Connect with us

छत्तीसगढ़

मोबाइल के जरिये कमाए हजारो रु, जानिए कौन से है वो आसान से तरीके…

Published

on

How To Earn Money on online in Hindi- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

 

Online Money Earning in Mobile: आज के इस आधुनिक दौर में अगर आपके पास अच्छी समझ और स्किल है, तो आप बिना एक रुपये निवेश किए अच्छी मात्रा में पैसों को कमा सकते हैं। डिजिटल दुनिया ने लोगों के समक्ष कमाई करने के कई नए मार्ग खोले हैं। आज इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स हैं, जहां आप अपने स्किल और टैलेंट के बल पर बिना एक रुपये खर्च किए अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। अगर आप भी ज्यादा पैसों को इन्वेस्ट किए बगैर अच्छी आमदनी करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ चुनिंदा तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। आज हम सभी के पास स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन पैसा कमाने एक शानदार जरिया है। आप इसकी मदद से महज कुछ समय में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। देश भर में ऐसे कई लोग हैं, जो इंटरनेट की दुनिया से अच्छी खासी मात्रा में पैसों की कमाई कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

यूट्यूब से कर सकते हैं लाखों रुपये की कमाई
आज हम सभी के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन से वीडियो ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। आज कई लोग यूट्यूब पर वीडियो ब्लॉगिंग के जरिए लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

इसके अलावा आप अपने पसंद के विषय को चुनकर यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपका कंटेंट लोगों को पसंद आता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे। इसके बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके शानदार कमाई कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम पर रील बनाकर करें कमाई
आजकल रील्स का ट्रेंड काफी तेजी से चल रहा है। कई लोग घंटों इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो को देखते हैं। ऐसे में आप इंस्टाग्राम पर रील्स को बनाकर अच्छी खासी मात्रा में कमाई कर सकते हैं। अगर आपकी रील्स को ज्यादा लोग देख रहे हैं, तो इस स्थिति में पेड प्रमोशन करने का मौका भी आपको मिलता है।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाएं
आप गूगल के ब्लॉगर के जरिए भी बिना निवेश किए अच्छी मात्रा में पैसों की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉगर पर अपनी एक वेबसाइट क्रिएट करके उस पर एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल्स लिखने होंगे। धीरे धीरे आपकी वेबसाइट की रीच बढ़ने लगेगी। इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज कराना है। इसके बाद वेबसाइट के जरिए आपकी आमदनी होने लगेगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

Published

on

 

भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि दूसरी की हालत गंभीर बताई जा रही है। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया है। दोनों बहनें घर से बाजार जाने की बात कहकर निकली थीं। अभी तक खुदकुशी का कारण सामने नहीं आ सका है। मामला नेवई थाना क्षेत्र का है।

नेवई थाना प्रभारी ममता शर्मा ने बताया कि डुमरडीह की रहने वाली प्रियंका बांधे (18) और उसकी 16 साल की चचेरी बहन ने गुरुवार दोपहर मरोदा ओवर ब्रिज से छलांग लगा दी है। प्रियंका शासकीय कॉलेज उतई में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है। छोटी बहन 10वीं की छात्रा है। दोनों बहने बाजार जाने की बात कहकर घर से निकली थीं।

आसपास के दुकानदारों ने पुलिस को सूचना दी

वहां से दोनों मैत्री गार्डन चली गईं। वहां से दोनों बस से लौटते समय मरोदा ओवर ब्रिज पर उतर गईं। इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता दोनों साथ ही ब्रिज से नीचे कूद गईं। दोनों को कूदते देख आसपास के दुकान वाले उन्हें बचाने दौड़े। इसके बाद 112 में कॉल करके सूचना दी गई। पुलिस ने दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने प्रियंका को मृत घोषित कर दिया।

छोटी बहन की रीढ़ की हड्‌डी टूटी, अंदरुनी चोट भी

छोटी बहन की रीढ़ की हड्डी टूटने और अंदरुनी चोट आने से उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। उसका इलाज जिला अस्पताल दुर्ग में चल रहा है। नेवई टीआई का कहना है कि प्रथम दृष्टया मामला प्रेम प्रसंग का लग रहा है। खुदकुशी के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस परिजनों से पूछताछ कर रही है। छोटी बहन के बोलने की स्थिति में आने पर ही सही कारण पता चल पाएगा।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

Published

on

 

 

भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस 7 में हुए हादसे के बाद शुक्रवार सुबह फिर से SMS-2 के कनवर्ट 3 में ब्लास्ट हो गया। इससे पिघले हुए लोहे के छीटे वहां काम कर रहे कर्मचारियों के ऊपर गिरे और वह झुलस गए। झुलसने वालों में एक बीएसपी कर्मी और दो ठेका कर्मी हैं। तीनों को सेक्टर 9 हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार रात 2.45 बजे भिलाई इस्पात संयंत्र के SMS-2 में काम चल रहा था। यहां कनवर्ट – 3 में पिघले हुए लोहे को शिफ्ट किया जा रहा था। इसी दौरान वहां अचानक ब्लास्ट हो गया। इससे पिघले हुए लोहे के छींटे काफी दूर तक गिरे। इस दौरान वहां काम कर रहे मानसिंह ठाकुर (58) और ठेका कर्मचारी गिरि कुमार और भूषण लाल के ऊपर भी लोहे के छीटे गिरे, जिससे वो बुरी तरह से झुलस गए।

बीएसपी स्टॉफ ने तुरंत जख्मी हालत में तीनों को मेन मेडिकल पोस्ट पहुंचाया। वहां से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीनों का इलाज बर्न वार्ड में चल रहा है। बताया जा रहा है कि तीनों कर्मचारी 15-20 प्रतिशत तक झुलस गए हैं।

बीएसपी प्रबंधन ने दिए जांच के आदेश

घटना के बाद बीएसपी प्रबंधन में हड़कंप मच गया है। SMS-2 में हुई घटना की जांच का आदेश दे दिया गया है। यह घटना क्यों और कैसे हुई इसका पता लगाने में बीएसपी के अधिकारी जुटे हुए हैं। हादसे की खबर लगते ही बीएसपी के कर्मचारी यूनियन के नेता अस्पताल पहुंचना शुरू हो गए हैं। जख्मी कर्मचारी और ठेका मजदूरों का हालचाल लिया जा रहा है।

दो दिन पहले हुए ब्लास्ट में हुई थी एक ठेका कर्मी की मौत

दो दिन पहले ही ब्लास्ट फर्नेस-7 के एसजीपी में भी बड़ा हादसा हुआ था। यहां अचानक आग लग जाने से काम कर रहे दो कर्मचारी उसकी चपेट में आ गए थे। इसमें एक ठेका मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं 90 प्रतिशत झुलसे दूसरे मजदूर परमेश्वर का सेक्टर-9 अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

Published

on

By

 

दुनिया के सबसे गर्म शहरों में भारत के 10 शहर, राजस्थान के चुरू में तापमान 50 डिग्री पार - 10 indian cities among hottest places world rajasthan churu temperatures highest over 50 degrees ...

 

राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास भी कराया। पहले पखवाड़े में इतनी जबरदस्त गर्मी पड़ी कि एक ही दिन में राजस्थान के 8 शहर दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों में शुमार हो गए। इसी पखवाड़े में बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जयपुर, अजमेर में 6 साल बाद गर्मी का रिकॉर्ड टूटा। लेकिन दूसरे पखवाड़े में बेमौसम बारिश-तूफान ने गर्मी को धो डाला। जयपुर में 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली। पिछले एक दशक का सबसे भीषण तूफान भी मई में ही देखने को मिला।

दुनिया के सबसे गर्म शहरों में आधे राजस्थान के
14 मई को दुनिया के सबसे गर्म टॉप-15 शहरों में राजस्थान के 6 शहर थे। गंगानगर में 14 मई को 48.1, बाड़मेर में 47.8, पिलानी में 47.7, फलौदी में 47.6, जैसलमेर में 47.5, बीकानेर 47.4, कोटा में 47.2, चूरू में 47.1 डिग्री दर्ज हुआ था। वहीं भीषण गर्मी के चलते राजस्थान के 5 शहर बाड़मेर, चूरू, गंगानगर और पिलानी और फलौदी ऐसे थे जो लगातार देश के टॉप गर्म-20 शहरों में लगातार बने रहे। मई 15 को राजस्थान के चूरू, गंगानगर और पिलानी में क्रमशः 47.9, 47.6 और 47.7 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

जयपुर ने मई में देखी सबसे ठंडी रात
जयपुर में 23 मई की रात आए तूफान में 75KM प्रति घंटे से ज्यादा तेज गति से हवाएं चलीं। इसके कारण शहर में कई जगह नुकसान हुआ और कई फ्लाइट्स को जयपुर से दिल्ली या दूसरे शहरों के लिए डायवर्ट करना पड़ा। उस रात आए तूफान के साथ गिरे ओले और बारिश के बाद तापमान मे गिरा और 18.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जो आजादी के बाद मई में जयपुर की सबसे कम तापमान वाली रात रही।

4 जिलों में 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा
मई में तीन दिन और 4 जिले ऐसे रहे जहां प्रदेश में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया हो। सबसे अधिक तापमान धौलपुर में 14 मई को 48.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। धौलपुर के अलावा बांसवाड़ा और बीकानेर में 48.2 डिग्री जबकि बाड़मेर और गंगानगर जिले में तापमान 48.1 डिग्री दर्ज हुआ।

चूरू-गंगानगर में रही सबसे ज्यादा गर्मी
राजस्थान के 19 शहर ऐसे है जहां इस बार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इसमें चूरू, गंगानगर, बीकानेर, पिलानी, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, धौलपुर, हनुमानगढ़, करौली, कोटा, बूंदी, बारां, जालौर, अलवर, जोधपुर, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, अजमेर, भीलवाड़ा और जयपुर है। इसमें चूरू और गंगानगर में सबसे ज्यादा गर्मी रही, यहां पूरे महीने में 13 दिन ऐसे बीते है जब तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा।

नौतपा में बेअसर रहे सूर्य के तेवर
नौतपा की शुरुआत 25 मई से ही सूर्य के तेवर नरम ही दिखे। 25 से 31 मई के बीच सबसे अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री अलवर में 30 मई को दर्ज हुआ। यह राजस्थान में इस साल नौतपा का सबसे अधिकतम तापमान भी रहा। वहीं, हनुमानगढ़ में 25 मई को 36 डिग्री तापमान दर्ज हुआ जो इस साल नौतपा के दौरान सबसे कम था।

अब आगे क्या?
जून के महीने में इस बार गर्मी सामान्य से कम रह सकती है। जून में अमूमन प्रदेश के कई शहरों का तापमान सामान्यतः 40 डिग्री सेल्सियस या इसके आसपास रह सकता है। दिल्ली मौसम केन्द्र के मुताबिक जून में सामान्य से कम तापमान रहने के साथ ही अच्छी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में अनुमान है कि इस बार तापमान 5 डिग्री तक कम हो सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़10 hours ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़2 days ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़4 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

छत्तीसगढ़4 days ago

Today corona update: देश में एक्टिव केस मरीजों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई, एवं देश में रिकवरी रेट 98.74% तक पहुचा…

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,828 नए केस सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips : पर्स में न रखें इन चीजों को वरना हो सकती है,जिंदगी भर परेशानी…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips: घोड़े की नाल को घर में इस दिशा लगाए,वरना जिंदगी भर पड़ सकती है, भीख मांगना…

  • जॉब5 days ago

    बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    रोजगार के अवसर: यहां 31 मई को प्लेसमेंट कैंप में इतने पदों पर होगी भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: ये 4 दिन भूलकर भी न तोड़े तुलसी, नही तो भुगतने पड़ सकते है ये परिणाम…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…