Connect with us

छत्तीसगढ़

10 रुपये ने बदली किसान की किस्मत, 15 साल पहले खरीदा दो केंचुआ, अब लाखों में कमाई

Published

on

सच्ची लगन से मेहनत किया जाए तो इंसान अपनी तकदीर बदल सकता है. इसे सच कर दिखाया है छत्तीसगढ़ के कोण्डागांव के एक किसान मंगलू राम ने. उन्होंने महज दस रुपये में दो केंचुआ खरीदा और जैविक खेती को अपनाकर आज जिले के उन्नत किसान बन गए हैं. मंगलू राम की सोच की सराहना कृषि अधिकारी करते हुए कहते हैं कि मंगलू राम दूसरे किसानों के लिए एक आदर्श हैं. केशकाल क्षेत्र के भंडारवंडी जैसे छोटे से गांव के किसान मंगलू राम ने फ़र्टिलाइजर-खाद के युग में जैविक खेती करने की सोची. 15 साल पहले उन्होंने हैदराबाद से दस रुपये में दो केंचुआ खरीदा था. अब जैविक खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं.

मंगलू राम ने बताया कि पहले साधारण खेती करता था. फिर उसके पढ़े लिखे बेरोजगार भाई ने नौकरी नहीं मिलने पर जैविक खेती की सोची और हैदराबाद से दस रुपे में दो केंचुआ खरीद कर लाया. दस रुपये में केंचुआ खरीद कर लाने के बाद मंगलूराम ने कड़ी मेहनत की .उसकी मेहनत को रंग दिया  कृषि विभाग के अधिकारियों ने. मंगलूराम ने कहाकि कृषि विभाग के अधिकारियों के सहयोग से दूसरे किसान और समूह को पांच सौ रुपए किलो में केचुआ बेच रहा हूं  और जैविक खेती को लगातार कर रहा हूं.

पर्यावरण बचाने की है सोच

मंगलूराम ने जैविक खेती कर अपने खेत की उपज को भी बढ़ा लिया है. कृषि अधिकारी उग्रेस देवांगन ने कहा कि जैविक खेती के जरिए मंगलू राम लगातार अपने खेत की पैदावार बढ़ाता जा रहा है. इसके साथ ही जब कभी हमे जैविक खाद के लिए केंचुए की जरूरत पड़ती है, हम मंगलूराम से ही लेते है.  जैविक खेती के जरिए मगलू राम पर्यावरण को बचने की कोशिश में लगा हुआ है. मंगलू राम ने कहा रासायनिक खाद से उपजे फसल को खाने से जमीन और इंसान दोनों को नुकसान है. अगर जैविक खेती नहीं करेंगे तो इंसान के साथ ही हमारी धरती भी बीमार हो जाएगी. मंगलू राम की इस सोच की  अधिकारी भी तारीफ करते हुए कहते है कि दूसरे किसानों के लिए मंगलू राम एक आदर्श हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

बड़ी उपलब्धि: कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना में जिला अस्पताल को 89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में मिला पहला स्थान, डॉ राजीव तिवारी ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

Published

on

By

जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने कहा कि हमारे बलरामपुर जिला अस्पताल  के सभी स्वास्थ्य कर्मी चिकित्सकों एवं अस्पताल में कार्यरत सभी का सहयोग एवं योगदान रहा है जिलेवासियों के लिए यह उपलब्धि है।

89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में पहला स्थान

इस योजना में पुरे प्रदेशभर से 18 जिला अस्पताल 32 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 160 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 19 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 151 उपस्वास्थ्य केंद्र के बीच सर्वेक्षण हुआ जिसमें बलरामपुर जिला अस्पताल को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। अंको की बात करें तो छत्तीसगढ़ के अन्य जिला अस्पताल सामुदायिक प्राथमिक एवं उपस्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की तुलना में बलरामपुर जिला अस्पताल को सर्वाधिक 89.1% अंक हासिल हुए हैं।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीगढ़ के बेटे का हुआ इसरो में चयन : बचपन का सपना हुआ साकार,मां ने बताई अपने बेटे की इमोशनल जर्नी.

Published

on

By

बिलासपुर : कहते हैं, जिंदगी में कुछ करने के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है। सफलता जरूर मिलेगी। इसी का उदाहरण बने हैं जिला बिलासपुर अंतर्गत तखतपुर गांव के 24 वर्षीय अभिनव सिंगरौल। अभिनव की मां मधुरिमा सिंगरौल बताती हैं कि मेरा बेटा बचपन के दिनों से ही देश की नवरत्न कंपनियों में से एक में काम करना चाहता था।

इसके लिए वह जुटकर घंटो तक पढ़ाई करता। बेटे के इस संघर्ष को देखकर हम भी भगवान से हमेशा प्रार्थना करते की इसे जल्द सफलता मिले। अखिकार ईश्वर ने हमारी सुनी और मेरे बेटे अभिनव का चयन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में हुआ है।अभिनव ने 4 दिसंबर शनिवार को अपनी नौकरी भी ज्वाइन कर ली है। उनकी मां का कहना है कि कोविड की विषम परिस्थियों में भी वह अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ा। लगातार जुटा रहा, कोचिंग क्लासेस बंद होने के बाबजूद सेल्फ स्टडी को जरिया बनाकर यह सफलता हासिल की है।

अभिनव की इस सफलता से परिवार में खुशी का माहौल छाया हुआ है। अभिनव के पिता नितेश सिंगरौल का कहना है कि अभिनव एक भाई और एक बहन है। वह तो अपनी मेहनत और लगन से सफलता हासिल कर लिया। उसकी छोटी बहन जो नेशनल फारेस्ट सर्विसेस में जाना चाहती है, वह भी जल्द अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ले, ईश्वर से बस यही प्रार्थना है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

Published

on

By

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण जहां कई ट्रेनों का संचालन रद करने के साथ मार्ग परिवर्तित किया गया है, वहीं अब जवाद चक्रवात का असर भी सामने आ रहा है। रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद कर दिया गया है।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक जवाद की वजह से रद की गई ट्रेनों में दो दिसंबर को गाड़ी संख्या 12844 अहमदाबाद- पुरी एक्सप्रेस, तीन दिसंबर को गाड़ी संख्या 18517 कोरबा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 18426 दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 12843 पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 18518 विशाखापट्टनम-कोरबा एक्सप्रेस के साथ ही चार दिसंबर को गाड़ी संख्या 12807 विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन एक्सप्रेस,गाड़ी संख्या 22974 पुरी-गांधीधाम एक्सप्रेस रद की गई है।

इधर दो ट्रेनों का संचालन प्रभावित : चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत आने वाली झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन के झारसुगुड़ा गुड्स यार्ड में तीसरी लाइन एवं सिग्नलिंग का कार्य दो से पांच दिसंबर तक किया जाना है। इसके चलते दो से पांच दिसंबर दो एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा।

मिली जानकारी के अनुसार बीच में समाप्त होने वाली ट्रेनों में गोंदिया से चलने वाली 08861 गोंदिया-झारसुगुड़ा पैसेंजर स्पेशल बिलासपुर एवं झारसुगुड़ा के बीच रद रहेगी। वहीं तीन से छह दिसंबर तक झारसुगुड़ा से चलने वाली 08862 झारसुगुड़ा-गोंदिया पैसेंजर स्पेशल झारसुगुड़ा एवं बिलासपुर के बीच रद रहेगी।

रेलवे स्टेशन में बिना मास्क मिले 20 लोगों से वसूला जुर्माना : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान को ध्यान रखकर प्रशासन अलर्ट है। खासकर रायपुर रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर लगातार नजर रखी जा रही है। रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क लगाए मिले 20 यात्रियों में प्रत्येक से सौ रुपये कुल दो हजार रुपये का जुर्माना भी वसूला गया।
यात्रियों को भविष्य में मास्क पहनने की हिदायत भी दी गई। बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना टेस्ट किए जा रहे है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही यात्रियों को बाहर जाने की अनुमति दी जा रही है।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

बड़ी उपलब्धि: कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना में जिला अस्पताल को 89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में मिला पहला स्थान, डॉ राजीव तिवारी ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने कहा कि हमारे बलरामपुर जिला अस्पताल  के सभी स्वास्थ्य...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीगढ़ के बेटे का हुआ इसरो में चयन : बचपन का सपना हुआ साकार,मां ने बताई अपने बेटे की इमोशनल जर्नी.

बिलासपुर : कहते हैं, जिंदगी में कुछ करने के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है। सफलता जरूर मिलेगी।...

छत्तीसगढ़5 days ago

उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण जहां कई ट्रेनों का संचालन रद करने के साथ मार्ग परिवर्तित किया गया...

छत्तीसगढ़5 days ago

छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

अंडमान सागर और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि यह...

छत्तीसगढ़6 days ago

धान बेचने में मदद के लिए किसान सहयोग समिति का गठन,छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी शुरू, दतरेंगा में अभी तक 16 किसानों ने 384 क्विंटल धान बेचा

छत्‍तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो गई है। बुधवार को दतरेंगा धान खरीदी केंद्र में सुबह से खरीदी...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4
5 6 7 8 9 10 11
12 13 14 15 16 17 18
19 20 21 22 23 24 25
26 27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • क्राइम न्यूज़6 days ago

    खाने में पीरियड्स का खून मिलाकर देती थी पत्नी, संक्रमण फैला तो इस तरह हुआ खुलासा

  • जॉब5 days ago

    न्यायालयों में नौकरी का मौका:1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख

  • क्राइम न्यूज़4 days ago

    9 साल की लड़की से रेप का मामला, कुत्ते को पुलिस ने किया अरेस्ट!

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

  • व्यापर3 days ago

    म्यूचुअल फंड के इस नियम से बदल जाएगी आपकी किस्मत, बन जाएंगे सीधे करोड़पति, जानें कैसे?

  • देश - दुनिया4 days ago

    मुझे पैदा क्यों होने दिया? लड़की ने डॉक्टर पर किया केस, जीता 1 करोड़

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

  • मध्यप्रदेश6 days ago

    मध्य प्रदेश गृह विभाग ने महिला आरक्षक को दी लिंग परिवर्तन कर पुरुष बनने की अनुमति,महिला आरक्षक को बचपन से जेंडर आइडेंटटी डिसआर्डर की पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सक़ों द्वारा की गई

  • देश6 days ago

    महंगाई का जोरदार झटका! दिसंबर में रसोई गैस हुई 100 रुपये से ज्‍यादा महंगी, चेक करें अपने शहर के रेट्स

  • जॉब2 days ago

    यहां निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता