Connect with us

व्यापर

रिलायंस से डील के मामले में फ्यूचर ग्रुप को दिल्ली HC से झटका,कोर्ट ने किन आधार पर खारिज की याचिका,जानें

Published

on

विवाद तब शुरू हुआ जब देश की दूसरी सबसे बड़ी रिटेल कंपनी फ्यूचर रिटेल ने पिछले साल अपने रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स और कुछ अन्य कारोबारों को आरआईएल को बेचने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।जिन लोगों ने रिलायंस के साथ डील को लेकर सिंगापुर में एक ट्रिब्यूनल के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था फ्यूचर ग्रुप झटका लगा है। न्यायमूर्ति अमित बंसल ने किशोर बियानी के समूह की दलीलों को खारिज कर दिया. फ्यूचर ग्रुप ने दिल्ली हाई कोर्ट से सिंगापुर ट्रिब्यूनल के आदेश को अमान्य घोषित करने का अनुरोध किया था।

फ्यूचर रिटेल की ओर से हाई कोर्ट में दलील दी गई कि CCI (कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया) ने 2019 डील को सस्पेंड कर दिया था। इसलिए अब भारत में इसका कोई कानूनी अस्तित्व नहीं है।फ्यूचर ग्रुप की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और मुकुल रोहतगी ने दलीलें पेश कीं। उन्होंने कहा कि फिलहाल सिंगापुर ट्रिब्यूनल के आदेश का कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि किशोर बियाणी की हालत इस समय पूरी तरह दिवालिया होने की कगार पर है, वहीं ऐमजॉन ने इस मामले में कानूनी लड़ाई के लिए 8500 करोड़ रुपये का बजट रखा है. वहीं दूसरी ओर अमेजन की ओर से गोपाल सुब्रमण्यम और अमित सिब्बल ने दलीलें पेश कीं. उन्होंने दावा किया कि आयोग के आदेश के खिलाफ जल्द ही अपील की जाएगी।दरअसल, ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब सीसीआई ने फ्यूचर कूपन्स के साथ अपनी डील को दी गई मंजूरी को निलंबित कर दिया। सीसीआई ने कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने पर एमेजॉन पर 202 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया।

अमेज़न और फ्यूचर ग्रुप के बीच लंबे समय से कानूनी विवाद चल रहा है। फ्यूचर ग्रुप की शिकायत पर CCI ने जुलाई में Amazon को नोटिस जारी किया था। आयोग ने अपने आदेश में कहा था कि अमेज़न ने संयोजन के सही दायरे को छुपाया और झूठे बयान दिए।इससे पहले सिंगापुर की ट्रिब्यूनल कोर्ट ने फ्यूचर रिटेल की अपील खारिज कर दी थी। किशोर बियानी की कंपनी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के साथ 3.4 अरब डॉलर के सौदे को रोकने के लिए पिछले साल जारी आदेश को रद्द करने की अपील की थी. फ्यूचर रिटेल का कहना है कि उसने अपनी खुदरा संपत्ति हासिल कर ली है.

भरोसा इसे बेचने का सौदा कर कोई गैर कानूनी कार्य नहीं किया गया है। वहीं दूसरी तरफ एमेजॉन का आरोप है कि फ्यूचर रिटेल ने पिछले साल आरआईएल के साथ डील तोड़ी थी। पिछले साल अक्टूबर में सिंगापुर ट्रिब्यूनल ने अपने आदेश में सौदे पर रोक लगा दी थी।विवाद तब शुरू हुआ जब देश की दूसरी सबसे बड़ी रिटेल कंपनी फ्यूचर रिटेल ने पिछले साल अपने रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स और कुछ अन्य कारोबारों को आरआईएल को बेचने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

फ्यूचर रिटेल, जिसके देशभर में 1,700 से ज्यादा स्टोर हैं, को यह कदम उठाना पड़ा क्योंकि कोविड के कारण उसका कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ था। वहीं जेफ बेजोस की कंपनी किशोर बियानी की कंपनी फ्यूचर का ही रिटेल बिजनेस खरीदना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने फ्यूचर के साथ पहले ही एग्रीमेंट साइन कर लिया था। एमेजॉन ने अपनी याचिका में कहा था कि उसने 2019 में फ्यूचर ग्रुप की रिटेल कंपनी के साथ समझौता किया है। उस समझौते के एक खंड के तहत फ्यूचर्स अपना कारोबार दूसरे को नहीं बेच सकता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

होम लोन लेते समय ध्यान रखे ये जरुरी बाते…

Published

on

By

Home Loan: अपना घर हो, जिसमें पूरा परिवार खुशी से रह सके आदि। ऐसे सपने हर मीडिल क्लास आदमी देखता है, लेकिन क्या सबका खुद का घर हो पाता है? इस सवाल का जवाब आप खुद से अच्छा दे पाएंगे। दरअसल, महंगाई के इस दौर में जो सैलरी मिलती है उसमें लोग अपने घर के खर्चे और अन्य काम करते हैं। ऐसे में जब घर लेने का प्लान बनता है, तो लोग फिर लोन की तरफ देखते हैं। दरअसल, बैंक और कुछ एनबीएफसी कंपनियां लोगों को लोन देती है। इसमें एक अवधि के लिए आप होम लोन ले सकते हैं, और अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं। लेकिन इस दौरान लोग ये भूल जाते हैं कि उन्हें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

इन बातों का ध्यान रखें:-

ईएमआई जानें
आप जब लोन लेते हैं, तो आपको वो पैसे ईएमआई में लौटाने होते हैं। हर महीने की ईएमआई बैंक आपकी तय कर देता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अच्छे से जान लें आपकी ईएमआई कितनी है, और ये उतनी ही बनवाएं जितनी आप हर माह भर पाएं।
ब्याज की दर जान लें
बैंक जो भी पैसा आपको लोन के रूप में देता है, उस पर आपको बैंक को ब्याज देना होता है। इस पैसे को आपकी ईएमआई में जोड़ दिया जाता है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि आपको मूल धन पर कितना ब्याज देना है।

दस्तावेज की जांच
जब आप होम लोन लेते हैं, तो आपको कई तरह के दस्तावेज साइन करवाए जाते हैं। यहां तक कि आपको कैंसिल चेक भी देने पड़ते हैं। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप हर दस्तावेज को ठीक से पढ़ें और उसके बाद ही साइन करें। इसके अलावा हर एक बात को लिखित में अपने पास रखें।

क्लोजिंग के बारे में जान लें
कई बार ऐसा होता है कि लोन के बीच में आपके पास पैसे आ जाते हैं, और आप चाहते हैं कि आप लोन के पैसे भरकर इसे खत्म कर दें। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि आपको क्लोजिंग चार्ज कितना देना होगा, ताकि आपको बाद में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

Continue Reading

व्यापर

सोने की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, इस हफ्ते सोना 770 रुपए हुआ महंगा, जाने आज के ताजा रेट..

Published

on

By

इस हफ्ते सोने की कीमत में शानदार तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार सर्राफा बाजार में इस हफ्ते सोना 770 रुपए रुपए से ज्यादा की तेजी आई है। इस हफ्ते की शुरुआत, यानी 27 जून को सोना 51,021 रुपए पर था, जो अब 51,791 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है।

कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट भाव (रुपए/10 ग्राम)
24 51,791
23 51,584
22 47,441
18 38,843
चांदी में बड़ी गिरावट
इस हफ्ते भी चांदी में गिरावट देखने को मिली है। इस हफ्ते चांदी 60,507 रुपए से लुढककर 57,773 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 2,734 रुपए की गिरावट आई है।

आने वाले दिनों में महंगा होगा सोना
सरकार ने सोने पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 10.75% से बढ़ाकर 15% कर दिया है। इंडियन बुलियन गोल्ड एसोसिएशन (IBJA) के सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता के अनुसार इससे आने वाले दिनों में 2500 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हो सकती है।

इंपोर्ट कम करने के लिए उठाया कदम
सोने के इंपोर्ट को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। दरअसल, सरकार डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए से चिंतित है। इंपोर्ट को कम कर सरकार व्यापार घाटे को कम करना चाहती है। सोने का इंपोर्ट कम होने से रुपए को थोड़ी मजबूती मिल सकती है।

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

Continue Reading

व्यापर

PM KISAN YOJANA : किसानो के लिए किस्त के बाद आया सबसे बड़ी खुशखबरी…जानिए

Published

on

गांवों से लेकर शहरों तक आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी है, जो लोग गरीबी रेखा या उससे नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे हैं। ऐसे जरूरतमंद लोगों के लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही अलग-अलग तरह की कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं, ताकि जरूरतमंद लोगों की आर्थिक या अन्य तरीकों से मदद की जा सके। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत जरूरतमंद और पात्र किसानों को आर्थिक लाभ दिए जाते हैं। बीते दिनों 31 मई को इस योजना की 11वीं किस्त जारी की गई। वहीं, अब इसके बाद सरकार की तरफ से ई-केवाईसी करवाने की तारीख को बढ़ाकर किसानों को और समय दिया है, ताकि वो इस काम को करा सके। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कब तक और कैसे अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

क्यों जरूरी है ई-केवाईसी?
दरअसल, सरकार की तरफ से ये पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े हर लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी किस्त अटक सकती है।

बढ़ाई गई आखिरी तारीख
सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। जहां पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मई थी, तो वहीं अब इसे बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया गया है।
ये रहा खुद ई-केवाईसी करवाने का तरीका:-

स्टेप 1
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, और आप चाहते हैं कि इसे अब करा लें तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।

स्टेप 2
यहां पर आपको ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाना है, और फिर ‘ई-केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालकर ‘सर्च’ पर क्लिक करना है।

स्टेप 3
फिर आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को यहां दर्ज करना है। इसके बाद सबमिट कर दें। अब आखिरी स्टेप की तरफ बढ़ते हुए आपको आधार वाला ओटीपी (मोबाइल पर आए हुए) दर्ज करना है, और ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़2 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

छत्तीसगढ़4 days ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़6 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर7 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा,जानिए कैसे

  • Tech & Auto4 days ago

    ONE PLUS Nord 2T का स्मार्टफोन हुआ लांच, 12 GB REM के साथ मिल रहा  रहा ये दमदार फीचर्स…

  • Tech & Auto5 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    OLA ELECTRIC CAR: ओला की सबसे कम कीमत में आयी इलेक्ट्रिक कार, इसके डिजाइन देख हो जायेगे हैरान…  

  • जॉब7 days ago

    CGPSC में चपरासी पदों पर भर्ती,आवेदन की अंतिम तिथि 2 जुलाई

  • Tech & Auto7 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान

  • देश - दुनिया4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर