Connect with us

ज्योतिष

Vastu Tips : घर खरीदने से पहले जानें वास्तु के नियम,बच जाएंगे परेशानियों से…ये रही नियम

Published

on

Vastu Tips : सुखी जीवन जीने के लिए वास्तु विज्ञान में घर की दिशा और किस चीज को कहां रखा जाना चाहिए इसके लिए आसान नियम बनाए गए हैं, जिन नियमों का पालन करके आप बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं। यदि आप भी कोई घर या फ्लैट खरीदने का प्लान बना रहे हैं या खरीदने वाले हैं तो वास्तु के अनुसार इन बातों का अवश्य ध्यान रखें।वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के आकार पर जरूर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

घर हमेशा वर्गाकार या आयताकार होना चाहिए। अगर आप जमीन भी ले रहे हैं तो वो भी वर्ग या आयत के आकार में होनी चाहिए, ये घर के लिए काफी शुभ माना जाता है।वास्तु विज्ञान के अनुसार घर या फ्लैट खरीदने से पहले ये अच्छी तरह देख लें कि मुख्य द्वार की दिशा क्या है।

धन और करियर में सफलता के लिए पूर्वी ईशान, उत्तरी ईशान, दक्षिणी आग्नेय और पश्चिमी वायव्य में बना मुख्य द्वार शुभ माना गया है। दक्षिण-पश्चिम दिशा द्वार वाला घर उधार, गरीबी और रिश्तों में समस्याएं पैदा करता है। मुख्य द्वार का दरवाजा अंदर की तरफ खुले तो शुभ रहेगा।घर में बने कमरों पर भी आपकी सुख-समृद्धि टिकी है।

बेहतर स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए बेडरूम घर के दक्षिण, पश्चिम या पूर्व दिशा में होने चाहिए। यदि आपका बेडरूम दक्षिण-पूर्व के बीच में है,तो आप इस कमरे में अपने जीवनसाथी के साथ नोकझोक करते रहेंगे। मकान के मुखिया दंपत्ति के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में बना हुआ कमरा अच्छा माना गया है।

घर खरीदने से पहले टॉयलेट की दिशा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। शौचालय उत्तर-पूर्व में न बना हुआ हो,यहां बना हुआ टॉयलेट अनेकों परेशानियों का कारण बन सकता है। जिन घरों में इस दिशा में टॉयलेट होता है, ऐसे घर को परिवार के सुख और शांति के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। रसोई और स्टोर भी यहां नहीं होने चाहिए।

  • वास्तु के अनुसार घर ऐसे स्थान पर भी न लें जहां सड़क खत्म हो रही है या फिर टी पॉइंट हो, ऐसे घर में परेशानियां बनी रहती हैं।
  • घर कभी भी ऐसे स्थान पर नहीं लेना चाहिए जहां पर बिजलीघर या ट्रांसफार्मर लगा हो, ऐसे स्थान पर घर लेने से घर के आस-पास नेगेटिव एनर्जी बनी रहती है।
  • घर के आस-पास कोई बड़ा नाला या घर के ठीक सामने कोई बड़ा वृक्ष नहीं होना चाहिए, ऐसा होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार में बाधा होती है।
  • वास्तु की मानें तो घर में उत्तर-पूर्व दिशा को खाली रखना शुभ माना जाता है इससे घर में पॉजिटिविटी तो आती है, साथ ही घर के सदस्य से बीमारियां कौसों दूर हो सकती हैं अतः घर खरीदते समय देख लें कि उत्तर और उत्तर-पूर्व खुला हुआ हो वहीं दक्षिण और पश्चिम दिशा में निर्माण अधिक होना चाहिए।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips : जानें क्यों माना जाता हैं काँच का टूटना शुभ,जानें वास्तु का उपाय

Published

on

वास्तु शास्त्र में जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ाने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के कई उपाय बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में दिशाओं के साथ साथ आपके आसपास मौजूद वस्तुओं का भी अपना महत्व बताया गया है।इसी प्रकार कांच का टूटना भी वास्तु के जानकारों के मुताबिक शुभ माना जाता है। लेकिन क्या उस टूटे कांच का इस्तेमाल करना भी सही है? आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र क्या कहता है…

कांच का टूटना होता है शुभ
वास्तु शास्त्र में कांच के टूटने को एक शुभ संकेत माना जाता है क्योंकि कांच का टूटना आपको जीवन में आने वाली किसी परेशानी के आने का इशारा देता है। यानी कांच जब टूटता है तो वह आप पर आने वाली उस समस्या को खुद पर ले लेता है।

टूटे कांच का इस्तेमाल न करें

वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि यदि कांच टूट जाए तो उसे तुरंत ही बाहर फेंक देना चाहिए। टूटे कांच का इस्तेमाल करना शुभ नहीं होता। यदि आप कांच या आइना टूट जाने के बाद भी उसका उपयोग करते हैं या टूटा कांच घर में ही रखा रहता है तो मुसीबत की तलवार भी आप पर लटकी रहती है। जबकि टूटे कांच को घर से बाहर फेंकने से आप पर आने वाली बुरी बला भी दूर हो जाती है।

घर में न रखें गोलाकार कांच
वास्तु शास्त्र में कांच या आईने की आकृति को भी खास बताया गया है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में अंडाकार या गोलाकार आईने का इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए घर में चौकोर आकर के कांच को रखना ही बेहतर होता है।इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि घर में लगे आईने का फ्रेम का रंग बहुत ज्यादा चटक नहीं होना चाहिए। आप सफेद, नीला या क्रीम रंग के फ्रेम वाला आइना खरीद सकते हैं।

Continue Reading

ज्योतिष

सूर्य गोचर: आज से सूर्य देव मिथुन राशि में करेंगे प्रवेश, इन राशि के जातको का अटके काम जल्द होंगे पुरे.. पढ़े अपनी राशि…

Published

on

 

 

Surya Gochar 2022: ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों के राशि परिवर्तन का विशेष महत्व होता है। जब भी कोई ग्रह किसी एक राशि में मौजूद होता है फिर किसी निश्चित समय में दूसरी राशि में परिवर्तन करता है तो इसका प्रभाव सभी जातकों पर शुभ और अशुभ दोनों तरह का होता है। ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से सूर्य हर एक महीने में राशि परिवर्तन करते हैं।  कुंडली में सूर्य के शुभ भाव में होने पर व्यक्ति को नौकरी, मान-सम्मान और धन लाभ होता है। मान- सम्मान और प्रतिष्ठा के कारक और ग्रहों के अधिपति सूर्य देव 15 जून को मिथुन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। वैदिक ज्योतिष में सूर्य का संबंध पिता, प्रशासनिक पद तथा समाज में मान-सम्मान से होता है। इसलिए सूर्य ग्रह के राशि परिवर्तन का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। लेकिन कुछ ऐसी राशियां हैं, जिनको यह गोचर लाभप्रद सिद्ध हो सकता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां

वृषभ राशि
ग्रहों के अधिपति सूर्य वृष राशि के चतुर्थ भाव के स्वामी हैं और अब इस गोचर के दौरान सूर्य आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेंगे। आर्थिक दृष्टि से इस अवधि में आपकी आय में वृद्धि होने की संभावना अधिक रहेगी। ऐसे में अगर आप इस समय किसी संपत्ति या जमीन में कोई निवेश करते हैं तो आपको अच्छा लाभ मिलने के योग बनेंगे। यदि आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो आपको सरकार और आपके उच्च अधिकारियों से किसी प्रकार का सहयोग और अच्छा लाभ मिलने की संभावना है।

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य दूसरे भाव का स्वामी है और अब यह ग्रह कर्क राशि के जातकों के बारहवें भाव में विराजमान है। सूर्य की यह गोचर स्थिति आपके लिए विदेश यात्रा पर जाने के योग बनाएगी। इसके अलावा इस समय आपके शत्रु कार्यक्षेत्र में सक्रिय रहेंगे, लेकिन आप उन पर विजय पाने में पूरी तरह सफल होने वाले हैं। यदि कोर्ट में कोई मामला चल रहा है तो सूर्य के मिथुन राशि में गोचर के कारण उसका फैसला आपके पक्ष में आने की अधिक संभावना है।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य आपके लग्न भाव का स्वामी है और इस गोचर के दौरान सूर्य आपकी राशि से एकादश भाव में अस्त होगा। सिंह राशि वालों के लिए सूर्य के गोचर की यह स्थिति वित्तीय जीवन में विभिन्न स्रोतों से लाभ प्राप्त करने की संभावना बनाएगी। इसके अलावा इस समय आपकी आमदनी में भी वृद्धि संभव है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति तो बेहतर होगी ही साथ ही समाज में आपके मान सम्मान में भी वृद्धि होगी। वहीं प्रेम संबंधों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप अपने रिश्ते में आ रही हर गलतफहमी को दूर करने में सफल रहेंगे।  पारिवारिक जीवन में भी यह समय आपको मित्रों और प्रियजनों का पूरा सहयोग देगा। साथ ही कार्यक्षेत्र में नौकरीपेशा लोगों को अच्छा प्रमोशन मिलने से खुशी का अनुभव होगा।

कन्या राशि
सूर्य ग्रह कन्या राशि के बारहवें भाव का स्वामी है और अब मिथुन राशि में गोचर के दौरान यह आपकी राशि से दशम भाव में स्थित होगा। सूर्य का यह गोचर आपके कार्यक्षेत्र में भाग्य के साथ आपकी मदद करेगा। क्योंकि इस समय आपके करियर में आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। इस दौरान नौकरीपेशा जातक अपने कार्यस्थल पर भी बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अपने बॉस या अधिकारियों से अच्छा प्रमोशन मिलेगा।

मकर राशि 
सूर्य ग्रह मकर राशि के जातकों के अष्टम भाव का स्वामी है और अब यह गोचर के दौरान आपकी राशि से छठे भाव में होगा। यह गोचर आपको पहले से अधिक ऊर्जावान बनाएगा, जिसके फलस्वरूप आप कार्यक्षेत्र में सभी कार्यों को शीघ्रता से करते नजर आएंगे। हालांकि, आपकी चपलता और गति को देखकर आपके अन्य सहकर्मी आपसे कुछ नाराज हो सकते हैं। ऐसे में आपको विशेष रूप से सलाह दी जाती है कि कार्यक्षेत्र में अपने साहस और आत्मविश्वास को बनाए रखें और किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें। अब बात करें आपके आर्थिक जीवन की तो अगर आपने कोई कर्ज या कर्ज लिया था तो इस अवधि में आप उसे चुकाने में सक्षम होने वाले हैं। वहीं जिन लोगों का कोर्ट में केस चल रहा था तो भगवान सूर्य की कृपा से उसका फैसला भी आपके पक्ष में आता दिख रहा है।

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य उनके छठे भाव का स्वामी है और इस गोचर के दौरान ग्रह अब आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होगा।  कार्यक्षेत्र की बात करें तो इस समय आपको पेशेवर मोर्चे पर कुछ समस्याओं से जूझना पड़ेगा। लेकिन आप अपनी मेहनत और सूझबूझ से इन सभी समस्याओं का सामना करने में भी सफल होने वाले हैं। इसके अलावा सूर्य देव का यह गोचर कई लोगों को भूमि, भवन आदि से अच्छा लाभ दिलाएगा। वहीं नौकरीपेशा जातकों के लिए जो अपनी वर्तमान नौकरी बदलने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष रूप से अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र से संबंधित स्थान का अच्छा परिवर्तन होने की संभावना रहेगी।

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

Published

on

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे शीशे  का किस्मत से खास कनेक्शन है. अगर दर्पण को सही दिशा में नहीं रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं अगर शीशे को सही दिशा में लगाया जाए तो घर-परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बरकरार रहती है.

आइए जानते हैं कि आईने से जुड़े वास्तु टिप्स

आईने से जुड़े ये वास्तु टिप्स हैं खास -वास्तु शास्त्र के मुताबिक ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जा पूर्व से पश्चिम  और उत्तर से दक्षिण की तरफ चलती है. ऐसे में शीशे को पूरब या उत्तर की दीवार पर इस तरह से लगाना चाहिए ताकि देखने वाले का चेहरा पूरब या उत्तर की ओर रहे. वास्तु शास्त्र के मुताबिक दर्पण लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूरब, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा मानी गई है. इस दिशा में आईना लगाने से घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या आलमारी के सामने दर्पण लगाने से धन में बरकत होती है. आईना लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह कहीं से भी टूटा हुआ नहीं हो. दरअसल ऐसा आइना निगेटिव एनर्जी उत्पन्न करता है. -वास्तु के मुताबिक बेडरूम में आईना कमरे के तरफ ही लगाना चाहिए. सोते वक्त शरीर का कोई भी हिस्सा आईने में नहीं दिखाई देना चाहिेए. क्योंकि इससे सेहत से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. -अगर कमरा छोटा होने के कारण आईना बेड से सामने ही है तो रात को सोते वक्त उस आईने को किसी कपड़े से ढक दें. इससे नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. -वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में आईना नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने घर में क्लेश बढ़ने लगते हैं. इसके अलावा कमरे की दीवारों पर शीशा आमने-सामने नहीं रखना चाहिए. इससे घर में तनाव उत्पन्न हो सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

today weather update: बढ़ रहा है गर्मी का कहर, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून…

    Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है और सही गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इससे...

छत्तीसगढ़4 days ago

तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल डीजल के दाम, जाने अपने शहरों के दाम..

  आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़1 week ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    प्रोफेसर बनने का शानदार मौक़ा,निकली भर्ती;जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि …

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी,वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • जॉब5 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब7 days ago

    यहां बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां 12वी पास के लिए ITBP में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    रेलवे में निकली 10 वीं पास के लिए भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा बंफर सैलरी…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    पंचायत सचिव की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…