Connect with us

देश - दुनिया

17 साल नाबालिग लड़के का चीन के सैनिकों ने अपहरण,सैनिकों की इस करतूत से पूरे देश में हड़कंप

Published

on

यहां से एक नाबालिग लड़के का चीन के सैनिकों ने अपहरण कर लिया है। चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र के अपर सियांग इलाके से ये किडनैपिंग की है। इस बारे में अरुणाचल प्रदेश सांसद तापिर गाओ ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपर सियांग जिले से 17 साल के एक लड़के का अपहरण कर लिया है।राज्य में चीन के सैनिकों की इस करतूत से पूरे देश में हड़कंप मच गया है। सीमा के अंदर से चीनी सैनिकों ने देश के बेटे का अपहरण किया है।
ये दुश्मन देश की बहुत बड़ी हरकत है। ऐसे में लड़के के बारे में सांसद तापिर गाओ ने बताते हुए कहा कि अपहृत किशोर की पहचान मिराम तरोन के रूप में हुई है।चीनियों की गंदी चालआगे उन्होंने कहा कि चीन की सेना ने सियुंगला इलाके के लुंगता जोर इलाके से किशोर का अपहरण किया गया है। वहीं इससे पहले भी चीन के सैनिकों की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ की खबरें आई थीं। चीन लगातार सीमा से घुसपैठ करने की फिराक में है।
इस बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सांसद ने लोअर सुबनसिरी जिले के जिला मुख्यालय जिरो से मीडिया एजेंसी को फोन कर कहा कि पीएलए से बचकर भागने में कामयाब रहे तरोन के मित्र जॉनी यइयिंग ने स्थानीय अधिकारियों को चीनियों द्वारा किए गए अपहरण के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि दोनों किशोर जिडो गांव के रहने वाले हैं।आगे सांसद ने कहा कि राज्य में ये घटना उस जगह के नजदीक हुई है, जहां शियांग नदी अरुणाचल प्रदेश में भारत में प्रवेश करती है।
वहीं इससे पहले सासंद गाओ ने ट्वीट कर मंगलवार को किशोर के अपहरण के बारे में जानकारी शेयर की थी।अपहरण किए गए लड़के के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत सरकार की सभी एजेंसियों से किशोर की जल्द रिहाई सुनिश्चित करने का अनुरोध है। इस घटना के बारे में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक को सूचित किया है।
 
लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा शेयर करता
भारत लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन के साथ 3,400 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा शेयर करता है। यह सीमा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुज़रती है। यह तीन सेक्टर में बंटी हुई है-पश्चिमी सेक्टर जम्मू-कश्मीर, मिडिल सेक्टर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड और पूर्वी सेक्टर यानी सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश।
 
डोकलाम में भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा
पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील पर पुल निर्माण का मामला सामने आने के बाद अब चीन एक और हरकत कर रहा है। वो भूटान के रास्ते भारत को घेरने में लगा है। कुछ नई सैटेलाइट इमेज सामने आई हैं। इससे पता चलता है कि चीन डोकलाम एरिया से 30 किलोमीटर दूर भूटान में दो बड़े गांव बसा रहा है। ये सभी गांव आपस में जुड़े रहेंगे। बता दें कि डोकलाम में भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। 2017 में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प भी हो चुकी है। तब चीन वहां रोड बना रहा था, इस पर भारतीय सैनिकों ने उसे रोक दिया था। चीन यहां 166 इमारतें और सड़कें बना रहा है। सैटेलाइट इमेज में यह सब देखा जा सकता है।

देश - दुनिया

AADHAAR CARD: अब किरायदारो के लिए आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ आसान, जाने कैसे ? ये रही पूरी डिटेल…

Published

on

 

 

नई दिल्ली: आज के समय में आधार किसी भी आम नागरिक के लिए सबसे जरूरी कानूनी दस्तावेज माना जाता है। आधार आपका एक सिंगल दस्तावेज है जिसे पहचान के प्रमाण और आवास के ​प्रमाण दोनों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन उन किरायदारों का क्या जो अपने किराए पर घर रह रहे हैं लेकिन उनके पास आवास का प्रमाण देने के लिए कोई दूसरा दस्तावेज नहीं है। इस मुश्किल को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने रेंट पर रहने वाले लोगों के लिए एड्रेस अपडेट (Address Update) करने का एक नया प्रोसेस बताया है। इसमें आप रेंट एग्रीमेंट यूज कर आधार में अपना पता बदल पाएंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि रेंट एग्रीमेंट के माध्यम से आप कैसे अपना पता बदलवा सकते हैं।

UIDAI के अनुसार आप घर बैठे ही आनलाइन अपने आधार में पता बदल सकते हैं। इसके लिए आपको स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। यदि आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलना चाहते हैं तो आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को पहले स्कैन करना होगा। इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा।

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना है।
इसके बाद होमपेज पर नजर आ रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करना होगा।
अब अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें।

आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग इन करें।
इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।
ओटीपी दर्ज कर पोर्टल पर जाएं।
आधार सेंटर जा कर बदल सकते हैं पता

UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म लेना होगा। यह फॉर्म वेबसाइट पर के डाउनलोड सेक्शन में मिलेगा। इसमें सभी जरूरी डिटेल्‍स भरकर सेंटर पर संबंधित व्‍यक्ति को देना होगा। साथ ही फॉर्म पर आपको जिस डिटेल को अपडेट करवाना चा‍हते हैं उसका उल्‍लेख करना होगा। साथ ही आधार कार्ड की फोटोकॉपी समेत पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी।

Continue Reading

देश - दुनिया

PM KISAN YOJANA: इस दिन आ सकता है PM किसान योजना की 11वी क़िस्त, लेकिन आपकी इस छोटी सी गलती से हो सकती है बड़ी परेशनी, इसे जल्द ही सुधारे… 

Published

on

By

 

देश में केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्धेश्य जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाना होता है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इसका लाभ देश के जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाया जा रहा है। पात्र किसानों को इस योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं, जो कि 2-2 हजार रुपये की किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। अब तक किसानों के बैंक खाते में 10 किस्त पहुंच चुकी है और सभी 11वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ये पैसे 31 मई को जारी कर सकती है। लेकिन इससे पहले जरूरी है कि आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें, वरना आपकी ये गलती आप पर भारी पड़ सकती है और आपके पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…
नहीं करनी ये गलती

दरअसल, 11वीं किस्त को केंद्र सरकार की तरफ से 31 मई के दिन जारी किया जाएगा। ऐसे में इससे पहले जरूरी है कि आप अपनी ई-केवाईसी जरूर करवा लें, वरना आपको मिलने वाले पैसे अटक सकते हैं।

ये है आखिरी तारीख
सरकार द्वारा ई-केवाईसी को सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए अनिवार्य किया हुआ है। वहीं, बात अगर इसकी आखिरी तारीख की करें, तो इसे 31 मई रखा गया है। ऐसे में आप कोशिश करें कि इससे पहले ही ई-केवाईसी करवा लें।
इन दो तरीकों से करवा सकते हैं ई-केवाईसी

ऑफलाइन
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप इसके लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जा सकते हैं। वहां पर आप अपने आधार कार्ड की मदद से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

दूसरा तरीका:-

स्टेप 1
ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है
फिर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ वाले विकल्प को चुनें

स्टेप 2
अब यहां पर दिए हुए ‘ई-केवाईसी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
इसके बाद अपने आधार कार्ड की जानकारी दर्ज कर सर्च टैब पर क्लिक करें
फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट कर दें।

Continue Reading

देश - दुनिया

TODAY GOLD PRICE: : सोने-चांदी के दामों में एक बार फिर आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज के ताजा भाव…

Published

on

 

 

शादी के सीजन में अगर आप भी गहने खरीदने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए खास है। आज 24 कैरेट सोना 3 फीसद GST के साथ 52518 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ रहा है। वहीं, GST जोड़ने के बाद (Silver price) चांदी की कीमत 63189 रुपये प्रति किलो हो गई है।इसमें ज्वैलर का 10 से 15 फीसद मुनाफा अलग से है। गुरुवार को सोने-चांदी के भाव (Gold Silver Price) में बदलाव देखने को मिला है सोना अपने उच्चतम रेट से 5137 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है तो चांदी 14661 रुपये सस्ती। चांदी बुधवार के बंद भाव के मुकाबले महज 109 रुपये सस्ती होकर 61339 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली तो वहीं, 24 कैरेट शुद्ध सोना 183 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50989 रुपये के रेट से खुला।

बता दे की सोने से बने जेवरों में सबसे अधिक उपयोग होने वाले 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 38242 रुपये प्रति 10 ग्राम हो चुकी है। वहीं अब 14 कैरेट सोने का भाव 29829 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। तो 22 कैरेट सोने का भाव 46706 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। और अगर बात 23 कैरेट गोल्ड की करें तो आज यह 50785 रुपये प्रति 10 ग्राम से खुला। आपको बता दें कि 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं। इसलिए जेवर या फिर आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का प्रयोग किया जाता है। 24 कैरेट गोल्ड 99.9 फीसदी गुणवत्ता होता है और वहीं 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: नहाते समय हुआ हादसा, डेम में पिकनिक मनाने गये 3 दोस्त, 2 की मौत, 1 गंभीर… 

      बिलासपुर में डैम में डूबने से दो छात्रों की मौत हो गई। वहीं, तीसरा छात्र गंभीर है।...

छत्तीसगढ़21 hours ago

तापमान में मिली राहत, एवं जम्मू कश्मीर मे 28 से 30 मई तक बारिश होने की सम्भावना..

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 28 से 30 मई तक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में दिन का तापमान कम होते ही मौसम में बना नमी, पारा 27.3 डिग्री रहा, उमस ने लोगो की बड़ाई परेशानी…

  मानसूनी गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। इसी की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा में इजाफा हो रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

दुल्हन पिया का पोस्टर हुआ लांच, फिल्म साफ सुथरी व सभी के मनोरंजन का खासतौर पर ध्यान रखकर बनाया गया है

  भिलाई: छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म दुल्हन पिया की का आज न्यू सिविक सेंटर के एबीएस फांउडेशन में पोस्टर लांचिग किया...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

  बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending