Connect with us

देश - दुनिया

इनके लिए गुड न्यूज! सरकारी नौकरियों में मिलेगा 33 फीसदी कोटा

Published

on

पंजाब सरकार ने राज्य की महिलाओं के शक्तिकरण के लिए एक बड़ा फैसला किया है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य की सिविल सेवाओं, बोर्डों और निगमों के लिए सीधी भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दी है. इसके अलावा रोजगार प्लान 2020-22 के दौरान युवाओं को 1 लाख सरकारी नौकरियां देने का भी ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने पंजाब सिविल सेवा (महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण) नियम, 2020 को मंजूरी दी है. इस नियम के जरिये बोर्ड और निगमों में समूह ए, बी, सी और डी के पदों पर सीधी भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है.

मंत्रिमंडल ने पंजाब राज्य सतर्कता आयोग अध्यादेश, 2020 की जगह लेने वाले विधेयक को भी मंजूरी दे दी. इसे अगले विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा.

पंजाब सरकार ने स्टेट रोजगार योजना 2020-22 को भी मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत साल 2022 तक सूबे के एक लाख से ज्यादा नौजवानों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा. तमाम सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों पर तेजी से नियुक्तियां की जाएंगी.

खाली पदों के जारी होंगे विज्ञापन

पंजाब सरकार ने विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों को जल्द ही भरने का ऐलान किया है. सभी विभाग अपने विभागों के खाली पड़े पदों को लेकर 31 अक्तूबर तक विज्ञापन जारी करेंगे. इनमें ग्रुप ए के 3959 पद, ग्रुप बी के 8717 पद और ग्रुप सी के 36, 313 पदों पर भर्ती होंगी. कैबिनेट ने ग्रुप सी की भर्ती के लिए कैंडिडेट्स का चयन टेस्ट के आधार पर होगा.

कृषि कानूनों को खारिज करने का फैसला

पंजाब सरकार ने केंद्र के कृषि कानूनों को खारिज करने का फैसला किया है. 19 अक्टूबर को इसके लिए विशेष विधानसभा सत्र आयोजित किया जाएगा.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

WhatsApp पर अनचाहे नोटिफिकेशन से मिलेगी राहत, जानिए कैसे करें इस फीचर को अपडेट

Published

on

By

वॉट्सऐप ऑफिस, फैमली और दोस्तों से जुड़ने का एक जरिया बन गया है. इसके जरिए आप सभी के टच में लगातार बने रहते हो. लेकिन अक्सर वॉट्सऐप पर यूजर्स को कई ऐसे ग्रुप में जुड़ना पड़ता है. जिन पर आए मैसेज किसी खास काम के नहीं होते और इन ग्रुप पर आने वाले मैसेज का नोटिफिकेशन लगातार आपको परेशान करता रहा है. यदि आपके साथ भी ऐसी ही कोई परेशानी है. तो अब आपको परेशान होने के जरूरत नहीं. क्योंकि वॉट्सऐप पर नया अपडेट आ गया है. इस फीचर के जरिए आप अनचाहे ग्रुप पर आने वाले मैसेज के नोटिफिकेशन को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं. ये फीचर एंड्रॉइड और iOS दोनों यूजर्स के लिए है.

वॉट्सऐप ने अपने टि्वटर अकाउंट पर जानकारी साझा करते हुए Always Mute ऑप्शन के बारे में बताया. यदि आप किसी वॉट्सऐप ग्रुप की Mute Notifications सेटिंग्स में जाएंगे. तो यहां 1 Week और 8 hours के साथ आपको तीसरा ऑप्शन Always का दिखाई देगा. अब तक Always के बजाय 1 Year का ऑप्शन मिलता था, यानी कि आप किसी ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा 1 साल के लिए सेटिंग्स बदलकर म्यूट कर सकते थे.  लेकिन नए फीचर के जुड़ने के बाद अब एक बार ग्रुप म्यूट करने के बाद कभी उसके नोटिफिकेशंस परेशान नहीं करेंगे.

Always Mute नहीं दिख रहा है तो अपडेट करें वॉट्सऐप- वॉट्सऐप इस फीचर को काफी समय से बीटा वर्जन में टेस्ट कर रहा था और अब इसे एंड्रॉइड और iOS दोनों वर्जन के स्मार्टफोन के लिए रोलआउट कर दिया है. यदि आपको अपने वॉट्सऐप में Always Mute का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा तो आप अपना वॉट्सऐप फौरन गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपडेट करें.

Always Mute को ऐसे करें एक्टिव- यूजर्स एंड्रॉइड डिवाइस या फिर iPhone में वॉट्सऐप अपडेट करें और इसके बाद ऐप ओपन करें. अब किसी ग्रुप के नोटिफिकेशंस को म्यूट करने के लिए उस वॉट्सऐप ग्रुप पर टैप करें. इसका चैट विंडो खुलने पर आपको राइट साइड में टॉप पर तीड डॉट दिखाई देंगे. इस पर टैप करने पर सेटिंग्स मेन्यू ओपन होगा. इसमें आपको  Mute Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा. जिस पर टैप करते ही आपको 8 hours, 1 week और Always का ऑप्शन दिखेगा. इनमें से किसी भी ऑप्शन पर टैप करके आप मैसेज को म्यूज कर सकते है. इसी प्रोसेस से आप मैसेज के नोटिफिकेशन को Unmute भी कर सकते हैं.

Continue Reading

देश - दुनिया

श्रमिकों के महंगाई भत्ता की गणना के लिए नई सीरीज लॉन्च, इससे DA में नहीं हुआ बदलाव

Published

on

By

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने औद्योगिक श्रमिकों के महंगाई भत्ता गणना के लिए नई सीरीज लॉन्च कर दी है. इस सीरीज में 15 साल बाद बदलाव किया गया है. अंतिम बदलाव 2001 में हुआ था जिसे अब आधार वर्ष 2016 के हिसाब से लॉन्च किया गया है. इस दौरान श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि, आने वाले सालों में हर 5 साल पर आधार वर्ष संशोधन किया जाएगा. आपको बता दें इस इडेक्स के जरिए ही औद्योगिक श्रमिकों के महंगाई भत्ता की गणना की जाती है. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने दावा किया कि इस नई व्यवस्था से मौजूदा हालात के आधार पर महंगाई भत्ते का प्रभावी तौर पर आंकलन करने में आसानी होगी और ये वास्तविकता के ज्यादा करीब रहेगा.

सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2001 की श्रंखला में इससे जुड़े 78 केंद्र हुआ करते थे जिन्हें 2016 की श्रंखला में बढ़ाकर 88 कर दिया गया है. वहीं, श्रमिक वर्ग से जुड़े आय और खर्च सर्वे के लिए जहां पहले 41,040 परिवारों को शामिल किया जाता था, अब सैंपल साइज 48,384 कर दिया गया है. यही नहीं खुदरा मूल्य के आंकड़े पहले 289 बाजारों से इकट्ठा होते थे अब इनकी संख्या भी बढ़कर 317 हो गई है.

 

समझिए क्या होता है उपभोक्ता मूल्य सूचकांक- उपभोक्ता मूल्य सूचकांक एक महत्‍वपूर्ण मापदंड है. इसका इस्‍तेमाल सेवाओं एवं वस्‍तुओं की एवरेज वैल्‍यू यानी औसत मूल्‍य के माप के लिए किया जाता रहा है. वस्‍तुओं एवं सेवाओं के एक स्‍टैंडर्ड ग्रुप की औसत मूल्‍य की गणना करके इसका कैल्‍क्‍युलेशन किया जाता है. इसका इस्‍तेमाल अर्थव्‍यवस्‍था में खुदरा मुद्रास्‍फीति का आकलन करने एवं कर्मचारियों के डीए महंगाई भत्‍ते की गणना के लिए भी होता है.
डीए पर नहीं होगा कोई असर- श्रम ब्यूरो के महानिदेशक डीपीएस नेगी ने कहा कि नई श्रंखला के आंकड़ों से डीए प्रभावित नहीं होगा. उनके मुताबिक अभी डीए जितना है उसी हिसाब से रहेगा. आने वाले दिनों में डीए तब इकट्ठा किए गए आंकड़ों के आधार पर निर्भर करेगा.

21 फीसदी डीए करनी की थी तैयारी- इस साल के शुरुआत में केंद्र सरकार ने डीए के भुगतान को हरी झंडी दे दी थी. प्रक्रिया भी शुरू होने वाली थी लेकिन मार्च में कोरोना महामारी के चलते लगाए गए देशव्‍यापी लॉकडाउन के दौरान डीए के भुगतान पर रोक लगा दी गई. यह रोक वर्ष 2021 तक के लिए लगाई गई है. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को जो महंगाई भत्‍ते का भुगतान किया जा रहा है वह 17 फीसदी है. इसको बढ़ाकर 21 फीसदी करने की तैयारी थी.

खाने-पीने का हिस्सा घटाकर 39.17 फीसदी किया- सूचकांक में खाने पीने से जुड़ी चीजों का हिस्सा 1982 में 57 फीसदी हुआ करता था. जिसे 2001 में घटाकर 46.2 फीसदी कर दिया गया है. 2016 सीरीज में इसे और घटाकर 39.17 कर दिया गया है. पान, सुपारी और तंबाकू समेत मादक पदार्थों का हिस्सा 2016 में 2.07 फीसदी हो गया है. वहीं, पेट्रोल डीजल और बिजली की बात की जाए तो ये इस 2001 के 6.43 के मुकाबले 5.5 फीसदी पर है. कपड़े, चप्पल-जूते और बिस्तर जैसी चीजों में का हिस्ता 2001 के 6.57 से घटकर 6.08 फीसदी हो गया है.

Continue Reading

देश - दुनिया

चांदी खरीदने का सबसे बेस्ट टाइम! दिवाली से पहले Silver में इन्वेस्ट कर होगी अच्छी आमदनी

Published

on

By

चांदी की कीमत में आज तेजी देखने को मिली है. चांदी 43 रुपये की तेजी के साथ खुली और कारोबार के आधे घंटे के भीतर इसमें 50 रुपये से ज्यादा की गिरावट देखी जा रहा है. पिछले कुछ समय से चांदी की कीमत पर लगातार दबाव दिख रहा है. अगस्त के महीने में इसका भाव 77 हजार रुपये तक पहुंच गया था. उच्चतम स्तर से यह अब 15 हजार रुपये सस्ता हो चुका है. यह अभी 62-63 हजार के स्तर पर ट्रेड कर रही है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की चमक गुरुवार को धुंधली पड़ गई. सोना 95 रुपये की गिरावट के साथ 51,405 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. पिछले सत्र में इसका बंद भाव 51,500 रुपये था. चांदी भी 504 रुपये की गिरावट के साथ 63,425 रुपये प्रति किलो के भाव पर आ गई. पिछले सत्र में इसका बंद भाव 63,929 रुपये था.

चांदी की कीमत में गिरावट
MCX पर आज 4 दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 43 रुपये की गिरावट के साथ 62658 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली. गुरुवार को यह 62615 के स्तर पर बंद हुई थी. सुबह के 9.55 बजे कीमत पर दबाव दिख रहा है. इस समय यह 55 रुपये की गिरावट के साथ 62560 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर ट्रेड कर रही थी. अभी तक इसमें 730 लॉट का कारोबार हुआ है.

इंटरनैशनल मार्केट में तेजी
इंटरनैशनल मार्केट में चांदी में इस समय मामूली तेजी देखी जा रही है. इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक सुबह के 10 बजे 20 दिसंबर को डिलिवरी वाली चांदी इस समय 0.024 डॉलर की तेजी के साथ 24.73 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर ट्रेड कर रही थी. गुरुवार को यह गिरावट के साथ 24.70 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर बंद हुई थी.

रुपये में तेजी, क्रूड ऑयल सस्ता
सुबह के 10 बजे सेंसेक्स 172 अंकों की तेजी के साथ 40731 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. इस समय रुपये में तेजी देखी जा रही है. इस समय रुपया 10 पैसे की मजबूती के साथ 73.63 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. MCX पर इस समय क्रूड ऑयल गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. 19 नवंबर को डिलिवरी वाला क्रूड ऑयल 5 रुपये की गिरावट के साथ 2993 रुपये प्रति बैरल के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. अभी तक इसमें 1129 लॉट का कारोबार हुआ है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़6 days ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़6 days ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending