Connect with us

देश - दुनिया

40 सेकंड तक व्हेल के मुंह में रहकर भी जिंदा बच गया यह शख्स, जानें हैरान करने वाला यह सच

Published

on

एक अमेरिकी मछुआरे पैकार्ड ने दावा किया कि उसे एक हंपबैक व्हेल ने निगल लिया था और एक मिनट के भीतर उसे बाहर उगल दिया। माइकल पैकार्ड ने स्थानीय अखबार केप कॉड टाइम्स को बताया कि वह उत्तरपूर्वी राज्य मैसाचुसेट्स के तट पर झींगा मछली के लिए गोता लगा रहे थे, जब हंपबैक व्हेल ने उन्हें वापस खांसने से पहले अपने मुंह में फँसा लिया। 56 वर्षीय मछुआरे ने फेसबुक पर लिखा, “मैं लगभग 30 से 40 सेकंड तक उसके बंद मुंह में था। एक व्हेल ने मुझे खाने की कोशिश की। मुझे बहुत चोट लगी है लेकिन मेरी कोई हड्डी नहीं टूटी है।”

पैकार्ड ने केप कोड टाइम्स को बताया कि उसने शार्क का कोई दांत या घाव महसूस नहीं किया तो समझा आया कि वह बड़ी सफेद शार्क के अंदर है। पैकार्ड ने कहा- मैं पूरी तरह से उसके अंदर था जहां अंधेरा था। मैंने मन ही मन सोचा, ‘मेरे यहां से निकलने का कोई रास्ता नहीं है। मेरा काम तमाम हो चुका है, मैं मर चुका हूं। मैं केवल अपने बेटों के बारे में सोच रहा था जो 12 और 15 साल के हैं।

पैकर्ड को घटना के कुछ ही घंटों बाद शुक्रवार दोपहर केप कॉड अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। हालांकि, पैकार्ड की बात पर विशेषज्ञों और साथी नाविकों को संदेह है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने केप कॉड अस्पताल में एक डॉक्टर का हवाला देते हुए बताया कि जहां लॉबस्टरमैन का इलाज किया गया था, ऐसी घटना का सामना करने वाले शख्स को गंभीर चोटें होने चाहिए थीं। इसके अलावा पानी के दबाव में अचानक बदलाव के कारण उसे बहरा हो जाना चाहिए था। डॉक्टरों ने कहा “वह कथित तौर पर 20 से 40 सेकंड में 45 फुट की गहराई में था और उसमें बारोट्रामा का कोई लक्षण नहीं है?”

कुछ साथी नाविक भी संशय में थे। “जो लोग मछली पकड़ने के उद्योग में हैं, और जो लोग व्हेल को जानते हैं, उन्हें इस पर विश्वास करना मुश्किल हो रहा है,” एक बे स्टेट लॉबस्टरमैन, जिसने 44 वर्षों से इस क्षेत्र में मछली पकड़ी है, ने पोस्ट को बताया।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

GOOGLE ने दी चेतावनी, कहा- आपके SMART PHONE मे मंडरा रहा ये खतरा.. जानिए क्या है ये खतरा…

Published

on

 

अगर आप भी एंड्राॅयड स्‍मार्टफोन यूजर्स हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपके स्‍मार्टफोन पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है. अगर आपने इस खतरे को इग्‍नोर किया तो न केवल आपके स्‍मार्टफोन में स्‍टोर डेटा चोरी हो सकता है बल्कि आपकी जासूसी भी हो सकती है.

Google ने एंड्राॅयड यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी कर कहा है कि एक स्‍पाइवेयर के जरिए साइबर क्रिमिनल स्‍मार्टफोन यूजर्स की जासूसी करने और डेटा चुराने की फिराक में हैं. गूगल के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने एक स्‍पाइवेयर का पता लगाया है. इस स्‍पाइवेयर को PREDATOR  नाम दिया गया है. गूगल का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर काफी खतरनाक है और इससे यूजर्स को बड़ा खतरा है.

कैसे काम करता है यह
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल का कहना है कि स्पाइवेयर PREDATOR  को एक ई-मेल के जरिए यूजर्स को भेजा जा रहा है.  इस स्पाइवेयर को एक कमर्शियल इंटिटी कंपनी Cytrox ने बनाया है. कंपनी का हेडक्वार्टर नार्थ मेसिडोनिया में है. इसमें एक वन-टाइम लिंक है, जिसे URL शॉर्टनर के जरिए इंबेड किया गया है. जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे एक डोमेन पर रिडायरेक्‍ट कर दिया जाता है. यह ALIEN  नाम से स्पाइवेयर को यूजर के स्मार्टफोन में डिलीवर कर देता है.

रिसर्चर्स का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर मल्टीपल प्रिविलेज्ड प्रोसेसर के भीतर होता है. एक बार यह यूजर्स के डिवाइस में एंट्री करने के बाद कई तरह के IPC कमांड दे सकता है. यह ऑडियो रिकॉर्ड कर सकता है और इसे बाहर भेज सकता है. यही नहीं यह स्‍पाइवेयर  CA सर्टिफिकेट जोड़ने और ऐप्‍स को हाइड भी कर सकता है.

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: वर्ल्ड बैंक ने दी चेतावनी, कहा- यूक्रेन-रूस युद्ध के चलते दुनिया में आ सकती है आर्थिक मंदी, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

 

 

 

कई महीनों से रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है, जिसका असर दुनिया भर के देशों पर पड़ रहा है. कहीं खाद्य सामग्री को लेकर समस्या बढ़ रही है तो कहीं पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से लोग परेशान हैं. इसी कड़ी में वर्ल्ड बैंक ने वैश्विक मंदी के आने की चेतावनी दी है, जो बेहद चिंताजनक है. विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मेलपास ने चेतावनी देते हुए कहा कि रूस के यूक्रेन पर हमले की वजह से वैश्विक आर्थिक मंदी का खतरा दुनिया भर में मंडराने लगा है. क्योंकि युद्ध के चलते खाद्य सामग्री, ऊर्जा और खाद के दामों में तेजी से उछाल आ रहा है. अमेरिका में आयोजित एक व्यापारिक कार्यक्रम में डेविड मेलपास ने कहा कि आर्थिक मंदी से कैसे बच सकते हैं, यह कह पाना मुश्किल है. चीन में कोरोना वायरस के चलते लगातार लॉकडाउन ने वैसे भी बाजार की गति को धीमा कर दिया है. उस पर रूस के यूक्रेन पर हमले ने स्थिति और खराब कर दिया है.

ऊर्जा के दोगुने दाम आर्थिक मंदी लाने में अहम
बीबीसी में प्रकाशित खबर के मुताबिक डेविड का कहना है कि ऊर्जा के दामों का दोगुना हो जाना आर्थिक मंदी लाने में अहम रहा है. पिछले महीने विश्व बैंक ने अपने वार्षिक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को लगभग पूर्ण प्रतिशत घटाकर 3.2 कर दिया. जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद आर्थिक वृद्धि मापने के अहम तरीकों में से एक है. इससे आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आर्थिक स्थिति कितनी बेहतर या बदतर है. इसलिए अर्थशास्त्री और केंद्रीय बैंक इस पर बारीकी से नजर रखते हैं. इससे व्यापार जगत को यह अनुमान लगाने में मदद मिलती है कि कब ज्यादा श्रमिकों को रखना है या निवेश करना है या कब उसे कम करना है. सरकार भी टैक्स से लेकर खर्च तक सभी फैसले इसी के आधार पर लेती है. ब्याज दरों को कम करना है या बढ़ाना है, इस पर विचार करने में भी यह एक अहम कुंजी है.

उर्वरक, खाद्य सामग्री और ऊर्जा की हो रही कमी
डेविड मेलपास का कहना है कि कई यूरोपियन देश अब भी तेल और गैस के लिए रूस पर निर्भर हैं. जबकि पश्चिमी देश ऊर्जा के मामले में रूस पर अपनी निर्भरता को कम करने की योजना पर आगे बढ़ रहे हैं. डेविड एक और कार्यक्रम में यह बात दोहरा चुके हैं कि रूस का गैस की आपूर्ति कम करना मंदी का कारण बन सकता है. इसके पहले ऊर्जा की बढ़ी कीमतें जर्मनी पर अतिरिक्त भार डाल ही रही थीं जो यूरोप की सबसे बड़ी और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. इसके अलावा विकासशील देश भी उर्वरक, खाद्य सामग्री और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे हैं.

चीन में लॉकडाउन से पड़ रहा प्रभाव
मेलपास ने कहा कि चीन के बड़े शहरों में लग रहे लॉकडाउन ने पहले ही दुनिया को चिंता में डाल रखा है. शंघाई जैसे आर्थिक, निर्माणकर्ता और शिपिंग हब में लॉकडाउन लगने से दुनिया पर मंदी का प्रभाव पड़ रहा है. चीन रूस के हमले से पहले ही रियल एस्टेट में हो रहे संकुचन से गुजर रहा था, जिसने चीन की आर्थिक वृद्धि पर पहले ही गहरा असर डाला हुआ था. उसके बाद कोरोना की लहर ने हालत और खराब कर दी है. रिपोर्ट बताती है कि चीन के कुछ प्रांतों में महज 30 फीसद ही व्यापार हो रहा है. इसने पूरे देश को आर्थिक मंदी का शिकार बना दिया है. जिसका असर दुनिया पर भी पड़ रहा है.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: टमाटर ने लगाई सेंचुरी 20-30 रुपए तक बिकने वाला टमाटर 50 रुपए तक पहुँचा…

Published

on

 

 

 

बढ़ती महंगाई के बीच टमाटर भी लाल हो गया है। दो हफ्ते पहले तक 20-30 रुपए तक बिकने वाला टमाटर अभी औसतन 50 रुपए और दक्षिण के राज्यों में 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर बिक रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर कारोबारी संघ के अध्यक्ष अनिल मल्होत्रा ने बताया, राजस्थान व गुजरात से आने वाला टमाटर खत्म होने के कगार पर है।

UP व हरियाणा में भीषण गर्मी से फसल खराब हुई
UP व हरियाणा में भीषण गर्मी से फसल खराब हुई है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के कोल्हापुर और आसपास प्री-मानसून की भारी बारिश के चलते सब्जियों की तुड़ाई बड़े पैमाने पर घटी है। टमाटर की जो थोड़ी-बहुत आवक हो रही है, उसका बड़ा हिस्सा दक्षिण के शहरों में जा रहा है, जहां भाव 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर निकल गए हैं।

गर्मी के बाद टमाटर की पैदावार 200 लाख टन से कम होने की आशंका
कृषि मंत्रालय के पहले अग्रिम अनुमान के मुताबिक, फसल वर्ष 2021-22 में 203 लाख टन टमाटर पैदा हो सकता है, जो फसल वर्ष 2020-21 के 211 लाख टन से कम है। ये अनुमान भीषण गर्मी पड़ने से पहले का है। गर्मी के बाद अब टमाटर की पैदावार 200 लाख टन से कम होने की आशंका है।

जुलाई से राहत की संभावना
अनिल मल्होत्रा ने कहा, जुलाई के पहले हफ्ते से टमाटर के भाव गिरने शुरू हो सकते हैं। तब तक महाराष्ट्र में फसल की दोबारा हार्वेस्टिंग शुरू हो जाएगी। UP और हरियाणा में स्थिति भी सुधर जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

छत्तीसगढ़2 days ago

महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के बाद खाने के तेलों में आयेगी गिरावट….

  नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और...

छत्तीसगढ़3 days ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब7 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • Lifestyle7 days ago

    वास्तु टिप्स : वास्तु के अनुसार गिले बालो में नही लगाना चाहिए सिंदूर, नही तो हो सकती बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : ICAR IARI में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…