Connect with us

जॉब

गृह मंत्रालय में ग्रेजुएट पास के लिए निकली नौकरी,योग्य उम्मीद्वार जल्द करें आवेदन..

Published

on

MHA Recruitment 2022 : गृह मंत्रालय के अंतर्गत शत्रु संपत्ति अभिरक्षक ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके माध्यम से संस्थान के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता एवं लखनऊ स्थित कार्यालयों में लॉ ऑफीसर एवं चीफ सुपरवाइजर समेत कई पद भरे जाएंगे.गृह मंत्रालय के अंतर्गत शत्रु संपत्ति अभिरक्षक ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है।

जिसके माध्यम से संस्थान के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता एवं लखनऊ स्थित कार्यालयों में लॉ ऑफीसर एवं चीफ सुपरवाइजर समेत कई पद भरे जाएंगे. ध्यान दें कि पदों पर भर्ती संविदा के आधार पर की जाएगी. वहीं भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून 2022 निर्धारित है ।

भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 42 पद भरे जाएंगे. जिसमें लॉ ऑफीसर ग्रेड 1 के 2, लॉ ऑफीसर ग्रेड 2 के 2, एडमिन ऑफिसर के 1, चीफ सुपरवाइजर के 3, सुपरवाइजर के 8 एवं सर्वेयर के 26 पद शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता
भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार लॉ ऑफीसर पदों के लिए लॉ में ग्रेजुएशन के साथ 5 वर्ष का कार्य अनुभव रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं एडमिन ऑफिसर एवं चीफ सुपरवाइजर पदों के लिए सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, सुपरवाइजर के लिए एमबीए/ बीबीए डिग्री धारक एवं सर्वेयर पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी
लॉ ऑफीसर ग्रेड 1 पदों पर चयनित उम्मीदवारों को ₹60000 प्रति माह की सैलरी दी जाएगी. वहीं लॉ ऑफीसर ग्रेड 2 के लिए 35000, एडमिन ऑफिसर के लिए 45000, चीफ सुपरवाइजर के लिए 60000, सुपरवाइजर के लिए 40,000 एवं सर्वेयर पदों के लिए 25000 रुपए सैलरी प्रतिमाह निर्धारित है।

कैसे करें आवेदन
उम्मीदवार उपरोक्त पदों के लिए आवेदन पत्र गृह मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट के भर्ती सेक्शन से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आवेदन पत्र को निर्धारित प्रारूप में भरकर ईमेल आईडी [email protected] पर मेल करना होगा अथवा नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा. नोटिफिकेशन के लिंक नीचे दी गई है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख सैलरी, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

 

टीचर बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। नवोदय विद्यालय समिति ने देशभर में टीचर्स के 1616 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 35 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के उम्मीदवार 22 जुलाई तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसमें सेलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 44 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

प्रिंसिपल- 12
पीजीटी
जीव विज्ञान 42
रसायन विज्ञान 55
वाणिज्य 29
अर्थशास्त्र 83
अंग्रेजी 37
भूगोल 41
हिंदी 20
इतिहास 23
गणित 26
भौतिकी 19
कंप्यूटर विज्ञान 22

टीजीटी

अंग्रेजी 144
हिंदी 147
गणित 167
विज्ञान 101
सामाजिक विज्ञान 124

टीजीटी (तीसरी भाषा) 343

संगीत शिक्षक 33
कला शिक्षक 43
पीईटी पुरुष 21
पीईटी महिला 31
लाइब्रेरियन 53

योग्यता

प्रिंसिपल : 60% अंकों के साथ पीजी और बी.एड या समकक्ष टीचिंग डिग्री होने के साथ 15 वर्षों का अनुभव।
पीजीटी – कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में 2 साल का पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स या 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड।
टीजीटी – न्यूनतम 50% अंकों के साथ 4 साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स या सभी संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बैचलर ऑनर्स और उम्मीदवारों को संबंधित विषय में 2 साल का अध्ययन किया हुआ होना चाहिए। या संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होने के साथ उम्मीदवारों को संबंधित विषय का 3 साल तक का अध्ययन किया हुआ होना जरूरी है।
संगीत शिक्षक – संगीत संस्थान में 5 साल का अध्ययन या संगीत के साथ ग्रेजुएट या कक्षा 12वीं के साथ संगीत विशारद परीक्षा पास होना चाहिए।
आर्ट टीचर – ड्राइंग/पेंटिंग/स्कल्पचर/ग्राफिक आर्ट्स/क्राफ्ट्स के रूप में आर्ट्स के किसी भी विषय में 12वीं और 4 साल का डिप्लोमा या आर्ट्स के किसी भी विषय में 10वीं और 5 साल का डिप्लोमा जैसे ड्राइंग/पेंटिंग/मूर्तिकला/ग्राफिक आर्ट्स/क्राफ्ट्स या फाइन आर्ट्स में डिग्री होनी चाहिए।
PET – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से B.P.Ed की डिग्री होनी चाहिए।
लाइब्रेरियन- लाइब्रेरी साइंस में बैचलर डिग्री या 1 साल के डिप्लोमा के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा

प्रिंसिपल – अधिकतम 50 वर्ष
PGT – अधिकतम 40 वर्ष
TGT – अधिकतम 35 वर्ष
संगीत शिक्षक – अधिकतम 35 वर्ष
कला शिक्षक – अधिकतम 35 वर्ष
PET – अधिकतम 35 वर्ष
लाइब्रेरियन – अधिकतम 35 वर्ष

सैलरी

प्रिंसिपल – रु. 78800-209200 रुपए
TGT – रु. 44900-142400 रुपए
PGT – 47600-151100 रुपए
विविध श्रेणी के शिक्षक – रु. 44900-142400 रुपए

सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का सिलेक्शन ऑनलाइन रिटन एग्जाम, इंटरव्यू (लाइब्रेरियन को छोड़कर) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

Continue Reading

जॉब

नगरीय निकायों में कई पदों पर भर्तियां,जल्द करें आवेदन

Published

on

राजस्थान में इंदिरा गांदी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रकोष्ठ गठित करने के लिए बाड़मेर जिले के तीनों नगरीय निकायों में कई पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट पर होंगी।राजस्थान में इंदिरा गांदी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रकोष्ठ गठित करने के लिए बाड़मेर जिले के तीनों नगरीय निकायों में कई पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट पर होंगी। बाड़मेर में नगर परिषद् बाड़मेर, नगर परिषद् बालोतरा और नगर पालिका सिवाना के लिए ये भर्तियां होंगी। रिक्त पदों में कनिष्ठ तकनीकी सहायक, लेखा सहायक, एमआईएस मैनेजर, शहरी रोजगार सहायक, मशीन वीथ मैन, मल्टी टास्क वर्कर/ होमगार्ड शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड से करना होगा।

कनिष्ठ तकनीकी सहायक- 8 पद
योग्यता- सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा एवं कंप्यूटर बेसिक नॉलेज
वेतन- 20 हजार रुपये प्रति माह

योग्यता- बीकॉम/सीए इंटर (आईपीसी)/ ICWA इंटर , कंपनी सेक्रेटरी इंटर
वेतन- 12 हजार रुपये प्रति माह

योग्यता- बीसीए
वेतन- 12 हजार रुपये प्रति माह

योग्यता- ग्रेजुएशन व RSCIT कोर्स
वेतन- 7500 रुपये प्रति माह

योग्यता- 12वीं व RSCIT कोर्स
वेतन- 8200 रुपये प्रति माह

योग्यता- 12वीं पास व कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान
वेतन- 7000 रुपये प्रति माह

कैसे करें आवेदन
अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र शैक्षणिक व जाति प्रमाणपत्रों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपियों के साथ 25 जुलाई 2022 तक भेजें। आवेदन आयुक्त, नगर परिषद् बाड़मेर कार्यालय में जमा कराने होंगे।आवेदन पत्र व अन्य जानकारी urban.rajasthan.gov.in/ulbbarmer पर जाकर हासिल की जा सकती है।

Continue Reading

जॉब

DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी

Published

on

DRDO CFEES Recruitment 2022 : रक्षा अनुसंधान एवं विकास संठन के सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव एवं एनवायरमेंट सेफ्टी में रिसर्च एसोसिएट और जेआरएफ की वैकेंसी है. इन पदों पर सेलेक्शन वॉक इन इंटरव्यू के जरिए होगा.रक्षा अनुसंधान एवं विकास संठन के अंतर्गत काम करने वाले सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव एवं एनवायरमेंट सेफ्टी ने रिसर्च एसोसिएट और जूनियर रिसर्च फेलो की भर्ती निकाली है. डीआरडीओ सीएफईईएस में रिसर्च एसोसिएट और जेआरएफ की कुल 5 वैकेंसी है।

रिसर्च एसोसिएट और जेआरएफ पदों पर सेलेक्शन वॉक इन इंटरव्यू के जरिए होगा. वॉक इन इंटरव्यू 4 और 5 अगस्त को होगा. वॉक इन इंटरव्यू डीआरओएमआई, ब्रिज, एसके मजूमदार मार्ग, तिमारपुर, दिल्ली- 110054 पते पर होगा.

शैक्षिक योग्यता

ऑर्गेनिक/इनऑर्गेनिक/फिजिकल केमिस्ट्री में पीएचडी. साथ ही नेवल अप्लीकेशंस के लिए हाई एक्सपेंशन फोम (मॉर्पीन) डेवलपमेंट का अनुभव अपेक्षित है.

फिजिकल/इलेक्ट्रो-केमिस्ट्री/ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में स्पेशलाइजेशन के साथ केमिस्ट्री में पीएचडी. साथ ही संबंधित फील्ड में अनुभव अपेक्षित है.

एमएससी केमिस्ट्री, इनऑर्गेनिक/ऑर्गेनिक फिजिकल/एनालिटिकल/एनवायरमेंटल केमिस्ट्री में स्पेशलाइजेशन के साथ. नेट/GATE भी पास होना चाहिए. एडवांस मेथड और लैब वेस्ट से टॉक्सिक कंटेनमेंट्स निकालते हुए लैब केमिकल डिग्रेडेशन का अनुभव होना चाहिए.

एमएससी केमिस्ट्री, इनऑर्गेनिक/फिजिकल/एनालिटिकल में स्पेशलाइजेशन के साथ. साथ में नेट/GATE पास होना चाहिए. कंपोजिट मैटेरियल डेवलपमेंट का अनुभव होना चाहिए.

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन डिग्री(बीई/बीटेक) फर्स्ट डिवीजन. साथ में नेट/GATE पास होना चाहिए. इन विषयों पर काम किया होना चाहिए-
i. एंबेडेड सिस्टम्स
ii. डिटेक्शन एवं कंट्रोल सिस्टम
iii. रिलायबिलिटी एनालिसिस

मिलेगा इतना सैलरी 

रिसर्च एसोसिएट- 54000+एचआरए
जूनियर रिसर्च फेलो- 31000+एचआरए

आयु सीमा

रिसर्च एसोसिएट- अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए. एससी/एसटी को 5 साल और ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी.
जेआरएफ- अधिकतम आयु 28 साल. एससी/एसटी को 5 साल और ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 hours ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़11 hours ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़11 hours ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

छत्तीसगढ़16 hours ago

CG Corona Update: राजधानी में 40 नए कोरोना  संक्रमित मरीजों की हुई पहचान, काेराेना से 141 दिनाें बाद 3 मरीजाें की हुई माैत…

  छत्तीसगढ़ में 141 दिनों बाद कोरोना से 3 मरीजों की मौत हुई है। तीनों ही पहले से गंभीर बीमारी...

छत्तीसगढ़16 hours ago

CG Weather Update: आज दुर्ग में फिर होगी झमाझम बारिश, दो घंटे की 56.6 मिमी बरसा पानी शहर की सड़कें हुई लबालब

    मानसून आने के बाद से लेकर अब तक शनिवार को दुर्ग जिले में भरपूर बारिश हुई। सुबह से...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • व्यापर6 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto4 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • मनोरंजन6 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • जॉब2 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • देश2 days ago

    जोरदार झटका,सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशकों को अब नहीं मिलेगा ये…जानिए