Connect with us

खेल

अब आईपीएल में भी नहीं दिखेंगे एबी डिविलियर्स, क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया सन्यास

Published

on

साउथ अफ्रीका की टीम के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। डिविलियर्स पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। अब वे इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते नजर नहीं आएंगे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान के इस फैसले से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बड़ा झटका लगा है।

एबी डिविलियर्स ने खुद ट्वीट कर रिटायरमेंट की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब से मैंने मैदान पर खेलना शुरू किया तो मैंने बड़े भाइयों के साथ आनंद लिया, मैंने भरपूर आनंद इस खेल का लिया है और उत्साह के साथ क्रिकेट खेला है।

अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेज नहीं जलती। इसलिए मैं संन्यास की घोषणा करता हूं।डिविलियर्स ने लिखा, ‘उम्र वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए।’ इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है।

चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं, और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।उन्होंने आगे कहा कि मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है, और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से मैं विनम्र हूं।

अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार – मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

भारत vs न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज : न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

Published

on

By

भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 372 रनों के बड़े अंतर से पराजित करके दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया है। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने चार-चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर 140 रन बनाए थे लेकिन चौथे दिन न्यूजीलैंड की टीम केवल 27 रन जोड़कर 167 के स्कोर पर ढेर हो गई। दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर में खेला गया, जो ड्रॉ रहा था. यह सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला था।भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली थी ।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 276 रन पर घोषित कर दी थी । इस तरह से भारत ने न्यूजीलैंड को 540 रन का बड़ा लक्ष्य दे दिया था। मैच के चौथे दिन न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए अभी 400 रन की जरुरत थी जबकि भारत को टेस्ट और सीरीज जीतने के लिए पांच विकेट की जरूरत थी।भारत ने तीसरे दिन रविवार को बिना कोई विकेट खोये 69 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत को पहली पारी में 263 रन की बढ़त हासिल थी।

कल के नाबाद बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 38 और चेतेश्वर पुजारा ने 29 रन से आगे खेलते हुए भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में जुट गए। हालांकि मयंक 108 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाकर लॉफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल का मैच का 11वां शिकार बने।इसके साथ ही मंयक और पुजारा ने पहले विकेट के लिए 107 रन की अहम साझेदारी कर डाली। इसके बाद पुजारा 97 गेंदों पर 47 रन बनाकर चलते बने। इस वक्त टीम का स्कोर केवल दो विकेट 115 रन था।

Continue Reading

खेल

स्टेनो-टाइपिस्ट, नर्स सहित कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें योग्यता

Published

on

By

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) ने स्टेनो-टाइपिस्ट, जूनियर ऑफिस असिस्टेंट, स्टाफ नर्स, ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट सहित कई पदों पर आवेदन मांगे है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट hpsssb.hp.gov.in पर जाना होगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 जनवरी 2022 है औ इन भर्तियों के माध्यम से 500 से अधिक खाली पड़े पदों को भरा जाएगा.

योग्यता : स्टाफ नर्स- मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए.
स्टेनो टाइपिस्ट- मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए, साथ ही शॉर्ट हैंड और कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी दोना भाषाओं में टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए.
जूनियर एकाउंटेंट- बीकॉम की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा (Age limit)
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 360 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा और एससी, एसटी वर्ग के लोगों को 120 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

वैकेंसी डिटेल्स 
जूनियर ऑफिस असिस्टेंट  (IT)- 200
स्टाफ नर्स- 85
जूनियर ऑफिस असिस्टेंट एकाउंट्स)- 78
स्टेनो-टाइपिस्ट 66 पद
ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट

Continue Reading

खेल

चयन समिति की बैठक में विराट को वनडे कप्‍तानी से हटाने पर हुई चर्चा, रोहित शर्मा बन सकते हैं टेस्‍ट में उपकप्‍तान !

Published

on

By

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रविवार को टीम इंडिया की चयन समिति की बैठक हुई. पीटीआई सूत्रों की मानें तो इस दौरान विराट कोहली  को वनडे कप्‍तानी से मुक्‍त करने को लेकर चर्चा हुई. विराट ने हाल ही में टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्‍तानी छोड़ी है. रोहित शर्मा को इस फॉर्मेट में कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है. कई दिग्‍गज ये मांग कर चुके हैं कि विराट को वनडे की कप्‍तानी से भी मुक्‍त कर केवल टेस्‍ट में नेतृत्‍व का जिम्‍मा दिया जाना चाहिए

भारत को साउथ अफ्रीका दौरे पर अपना पहला टेस्‍ट मैच 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे पर खेलना है. नए कोरोना वेरिएंट के चलते भारत का अफ्रीका दौरा एक सप्‍ताह के लिए टाल दिया गया है. पीटीआई सूत्रों के मुताबिक चयनकर्ताओं ने आज बैठक के दौरान रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्‍तान बनाने को लेकर अपने विचार रखे हैं. हालांकि इसे लेकर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

इसके अलावा आज चेतन शर्मा की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति की बैठक के दौरान रोहित शर्मा को अजिंक्‍य रहाणे के स्‍थान पर टेस्‍ट कप्‍तान बनाए जाने को लेकर भी चर्चा हुई. बताया जा रहा है कि रहाणे साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम का हिस्‍सा होंगे लेकिन उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन में मौका दिया जाना थोड़ा मुश्किल नजर आता है.

इसके अलावा शिखर धवन के वनडे टीम में भविष्‍य और ईशान शर्मा को टेस्‍ट टीम में आगे मौका दिया जाए या नहीं इसे लेकर चर्चा हुई. चयनकर्ता नंबर-तीन पर बैकअप बल्‍लेबाज को लेकर भी थोड़ी चिंतित हैं. पीटीआई सूत्रों का कहना है कि अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पांचाल को इस स्‍थान के बैकअप के रूप में रखा जा सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

बड़ी उपलब्धि: कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना में जिला अस्पताल को 89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में मिला पहला स्थान, डॉ राजीव तिवारी ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने कहा कि हमारे बलरामपुर जिला अस्पताल  के सभी स्वास्थ्य...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीगढ़ के बेटे का हुआ इसरो में चयन : बचपन का सपना हुआ साकार,मां ने बताई अपने बेटे की इमोशनल जर्नी.

बिलासपुर : कहते हैं, जिंदगी में कुछ करने के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है। सफलता जरूर मिलेगी।...

छत्तीसगढ़5 days ago

उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण जहां कई ट्रेनों का संचालन रद करने के साथ मार्ग परिवर्तित किया गया...

छत्तीसगढ़5 days ago

छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

अंडमान सागर और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि यह...

छत्तीसगढ़6 days ago

धान बेचने में मदद के लिए किसान सहयोग समिति का गठन,छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी शुरू, दतरेंगा में अभी तक 16 किसानों ने 384 क्विंटल धान बेचा

छत्‍तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो गई है। बुधवार को दतरेंगा धान खरीदी केंद्र में सुबह से खरीदी...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4
5 6 7 8 9 10 11
12 13 14 15 16 17 18
19 20 21 22 23 24 25
26 27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • क्राइम न्यूज़6 days ago

    खाने में पीरियड्स का खून मिलाकर देती थी पत्नी, संक्रमण फैला तो इस तरह हुआ खुलासा

  • जॉब5 days ago

    न्यायालयों में नौकरी का मौका:1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख

  • क्राइम न्यूज़4 days ago

    9 साल की लड़की से रेप का मामला, कुत्ते को पुलिस ने किया अरेस्ट!

  • देश - दुनिया7 days ago

    अपने प्रेमी के सामने खुद और बेटी को निर्वस्त्र करती थी मां, वीडियो कॉल पर होता था गंदा

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

  • व्यापर3 days ago

    म्यूचुअल फंड के इस नियम से बदल जाएगी आपकी किस्मत, बन जाएंगे सीधे करोड़पति, जानें कैसे?

  • देश - दुनिया4 days ago

    मुझे पैदा क्यों होने दिया? लड़की ने डॉक्टर पर किया केस, जीता 1 करोड़

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

  • देश - दुनिया7 days ago

    आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, केएल राहुल,राशिद खान को मिलेगी दोगुनी रकम

  • मध्यप्रदेश6 days ago

    मध्य प्रदेश गृह विभाग ने महिला आरक्षक को दी लिंग परिवर्तन कर पुरुष बनने की अनुमति,महिला आरक्षक को बचपन से जेंडर आइडेंटटी डिसआर्डर की पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सक़ों द्वारा की गई