Connect with us

डीजीपी के आदेश जारी पदोन्नत, एक SI, एक ASI और चार हवलदारों का किया डिमोशन

Published

on

नवा रायपुर स्थित पीएचक्यू ने एक बड़ा आदेश जारी कई पदोन्नत पुलिसकर्मियों का डिमोशन कर दिया है। दस्तावेजों की जांच के लिए गठित समिति ने एक SI, एक ASI और 4 हवलदारों का डिमोशन आदेश जारी किया है। डीजीपी ने बुधवार देर रात जारी आदेश में हवलदार रंजीत पिल्ले को वापस आरक्षक बनाया है।

वहीं हवलदार अतुलेश राय का डिमोशन करते हुए वापस सिपाही बनाने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही क्रम से पुर्व हवलदार के पद पर पदोन्नत राकेश जाट और अवधेश यादव को भी आरक्षक बनाने के आदेश जारी किये है। इसके अलावा SI अम्बरीश शर्मा को ASI और ASI अंगनपल्ली गणपत राव को हवलदार के पद पर डिमोशन करने के आदेश जारी किए हैं।

जानकारी के मुताबिक 24 जुलाई को पुलिस मुख्यालय में गठित कमेटी ने इन सभी कर्मचारियों के दस्तावेजों में पाया कि कई कर्मचारियों ने बुनियाद प्रशिक्षण ही प्राप्त नहीं किया है। इसके अलावा इनके क्रम पूर्व पदोन्नत के समर्थन में कोई घटना एवं दस्तावेजों का नहीं होना पाया गया, जिसके बाद गठित समिति ने अपनी अनुशंसा डीजीपी को दी और देर रात डीजीपी ने इन सभी अधिकारी और कर्मचारियो के डिमोशन आदेश जारी कर दिए।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

रेल सूचना प्रणाली केंद्र में 150 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

By

 

 

रेल मंत्रालय के एक संगठन रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा 150 सरकारी नौकरियां निकाली गई हैं, जिनके लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होने वाली है। नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित क्रिस द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के मुताबिक 144 असिस्टेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर (एएसई) और 6 असिस्टेंट डाटा एनालिस्ट (एडीए) के पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

इन पदों के लिए उम्मीदवार क्रिस की ऑफिशियल वेबसाइट, cris.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। क्रिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल 2022 को शुरू हुई थी।

योग्यता

असिस्टेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बीई / बीटेक या कंप्यूटर अप्लीकेशन में एमसीए या कंप्यूटर साइंस में चार वर्षीय डिग्री कोर्स (बीएससी) न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। गेट परीक्षा में तय स्कोर प्राप्त किया होना चाहिए। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में एमई/एमटेक किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनके पास गेट 2022 स्कोर हो।

असिस्टेंट डाटा एनालिस्ट

उम्मीदवारों को किसी भी विधा में बीई/बीटेक या मैथ / स्टैटिस्टिक्स / ऑपरेशन रिसर्च में एमएससी या इकोनॉमिक्स में एमए या एमसीए या कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय डिग्री पास होना चाहिए। यूजीसी / एआइसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बन्धित डिग्री रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों के गेट स्कोर होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख या 31 मई 2022 को 21 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों कों केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

Continue Reading

BIG BREKING: पंजाबी गायक SIDHU MOSE वाला की गोली मारकर की हत्या, 1 दिन पहले हटाई गई थी VIP सुरक्षा…

Published

on

By

 

 

नई दिल्ली: पंजाब से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां पंजाबी इंडस्ट्री के गायक सिद्धू मूसेवाला की रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई है. गायक मूसेवाला पर मनसा के जवाहर गांव के पास कुछ लोगों ने फायरिंग की थीं. घटना के बाद मूसेवाला को गंभीर अवस्था में मनसा के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, लेकिन इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. इस घटना में दो अन्य लोग घायल हो गए हैं. यह घटना ऐसे समय में हुई है, जबकि एक दिन पहले ही पंजाब पुलिस ने मूसेवाला सहित 424 लोगों की सुरक्षा वापस ले ली थी. बताया जा रहा है कि मूसेवाला को पिछले कई दिनों से गैंगस्टरों से धमकियां मिल रही थीं, इसके बावजूद उनकी सुरक्षा को हटा लिया गया था.

कांग्रेस के टिकट से लड़ा था चुनाव
शुभदीप सिंह सिद्धू अपने मंचीय नाम सिद्धू मूसेवाला से लोकप्रिय थे. यह हमला उस समय हुआ जब मूसेवाला और उनके दो दोस्त पंजाब में अपने गांव मनसा जा रहे थे. 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में सिद्धू मूसेवाला ने कांग्रेस के टिकट पर मनसा से चुनाव लड़ा था. उन्हें आम आदमी पार्टी के डॉक्टर विजय सिंगला ने हराया था.

कौन थे शुभदीप सिंह सिद्धू
आपको बता दें कि शुभदीप सिंह सिद्धू जिन्हें लोग प्यार से मूसेवाला कहते थे का जन्म 17 जून 1993 को हुआ था. वह मूसा वाला गांव के रहने वाले थे. शुभदीप को लोग उनकी गायकी की वजह से भी जानते थे. उनकी लाखों में फैन फॉलोइंग थी. उन्हें गैगस्टर रैप से एक अलग पहचान मिली थी. मूसेवाला ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की थी और उनकी मां गांव की सरपंच थीं.

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips : घर खरीदने से पहले जानें वास्तु के नियम,बच जाएंगे परेशानियों से…ये रही नियम

Published

on

Vastu Tips : सुखी जीवन जीने के लिए वास्तु विज्ञान में घर की दिशा और किस चीज को कहां रखा जाना चाहिए इसके लिए आसान नियम बनाए गए हैं, जिन नियमों का पालन करके आप बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं। यदि आप भी कोई घर या फ्लैट खरीदने का प्लान बना रहे हैं या खरीदने वाले हैं तो वास्तु के अनुसार इन बातों का अवश्य ध्यान रखें।वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के आकार पर जरूर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

घर हमेशा वर्गाकार या आयताकार होना चाहिए। अगर आप जमीन भी ले रहे हैं तो वो भी वर्ग या आयत के आकार में होनी चाहिए, ये घर के लिए काफी शुभ माना जाता है।वास्तु विज्ञान के अनुसार घर या फ्लैट खरीदने से पहले ये अच्छी तरह देख लें कि मुख्य द्वार की दिशा क्या है।

धन और करियर में सफलता के लिए पूर्वी ईशान, उत्तरी ईशान, दक्षिणी आग्नेय और पश्चिमी वायव्य में बना मुख्य द्वार शुभ माना गया है। दक्षिण-पश्चिम दिशा द्वार वाला घर उधार, गरीबी और रिश्तों में समस्याएं पैदा करता है। मुख्य द्वार का दरवाजा अंदर की तरफ खुले तो शुभ रहेगा।घर में बने कमरों पर भी आपकी सुख-समृद्धि टिकी है।

बेहतर स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए बेडरूम घर के दक्षिण, पश्चिम या पूर्व दिशा में होने चाहिए। यदि आपका बेडरूम दक्षिण-पूर्व के बीच में है,तो आप इस कमरे में अपने जीवनसाथी के साथ नोकझोक करते रहेंगे। मकान के मुखिया दंपत्ति के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में बना हुआ कमरा अच्छा माना गया है।

घर खरीदने से पहले टॉयलेट की दिशा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। शौचालय उत्तर-पूर्व में न बना हुआ हो,यहां बना हुआ टॉयलेट अनेकों परेशानियों का कारण बन सकता है। जिन घरों में इस दिशा में टॉयलेट होता है, ऐसे घर को परिवार के सुख और शांति के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। रसोई और स्टोर भी यहां नहीं होने चाहिए।

  • वास्तु के अनुसार घर ऐसे स्थान पर भी न लें जहां सड़क खत्म हो रही है या फिर टी पॉइंट हो, ऐसे घर में परेशानियां बनी रहती हैं।
  • घर कभी भी ऐसे स्थान पर नहीं लेना चाहिए जहां पर बिजलीघर या ट्रांसफार्मर लगा हो, ऐसे स्थान पर घर लेने से घर के आस-पास नेगेटिव एनर्जी बनी रहती है।
  • घर के आस-पास कोई बड़ा नाला या घर के ठीक सामने कोई बड़ा वृक्ष नहीं होना चाहिए, ऐसा होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार में बाधा होती है।
  • वास्तु की मानें तो घर में उत्तर-पूर्व दिशा को खाली रखना शुभ माना जाता है इससे घर में पॉजिटिविटी तो आती है, साथ ही घर के सदस्य से बीमारियां कौसों दूर हो सकती हैं अतः घर खरीदते समय देख लें कि उत्तर और उत्तर-पूर्व खुला हुआ हो वहीं दक्षिण और पश्चिम दिशा में निर्माण अधिक होना चाहिए।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 hours ago

मोबाइल के जरिये कमाए हजारो रु, जानिए कौन से है वो आसान से तरीके…

  Online Money Earning in Mobile: आज के इस आधुनिक दौर में अगर आपके पास अच्छी समझ और स्किल है, तो...

छत्तीसगढ़16 hours ago

CG News: नहाते समय हुआ हादसा, डेम में पिकनिक मनाने गये 3 दोस्त, 2 की मौत, 1 गंभीर… 

      बिलासपुर में डैम में डूबने से दो छात्रों की मौत हो गई। वहीं, तीसरा छात्र गंभीर है।...

छत्तीसगढ़1 day ago

तापमान में मिली राहत, एवं जम्मू कश्मीर मे 28 से 30 मई तक बारिश होने की सम्भावना..

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 28 से 30 मई तक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में दिन का तापमान कम होते ही मौसम में बना नमी, पारा 27.3 डिग्री रहा, उमस ने लोगो की बड़ाई परेशानी…

  मानसूनी गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। इसी की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा में इजाफा हो रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

दुल्हन पिया का पोस्टर हुआ लांच, फिल्म साफ सुथरी व सभी के मनोरंजन का खासतौर पर ध्यान रखकर बनाया गया है

  भिलाई: छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म दुल्हन पिया की का आज न्यू सिविक सेंटर के एबीएस फांउडेशन में पोस्टर लांचिग किया...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब7 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: वास्तु के अनुसार भूलकर भी न करे झाड़ू से जुडी ये गलतियां, नही तो आ सकती है  बड़ी मुसीबते जाने इसे सुधारने के उपाये… 

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • जॉब7 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • 6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब7 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : ICAR IARI में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • छतीसगढ़7 days ago

    today corona update: देश मे मरीजो की पॉजिटिव रिपोर्ट 2,022, एवं कोरोना से संक्रमित मरीजो की संख्या 4.31 करोड़ के पार..