Connect with us

Knowledge

काम की बात: अगर पुलिस आपका FIR तुरंत नही दर्ज करती तो बस करे ये काम…

Published

on

 

What to do if police refuse to register a FIR: किसी व्यक्ति के साथ जब भी कोई अपराध या दुर्घटना होती है। उस दौरान व्यक्ति उस घटना की शिकायत पुलिस स्टेशन में करता है। उसके बाद पुलिस नियमों के अनुसार घटना को लेकर एफआईआर दर्ज करती है। वहीं अक्सर देखने को मिलता है कि पुलिस कई मर्तबा किसी व्यक्ति की एफआईआर को दर्ज नहीं करती है। अगर आपके साथ भी कोई घटना हुई है और पुलिस आपका एफआईआर दर्ज नहीं कर रही है, तो आज हम आपको आपके कुछ अधिकारों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन अधिकारों के दम पर आप अपने हक की लड़ाई लड़ सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

अगर आपके साथ कोई अपराध हुआ है, तो इस स्थिति में आप नजदीकी पुलिस स्टेशन में विजिट करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं अगर पुलिस आपकी एफआईआर दर्ज नहीं कर रही है। ऐसे में आपके पास अधिकार है कि आप इस बात की शिकायत किसी सीनियर ऑफिसर से कर सकते हैं।वहीं अगर सीनियर अधिकारी भी आपकी इस शिकायत को लेकर कोई एक्शन नहीं लेता है। ऐसे में आप CrPC के सेक्शन 156(3) के तहत इसकी शिकायत मेट्रोलपॉलिटिन मजिस्ट्रेट से कर सकते हैं। आपकी शिकायत को सुनने के बाद मजिस्ट्रेट उक्त पुलिस के ऊपर एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देगा। इस नियम का स्पष्ट उल्लेख है कि अगर कोई भी अधिकारी आपकी एफआईआर दर्ज करने से मना करता है। इस स्थिति में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत उन पर एक्शन लिया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपकी एफआईआर पुलिस नहीं दर्ज कर रही है। इस स्थिति में आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं।
ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने एरिया की पुलिस वेबसाइट पर विजिट करना है। वहीं अगर आप दिल्ली क्षेत्र के निवासी हैं। इस स्थिति में आप अपनी शिकायत को e-FIR एप की मदद से भी दर्ज करा सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Knowledge

Auto Tips: क्या आप भी बना रहे दूर घुमने का प्लान, तो सफ़र से पहले जरुर करे ये छोटा सा काम…

Published

on

 

Auto Tips and Tricks: गर्मियों के सीजन में हम में से अधिकतर लोग किसी ट्रिप पर घूमने का प्लान बनाते हैं। ज्यादातर मामलों में लोग किसी टूर पर जाने के लिए अपने साधनों का इस्तेमाल करते हैं। वो अपनी कार के जरिए ही लॉन्ग ट्रिप पर निकल जाते हैं। अगर आप भी अपनी कार से किसी लॉन्ग ट्रिप पर निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन चीजों को आपको अपनी कार में किसी लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले चेक कर लेना चाहिए। अगर आप इन चीजों को किसी लॉन्ग टूर पर जाने से पहले चेक नहीं करते। इस स्थिति में आपको ट्रिप के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी लॉन्ग ट्रिप पर अपनी कार के जरिए सफर करने की योजना में हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बारे में –
कार से किसी लॉन्ग ट्रिप के लिए सफर करने से पहले आपको उसकी सर्विसिंग जरूर करा लेनी चाहिए। अक्सर लंबे सफर के दौरान जब कार खराब हो जाती है। उस स्थिति में सफर का पूरा मजा खराब हो जाता है।

इसके अलावा आपको सफर के दौरान अपनी गाड़ी के कागज साथ लेकर लेकर चलना चाहिए। अगर आप अपनी गाड़ी के कागज को साथ लेकर नहीं चलते।  ऐसे में आपको सफर के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको सफर से पहले पॉल्यूशन की एक्सपायर डेट भी चेक करा लेनी चाहिए।लंबे सफर के लिए निकलने से पहले गाड़ी में फर्स्ट एड किट जरूर रखें। ट्रिप के दौरान अगर दुर्भाग्यवश कोई दुर्घटना होती है। इस स्थिति में फर्स्ट एड किट काफी काम में आती है। ऐसे में फर्स्ट एड किट को अपने साथ जरूर लेकर चलें। अगर आप लंबे सफर के लिए जा रहे हैं। इस स्थिति में आपको अपने साथ एक एक्स्ट्रा टायर जरूर लेकर चलना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो ट्रिप में रुकावट आ सकती है। ऐसे में सफर का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है।

Continue Reading

Knowledge

ऐसे लोग भूलकर भी न पिये दूध नही तो हो सकता है भारी नुकसान….

Published

on

 

 

Side Effects Of Milk: ऐसे तो दूध बेहद फायदेमंद होता है, इसे संपूर्ण आहार कहा जाता है, क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो न सिर्फ हमें पोषण पहुंचाते हैं बल्कि हमारी हड्डियों, बालों और नाखून को मजबूती देते हैं। महिलाओं को तो जरूर दूध का सेवन करना चाहिए।

दूध के नुकसान

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दूध नहीं पीना चाहिए, उन्हें दूध के फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए हम बताते हैं कि वो कौन लोग हैं जिन्हें दूध अवॉइड करना चाहिए।

फैटी लिवर में न करें दूध का सेवन

जिन्हें फैटी लिवर की समस्या होती है उन्हें दूध के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को दूध पचाने में दिक्कत हो सकती है। दूध के कारण लिवर में सूजन हो सकती है और फैट बढ़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि फैटी लिवर वाले दूध अवॉइड करें। साथ ही दूध से जुड़े कोई भी प्रोडक्ट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि इससे लिवर में फैट, सूजन बढ़ने और फाइब्रॉइड्स की समस्या हो सकती है।

गैस की समस्या

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है और अक्सर पेट में गैस बन जाती है उन लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए। दूध में मौजूद लैक्टोज पेट को खराब कर सकते हैं।

लैक्टोज इंटॉलरेंस

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दूध के सेवन से एलर्जी होती है, वो लोग लैक्टोज इंटॉलरेंस होते हैं। ऐसे लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए,वरना उनकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को लैक्टोज युक्त खाद्य और पेय पदार्थों को लेने से पेट में सूजन, दर्द, दस्त आदि की समस्या हो जाती है। लैक्टोज एक शर्करा है जो दूध और दूध से बने उत्पादों जैसे कि पनीर में पाई जाती है।

स्किन प्रॉब्लम

जिन लोगों को मुंहासों की समस्या है और बार-बार मुंहासे और दाने निकल आते हैं, ऐसे लोगों को दूध का सेवन कम करना चाहिए। दूध से दाने निकलने की संभावना बढ़ जाती है।

मोटापा

अगर आप मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं तो दूध का सेवन कम करना चाहिए, दूध में वसा होता है जिसकी शरीर में अधिकता आपको मोटा कर सकती है। हालांकि आप लिमिटेड दूध पी सकते हैं।

कच्चा दूध पीते हैं तो हो जाइए सावधान

कभी भी कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, दूध हमेशा उबालकर पीना और हल्का गुनगुना पीना चाहिए। कच्चे दूध से उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है। क्योंकि कच्चे दूध में कीटाणु और वायरस होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

Continue Reading

Knowledge

चेतावनी: क्या आप भी करते है इस प्रकार की 4 गलतियां, तो हो जाइये ये सावधान नही तो हो जायंगे आप इनके शिकार…

Published

on

 

 

आज के समय में लोग डिजिटली हो चुके हैं। मतलब लगभग सभी कुछ ऑनलाइन तरीके से हो जाता है। इंटरनेट की मदद से लोग घर बैठे अपने कई काम बेहद आसानी से निपटा लेते हैं। घर बैठे ही खरीदारी हो जाती है, घर बैठे ही कोई फॉर्म भर सकते हैं, घर बैठे ही बस से लेकर हवाई जहाज तक के टिकट बुक कर सकते हैं और इसके अलावा लोग अपने बैंकिंग से जुड़े हुए काम भी आसानी से कर पाते हैं। घर बैठे ही लोग किसी को पैसे भेज सकते हैं, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।  लेकिन इस बीच साइबर फ्रॉड के मामले में भी आए दिन सामने आते रहते हैं। दरअसल, कई बार लोग जाने-अनजाने कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उनके साथ ठगी तक हो जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…
भूलकर भी न करें ये गलतियां:-

निजी जानकारी शेयर न करें
अगर आप खुद को साइबर अपराध से सुरक्षित रखना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपकी मेहनत की कमाई को जालसाज न उड़ा पाए। तो आपको भूलकर भी अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। पिन नंबर और डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।
पैन कार्ड और आधार किसी को न दें
आज के समय में जालसाज लोगों के पैन कार्ड और आधार कार्ड के जरिए लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। लोगों के पैन और आधार कार्ड के जरिए खाते से पैसे उड़ाने से लेकर इन पर लोन भी ले रहे हैं, जिससे बाद में लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए आधार और पैन कार्ड नंबर या इसकी कॉपी किसी के साथ शेयर न करें।

फर्जी कॉल से सावधान
कई बार जालसाज लोगों को फर्जी कॉल करते हैं। डेबिट कार्ड ब्लॉक होने से लेकर ई-केवाईसी करवाने के नाम पर लोगों से ठगी की जाती है। इसलिए ऐसे कॉल्स से सावधान रहें और ध्यान रहे कि बैंक का अधिकारी कभी आपसे आपकी गोपनीय जानकारी नहीं पूछता है।

ऑफर्स के चक्कर में न पड़ें
कई लोग ऑनलाइन ऑफर्स के पीछे खींचे चले जाते हैं। कई कंपनियां सच में लोगों को आकर्षक ऑफर्स देती है, लेकिन इनकी आड़ में जालसाज लोगों को पहले लालच भरे ऑफर्स में फंसाते हैं और उनकी बैंकिंग जानकारी लेकर उन्हें चपत लगाते हैं। इसलिए हमेशा आधिकारिक और विश्वसनीय वेबसाइट से ही खरीदारी करें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

छत्तीसगढ़8 hours ago

पेट्रोल के दामों मे आई गिरावट, पेट्रोल 9.5 रुपए, एवं डीजल 7 रुपए लीटर हुआ सस्ता..

  महंगाई के मौसम में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत बरसाई है। एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल 9.5 रुपए और...

छत्तीसगढ़23 hours ago

CG Braking News: छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जलप्रपात में एक महिला ने अचानक कूदकर दी जान, 9 घंटे के के बाद लाश को किनारे पर लाया गया…

    बस्तर: चित्रकोट जलप्रपात में कूदकर जान देने वाली युवती की लाश पुलिस ने बरामद कर ली है। 9...

छत्तीसगढ़1 day ago

सोने चांदी की कीमतों पर हुई बढ़ोतरी, सोना 660 रुपए महंगा होकर 51,027 रु प्रति 10 ग्राम पंहुचा, एवं चांदी 2,321 रुपए हुई महंगी..

  इस हफ्ते सोने-चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के...

छत्तीसगढ़1 day ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    डाक विभाग मे निकली बम्पर भर्तियाँ, जल्द ही करे आवेदन, जाने सैलरी, आवेदन की तिथि, एवं शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन में निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    आयूष मंत्रालय में निकली कंप्यूटर ऑपरेटरो की बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…