Connect with us

देश - दुनिया

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है काली मिर्च, जानिए इसके फायदे

Published

on

आमतौर पर काली मिर्च को लोग सर्दी-खांसी के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके कई ऐसे फायदे हैं जिसे लोग बहुत कम जानते हैं. काली मिर्च का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है. हालांकि दवाई के रूप में इसका इस्तेमाल सदियों से सर्दी-खांस में किया जाता रहा है, लेकिन हेल्थलाइन की खबर के अनुसार इसमें हाई एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में सहायक है. इसे विज्ञान ने भी प्रमाणित किया है. काली मिर्च ब्रेन की हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में भी सहायक है. वहीं काली मिर्च खांसी-जुकाम को ठीक करने में तो मददगार साबित होती ही है. तो यहां हम आपको काली मिर्च के फायदे बता रहे हैं-

काली मिर्च के फायदे

  • काली मिर्च में बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी से फ्री रेडिकल को खत्म करने में सहायक है. फ्री रेडिकल के कारण सूजन, प्रिमेच्योर एजिंग, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि बीमारी होती है.
  • सूजन की समस्या होने के कारण ऑर्थराइटिस, डायबिटीज, कैंसर जैसी समस्या हो सकती है. काली मिर्च में पिपेरीन कंपाउंड पाया जाता है, जो सूजन के खिलाफ कारगर हथियार है. यह शरीर की कोशिकाओं में सूजन बनने से रोकती है.
  • एक अध्ययन में पाया गया है कि पिपेरीन ब्रेन फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार है. अध्ययन के मुताबिक काली मिर्च अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी से भी बचाने में मदद करती है
  • चूहों पर किए गए अध्ययन में यह साबित हुआ कि काली मिर्च ब्लड शुगर मेटाबोलिज्म में सुधार करती है. यह इंसुलिन को भी नियंत्रित करती है.
  • एक अध्ययन के मुताबिक काली मिर्च में पाए जाने वाले कंपाउड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करते हैं.
  • काली मिर्च का नियमित इस्तेमाल करने से भूख कम लगती है, इसलिए यह मोटापे पर नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद है.
  • अगर सर्दी-जुकाम से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो रात में सोते वक्त काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर पी लें. सुबह तक फर्क महसूस करने लगेंगे.
  • अगर आपको कफ की शिकायत है और इससे मुक्ति नहीं मिल रही है, तो आप एक चम्मच शहद में 3
  • बारीक काली मिर्च के पाउडर के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से कफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बड़ा हदसा : कुत्ते से बचने के लिए 300 फुट गहरे बोरवेल में जा गिरा बच्चा, फिर हुआ ये…

Published

on

 

 

 

होशियारपुर में गढ़दीवाला के गांव बैरमपुर ख्याला के खेतों में एक प्रवासी मजदूर का छह वर्षीय बच्चा 300 फुट गहरे बोरवेल में गिर गया। घटना सुबह करीब 10 बजे के आसपास हुई। बच्चे के माता-पिता खेतों में काम कर रहे थे और बच्चा पास में खेल रहा था।

इस दौरान एक कुत्ता बच्चे के पीछे पड़ गया। उससे बचने के लिए बच्चा भागा और खुले पड़े बोरवेल के करीब दो ढाई फुट ऊंचे पाइप पर चढ़ गया और सिर के बल बोरवेल में जा गिरा। बताया जाता है कि करीब 300 फुट गहरे बोरवेल की मोटर खराब होने के कारण रिपेयर के लिए निकाली गई थी।

आसपास के लोगों के अनुसार पाइप पर लोहे का ढक्कन भी चढ़ाया गया था जो शायद कोई ले गया होगा। सूचना मिलते ही गढ़दीवाला पुलिस और इलाके के लोग मौके पर पहुंचे। अनुमान लगाया जा रहा है कि बच्चा करीब 100 फुट की गहराई पर अटका हुआ है। बोरवेल में पाइप डालकर बच्चे को ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। जानकारी के मुताबिक राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम संगरूर से होशियारपुर के लिए रवाना हो गई है।

Continue Reading

देश - दुनिया

खौफनाक मौत: दो बेटिया और माँ ने उठाया ऐसा कदम की देखकर आपका भी दिल दहल जायेगा, जाने क्या है पूरा मामला..

Published

on

 

 

दिल्ली के वसंत विहार इलाके के वसंत अपार्टमेंट में शनिवार रात एक महिला और उसकी दो बेटियों ने खुदकुशी कर ली। तीनों बिस्तर पर अचेत अवस्था में मिलीं। कमरे में तीन अंगीठी जल रही थीं और पास ही एक गैस सिलेंडर खुला हुआ था।

आशंका है कि उनका इरादा कमरे को आग के हवाले करना था, लेकिन आशंका है कि इससे पहले ही दम घुटने से उनकी मौत हो गई। मौके से एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें मौत के कारणों का खुलासा किया गया है। हालांकि पुलिस अभी इसका खुलासा नहीं कर रही है।

शुरुआती जांच में पता चला है कि पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान महिला के पति की मौत हो गई थी। उसके बाद से महिला की तबीयत काफी खराब रह रही थी। महिला ज्यादातर बिस्तर पर रहती थी। इसकी वजह से उनके साथ-साथ उनकी दो बेटियां भी अवसाद में थीं। मृतकों की शिनाख्त मंजू और उसकी दोनों बेटियों अंशिका और अंकू के रूप में हुई है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात 8.55 बजे सूचना मिली कि वसंत अपार्टमेंट के हाउस नंबर 207 में रहने वाले दरवाजा नहीं खोल रहे हैं। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिसकर्मियों ने देखा कि दरवाजे और खिड़कियां चारों तरफ से बंद हैं।
पुलिस ने किसी तरह से दरवाजा को खोला। कमरे के बाहर गैस सिलेंडर को खुला पाया। पास ही एक सुसाइड नोट रखा हुआ था। अंदर के कमरे में जाने पर एक महिला और दो युवतियां विस्तर पर अचेत अवस्था में पड़ी मिलीं। कमरे में तीन छोटी-छोटी अंगीठी रखी हुई थीं।

जांच करने पर पता चला कि तीनों की मौत हो चुकी थी। आशंका जताई जा रही है कि दम घुटने से तीनों की मौत हुई है। जांच में पता चला कि महिला के पति का अप्रैल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान मौत हो गई थी। उसके बाद से पूरा परिवार अवसाद में था। मंजू बीमारी की वजह से विस्तर पर थी।
जांच करने पर पता चला कि तीनों की मौत हो चुकी थी। आशंका जताई जा रही है कि दम घुटने से तीनों की मौत हुई है। जांच में पता चला कि महिला के पति का अप्रैल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान मौत हो गई थी। उसके बाद से पूरा परिवार अवसाद में था। मंजू बीमारी की वजह से विस्तर पर थी।

Continue Reading

देश - दुनिया

Weather Update: यहां कम हुआ दिन का तापमान, मिला लोग को गर्मी से बड़ी राहत, आज भी पड़ सकती है बौछार…

Published

on

 

 

राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से मौसम के मिजाज में थोड़ी नरमी आई है। रविवार को न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रविवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 56 प्रतिशत रही।

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और बहुत हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ दोपहर और शाम के समय 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कुछ हिस्सों में दो दिन से हो रही बूंदाबांदी

बता दें कि, दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार और शुक्रवार शाम को भी हल्की बारिश हुई थी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। इससे पहले गुरुवार को शहर के बेस मौसम केंद्र सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.6 डिग्री तक पहुंच गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 21 से 24 मई तक तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

छत्तीसगढ़5 hours ago

पेट्रोल के दामों मे आई गिरावट, पेट्रोल 9.5 रुपए, एवं डीजल 7 रुपए लीटर हुआ सस्ता..

  महंगाई के मौसम में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत बरसाई है। एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल 9.5 रुपए और...

छत्तीसगढ़21 hours ago

CG Braking News: छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जलप्रपात में एक महिला ने अचानक कूदकर दी जान, 9 घंटे के के बाद लाश को किनारे पर लाया गया…

    बस्तर: चित्रकोट जलप्रपात में कूदकर जान देने वाली युवती की लाश पुलिस ने बरामद कर ली है। 9...

छत्तीसगढ़1 day ago

सोने चांदी की कीमतों पर हुई बढ़ोतरी, सोना 660 रुपए महंगा होकर 51,027 रु प्रति 10 ग्राम पंहुचा, एवं चांदी 2,321 रुपए हुई महंगी..

  इस हफ्ते सोने-चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के...

छत्तीसगढ़1 day ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    डाक विभाग मे निकली बम्पर भर्तियाँ, जल्द ही करे आवेदन, जाने सैलरी, आवेदन की तिथि, एवं शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन में निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    आयूष मंत्रालय में निकली कंप्यूटर ऑपरेटरो की बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…