Connect with us

देश - दुनिया

वायुसेना का विमान हुआ दुर्घटना का शिकार, 17 लोगों की मौत, 40 लोग बचाए गए

Published

on

फिलीपीन के एक दक्षिणी प्रांत में सैन्य बलों को ले जा रहे वायुसेना के सी-130 विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 40 लोगों को बचा लिया गया।

फिलीपीन के रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने बताया कि बचाव कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि विमान में तीन चालकों और चालक दल के पांच सदस्यों समेत 92 लोग सवार थे। विमान में सवार शेष लोग सैन्य कर्मी थे।

विमान दक्षिणी शहर कागायन डी ओरो से सैन्य बलों को ले जा रहा था। सरकारी बल सुलु के मुस्लिम बहुल प्रांत में अबु सय्याफ आतंकवादियों के खिलाफ दशकों से लड़ रहे हैं। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है।

मध्य फिलीपीन में बारिश हो रही है, लेकिन यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सुलु क्षेत्र का मौसम भी प्रभावित हुआ है या नहीं। सुलु के मुख्य शहर जोलो में हवाईअड्डा पर्वतीय क्षेत्र से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है। इस क्षेत्र में सैन्य बल अबु सय्याफ के खिलाफ लड़ रहे हैं। कुछ आतंकवादियों ने इस्लामिक स्टेट संगठन से स्वयं को जोड़ लिया है।

अमेरिका और फिलीपीन ने बमबारी, फिरौती के लिए अपहरण करने और सिर कलम करने के मामलों के कारण अबु सय्याफ को काली सूची में डाल दिया है। हालांकि अबु सय्याफ समूह सरकारी कार्रवाई के कारण पिछले कुछ साल में कमजोर हुआ है, लेकिन यह अब भी खतरा बना हुआ है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

Weather update : कई राज्यों में बारिश और बाढ़ का तांडव जारी,महाराष्ट्र में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 140 के पार…कई राज्यों में अलर्ट जारी

Published

on

Weather update : देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ का तांडव जारी है. वहीं भीषण गर्मी की मार झेल रहे राजधानी दिल्ली में आज मंगलवार की सुबह झमाझम बारिश देखने को मिली है.देश के कई राज्यों में जहां बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है, तो वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रही है. इन राज्यों में बीते दिनों से हो रही भारी बारिश ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. अकेले गुजरात और महाराष्ट्र में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 140 के पार पहुंच गई है. ऐसे में आइये जानते हैं आपके शहर में मौसम का हाल क्या रहने वाला है।

सबसे पहले अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की करें, तो यहां आज मंगलवार की सुबह से झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश हुई है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग ने आज दिनभर के लिए दिल्ली-एनसीआर में बारिस के आसार जताए हैं.बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले से ही आज दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया था. आज सुबह करीब साढ़े 8 बजे से बारिश शुरू हो गई।

24 घंटे से हो रही लगातार भारी बारिश,एक दिन में 8 लोगों की मौत
बीते 24 घंटे से हो रही लगातार भारी बारिश गुजरात के कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है. इसकी वजह से बीते एक दिन में 8 लोगों की मौत हो गई हैं. वहीं कई लोग बेघर हो गए हैं. इस बारिश की वजह से राज्य में नैशनल हाइवे समेत 388 रास्ते बंद हो चुके हैं. जलस्तर बढ़ने के कारण 13 बांधों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. अहमदाबाद, वलसाड समेत कई जिलों में जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. आलम ये है कि लोगों के घरों, दुकानों और यहां तक की स्कूलों में भी बारिश का पानी उफान मार रहा है. सड़कों पर गाड़ियां डूबकर बह रही हैं. मौसम विभाग ने राज्य में बारिश को लेकर अगले पांच दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया है.राज्य में इस बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री से बात भी की. अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ”गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न हुई बाढ़ जैसी परिस्थितियों के संदर्भ में मैंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी से बात की और मोदी सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. गुजरात प्रशासन, SDRF व NDRF प्रभावित लोगों तक त्वरित मदद पहुंचाने में लगे हैं।

महाराष्ट्र : भारी बारिश की वजह से दियां उफान  से 1 जून से 10 जुलाई के बीच 83 लोगों की मौत 
महाराष्ट्र का हाल भी कुछ गुजरात जैसा हो गया है. यहां भारी बारिश की वजह से नदियां उफान मार रही हैं. आलम ये है कि राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 1 जून से 10 जुलाई के बीच 83 लोगों की मौत हो गई है. यही नहीं इस दौरान 164 जानवरों की भी मौत हुई है।

मध्य प्रदेश : बिजली गिरने से सात लोगों की मौत 
मध्य प्रदेश में बीते दिनों से हो रही बारिश ने कई लोगों की जान ले ली है. इस दौरान प्रदेश भर में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक जून से अब तक राज्यभर में बिजली गिरने से 60 लोगों की जान जा चुकी है. मौसम विभाग ने राज्य के 33 जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

तेलंगाना : बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी, शैक्षणिक संस्थानों के लिए तीन दिन की छुट्टी की भी घोषणा

मौसम विभाग ने तेलंगाना के कई जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. तेलंगाना में भारी बारिश जारी रहने के बीच मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सभी विभागों से हाई अलर्ट पर रहने और किसी की भी जान ना जाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री राव ने सोमवार से सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए तीन दिन की छुट्टी की भी घोषणा की है।

विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया 
अगर बात पहाड़ी राज्य के मौसम की करें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बारिश जारी है. यहां के लिए मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बिहार और झारखंड के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कई स्थानों पर वज्रपात का पूर्वानुमान है. उत्तर प्रदेश में भी आज से अच्छी बारिश की आशंका जताई गई है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में आज भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: शंघाई में ताबड़तोड़ गर्मी को देखते हुए नगर मौसम विज्ञान वेधशाला ने कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किये…

Published

on

 

बीजिंग. लगातार बढ़ती गर्मी के बीच पारा 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचते ही शंघाई स्थित नगर मौसम विज्ञान वेधशाला ने रविवार को प्रांत के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, शंघाई में 5 जुलाई से लगातार छह दिनों से अत्यधिक उच्च तापमान देखा जा रहा है. जिसके कारण लोगों को हीट वेव जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है. रविवार को, शंघाई ज़ुजियाहुई स्टेशन पर तापमान दोपहर 2:12 बजे (स्थानीय समयानुसार) 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो शंघाई द्वारा वर्ष 1873 में मौसम संबंधी रिकॉर्ड शुरू करने के बाद से सबसे अधिक गर्म दिन माना गया है. शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 1873 से शहर में 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर कुल 15 बेहद गर्म दिन दर्ज किए गए हैं. वर्ष 2017 में 40.9 डिग्री सेल्सियस तापमान अभी तक शंघाई का सबसे गर्म दिन माना गया है.

नए पूर्वानुमान में कहा गया है कि सब-ट्रॉपिकल उच्चता के कारण शंघाई में अगले सप्ताह तक गर्मी ऐसे ही बनी रहेगी. गंभीर रूप से बढ़ते तापमान को देखते हुए शंघाई नगर निगम मौसम विज्ञान वेधशाला ने लोगों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

अत्यधिक गर्मी से निपटने और लू से बचने के लिए, निवासियों को दोपहर के समय बाहरी गतिविधियों से बचने का सुझाव दिया गया है. उन्हें सलाह दी गई कि वे दिन के उजाले के दौरान बाहर काम करने से बचें और जो श्रमिक धुप में में काम करते है उन्हें जरुरी सावधानिया बरतने की सलाह दी गई है.

चक्कर आने, अत्यधिक पसीना आने या अंगों में कमजोरी की स्थिति में मौसम विज्ञान वेधशाला ने कहा कि लोगों को नमक युक्त पानी पीना चाहिए. पिछले हफ्ते, चीन ने देश के विभिन्न हिस्सों में उच्च तापमान और लू के लिए येलो अलर्ट जारी किया था.  मौसम विभाग ने बताया था कि देश के कुछ हिस्सों में तापमान 39 या 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच सकता है. आपको बता दें कि चीन चार-स्तरीय रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली का पालन करता है जिसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है.

Continue Reading

देश - दुनिया

PM KISAN YOJANA: खाते में आने वाले है किसानो के इस दिन 12वी क़िस्त के पैसे, लाभ पाने के लिए तुरंत करे ये काम…

Published

on

 

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: देश में किसानों के भविष्य को सुरक्षित और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इन योजनाओं के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त और उन्हें खेती किसानी से जुड़ी नई तकनीकों से अवगत कराना चाहती है। इसी कड़ी में कुछ सालों पहले भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। भारत सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में तीन किस्त के रूप में दो दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है। देश में करोड़ों किसान केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके हैं। वहीं 12वीं किस्त के पैसे भी जल्द किसानों के खाते में भेजे जा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं किस दिन किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे आ सकते हैं –

देश में करोड़ों किसान 12वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि 12वीं किस्त के पैसों को अगस्त से लेकर सितंबर महीने के बीच भेजा जा सकता है। वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 12वीं किस्त के पैसों को सरकार 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में भेज सकती है।

हालांकि, इस बात का अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है। अगर आप भी 12वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको जल्द से जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ईकेवाईसी पूरी करा लेनी चाहिए।

ईकेवाईसी की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।
वेबसाइट ओपन होने के बाद होमपेज पर आपको ईकेवाईसी का विकल्प दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी आधार डिटेल्स और कैप्चा कोड को दर्ज करना है। इस प्रोसेस को करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उसे दर्ज करना है। ऐसा करते ही आपकी ईकेवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़2 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब2 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • जॉब2 days ago

    DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर