Connect with us

ज्योतिष

Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

Published

on

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे शीशे  का किस्मत से खास कनेक्शन है. अगर दर्पण को सही दिशा में नहीं रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं अगर शीशे को सही दिशा में लगाया जाए तो घर-परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बरकरार रहती है.

आइए जानते हैं कि आईने से जुड़े वास्तु टिप्स

आईने से जुड़े ये वास्तु टिप्स हैं खास -वास्तु शास्त्र के मुताबिक ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जा पूर्व से पश्चिम  और उत्तर से दक्षिण की तरफ चलती है. ऐसे में शीशे को पूरब या उत्तर की दीवार पर इस तरह से लगाना चाहिए ताकि देखने वाले का चेहरा पूरब या उत्तर की ओर रहे. वास्तु शास्त्र के मुताबिक दर्पण लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूरब, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा मानी गई है. इस दिशा में आईना लगाने से घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या आलमारी के सामने दर्पण लगाने से धन में बरकत होती है. आईना लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह कहीं से भी टूटा हुआ नहीं हो. दरअसल ऐसा आइना निगेटिव एनर्जी उत्पन्न करता है. -वास्तु के मुताबिक बेडरूम में आईना कमरे के तरफ ही लगाना चाहिए. सोते वक्त शरीर का कोई भी हिस्सा आईने में नहीं दिखाई देना चाहिेए. क्योंकि इससे सेहत से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. -अगर कमरा छोटा होने के कारण आईना बेड से सामने ही है तो रात को सोते वक्त उस आईने को किसी कपड़े से ढक दें. इससे नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. -वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में आईना नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने घर में क्लेश बढ़ने लगते हैं. इसके अलावा कमरे की दीवारों पर शीशा आमने-सामने नहीं रखना चाहिए. इससे घर में तनाव उत्पन्न हो सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

जानिये शमी के पेड से जुड़े कुछ अद्भुत लाभ, ये सभी प्रकार के दोष से दिलाता है मुक्ति, लेकिन भूलकर भी न करे इससे ये गलती… 

Published

on

 

जीवन में धन दौलत, घर में सुख समृद्धि-खुशहाली आदि लाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है। इन्हीं में से एक शमी के पेड़ का भी नाम है। ज्योतिष में भी शमी के पौधे को बहुत चमत्कारी माना गया है।

कहा जाता है कि इस पौधे का संबंध शनि ग्रह से भी होता है। ऐसे में इस पौधे को घर में लगाने से शनिदेव की कृपा मिलती है साथ ही घर परिवार में कभी धन की कमी नहीं होती है। तो आइए शनि देव की कृपा पाने और शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शमी के पैधे का विशेष उपाय जानते हैं।

नहीं होगी धन की कमी 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिस घर में शमी का पेड़ होता है उस घर में समस्या नहीं आती है। ज्योतिष इसे घर के ईशान कोण यानी पूर्वोत्तर दिशा में लगाने की सलाह देते हैं। इस दिशा में लगाने से धन की कमी नहीं होती है। इसके अलावा इस पेड़ को लगाने से व्यापार और नौकरी में भी तरक्की मिलती है।

इस वक्त शमी का दर्शन करना होता है फलदायी 
मान्यताओं के अनुसार अगर आप किसी शुभ काम के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं तो ऐसे में शमी के दर्शन करने के बाद ही घर से बाहर निकलें। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में शुभ काम होने लगते हैं।

शमी के पत्ते भगवान शिव को करें अर्पित
वास्तु के अनुसार भगवान शिव को शमी का पेड़ बेहद ही प्रिय है। इसलिए रोजाना भगवान शिव को शमी के पत्ते या फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं।

इस तरह लगाएं शमी का पौधे 
शमी के पौधे को हमेशा शनिवार के दिन ही लगाना चाहिए। इस दिन लगाना काफी शुभ माना जाता है। वहीं हिंदू धर्म में दशहरे के दिन शमी के पेड़ की विधिवत पूजा का विधान है। कहा जाता है कि अगर आप इस दिन शमी के पेड़ की पूजा करके इसे घर में लगाते हैं तो यह भी बहुत शुभ फल देता है।

शमी का पौधे लगाते समय सही दिशा का रखें ध्यान
शमी के पौधे को घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर ही रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है। साथ ही वास्तु दोष भी दूर होता है।

छप्पड़ फाड़ बरसेगी शनि देव की कृपा
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शमी का पौधा घर में लगाने से शनि दोष का प्रभाव कम हो जाता है। अगर किसी पर शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रही है तो घर में शमी का पेड़ लगाना चाहिए। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और शनि प्रकोप से राहत मिलती है। मान्यताओं के अनुसार,  शमी के नीचे रोजाना सरसों तेल का दीया जलाना चाहिए। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं। साथ ही उनकी कृपा से घर-परिवार की समस्त बाधाएं दूर हो जाती हैं।

शमी के पौधे को लगाते वक्त ना करें ये गलती
वास्तु शास्त्र के अनुसार, शमी के पौधे को हमेशा घर के आंगन या बालकनी में लगाना चाहिए जहां पर छत ना हो। कभी भी इसे घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। इसके साथ ही नियमित रूप से इसकी देखभाल करनी चाहिए।

Continue Reading

ज्योतिष

VASTU SHASTRA: क्या आपके भी नये कार में है वास्तुदोष? तो जाने इसे दूर करने के ये छोटा सा उपाये…

Published

on

 

 

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आपकी कार से जुड़ी कुछ बातों के बारे में। आपकी कार आपके लिये किस तरह लकी साबित हो सकती है या आप अपनी कार व अन्य किसी वाहन में पॉजिटिविटी को कैसे बरकरार रख सकते हैं। अगर आपके वाहन में कोई वास्तु दोष है तो वास्तु शास्त्र में दिये कुछ उपायों को अपनाकर आप अपने वाहन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा क्रिएट कर सकते हैं।

इसके लिये आप रात को अपनी कार में सीट के नीचे एक अखबार बिछाकर उस पर थोड़ा-सा सेंधा नमक रख दें और उस नमक को अगले दिन सुबह नाले में बहा दें। इससे कार में उपस्थित निगेटिव एनर्जी कम होती है। इसके अलावा आप कार में ही एक छोटे से बॉक्स में कुछ पत्थरों के साथ रेत मिलाकर रख दें।

Continue Reading

ज्योतिष

आज का राशिफल: इस राशि के जातको का खुलने वाला है भाग्य, संपति में होगा अपार लाभ, पढ़े कौन सी है आपकी राशि…

Published

on

 

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और शुक्रवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 33 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। साथ ही आज शाम 7 बजकर 5 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं राशि के अनुसार कैसा बीतेगा 3 जून को आपका दिन।

मेष राशि

आज किस्मत आपके साथ रहेगी। आज आप कार्य स्थल पर खूब मेहनत करेंगे और आपको अपनी उपलब्धियों पर गर्व भी महसूस होगा।   आज आपको कई जिम्मेदारियां मिल सकती है, जिन्हें आप अच्छी तरह से निभायेंगे। इस राशि के मनोरंजन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद हो सकता है।  अगर कोई काम बहुत समय से लंबित था, तो आज वो पूरा हो सकता है।

वृष राशि

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। कोई सोचा हुआ काम आज पूरा हो जायेगा। किसी करीबी को आज आपसे कुछ अपेक्षाएं होगी, आप उन अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे।  बिजनेस पार्टनर के साथ किए गए कामों से आज आपको फायदा होगा।   साथ ही खुले मन से काम करने पर अच्छे लोग आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे।  इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर के लिये भी आज का दिन बेहतर रहेगा।

मिथुन राशि

आज आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे।आज मेहनत का परिणाम आपके फेवर में हो सकता है। आज खुद पर ध्यान देंगे। आज किसी कार्य में अपनों की मदद मिल सकती है।  आज जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। इससे आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे।  इस राशि के जो लोग वकील हैं, आज उन्हें किसी बड़े केस में जीत हासिल हो सकती है ।

कर्क राशि 

आज आपका दिन तनाव भरा हो सकता है। आज ऑफिस में वर्कलोड अधिक हो सकता है। आज अधिकारी वर्ग का सहयोग पाने में परेशानी हो सकती है। आज आपके हाथ से बाहर जाती परिस्थितियां आपको किसी से बहस करने पर मजबूर कर सकती है। आज अपने गुस्से पर काबू रखें, इससे आपको फायदा होगा। आज अपनी गलतियों को किसी और पर जाहिर न करें।

सिंह राशि 

आज अगर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे, तो ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं। आज आप दूसरों की समस्याओं से विचलित हो सकते हैं।  पैसों से जुड़े कुछ काम आज रुक सकते हैं।  किसी जरुरी काम पर आज विचार करने का पूरा मौका मिल सकता है। आज दूसरों को जितना ज्यादा महत्व देंगे, आपको भी उतना ही महत्व मिलेगा। आज समय का सदुपयोग करें, फायदा जरुर मिलेगा।

कन्या राशि

आज आपका दिन अनुकूल रहेगा। आज कोई महत्वपूर्ण काम अपनों की मदद से पूरा हो जायेगा। ऑफिस में आज किसी मीटिंग में हिस्सा लेंगे।  साथ ही किसी इम्पोर्टेंट टॉपिक पर बातचीत भी हो सकती है। आपको कुछ नया सीखने को मिल सकता है। आज आपके विचारों को महत्व मिलेगा।  आज आप किसी दोस्त की आर्थिक मदद करेंगे।

तुला राशि

आज का दिन व्यस्तता में बीत सकता है। आज आपके अच्छे आर्थिक हालात थोड़े कमजोर नज़र आ रहे हैं। पुराने लेन-देन के मामलों में गड़बड़ी होने से आज टेंशन थोड़ी बढ़ सकती है, इससे निजात पाने के लिये जीवनसाथी का सहयोग लें।  आज फालतू विवादों से दूर रहने की कोशिश करें।

वृश्चिक राशि

आज आपका मन आध्यात्म में अधिक लग सकता है। आज किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन के लिये जा सकते हैं। आज हर काम को धैर्य और समझदारी से पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं।  आज किसी से मदद मांगने में संकोच न करें, सब आपके फेवर में है।  आज पूरी मेहनत से काम करेंगे तो सोचे हुए ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं।

धनु राशि

आज आपके दिन की शुरूआत ताजगी के साथ होगी। आज आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। आज पैसों के मामले में उन्नति के नये रास्ते खुलेंगे।  इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर है, कम्प्यूटर से रिलेटेड कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।  ऑफिस में आज काम को समय से पूरा कर लेंगे।

मकर राशि

आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। आज किसी पुराने दोस्त से मिलने उसके घर जा सकते हैं। आज यात्रा करने से बचने की कोशिश करें।  आपको थकान और तनाव महसूस हो सकता है।  आज बच्चों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते हैं। आज ऐसे लोगों से जुड़ने की कोशिश करें, जिनसे आपको कुछ सीखने को मिले।

की सफलता आपको खुश करेगी। आज घर पर छोटी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।  आज नये काम करने की सोच सकते हैं, जो आपको आगे धन लाभ के अवसर देंगे।  आज दोस्तों के बीच आयी खटास दूर हो जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़2 days ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़4 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

छत्तीसगढ़4 days ago

Today corona update: देश में एक्टिव केस मरीजों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई, एवं देश में रिकवरी रेट 98.74% तक पहुचा…

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,828 नए केस सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips : पर्स में न रखें इन चीजों को वरना हो सकती है,जिंदगी भर परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips: घोड़े की नाल को घर में इस दिशा लगाए,वरना जिंदगी भर पड़ सकती है, भीख मांगना…

  • जॉब6 days ago

    रोजगार के अवसर: यहां 31 मई को प्लेसमेंट कैंप में इतने पदों पर होगी भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी…

  • जॉब5 days ago

    बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: ये 4 दिन भूलकर भी न तोड़े तुलसी, नही तो भुगतने पड़ सकते है ये परिणाम…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…