Connect with us

भारतीय राजनीति में गिरावट के मोदी शाह अहम किरदार – संजय सिंह ठाकुर

Published

on

विगत 7 वर्षो से भारतीय राजनीति मे जो गिरावट आयी है उसके मोदी जी और अमित शाह जी अहम करदार है। कार्पोरेट्स की शह पर तत्कालीन यूपीए सरकार को बदनाम करने की जो मुहिम इन्होने चलाई, उसमे सफल भी रहे, लेकिन भारतीय राजनीति व लोकतंत्र का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई शायद जल्दी संभव नही होगी।

सरकार मे बैठे अवसरवादियों की इन्हे व्यापक मदद मिली। विनोद राय जैसे महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों ने इसमे अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभाई । 2 जी व कोल घोटाले को लेकर मनमाने आंकलन किए। उसके आधार पर मोदी व अमित शाह ने कांग्रेस को बदनाम करने की मुहिम चलाई। जिसमें वे सफल रहे। जबकि बाद मे इनके सब आरोपों की कलई खुल गई।  मोदी-शाह को सत्ता मिली और विनोद राय को बैंक बोर्ड के चेयरमैन का पद। और देश को धोखा।

आज मोदी सरकार झूठ और लफ्फफाजी से चल रही है। विगत 6 वर्षो मे इनकी कोई उपलब्धि नही रही। एक भी नीति सफल नहीं रही। हर मोर्चे पर सरकार फ़ेल रही है। बेरोजगारी दर मे वृद्धि, किसानों की बढती समस्या, व्यापार, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य ईत्यादि क्षेत्र इससे सबसे ज्यादा प्रभावित रहे हैं।

सैकडो युवाओ को सोशल मिडिया पर आन-पेमेंट बैठाकर विपक्ष को बदनाम करने का काम इन लोगो ने किया है। अपने स्वार्थ के लिए समाज मे नफरत व घृणा फैलाने का जो कृत्य इन्होने किया है, इसका परिणाम हमारी आने वाली पीढ़ियों को भोगना पडेगा ।

देश की बिकी हुई गोदी मिडिया ने भी देश का बहुत नुकसान किया है । मोदी-शाह ने या तो खरीद कर या डरा कर मिडिया को अपने चरणों मे ला खडा किया है। यह गोदी मिडिया  24 घंटे सत्ता के गुणगान मे लगा है। मोदी शाह व सरकार से सवाल पूछने की इन्हे इजाजत नहीं है। विपक्ष से सवाल कर काम चलाना पड़ रहा है। इन्हे कौन समझाऐ कि सवाल सत्ता से पूछे जाते है न कि विपक्ष से।

लोकतंत्र के सभी स्तंभों मे दीमक लगाने के बाद यह लोग अब मनमानी पर उतर आए है। आज देश मे अघोषित तानाशाही चल रही है । 10 करोड लोग सडकों पर मारे मारे फिर रहे है । सैकड़ो भूख प्यास से व एक्सीडेंट से जान गंवा चुके है। मगर मजाल है जो सरकार के चेहरे पर शिकन भी आई हो । इनके बनाए हुए स्लीपर सेल व कालीदास मजदूरो को ही गरियाने मे लगे है ।

अब वक्त आ गया है कि नौजवान जाग जाए, इनकी हकीकत को समझे और अपने अधिकारो के लिए सामने आए वर्ना उनका भविष्य खतरे से बाहर नही आ पाएगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

वेट लॉस टिप्स: वजन कम करने के लिए इस तरह सेवन करे जीरा का पानी

Published

on

 

वेट लॉस के लिए ज्यादातर लोग जीरा पानी पीते हैं। अगर आप भी इसे पी रहे हैं तो आपको इसे पीने का सही तरीका पता होना चाहिए। यहां जानें जल्दी वेट लॉस के लिए किस तरह से पीएं जीरा पानी।

इंडियन मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। यही वजह है कि कई तरह की परेशानियों को दूर करने में ये मददगार होते हैं। मोटापा कम करने के लिए जीरा पानी पिया जा सकता है। जीरा पानी  शरीर में सूजन को कम करता है, जो वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। इतना ही नहीं, यह दिल के  स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। सुबह जीरे का पानी पीने से पाचन क्रिया बहुत अच्छी होती है। ऐसे में अच्छा पाचन वजन कम करने के लिए पहला स्टेप है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है। लेकिन क्या आप इसे पीने का सही तरीका और समय जानते हैं? नहीं, तो यहां हम बता रहे हैं इसे पीने का सही तरीका।

गर्म या ठंडा पानी?

इसे बनाने के एक कप पानी में 1 चम्मच जीरा रात भर भिगो दें। इसे सुबह 5 मिनट तक उबालें, छान लें और फिर पीएं। अगर आप जल्दी में हैं तो आप इसे बिना उबाले भी पी सकते हैं।

क्या है जीरा पानी पीने का सही समय?

अगर आप वेट लॉस के लिए जीरा पानी पी रहे हैं तो सुबह खाली पेट इस पी सकते हैं। अगर आप सुबह वॉक पर जाते हैं तो वापस आने के बाद इसे पिया जा सकता है। इसे लंच से पहले और डिनर के बाद भी पिया जा सकता है।

इन तरीकों से पीएं जीरा पानी? 

1) नींबू के साथ पीएं जीरा पानी

रात भर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें। सुबह इसे छानें और फिर पानी में नीबू का रस डाल दें। अच्छी तरह से मिलाएं और पी लें।

2) दालचीनी के साथ पीएं जीरा पानी

एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर उसमें थोड़ी सी पिसी हुई दालचीनी डाल कर 5 मिनट के लिए पानी को उबाल लें। पानी को ठंडा होने दें, छान लें और फिर पीएं।यह भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? तो आपको डायट में शामिल करना चाहिए शहद और नींबू

Continue Reading

देश

Sukanya Samriddhi Yojana में हुई कई बड़े बदलाव,जानिए निवेश के पहले इन बदलाव को

Published

on

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहतें हैं कि आपकी लाडली का भविष्य आर्थिक रूप से सम्पन्न हो. उसे कभी पैसों की को दिक्कत न आए तो आप भी सरकार की इस शानदार निवेश शुरू कर सकते हैं. इस खास स्कीम में निवेश किया तो आपकी बेटी 21 साल में ही लखपति बन जाएगी. इस स्कीम में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रोजाना 416 रुपये इस खास योजना के लिए बचाना है. ये 416 रुपये रोजाना की बचत आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी.

कई बड़े बदलाव!Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती. इस योजना में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. नए नियमों में तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है. इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा. पहले न‍ियम था क‍ि बेटी 10 साल में ही खाते को ऑपरेट कर सकती थी. लेकिन नए नियमों के तहत 18 साल की उम्र से पहले बेटी को खाता ऑपरेट करने की मंजूरी नहीं दी जाएगी. उससे पहले अभिभावक ही खाते को ऑपरेट करते रहेंगे.

 नहीं बदलेगी ब्‍याज दर इस अकाउंट पर 
खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. इस राश‍ि के जमा नहीं होने पर अकाउंट को ड‍िफॉल्‍ट मान ल‍िया जाता है. लेकिन नए न‍ियमों के तहत अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्‍योर होने तक खाते में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा. पहले डिफॉल्‍ट खातों पर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता था.

80सी के तहत टैक्‍स छूट

पहले इस योजना में दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था. तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं म‍िलता था. नए न‍ियम के तहत एक बेटी के बाद यद‍ि दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है.सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते को पहले दो परिस्थियों में बंद किया जा सकता था. पहला बेटी की मौत हो जाए तो और दूसरा यद‍ि बेटी के रहने का पता बदल जाए तब. लेकिन नए बदलाव के बाद खाताधारक की जानलेवा बीमारी को भी इसमें शामिल कर लिया गया है. अभिभावक की मौत होने पर भी समय से पहले अकाउंट बंद क‍िया जा सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

शाम की चाय में स्वाद बढ़ाएगी ये टेस्टी स्वीट कॉर्न से बनी हेल्दी रेसिपी

Published

on

 

क्रंची स्वीट कॉर्न Crunchy Sweet Corn: खाना खाते हुए अगर हम खुद को फिट रख सकें, तो शायद इससे अच्छी बात और कोई भी नहीं हो सकती है. खुद को फिट रखने के लिए अगर आप भी खूब मशक्कत करते हैं. डाइट में भुना-तला कुछ भी शामिल नहीं करते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं एक ऐसी डिश के बारे में, जिसे आप बिना किसी झिझक के ट्राई कर सकते हैं.

हम आपको बताने जा रहे हैं स्वीट कॉर्न से बनी एक ऐसी क्रिस्पी डिश जिसे खाकर आप ज़ायका तो ले ही सकते हैं, साथ ही साथ इससे वज़न बढ़ने की टेंशन भी नहीं होगी. इस डिश की रेसिपी शेयर की है फिटनेस एक्सपर्ट गुंजन ने. सोशल मीडिया साइट्स पर अपने फॉलोवर्स के लिए गुंजन फिट रहने से जुड़ी टिप्स अक्सर शेयर करती हैं. स्वीट कॉर्न खुद ही एक हेल्दी फूड ऑप्शन है. आइए जानते हैं, इस टेस्टी डिश को झटपट बनाकर तैयार करने का आसान तरीका.

सामग्री
स्वीट कॉर्न – 1 कटोरी
विनेगर – 1 टीस्पून
सोय सॉस – 2 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर – ½ टीस्पून
चाट मसाला – ½ टीस्पून
कॉर्न फ्लोर – 1 टेबल स्पून
ऑलिव ऑयल – 1 टेबल स्पून
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
नींबू का रस – ½ टीस्पून
नमक – स्वादानुसार

क्रंची स्वीट कॉर्न बनाने की विधि
सबसे पहले स्वीट कॉर्न में थोड़ा सा नमक डालकर उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए, तब इसका पानी छानकर निकाल लें. स्वीट कॉर्न में विनेगर, सोय सॉस, लाल मिर्च पाउडर, कॉर्न फ्लार, ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिला लें. अगर आप एयर फ्राइयर का इस्तेमाल करते हैं, तो स्वीट कॉर्न को उसमें रखकर 200 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए पका लें. वहीं अगर एयर फ्रायर नहीं है, तो स्वीट कॉर्न को धीमी आंच पर रखकर 5 से 7 मिनट तक पकने दें. इस दौरान तेल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें और स्वीट कॉर्न को लगातार चलाते रहें, ताकि यह जले नहीं.

अब गैस बंद करें, फ्राई किए हुए स्वीट कॉर्न के ऊपर स्वादानुसार नमक, नींबू का रस, चाट मसाला और हरा धनिया डालें. इन सभी को डालकर अच्छी तरह मिला लें और गरमा-गरम क्रंची स्वीट कॉर्न का ज़ायका लें. यह स्वाद में तो बढ़िया होगा ही, साथ ही साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. शाम के स्नैक्स के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसका बेहतर ज़ायका पाने के लिए इसे गरमा गरम ही खाएं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़18 hours ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़18 hours ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़18 hours ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

छत्तीसगढ़23 hours ago

CG Corona Update: राजधानी में 40 नए कोरोना  संक्रमित मरीजों की हुई पहचान, काेराेना से 141 दिनाें बाद 3 मरीजाें की हुई माैत…

  छत्तीसगढ़ में 141 दिनों बाद कोरोना से 3 मरीजों की मौत हुई है। तीनों ही पहले से गंभीर बीमारी...

छत्तीसगढ़23 hours ago

CG Weather Update: आज दुर्ग में फिर होगी झमाझम बारिश, दो घंटे की 56.6 मिमी बरसा पानी शहर की सड़कें हुई लबालब

    मानसून आने के बाद से लेकर अब तक शनिवार को दुर्ग जिले में भरपूर बारिश हुई। सुबह से...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • व्यापर6 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • मनोरंजन6 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • जॉब3 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • ज्योतिष3 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत जगह लगाने से घरो में हो सकती है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने आईने के आकार और किस दिशा में लगाना होता है शुभ…