Connect with us

झारखंड

झारखंड में आगामी 23 जनवरी से : 12 जिलों में विशेष अलर्ट ज़ारी , 23 जनवरी से बारिश

Published

on

झारखंड में आगामी 23 जनवरी को एक बार फिर बारिश हो सकती है. इससे पहले 22 जनवरी को राज्य में सुबह में कोहरा या धुंध तथा बाद में आंशिक बादल छाये रहेंगे. वहीं, राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है.मौसम केंद्र, रांची के अनुसार, 17 से 21 जनवरी के दौरान सुबह में कोहरा या धुंध रहेगा. वहीं, आसमान मुख्यत: साफ रहेंगे. अगले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है. अगले 3-4 दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी। 
24 घंटे में झारखंड में मौसम शुष्क रहा
अगले दो से तीन दिनों तक सुबह में कोहरा छाया रहेगा. बाद में आसमान साफ रहेगा.वहीं, मौसम केंद्र ने आगामी 22 जनवरी को सुबह में कोहरा या धुंध रहने तथा बाद में आंशिक बादल छाये रहने की संभावना जतायी है. इसके अगले दिन यानी 23 जनवरी को राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश की भी संभावना व्यक्त की है.
बारिश होने से ठंड भी बढ़ने की संभावना जतायी है. पिछले 24 घंटे में झारखंड में मौसम शुष्क रहा. सबसे अधिक उच्चतम तापमान 24.4 डिग्री सेेल्सियस चाईबासा में दर्ज की गयी, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान गोड्डा में 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 
23 व 24 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना
अगले तीन दिनों के दौरान झारखंड में सुबह में हल्के से मध्यम दर्जे की कोहरा या धुंध देखी जा सकती है। 22 जनवरी तक सुबह में कोहरा या धुंध के बाद असमान पूरी तरह साफ रहेगा. झारखंड के कई हिस्सों में 23 व 24 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. 25 व 26 जनवरी को कुहासा छाया रह सकता है। 
शीतलहर भी चल सकती है.मौसम पूर्वानुमान के मुुताबिक,आसमान में बादल छाने के बाद रात के तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी. इसके दो दिन बाद न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी. बताया जा रहा है कि रांची समेत राज्य के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के करीब पहुंच गया है. इससे सर्द हवा से होने वाली कंपकंपी से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

झारखंड

झारखंड में बड़ा हादसा: पाकुड़ में गैस सिलेंडर भरा ट्रक बस को मारी टक्कर , मौक़े पर 15 लोगों की मौत,हादसे में कई घायल

Published

on

By

बुधवार सुबह झारखंड के पाकुड़ जिले में बड़ा सड़क हादसा हो गया। एक बस व ट्रक की जबर्दस्त टक्कर में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर है। दुर्घटना अमरापाड़ा थाना इलाके के पड़ेर कोला गांव के पास घटी। यात्रियों से भरी एक बस और ट्रक में सीधी टक्कर हो गई। ट्रक में गैस सिलेंडर लदे थे। पुलिस के अनुसार लिट्टीपाड़ा-अमरापाड़ा मुख्य सड़क पर पडेर कोला की समीप निजी बस और सिलेंडरों से भरा ट्रक सामने से टकरा गए। अनियंत्रित ट्रक ने बस में टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी दोनों वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

मृतकों में अधिकांश लोग बस सवार हैं। जोर की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने पुलिस को सूचना दी।आरंभिक सूचना के मुताबिक इस हादसे में 15 लोगों की मौत हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है। हताहत यात्रियों का अभी विवरण नहीं मिला है। सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से राहत व बचाव कार्य शुरू किया। दुर्घटना में पीड़ितों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

टक्कर ऐसी कि सड़क पर बिछ गई लाशें : बस साहिबगंज से दुमका जा रही थी। पाकुड़ के एसपी एचपी जनार्दन ने कहा है कि अब तक 15 शव बरामद किए जा चुके हैं। बस के अंदर से लोगों को निकालने का काम जारी है। टक्कर इतनी जोरदार थी कि दोनों वाहनों के परखच्चे उड़ गए। कई लोग बस से मृत या घायल हालत में सड़क पर गिर गए तो कई लोग अंदर ही फंसे रह गए। बस में से घायलों व मृतकों को निकालने के लिए भारी मशक्कत करना पड़ी।

Continue Reading

झारखंड

पेट्रोल पर लेनी है 25 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी तो 26 जनवरी से पहले करा लें ये काम

Published

on

By

हेमंत सोरेन सरकार ने बुधवार को अपनी सरकार के दो साल पूरे होने पर राज्य के राशन कार्डधारियों को पेट्रोल खरीद में 25 रुपया प्रति लीटर सब्सिडी देने की घोषणा की है. एक अनुमान के मुताबिक फिलहाल पेट्रोल सब्सिडी के एवज में 50 करोड़ रुपये प्रति माह सरकार पर अतिरिक्त भार पड़ेगा झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने पेट्रोल खरीद में 25 रुपया प्रति लीटर सब्सिडी देने की घोषणा कर सबको चौंका दिया है. देश भर में सोरेन सरकार के इस निर्णय को लेकर चर्चा है.

और इसकी हकीकत को लेकर लगातार तर्क भी दिए जा रहे हैं. से बातचीत में झारखंड के वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने इस बड़े और प्रभावशाली निर्णय का खुलासा किया है. रामेश्वर उरांव ने स्पष्ट किया है कि विपक्ष के अंदर जो बेचैनी दिख रही है वो राज्य सरकार को महंगाई से दी गई बड़ी राहत को लेकर है.उरांव की मानें तो राज्य की गरीब जनता को महंगाई से थोड़ी राहत देने के लिये पिछले डेढ़ माह से मंथन चल रहा है. राज्य सरकार ने इस मंथन के बाद ये निर्णय लिया है कि राज्य के गरीब राशन कार्डधारियों को पेट्रोल खरीद में प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

इस सब्सिडी का लाभ लेने वालों में किसी भी तरह के राशन कार्डधारी जिनके पास मोटर साईकिल या स्कूटर हैं वो शामिल हो पायेंगे. झारखंड में फिलहाल राशन कार्डधारियों की संख्या 61 लाख के करीब है  लेकिन जिनके पास राशन कार्ड के साथ मोटर साईकिल या स्कूटर है उन्हीं को राज्य सरकार के सब्सिडी का लाभ मिलेगा.हेमंत सोरेन की सरकार ने ऐसे लाभुकों के लिये प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल खरीद पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है. रामेश्वर उरांव ने बताया कि इस तरह एक लाभुक को प्रति माह अधिकतम 250 रुपये सब्सिडी सरकार देगी.

राज्य के अंदर दो पहिया रखने वाले लाभुकों का आंकलन राज्य सरकार ने प्रथम दृष्टया 20 लाख तक किया है, मतलब 20 लाख लाभुकों को पेट्रोल सब्सिडी के एवज में 50 करोड़ रुपये प्रति माह सरकार पर अतिरिक्त भार पड़ेगा. ये सब कुछ राशन कार्ड के आधार से लिंक होने, आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होने और दो पहिया वाहन मालिक की गाड़ी का रजिस्ट्रेशन में आधार कार्ड के लिंक होने के फार्मूले पर पूर्ण होगा.राज्य सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी का लाभ देने के लिये 26 जनवरी 2022 का समय निर्धारित किया है . इस बीच सरकार को ये तय करना है कि लाभुक को पेट्रोल सब्सिडी की प्रक्रिया पेट्रोल पंप या PDS दुकान में से कहां से पूर्ण करनी है.

Continue Reading

झारखंड

झारखंड : बीपीएल कार्ड धारकों को 25 रुपये तक सस्ता मिलेगा पेट्रोल डीजल,सोरेन सरकार ने बड़ा ऐलान

Published

on

By

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। राज्य में पेट्रोल और डीजल नए साल में 25 रुपये तक सस्ता मिलेगा। सीएम हेंमत सोरेन ने सरकार के दो साल पूरे होने पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का असर गरीब और मंझोले स्तर के लोगों को पड़ रहा है।

हालांकि ये सुविधा सिर्फ बीपीएल कार्ड धारकों के लिए है।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया है कि 26 जनवरी से झारखंड में बीपीएल कार्ड धारकों को पेट्रोल और डीजल 25 रुपये सस्ता मिलेगा। इसके पहले इसी साल केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 और 10 रुपये की कटौती की थी।

केंद्र ने पेट्रोल पर प्रति लीटर पांच रुपये और डीजल पर प्रति लीटर दस रुपये एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी। इसके अलावा कई राज्य सरकारें अपने राज्य में लगे वैट में कटौती कर दी थी।बता दें कि झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन भी लगातार पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा था। एसोसिएशन सरकार से पेट्रोल पर 5% वैट घटाने की मांग कर रहा था।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़21 hours ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़7 days ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़1 week ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    अच्छी खबर युवाओं के लिए : खाद्य सिविल आपूर्ति इंस्पेक्टर के 84 पदों पर भर्ती,जल्द करें अप्लाई ;ये रहीं योग्यता

  • जॉब6 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज विभाग में भर्ती, जल्द करे अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में नौक़री पाने का सुनहरा अवसर : बैंक में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती ,जल्द करे अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका : BPSC लोक सेवा आयोग में भर्ती ,आवेदन प्रकिया आज से ;जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    यहां निकली CISF में सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 647 पदों पर बंपर भर्ती,जल्द करें अप्लाई

  • Tech & Auto7 days ago

    टाटा मोटर्स : मिड-साइज़ एसयूवी कार ब्लैकबर्ड को पेश करने की तैयारी,एसयूवी कार क्रेटा को देगी टक्कर

  • जॉब5 days ago

    नौक़री पाने का सुनहरा अवसर : रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में विभिन्न पदों पर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : CISF में सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्ती,आवेदन 5 फरवरी तक ; मिलेगी अच्छी सैलरी

  • जॉब5 days ago

    इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में मार्केटिंग डिवीजन के तहत 570 पदों भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी

  • जॉब4 days ago

    नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर : 1925 पदों पर नवोदय विद्यालय ने बंपर भर्ति