र में नई गाइडलाइ वापस लेने की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि नया नियम पूरी तरह महिला विरोधी है और यह महिलाओं के संवैधानिक अधिकारों का हनन करता है. प्रेग्‍नेंसी को किसी भी तरह से अनफिट नहीं करार दिया जा सकता. किसी महिला को अपने बच्‍चे की डिलीवरी या नौकरी में से एक चुनने के लिए बाध्‍य नहीं किया जा सकता है, क्‍योंकि दोनों ही उसके अधिकार हैं.

Continue Reading

व्यापर

PF अकाउंट से दूसरी बार निकाल सकते हैं 75 फीसदी तक की रकम, मिली मंजूरी

Published

on

By

देशभर में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. ऐसे में लोगों की फिर से चिंता बढ़ गई है. अगर आप कहीं नौकरी करते हैं और आपको पीएफ अकाउंट है, तो ये खबर  आपके लिए ही है. अब आप अपने पीएफ अकाउंट से दूसरी बार एडवांस निकाल सकते हैं. इम्प्लॉयज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ने अपने मेंबर्स को इम्प्लॉयज प्रोविडेंट फंड अकाउंट से दूसरी बार एडवांस निकालने की मंजूरी दे दी है.अब PF अकाउंटहोल्डर्स 3 महीने की बेसिक सैलरी (बेसिक सैलरी+महंगाई भत्ता यानी DA) या उनके पीएफ अकाउंट में जमा राशि का 75 फीसदी तक की रकम (जो भी कम हो) निकाल सकते हैं. कोविड-19 महामारी के दौरान EPF मेम्‍बर खासकर उन लोगों के लिए जिनकी मंथली सैलरी 15,000 रुपये से कम है, बड़ी मदद मिली है.
 
आपका एक एक्टिव यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना चाहिए
अगर EPFO अकाउंटहोल्डर एडवांस सुविधा का फायदा लेना चाहते हैं तो वो EPFO की वेबसाइट के जरिए क्‍लेम कर सकते हैं. इसके अलावा, उमंग ऐप के जरिए भी पीएफ खाते से एडवांस रकम के लिए अप्‍लाई किया जा सकता है.EPF Account से ऑनलाइन पैसे निकालने के लिए आपका एक एक्टिव यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना चाहिए. इसके अलावा Aadhaar के साथ लिंक मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए. आधार, PAN और अन्य बैंक डिटेल्स वेरिफाई होने चाहिए.
 
इंटरफेस पर लॉगइन करें.
– इसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर क्लेम पर क्लिक करें.
– अपने बैंक अकाउंट की आखिरी 4 अंक डालें और वेरिफाई करें.
– इसके बाद Proceed for Online Claim पर क्लिक करें.
– अब आउटब्रेक ऑफ पेंडेमिक (कोविड-19) को सलेक्ट करें और जितनी अमाउंट की जरूरत है, उसे डालें.
– बैंक अकाउंट की चेक की स्कैन कॉपी को अपलोड करें.
– Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और ओटीपी को डालें.
– इसके बाद आपका क्लेम सबमिट हो जाएगा और 3 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा.
Continue Reading

व्यापर

Tata Sky नाम तो सुना ही होगा! 18 साल बाद बदलने जा रहा है Tata Sky का नाम ; जाने क्या नाम से जाना जायेगा अब

Published

on

By

Tata Sky नाम तो सुना ही होगा! लेकिन अब टाटा स्काई का नाम बदल रहा है, जी हां! हम डायरेक्ट-टू-होम की 18 साल पुरानी कंपनी टाटा स्काई की ही बात कर रहे है, जिसका स्लोगन है- इसको लगा डाला तो लाइफ जिंगा लाला! दरअसल, DTH कंपनी ने सालों बाद अपने ब्रांड नाम से  ‘स्काई’ शब्द को हटाने का फैसला किया है। खबर के मुताबिक अब कंपनी का नया नाम टाटा प्ले होगा। वर्तमान में टाटा स्काई के 19 मिलियन से अधिक एक्टिव कस्टमर्स हैं। कंपनी अब डीटीएच सर्विस के अलावा फाइबर-टू-होम ब्रॉडबैंड और बिंज में भी कारोबार कर रही है। बता दें कि टाटा प्ले Binge पर 14 प्रमुख ओटीटी ऐप शामिल हैं।

टाटा प्ले के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने बताया, हमने शुरुआत में डीटीएच कंपनी के तौर पर शुरुआत की थी, लेकिन अब हम कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बन गए हैं। चूंकि ग्राहकों की जरूरतें बदल रही थीं और वे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कॉन्टेंट का उपभोग कर रहे थे। हम एक मंच बनाना चाहते थे और उन्हें एक इंटीग्रेटेड एक्सपीरियंस कराना चाहते थे। इसलिए, हमने बिंज लॉन्च किया। हम एक विशिष्ट ब्रॉडबैंड बिजनेस भी कर रहे हैं।” सीईओ ने कहा कि जहां डीटीएच उनका सबसे तेजी से बढ़ने वाला व्यपार है और यह हमारा सबसे बड़ा व्यापार बना रहेगा, वहीं ओटीटी भी बड़ा होने वाला है, और इस प्रकार यह एक ब्रांड पहचान का समय है जो डीटीएच व्यवसाय से अलग है।

टाटा संस और रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली 21st सेंचुरी फॉक्स के बीच 80:20 जॉइंट वेंचर के रूप में लॉन्च होने के बाद, टाटा स्काई ने 2004 में परिचालन शुरू किया। इसके बाद, फॉक्स और टाटा समूह ने टीएस इन्वेस्टमेंट्स का गठन किया, इनका टाटा स्काई में 20% हिस्सेदारी है। इसने फॉक्स को 9.8% की अतिरिक्त अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी दी। बाद में, जब मर्डोक ने फॉक्स के मनोरंजन व्यवसाय को वॉल्ट डिज़नी कंपनी को बेच दिया, तो टाटा स्काई में हिस्सेदारी भी मिकी माउस कंपनी को हस्तांतरित कर दी गई।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 week ago

जांजगीर-चांपा : बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

जांजगीर-चांपा -जिले में बड़ा हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को ठोकर मार दी. इस...

छत्तीसगढ़1 week ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  
क्राइम न्यूज़16 mins ago

लोहरौली गांव में एक दिलदहला देने वाली वारदात: इकलौते पुत्र की हत्या करके शव को डालें गांव के पोखरे में; जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस

जॉब1 hour ago

RPSC ने कृषि विभाग में एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफीसर एवं असिस्टेंट पदों पर भर्ती;जल्द करें अप्लाई

जॉब2 hours ago

युवाओं के लिए भारतीय सेना में नौकरी पाने का गोल्डन चांस :10 वीं पास के लिए निकली बंम्फर भर्ती,मिलेंगी अच्छी सैलरी

जॉब2 hours ago

10वीं पास युवाओं के लिए एक अच्छा मौका : सेंट्रल रेलवे के तहत अपरेंटिस 2422 पदों पर भर्ती;जल्द करें अप्लाई

Tech & Auto2 hours ago

भारत में आया Realme 9i प्राइमरी 50 मेगापिक्सल के साथ, 33W की फास्ट चार्जिंग;6 जीबी LPDDR4X रैम के साथ 128 जीबी

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    यहाँ निकली खाद्य निरीक्षक की बंम्फर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई ;अंतिम तिथि 30 जनवरी

  • जॉब4 days ago

    नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के पास एक और मौका,ग्रुप सी पदों पर जारी वैकेंसी में आवेदन की आखिरी तारीख 2 फरवरी तक बढ़ी

  • जॉब5 days ago

    वित्त मंत्रालय में असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर 590 पदों पर निकली भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब3 days ago

    भारतीय नौसेना में नौकरी पाने का युवाओं के पास सुनहरा अवसर : भारतीय नौसेना में एसएससी पदों पर भर्ती; जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : भारतीय सेना की मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री रेजिमेंट में 107 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब3 days ago

    DRDO में निकली 150 पदों पर भर्ती,7 फरवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन

  • जॉब4 days ago

    साइंटिफिक ऑफिसर बनने का शामदार मौक़ा : BARC के 160 पदों पर निकली भर्ती ;जल्द करें अप्लाई

  • जॉब3 days ago

    संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में निकली 165 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई; ये रहीं योग्यता

  • जॉब5 days ago

    रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला : एनटीपीसी के रिजल्ट को लेकर मचे विवाद,रेलवे की दोनों परीक्षाओं पर रोक

  • जॉब6 days ago

    भारतीय सेना में निकली 12 वी पास के लिए भर्ती,जल्द करें अप्लाई