Connect with us

छत्तीसगढ़

CG News: कानन पेंडारी जू में सांस की तकलीफ से 25 दिन में 4 वन्य प्राणियों की गई जान…

Published

on

 

बिलासपुर के कानन पेंडारी जूलॉजिकल पार्क में वन्य प्राणियों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। गुरुवार को यहां फिर एक भालू की मौत हो गई। महज दस दिन के भीतर दूसरे भालू की मौत हुई है। जबकि, 25 दिन के भीतर चौथे वन्य प्राणी की जान गई। भालू की मौत की वजह सांस की बीमारी को बताया जा रहा है।

कानन पेंडारी जूलॉजिकल पार्क में गुरुवार की सुबह 10.30 बजे चार साल के नर भालू की संदिग्ध परिस्थतियों में मौत हो गई। वन विभाग के अफसरों के साथ ही जू के संचालक विष्णु नायर भालू की मौत की खबर को दबाने की कोशिश में लगे रहे। उनसे जानकारी लेने की कोशिश की गई। लेकिन, मोबाइल बंद था। बताया जा रहा है कि भालू को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।

पोस्टमार्टम के बाद शव को जलाया
भालू की मौत की वजह जानने के लिए कानन के डॉक्टरों की टीम से शव का पोस्टमार्टम कराया गया। हालांकि मौत की वजह स्पष्ट नहीं की गई है। ऐसे में प्रबंधन ने वाइल्डलाइफ SOS के डाक्टर इलिया राजा से संपर्क किया। साथ ही बिसरा जांच के लिए सुरक्षित रखा गया है। शव का पोस्टमार्टम के बाद उसे कानन परिसर में ही जला दिया गया।

अब दूसरे वन्य प्राणियों के भी जान को खतरा
कानन पेंडारी जूलॉजिकल पार्क में वन्य प्राणियों की मौत के बाद प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान उठने लगा है। लगातार हो रही जानवरों की मौत के बाद अब दूसरे वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। कानन में अब 9 ही भालू बचे हैं। एहतियातन सभी भालुओं को अलग-अलग केज में रखा गया है और उन्हें पर्यटकों से भी दूर रखा गया है।

25 दिन में 4 वन्य प्राणियों की जान गई

सात दिन पहले इलाज के दौरान बाघिन रजनी की मौत हो गई थी। वह ATR के छपरवा सांभर धसान सर्किल के बरमान नालाल में 8 जून 2021 को बाघिन घायल अवस्था में मिली थी। उसके कंधे में गहरा जख्म लगा था और पूंछ में भी चोट आई थी। बाघिन अपने पैरों पर ठीक से खड़ी नहीं हो पा रही थी।
27 फरवरी को एक नर भालू की मौत हो गई थी। उस समय भालू की मौत की वजह निमोनिया बताया गया था।
12 फरवरी को मादा हिप्पोपोटामस सहेली की मौत हो गई थी। प्रबंधन और डॉक्टरों ने उसकी वजह की वजह हार्ट अटैक को बताया था।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

CG News: CRPF के जवान ने खुद को गोली मारकर और पत्नी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या…

Published

on

By

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रहने वाले एक सीआरपीएफ जवान ने गढ़चिरौली में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। घटना के वक्त वह अपनी पत्नी से फोन पर बात कर रहा था। इसी दौरान उसने खुद को गोली मार ली। इधर, गोली की आवाज सुनकर पत्नी ने भी फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। मामला पचपेड़ी थाना क्षेत्र का है।

कुकुर्दीकेरा निवासी चंद्रभूषण जगत(25) सीआरपीएफ 113वीं बटालियन गढ़चिरौली में आरक्षक के रूप में पदस्थ था। तीन महीने पहले ही उसकी सरकंडा के लोधीपारा निवासी यामिनी जगत(22) से शादी हुई थी। शादी के बाद कुछ दिनों तक दोनों साथ में रहे। फिर चंद्रभूषण अपनी ड्यूटी पर गढ़चिरौली लौट गया था।

पचपेड़ी थाना प्रभारी प्रवीण सिंह राजपूत का कहना है कि पति-पत्नी के बीच मौत का अंतराल 2 से 5 मिनट के बीच का है। उन्होंने बताया कि हमने गढ़चिरौली में सीआरपीएफ के अधिकारियों से बातचीत की है। अधिकारियों ने बताया कि जवान की मौत सुबह 8 बजकर 5 से 8 मिनट के बीच हुई है। जबकि उसकी पत्नी की मौत 8 बजकर 10 मिनट से लेकर 15 मिनट के बीच हुई है। ऐसे में आशंका है कि दोनों पति-पत्नी फोन से बात कर रहे थे और इसी दौरान दोनों ने आत्महत्या की है।

बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह दोनों फोन पर बात कर रहे थे। कुछ देर तक दोनों में बातचीत हुई। इसके बाद चंद्रभूषण जगत ने खुद को गोली मार ली। गोली लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। पति का फोन कट गया। तब उसकी पत्नी यामिनी ने भी घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

घर पर अकेली थी पत्नी
जानकारी मिली है कि घटना के वक्त घर पर कोई नहीं था। जवान के माता-पिता खेत गए हुए थे। वहीं उसका भाई प्रवीण छोटी बहन को स्कूल छोड़ने के लिए गया था। जब प्रवीण वापस घर लौटा तो यामिनी फंदे से लटकी थी। उसने अपने माता-पिता को इस बात की जानकारी दी। उसने अपने भाई को फोन लगाया तो कोई ने जवाब नहीं दिया। कुछ देर बाद सीआरपीएफ के अधिकारियों ने प्रवीण को उसके भाई के सुसाइड करने की सूचना दी।दोनों का किया गया

अंतिम संस्कार
वहीं घटना की जानकारी शुक्रवार शाम को सामने आई है। मौत के बाद पीएम के लिए शव को लाया गया। सीआरपीएफ के जवान शनिवार सुबह जवान का शव लेकर उसके पैतृक गांव पहुंचे। जिसके बाद शनिवार को ही दोनों का एक साथ अंतिम संस्कार किया गया।सुसाइड के कारणों का पता नहीं चल सका
पुलिस का कहना है कि पति-पत्नी ने सुसाइड क्यों किया, इस बात का पता नहीं चल सका है। परिजनों से पूछताछ की जा रही है। कॉल डिटेल्स भी चेक किए जा रहे हैं। फिलहाल मामले में जांच जारी है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

पत्नी ने दरवाजा नहीं खोला तो,पति कोर्ट पहुंचा और कहा ये..

Published

on

तलाक के लिए की गई एक अपील पर हाई कोर्ट ने अहम टिप्पणी की है. पति ने पत्नी द्वारा डोर बेल बजाने पर दरवाजा तत्काल नहीं खोलने पर उसके चरित्र पर शंका किया. इसके अलावा अन्य आरोपों को आधार बनाकर पति ने पत्नी से तलाक लेने का आवेदन कोर्ट में पेश किया. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर हाई कोर्ट में लगाई गई इस याचिका को खारिज कर दिया गया है.

हाई कोर्ट ने शादी के 30 वर्ष बाद पत्नी के चरित्र पर शंका व क्रूरता का आरोप

कोर्ट ने इस मामले में अहम टिप्पणी भी की है.छत्तीसगढ़ की बिलासपुर हाई कोर्ट ने शादी के 30 वर्ष बाद पत्नी के चरित्र पर शंका व क्रूरता का आरोप लगा तलाक के लिए प्रस्तुत अपील को खारिज किया है. कोर्ट ने कहा कि पति -पत्नी एक दूसरे का सम्मान करें. दरअसल याचिकाकर्ता छत्तीसगढ़ निवासी की अक्टूबर 1988 को शादी हुई थी. 1993 में एक बच्चे का जन्म हुआ.

पति ने पत्नी के चरित्र पर आरोप

शादी के 28 वर्ष बाद पति ने पत्नी के चरित्र पर आरोप लगाते हुए तलाक के लिए परिवार न्यायालय में परिवाद पेश किया. परिवाद में कहा गया कि वह अप्रैल 1992 को एक दिन घर आया और कॉल बेल बजाया, लेकिन पत्नी ने दरवाजा नहीं खोला.याचिका में पति की ओर से बताया गया कि पति द्वारा खटखटाने के बाद दरवाजा खोला तो देखा एक व्यक्ति अंदर उसके बेडरूम में बैठा था.

दोनो के मध्य कोई शारीरिक संबंध नहीं है

बच्चे के जन्म के बाद भी उसके व्यवहार में कोई सुधार नहीं हुआ. दोनो के मध्य कोई शारीरिक संबंध नहीं है. वह बात नहीं करती व खाना भी नहीं देती है. पत्नी की इस क्रूरता के आधार पर तलाक दिलाये जाने की मांग पति की ओर से की गई. पति द्वारा लगाए गए आरोप पर कोई साक्ष्य नहीं होने पर परिवार न्यायालय ने परिवाद को खारिज कर दिया था. परिवार न्यायालय से परिवाद खारिज होने के बाद पति ने हाई कोर्ट की शरण ली.

हाई कोर्ट बिलासपुर में तलाक के लिए अपील पेश की
पति ने हाई कोर्ट बिलासपुर में तलाक के लिए अपील पेश की. हाई कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद पाया कि पति ने पत्नी पर निराधार आरोप लगाया है. कोई ठोस साक्ष्य नहीं है. पति ने अपनी पत्नी पर जितने भी आरोप लगाए, उसे कोर्ट में वह साबित नहीं कर पाया. इसके बाद हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि पति-पत्नी को हमेशा एक दूसरे का सम्मान करना चाहिये. कोर्ट ने परिवार न्यायालय के आदेश पर हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए अपील को खारिज किया है.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News : ट्रक और मिनीडोर की जबरदस्त टक्कर,मौके पर एक की मौत…

Published

on

नेशनल हाइवे 130सी पर एक बार फिर भीषण हादसा हो गया है. ट्रक और मिनीडोर की जबरदस्त टक्कर में मिनीडोर के चालक की दर्दनाक मौत हो गई, वहीं उसका साथी गंभीर रूप से घायल हो गया है.

उसे इलाज के लिए देवभोग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना गुरुवार की बताई जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार, हादसा धुरवागुड़ी से लगे पथरी नाला के पास हुआ. ट्रक और मिनीडोर आमने सामने से टकराकर पलट गए.

हादसे में मिनीडोर का ड्राइवर अपनी गाड़ी के अंदर बुरी तरह फंस गया था. उसे निकालने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. मगर उसे बचाया नहीं जा सका. वहीं उसका एक साथी गंभीर रूप से घायल है. जिसे इलाज के लिए देवभोग अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

CG News: CRPF के जवान ने खुद को गोली मारकर और पत्नी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या…

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रहने वाले एक सीआरपीएफ जवान ने गढ़चिरौली में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। घटना...

छत्तीसगढ़1 day ago

पत्नी ने दरवाजा नहीं खोला तो,पति कोर्ट पहुंचा और कहा ये..

तलाक के लिए की गई एक अपील पर हाई कोर्ट ने अहम टिप्पणी की है. पति ने पत्नी द्वारा डोर...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: कानन पेंडारी जू में सांस की तकलीफ से 25 दिन में 4 वन्य प्राणियों की गई जान…

  बिलासपुर के कानन पेंडारी जूलॉजिकल पार्क में वन्य प्राणियों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। गुरुवार को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News : ट्रक और मिनीडोर की जबरदस्त टक्कर,मौके पर एक की मौत…

नेशनल हाइवे 130सी पर एक बार फिर भीषण हादसा हो गया है. ट्रक और मिनीडोर की जबरदस्त टक्कर में मिनीडोर...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: महिला पंच ने फांसी लगाकर की आत्महत्या…

बिलासपुर में महिला पंच ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसका शव घर में ही पंखे से लटका हुआ मिला।...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto7 days ago

    एक्टिवा का इलेक्ट्रिक गाड़ी मचा देगी मार्केट में ख़लबली, मिलेगी ये स्वैपिंग बैटरी… 

  • Tech & Auto5 days ago

    Jio Recharge Plan : jio ला रहा है आपके लिए सबसे सस्ता रीचार्ज प्लान, जाने इस प्लान के बारे में…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएट पास के लिए यहाँ निकली बम्फर भर्ती,मिलेंगी 70 हजार तक सैलरी…

  • जॉब6 days ago

    यहाँ निकली विभिन्न पदों पर बम्फर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • देश6 days ago

    बड़ी खबर:  PPF, NPS और सुकन्या अकाउंट्स में जमा कर दें ये न्यूनतम राशि, नही तो हो सकता है आपको भारी नुकसान…

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: ऑफलाइन एग्जाम के ख़िलाफ़ NSUI के छात्रों ने किया विरोध…लगाए कुलपति मुर्दाबाद नारे…

  • जॉब4 days ago

    सरकारी नौकरी : बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली 105 पदों पर भर्ती,योग्य उम्मीदवार 24 मार्च तक करें आवेदन…

  • देश5 days ago

    जल्द बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल, इतने रुपये तक हो सकती है महंगी…

  • मध्यप्रदेश4 days ago

    MP रेल यात्रियों को मिली बड़ी सौगात : 6 साल का इंतजार हुआ खत्म,गोंदिया से जबलपुर रेल गाड़ी का हुआ शुभारंभ,