Connect with us

Lifestyle

महिलाओं के लिए जरूरी है हेल्दी लाइफस्टाइल जाने कैसे ?

Published

on

हर महिला को हेल्दी लाइफस्टाइल रूटीन की जरूरत होती है, जिसमें स्वस्थ खानपान, एक्सरसाइज, मेडिटेशन, प्रोपर स्लीप, स्ट्रेस मैनेजमेंट और रूटीन डायग्नोस्टिक टेस्ट। जी हां, डायग्नोस्टिक टेस्ट्स सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा, लेकिन ये स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी हैं। इन परीक्षणों से स्वास्थ्य की स्थिति का जायजा लगाया जाता है। दिल्ली की नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट शैली तोमर का कहना है कि 30 की उम्र के बाद महिलाएं कई तरह के हार्मोनल बदलावों से गुजरती हैं, जिस वजह से वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ जाती हैं, लेकिन अगर नियमित तौर पर ब्लड टेस्ट कराए जाएं, तो शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है, और बीमारियों से बचा जा सकता है।

थायरॉयड प्रोफाइल
थायरॉयड प्रोफाइल ब्लड टेस्ट के माध्यम से होता है, यह टेस्ट आपके ब्लड में टी3, टी4 और टीएसएच के लेवल की जांच करता है। हालांकि, थायरॉयड डिसऑर्डर पुरुषों को भी प्रभावित करता है, लेकिन महिलाओं में यह आम परेशानी है। टी3, टी4 का कम लेवल और टीएसएच का हाई लेवल का मतलब है कि आपकी थायरॉयड ग्लैंड्स अंडरएक्टिव (हाइपोथायरॉयड) हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ता है। तो वहीं, टी3, टी4 का हाई लेवल और टीएसएच का लो लेवल का मतलब है कि आपकी थायरॉयड ग्लैंड्स ओवरएक्टिव (हाइपरथायरॉयड) है, जो वजन कम होने का कारण बनता है। थायरॉयड डिसऑर्डर्स की वजह से एक्ने, हेयरफॉल, कब्ज और ड्राय स्किन होती है। अगर आप प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं या प्रेग्नेंट हैं, तब भी थायरॉयड प्रोफाइल जरूरी है। अगर आपके थायरॉयड लेवल नॉर्मल रेंज में हैं, तो हर साल में एक टेस्ट जरूर कराएं। अगर आपका थायरॉयड लेवल सामान्य नहीं है तो हर 3 महीने में टेस्ट कराएं।

हिमोग्लोबिन
हिमोग्लोबिन ब्लड टेस्ट आपके ब्लड में हिमोग्लोबिन की मात्रा को मापता है। हिमोग्लोबिन एक प्रोटीन का टाइप है, जिसमें आयरन मौजूद है और शरीर के सभी सेल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। शरीर में कम हिमोग्लोबिन लेवल की वजह से एनिमिया होता है, जबकि हिमोग्लोबिन का हाई लेवल पोलिसिथेमिया का कारण बनता है। महिलाओं के लिए सामान्य हिमोग्लोबिन का रेंज 12-15 gm/dl (grams per decilitre) है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं में खून की कमी होती है जिससे हीमोग्लोबिन का लेवल कम होता है। 7 से कम हीमोग्लोबिन खतरनाक माना जाता है और इसकी पूर्ति के लिए शरीर में रक्त को चढ़ाने की जरूरत पड़ती है।

विटामिन बी12
बी12 टेस्ट शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा को मापता है। इस टेस्ट को कोबाल्मिन के नाम से भी जाना जाता है। विटामिन बी12 ब्रेन हेल्थ और रेड ब्लड सेल्स के लिए जरूरी है। ये डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करता है। विटामिन बी12 चिकन, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होगी। प्रेग्नेंट महिलाओं में विटामिन बी12 की कमी शिशु में सिरियस बर्थ डिफेक्ट डाल सकती है। यही नहीं, मिसकैरिज, प्रीमेच्योर बर्थ का भी कारण बन सकता है। शरीर में विटामिन बी12 की सामान्य रेंज 211 – 911 pg/mL होता है। 200 pg/ml से कम होने पर शरीर में विटामिन बी12 की कमी कही जाती है।

विटामिन डी
विटामिनि डी हड्डियों और जॉइंट हेल्थ के लिए जरूरी है। तो वहीं, यह कैल्शियम लेवल को भी रेग्युलेट करती है। शरीर में विटामिन डी की कमी जॉइंट पेन, मांसपेशियों का दर्द, कमजोर इम्युनिटी और डिप्रेशन का रिस्क बढ़ा देता है। वे महिलाएं जो घर में रहती हैं, उनमें विटामिन डी की कमी होती है, क्योंकि वे सूरज की रोशनी में बहुत कम जा पाती हैं। सूरज की रोशनी शरीर में विटामिन डी के प्रोडक्शन में मदद करता है। प्रेग्नेंसी में विटामिन डी के लेवल के कम होने से गर्भकालीन मधुमेह और प्री-एक्लैम्पसिया होता ह, जो ज्यादा खतरनाक हो सकता है। सामान्य विटामिन डी लेवल 20 और 40 ng/mL होता है।

महिलाएं जिस तरह से अपने दिनचर्या में बाकी काम चिंता से करती हैं, ठीक उसी तरह उन्हें अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ये 4 बल्ड टेस्ट जरूर कराने चाहिए

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

यदि आप भी कब्ज से हैं परेशान तो,अपनाये…ये घरेलू नूस्खे…

Published

on

Constipation: कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पेट संबंधित दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिनकी मदद से कब्ज की शिकायत को दूर किया जा सकता है.बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती है. इसमें पेट संबंधित परेशानी भी शामिल है. खराब खान-पान के चलते अधिकतर लोग बाहर का खाना खाने पर मजबूर होते हैं, जिसके चलते उन्हें गैस की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में आइए जानने का प्रयास करते हैं कि किन चीजों को डाइट में शामिल करने से इस प्रकार की परेशानी में आराम मिल सकता है.

रोज पिएं पानी
सभी जानते हैं कि पानी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए दिनभर में 7-8 गिलास पानी आपको जरूर पीना चाहिए. इसके सेवन से कब्ज की शिकायत भी दूर होती है. बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी पानी काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों के मौसम में तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहना चाहिए.

शामिल करें फाइबर वाली चीजें
जिन लोगों के पेट में हमेशा गैस बनी रहती है और कब्ज जैसा महसूस होता है, उन्हें अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करना होगा. ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली चीजों का सेवन आपको करना चाहिए. इसमें दलिया, जौ, मटर, सेम, मसूर, नींबू और सेब शामिल है.

बेरीज भी जरूर खाएं
इसके अलावा गैस बनने की शिकायत को बादाम से दूर किया जा सकता है. इसके अलावा बेरीज भी काफी फायदेमंद है. दरअसल, इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से भी पेट संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत को दूर किया जा सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

डायबिटीज के मरीज करे भिन्डी का सेवन, होगी सेहत के लिए फायेदेमंद..

Published

on

By

भारतीय भोजन में कई प्रकार की पौष्टिक हरी सब्जियों का जिक्र मिलता है, भिंडी भी उन्हीं में से एक है। स्वाद के साथ-साथ भिंडी में मौजूद गुण, इसे सेहत के लिए भी कई प्रकार से लाभकारी बनाते हैं। शोध में पता चलता है कि भिंडी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसकी शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं भिंडी में विटामिन सी, के और ई सहित नियासिन, फोलेट, फास्फोरस, मैग्नीशियम,आयरन, मैंगनीज और कैल्शियम भी पाया जाता है, जो इसे स्वास्थ्य के लिए विशेष लाभप्रद बनाती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि भिंडी का सेवन कई प्रकार के रोगों से बचाने में भी काफी लाभदायक हो सकता है। विशेषकर डायबिटीज रोगियों को भिंडी के सेवन की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद गुण शुगर लेवल को आसानी से नियंत्रित करने में सहायक माने जाते हैं।

जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, भिंडी का सेवन करना उनके लिए भी विशेष फायदेमंद माना जाता है। आइए आगे विस्तार से समझते हैं कि भिंडी की सब्जी किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद हो सकती है?

क्या डायबिटीज में फायदेमंद है भिंडी?

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, भिंडी में फाइबर, विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छा मात्रा पाई जाती है। रक्त शर्करा को कम करने के लिए यह एक सुपरफूड है। इसमें  फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो पाचन को ठीक रखने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में सहायक है।

इसके अलावा भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) भी कम होता है, जिससे भिंडी खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं और शुगर बढ़ने नहीं पाता। कुछ शोध बताते हैं कि भिंडी गर्भकालीन मधुमेह के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

तनाव को कंट्रोल करने वाली सब्जी

चूहों पर किए एक शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि भिंडी के बीज के अर्क में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तनाव के स्तर को प्रबंधित करना मधुमेह को कंट्रोल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लंबे समय तक, तनाव का स्तर बढ़े रहने से रक्त शर्करा का स्तर भी बढ़ सकता है। मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भिंडी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को हृदय रोगों के प्रमुख कारक के तौर पर देखा जाता है। प्रयोगशाला में चूहों पर किए गए अध्ययन में भिंडी को मधुमेह के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी कारगर पाया गया है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों वाले खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में विशेष भूमिका निभा सकते हैं। भिंडी का सेवन करना इसमें आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।

भिंडी के इन फायदों के बारे में भी जानिए

कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को कंट्रोल करने के साथ, भिंडी का सेवन शरीर के लिए कई अन्य तरीकों से भी फायदेमंद माना जाता है।

भिंडी में मौजूद विटामिन-सी इम्युनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होने के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए भी भिंडी अच्छी होती है।
इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ने का जोखिम कम होता है।
भिंडी में मौजूद विटामिन-के, हड्डियों को स्वस्थ रखने और इससे संबंधित बीमारियों को दूर करने में सहायक है।

Continue Reading

Lifestyle

अगर आप भी करना चाहते है वजन कम तो,डाइट में करें इन चार चीज को शामिल…

Published

on

Weight loss Diet: वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को एक्सरसाइज के अलावा अपनी डाइट पर भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है, जिससे आसानी से अपना लक्ष्य पूरा किया जा सके.वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरह की ट्रिक अपना रहे लोगों को अपनी डाइट पर भी विशेष ध्यान देना होगा तभी जाकर आपका लक्ष्य पूरा हो सकता है. सभी जानते हैं कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से वजन कम नहीं हो सकता है, इसके लिए आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करना होगा. दरअसल, जो आप खाते हैं, उसका असर आपकी बॉडी पर पड़ता है. अधिकतर लोग बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं, जिससे उनका वजन कम होने के बजाय बढ़ जाता है. तो चलिए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

शुगर वाली चीजों से बनाएं दूरी
सभी जानते हैं कि अधिक मीठा खाने से वजन बढ़ता है. ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा मीठी चीजों का सेवन न करें. इससे आपकी दिक्कत बढ़ सकती है. न सिर्फ इससे वजन बढ़ेगा बल्कि ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना होती है.

 हेल्दी बेक्रफास्ट करें
सुबह के वक्त हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है. इसलिए आपक ओट्स या अंडा भी शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप सुबह के नाश्ते में एक फल या जूस भी जरूर शामिल करें. इससे आप फिट रहेंगे.

फाइबर वाले फूड्स खाएं

फाइबर वाले फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपकी बॉडी को जरूरी विटामिन मिल जाएगी. इन फूड्स में बादाम, ब्रोकली भी शामिल है. यानी इन दोनों चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं.

डाइट में शामिल करें हरी सब्जियां
सभी जानते हैं कि आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, इससे न सिर्फ हेल्थी रहते हैं बल्कि आपका वजन भी नहीं बढ़ता है. ऐसे में आपको पालक, गाजर और लौकी जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

छत्तीसगढ़7 hours ago

पेट्रोल के दामों मे आई गिरावट, पेट्रोल 9.5 रुपए, एवं डीजल 7 रुपए लीटर हुआ सस्ता..

  महंगाई के मौसम में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत बरसाई है। एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल 9.5 रुपए और...

छत्तीसगढ़22 hours ago

CG Braking News: छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जलप्रपात में एक महिला ने अचानक कूदकर दी जान, 9 घंटे के के बाद लाश को किनारे पर लाया गया…

    बस्तर: चित्रकोट जलप्रपात में कूदकर जान देने वाली युवती की लाश पुलिस ने बरामद कर ली है। 9...

छत्तीसगढ़1 day ago

सोने चांदी की कीमतों पर हुई बढ़ोतरी, सोना 660 रुपए महंगा होकर 51,027 रु प्रति 10 ग्राम पंहुचा, एवं चांदी 2,321 रुपए हुई महंगी..

  इस हफ्ते सोने-चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के...

छत्तीसगढ़1 day ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    डाक विभाग मे निकली बम्पर भर्तियाँ, जल्द ही करे आवेदन, जाने सैलरी, आवेदन की तिथि, एवं शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन में निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    आयूष मंत्रालय में निकली कंप्यूटर ऑपरेटरो की बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…