Connect with us

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हुसैन ने साथी खिलाड़ी के साथ की मारपीट, मौजूदा सत्र से हुए बाहर

Published

on

बांग्लादेश टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शहादत हुसैन को टीम के साथी खिलाड़ी अराफत सनी से मारपीट के आरोप में नेशनल क्रिकेट लीग  के मौजूदा सत्र से बाहर कर दिया गया है. मारपीट की यह घटना ढाका डिवीजन और खुलना डिवीजन के बीच खुलना में खेले गए दो दिवसीय मैच के दौरान हुई. खबरों के मुताबिक अराफत ने जब गेंद को एक तरफ से चमकाने को लेकर हुसैन पर टिप्पणी की तब वे आपा खो बैठे . इस मामले में हुसैन को एक साल के लिए निलंबित किया जा सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Eyes Care Tips: क्या आपके भी पलकों में होती है खुजली और जलन तो बरते सावधानी, जाने इसके बचाव के तरीके…

Published

on

By

 

हेल्दी लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के लिए सेहत के साथ-साथ शरीर के कुछ हिस्सों की सावधानी से देखभाल करना ज़रूरी होता है. इन अहम और नाज़ुक हिस्सों में आंखें भी शामिल हैं. कई बार खास देखभाल के बावजूद आंखों में जलन और पलकों पर खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में इन परेशानियों को नजरअंदाज करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. जानकारों के अनुसार पलकों में एलर्जी, सूजन और खुजली की वजह से आंखों पर भी रेडनेस, जलन, गांठ और सूजन होने लगती है. डॉक्टर्स की भाषा में पलकों में खुजली की परेशानी को एलर्जिक कॉन्जंक्टिविटीज कहा जाता है. इसलिए आंखों की केयर करने के साथ पलकों का भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं आंखों और पलकों की देखभाल से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में.

आंखों या पलकों में परेशानी के लक्षण
पलकों में बार- बार होती खुजली अपने आप में एक संकेत है कि आंखों के आसपास कोई समस्या है. ऐसे में अगर इसे नज़रअंदाज़ किया गया, तो मुमकिन है कि इसका सीधा असर आंखों पर देखने को मिले. पलकों पर खुजली होने से आंखों में जलन, आंखों से पानी बहना, आंखें लाल हो जाना, छींक आने के अलावा आंखों के आसपास या फिर पूरे चेहरे पर सूजन आने लगती है. वहीं समस्या गंभीर होने पर कई बार धुंधला दिखने की परेशानी भी हो सकती है.

पलकों में खुजली होने के कारण – पलकों में खुजली होने की कई वजहें हो सकती हैं. ज्यादातर सर्दी ज़ुकाम जैसै वायरल इंफेक्शन, आंखों और पलकों की सतह पर सूजन, तेज फीवर में, मेकअप के दौरान यूज किए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के अलावा कई कारण होते हैं. अगर आपको भी पलकों में खुजली की प्रॉब्लम हो रही है, तो हेल्थलाइन में बताए गए घरेलू टिप्स को फॉलो करें, जिससे यह समस्या कम हो सके.

कोल्ड कम्प्रेसर  – पलकों की खुजली शांत करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके तहत आंखों पर बर्फ लगाने और आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर पर ठंडे पानी से धोकर पलकों की खुजली से राहत पाई जा सकती है. चाहें तो ठंडे पानी में सॉफ्ट कपड़े को भिगोकर आंखों पर कुछ देर के लिए लगाकर रखें. अगर पलकों पर खुजली होती है, तो आंखों को बार-बार रगड़ने या मसलने से बचें.

कैस्टर ऑयल – ऐसा आई ड्रॉप, जिसमें कैस्टर ऑयल हो, उसे भी पलकों की खुजली से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ध्यान रहे इन आई ड्राप की एक-एक बूंद ही आंखों में डालनी है. ऐसा रात को बिस्तर पर जाने से पहले करें, परेशानी में आराम मिलेगा.

Continue Reading

छतीसगढ़

Banking news: भारत सरकार ने जारी किये बैंक के नये नियम, जाने क्या है वो नये नियम..

Published

on

By

 

भारत सरकार ने कैश ट्रांजैक्शन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है। बैंक या पोस्ट ऑफिस से कैश ट्रांजैक्शन करने को लेकर सरकार ने नए नियम बनाए हैं। पहले के मुकबाले अब कैश ट्रांजैक्शन के नियम सख्त हो गए है। इसके साथ ही चालू खाता को लेकर भी नियमों बदलाव हुआ है।

केंद्र सरकार जनता की सुविधाओं और उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर जरूरी कदम उठा रही है। पिछले कुछ सालों से देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने कई नियमों में बदलाव किए है। भारत सरकार ने कैश ट्रांजैक्शन को लेकर एक नई गाइडलाइंस जारी की है। बैंक या पोस्ट ऑफिस से कैश ट्रांजैक्शन करने को लेकर सरकार ने नए नियम बनाए हैं। पहले के मुकबाले अब कैश ट्रांजैक्शन के नियम सख्त हो गए है। सरकार ने एक वित्त वर्ष में 20 लाख रुपए से ज्यादा की राशि जमा करने या निकालने के साथ पेन और आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। अभी तक एक दिन में 50,000 रुपये या उससे अधिक की नकद जमा राशि के लिए पैन कार्ड प्रस्तुत करना जरूरी है। लेकिन अब इन नियमों के साथ पूरे वित्तीय वर्ष के लिए 20 लाख रुपये की सीमा निर्धारित की गई है।

ये रहा नया नियम
मोदी सरकार ने एक वित्त वर्ष में 20 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा करने या इसे निकालने के लिए आधार कार्ड या पैन नंबर को अनिवार्य बना दिया है। यानी अगर आप एक वित्त वर्ष में 20 लाख रुपये से ज्यादा की राशि जमा करते हैं, या निकासी करते हैं, तो आपको पैन नंबर की जानकारी देना या आधार की बायोमीट्रिक पुष्टि करना अनिवार्य होगा। यदि आप एक वित्तीय वर्ष में बैंक या डाकघर से एक या एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट्स में 20 लाख रुपए और उससे अधिक का कैश विड्रॉल करना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड दिखाना जरूरी हो गया है।

करंट अकाउंट खोलने का भी बदला नियम
इसके साथ ही चालू खाता को लेकर भी नियमों बदलाव हुआ है। अब नया करंट अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड या पैन कार्ड की अनिर्वाय कर दिया गया है। अब किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में करंट अकाउंट खोलने के लिए इन दस्तावेज की जरूरत होगी। इस संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक नोटिफिकेशन भी जारी है।

नए नियम से ये होगा फायदा
एकेएम ग्लोबल के कर साझेदार संदीप सहगल ने कहा कि इस कदम से वित्तीय लेनदेन में अधिक पारदर्शिता आने की उम्मीद है। अब बैंक, डाकघर या सहकारी समितियों को एक वित्त वर्ष में 20 लाख रुपए से अधिक के लेनदेन की जानकारी देना अनिवार्य होगा। आयकर विभाग से जुड़े सभी तरह के कामकाज में पैन नंबर देना जरूरी होता है। बड़ी नकद राशि के लेनदेन के समय अगर किसी व्यक्ति के पास पैन नहीं है तो वह आधार का इस्तेमाल कर सकता है। नए नियम से कर अधिकारियों के लिए लेनदेन पर नजर रख पाना आसान हो जाएगा।

 

Continue Reading

छत्तीसगढ़

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

Published

on

By

 

छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने उनका मानदेय बढ़ाने का निर्णय लिया है। सीएम भूपेश बघेल ने ऐलान किया है कि रोजगार सहायकों के मानदेय 5000 से 6000 रुपये को कलेक्टर दर 9540 रुपये किया जाएगा। रोजगार सहायकों की सेवा शर्तों से संबंधित मांगों पर निर्णय राज्य स्तरीय गठित समिति के प्रतिवेदन मिलने पर लिया जाएगा। सीएम के इस आदेश के बाद 15 हजार से ज्यादा रोजगार सहायकों को फायदा मिलेगा।

बता दें कि प्रदेशभर में मनरेगा कर्मचारी नियमितीकरण एवं रोजगार सहायकों का वेतनमान निर्धारण करने तथा मनरेगा कर्मियों पर सिविल सेवा नियम 1966 के साथ पंचायत कर्मी नियमावली लागू करने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। मनरेगा कर्मियों ने दंतेवाड़ा से एक दांडी मार्च भी निकाला था, जिसे तिरंगा यात्रा का नाम दिया गया था। तिरंगा यात्रा में करीब 5 हजार रोजगार सहायक शामिल हुए थे। रोजगार सहायक ने दावा किया था कि यह छत्तीसगढ़ का पहला आंदोलन है, जिसमें कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर 400 किलोमीटर तक लंबी दांडी यात्रा निकाली है।

सीएमओ कार्यालय ने ट्वीट कर दी जानकारी 
सीएमओ कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने मनरेगा के रोजगार सहायकों के मानदेय में वृद्धि की घोषणा की। अब कलेक्टर दर पर मानदेय मिलेगा। सेवा शर्तों की मांग पर राज्य स्तरीय समिति से प्रतिवेदन मिलने के बाद फैसला लिया जाएगा। रोजगार सहायकों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी बात रखी थी, जिसके बाद यह घोषणा की गई है। रोजगार सहायक अपनी दो सूत्रीय मांगों को लेकर 4 अप्रैल से हड़ताल कर रहे हैं। आंदोलन में छत्तीसगढ़ के 15 हजार रोजगार कर्मचारी शामिल हैं। आंदोलन के जरिए रोजगार सहायक सरकार पर दबाव बना रहे थे।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़32 mins ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य...

छत्तीसगढ़54 mins ago

CG बोर्ड का Result जारी होते ही शिक्षा मंत्री ने परिणाम किया घोषित कहा- 10वीं में सुमन और सोनाली, 12वीं में कुंति साव ने किया टॉप… 

  CG बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए गए। 10वीं में रायगढ़ की सुमन पटेल, कांकेर की सोनाली और 12वीं में...

छत्तीसगढ़2 hours ago

नई बीमारी ने दी दस्तक, टोमैटो फ्लू जाने इसके लक्षण, व कारण..

    कोरोना महामारी के बीच एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। इसे टोमैटो फीवर या टोमैटो फ्लू...

छत्तीसगढ़3 hours ago

देश में बढ़ा गर्मी का कहर, कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार जाने की संभावना..

  देश में गर्मी का कहर जारी है। पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है।...

छत्तीसगढ़19 hours ago

CG News: छोटी सी बात को लेकर बहू ने सास की कर दी इतनी पिटाई की सास हुई बेहोश…

  छत्तीसगढ़ के कांकेर में एक बहू ने अपनी सास को इतना पीटा कि वह बेहोश हो गई। बहू ने...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से जल्द करे आवेदन, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने 150 पदों पर असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के लिए भर्तियां निकली है, 18 से 27 साल तक की उम्र के उम्मीदवार कर सकेंगे..

  • जॉब5 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब6 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो में 150 पदों पर निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब7 days ago

    इंडिया पोस्ट मे आई बड़ी भर्ती,जल्द करे अप्लाई…

  • जॉब4 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर की निकली भर्ती, 22 मई तक करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 410 पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…