Connect with us

देश - दुनिया

50 हजार रूपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Published

on

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड है. ये बिजनेस है स्मॉल स्केल में टी शर्ट प्रिंटिंग का. प्रिंटेड टी शर्ट की इन दिनों बाजार में काफी डिमांड है. बर्थडे हो या फिर कोई खास मौका आजकल लोग अक्सर अपने दोस्तों और खास को इस तरह का ही गिफ्ट देना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके अलावा स्कूल, कंपनियां और बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन में कई मौके पर कस्टमाइज्ड टी शर्ट प्रिंट करवाई जाती है. कुल मिलाकर इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

खास बात ये है कि यह बिजनेस बहुत कम पूंजी के साथ घर में ही शुरू किया जा सकता है. आप केवल 50 हजार रुपये से 70 हजार रुपये के निवेश से टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इस निवेश से आप 30 से 40 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप इसमें कामयाब हो जाते हैं तो अपने निवेश को बढ़ाकर अपने बिजनेस का दायरा बढ़ाया जा सकता है. इसके बाद आपकी इनकम भी लाखों रुपये महीना से करोड़ों रुपये साल तक में पहुंच सकती है.

जानकारों की मानें तो कपड़ों की एक सामान्य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपये में आती है और इससे काम शुरू किया जा सकता है. प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्य क्वालिटी की एक व्हाइट टी शर्ट की कीमत लगभग 120 रुपये है. और इसकी प्रिंटिंग कॉस्ट 1 से 10 रुपये के बीच आती है, जबकि आप उसे कम से कम 250 रुपये से 300 रुपये में बेच सकते हैं.

इस तरह अगर बिचौलियों की भूमिका कम कर दी जाए तो एक टी शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी का फायदा कमाकर दे सकता है. खास बात ये भी है कि इसकी बिक्री खुद भी कर सकते हैं.

आजकल सोशल मीडिया पर लोगों की अच्छी पहुंच है. अपने कारोबार की मार्केटिंग के लिए यह अच्छा विकल्प बन रहा है. ये मीडियम कम खर्चीला है और बस आपको एक ब्रांड बना कर या फि किसी ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए इसे बेचना होगा.

धीरे धीरे आप अपने बिजनेस का दायरा बढ़ा सकते हैं. बिजनेस की इस ग्रोथ के दौरान आप महंगी मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं जो बेहतर क्वालिटी वाली और अधिक संख्या में टी शर्ट प्रिंटिंग कर सकती है. सबसे सस्ती मशीन मैन्युअल होती है. इससे एक टी शर्ट लगभग 1 मिनट में तैयार होती है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

PM KISAN MANDHAN YOJANA: किसानों को मिल रहा है इतने रूपये का पेंशन, इस तरह से उठाये इसका लाभ… 

Published

on

 

 

PM Kisan Mandhan Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है। देश में किसानों की स्थिति में सुधार करने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। उन्हीं में से एक पीएम किसान मानधन योजना है। इस योजना का उद्देश्य किसानों के भविष्य को सुरक्षित करना है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए की गई है। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी। किसान मानधन योजना में आवेदन करने के बाद किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। ऐसे में भविष्य में उन्हें आर्थिक रूप से किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से – 
इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ बातों को जान लेना चाहिए। इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के बीच के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है। इस स्थिति में आवेदन करने के बाद आपको हर महीने इस स्कीम में 55 रुपये का निवेश करना है। वहीं जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी। उसके बाद आपको हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। स्कीम के अंतर्गत अगर दुर्भाग्यवश किसी किसान की मृत्यु होती है। इस स्थिति में लाभार्थी किसान की पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन दी जाती है। देश का कोई भी किसान इस स्कीम में आवेदन कर सकता है।

Continue Reading

देश - दुनिया

SCHOLARSHIP: यहां 2 करोड़ छात्रों को मुफ्त मिलेगा SMART PHONE और TEBLET, पिछड़े वर्ग के छात्रों की स्कॉलरशिप के लिए सरकार ने 1672 करोड़ रुपए  किया गया ऐलान 

Published

on

 

 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज यूपी का बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र में क्या नई घोषणाएं हुई इसे लेकर विद्यार्थियों की नजर बनी रही। सरकार ने प्राइमरी, माध्यमिक से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। आइए एक एक करके सब जानते हैं…

अगले पांच साल में 2 करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मॉर्ट फोन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में 12 लाख छात्रों को स्मॉर्ट फोन और टैबलेट दिए गए थे।
10वीं और 12वीं में 65% से ज्यादा नंबर लाने वाले छात्र-छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबलेट मिलेंगे।
प्रदेश में 75 नए राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना के लिए कार्य प्रगति पर है।
मुफ्त ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए केंद्र की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 1 करोड़ 16 लाख रुपए का ऐलान किया गया है।

पिछड़े वर्ग के छात्रों की स्कॉलरशिप के लिए सरकार ने 1672 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। 2021-22 में सरकार ने 13 लाख 77 हजार 213 छात्रों को स्कॉलरशिप दिया है।
अल्पसंख्यक छात्रों के स्कॉलरशिप के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित हैं।
संस्कृत शिक्षा को रोजगार परक बनाने के लिए आधुनिक विषयों का समावेश करते हुए NCRT का पाठ्यक्रम लागू किया गया है। संस्कृत पाठशालाओं के लिए 324 करोड़ 41 लाख रुपए प्रस्तावित हैं।
प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना हेतु 10 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय सहारनपुर, महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्व विद्यालय आजमगढ़ और राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ के रूप में तीन नए राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास हो चुका है। इसके भवन जल्द बनकर तैयार किए जाएंगे। 49 निर्माणाधीन राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज जल्द शुरू किए जाएंगे। इन्हें आने वाले समय में पीपीपी मोड में संचालित किया जाएगा। पीपीपी मतलब आधा सरकारी आधा प्राइवेट। प्रदेश में 4 राजकीय आईटीआई संस्थान को मॉडल आईटीआई संस्थान के रूप में विकसित करने की व्यवस्था प्रस्तावित है।

युवा वकीलों को कार्य के शुरूआती 03 वर्षों के लिए किताब एवं पत्रिका क्रय करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के लिये 10 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है  स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिये 1500 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से 25 दिसम्बर 2021 से निःशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण योजना प्रारम्भ की गई है। यूपी सरकार ने 2021-22 के लिए शिक्षा क्षेत्र में 93,224 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की थी। हालांकि, 2020-21 के बजट के मुकाबले इसमें 5 हजार 223 करोड़ रुपए की कटौती कर दी गई थी।

सबसे पहले प्राइमरी स्तर की बात
पिछले बजट में 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के लिए मुफ्त यूनिफॉर्म, जूता, मोजा और स्वेटर उपलब्ध करवाए जाने के लिए 340 करोड़ का ऐलान किया गया था। छात्रों के अभिभावकों के खाते में 1100-1100 रुपए भेज दिए गए थे। यह पहला मौका था जब पैसे भेजे गए थे। स्कूल बैग के लिए 110 करोड़ रुपए अतिरिक्त जारी किए गए थे।

सैनिक स्कूलों पर विशेष ध्यान
मैनपुरी, झांसी और अमेठी में बन रहे सैनिक स्कूल और गोरखपुर में एक नया सैनिक स्कूल खोलने के लिए 90 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया था। सरकारी सहायता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों के विकास के लिए 200 करोड़ रुपए बजट में प्रस्तावित थे।

इंटर कॉलेजों और महाविद्यालयों के निर्माण पर 300 करोड़
प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों के विकास के लिए 100 करोड़ और राजकी महाविद्यालयों में भवन निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था की गई।

मेडिकल कॉलेज पर विशेष जोर
पिछले बजट में अमेठी, बलरामपुर में मेडिकल कॉलेज के लिए 175 करोड़ रुपए जारी किए गए। 13 जिले जिसमें गोण्डा, बिजनौर, सुल्तानपुर, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, चंदौली, सोनभद्र, बुलंदशहर, औरैया, कानपुर देहात, पीलीभीत और कौशांबी शामिल हैं। यह बन रहे मेडिकल कॉलेज या फिर नए कॉलेज के निर्माण के लिए 1,950 करोड़ रुपए का बजट जारी हुआ।

प्रतापगढ़, एटा, हरदोई, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर में 2021 से शिक्षण सत्र शुरू हुआ। इसके लिए 960 करोड़ रुपए जारी किए गए।

 

Continue Reading

देश - दुनिया

GOOGLE ने दी चेतावनी, कहा- आपके SMART PHONE मे मंडरा रहा ये खतरा.. जानिए क्या है ये खतरा…

Published

on

 

अगर आप भी एंड्राॅयड स्‍मार्टफोन यूजर्स हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपके स्‍मार्टफोन पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है. अगर आपने इस खतरे को इग्‍नोर किया तो न केवल आपके स्‍मार्टफोन में स्‍टोर डेटा चोरी हो सकता है बल्कि आपकी जासूसी भी हो सकती है.

Google ने एंड्राॅयड यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी कर कहा है कि एक स्‍पाइवेयर के जरिए साइबर क्रिमिनल स्‍मार्टफोन यूजर्स की जासूसी करने और डेटा चुराने की फिराक में हैं. गूगल के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने एक स्‍पाइवेयर का पता लगाया है. इस स्‍पाइवेयर को PREDATOR  नाम दिया गया है. गूगल का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर काफी खतरनाक है और इससे यूजर्स को बड़ा खतरा है.

कैसे काम करता है यह
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल का कहना है कि स्पाइवेयर PREDATOR  को एक ई-मेल के जरिए यूजर्स को भेजा जा रहा है.  इस स्पाइवेयर को एक कमर्शियल इंटिटी कंपनी Cytrox ने बनाया है. कंपनी का हेडक्वार्टर नार्थ मेसिडोनिया में है. इसमें एक वन-टाइम लिंक है, जिसे URL शॉर्टनर के जरिए इंबेड किया गया है. जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे एक डोमेन पर रिडायरेक्‍ट कर दिया जाता है. यह ALIEN  नाम से स्पाइवेयर को यूजर के स्मार्टफोन में डिलीवर कर देता है.

रिसर्चर्स का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर मल्टीपल प्रिविलेज्ड प्रोसेसर के भीतर होता है. एक बार यह यूजर्स के डिवाइस में एंट्री करने के बाद कई तरह के IPC कमांड दे सकता है. यह ऑडियो रिकॉर्ड कर सकता है और इसे बाहर भेज सकता है. यही नहीं यह स्‍पाइवेयर  CA सर्टिफिकेट जोड़ने और ऐप्‍स को हाइड भी कर सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में दिन का तापमान कम होते ही मौसम में बना नमी, पारा 27.3 डिग्री रहा, उमस ने लोगो की बड़ाई परेशानी…

  मानसूनी गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। इसी की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा में इजाफा हो रहा...

छत्तीसगढ़20 hours ago

दुल्हन पिया का पोस्टर हुआ लांच, फिल्म साफ सुथरी व सभी के मनोरंजन का खासतौर पर ध्यान रखकर बनाया गया है

  भिलाई: छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म दुल्हन पिया की का आज न्यू सिविक सेंटर के एबीएस फांउडेशन में पोस्टर लांचिग किया...

छत्तीसगढ़23 hours ago

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

  बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

छत्तीसगढ़3 days ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : ICAR IARI में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    SBI में निकली 641 पदों पर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…