Connect with us

Knowledge

Auto Tips: क्या आप भी बना रहे दूर घुमने का प्लान, तो सफ़र से पहले जरुर करे ये छोटा सा काम…

Published

on

 

Auto Tips and Tricks: गर्मियों के सीजन में हम में से अधिकतर लोग किसी ट्रिप पर घूमने का प्लान बनाते हैं। ज्यादातर मामलों में लोग किसी टूर पर जाने के लिए अपने साधनों का इस्तेमाल करते हैं। वो अपनी कार के जरिए ही लॉन्ग ट्रिप पर निकल जाते हैं। अगर आप भी अपनी कार से किसी लॉन्ग ट्रिप पर निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन चीजों को आपको अपनी कार में किसी लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले चेक कर लेना चाहिए। अगर आप इन चीजों को किसी लॉन्ग टूर पर जाने से पहले चेक नहीं करते। इस स्थिति में आपको ट्रिप के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी लॉन्ग ट्रिप पर अपनी कार के जरिए सफर करने की योजना में हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बारे में –
कार से किसी लॉन्ग ट्रिप के लिए सफर करने से पहले आपको उसकी सर्विसिंग जरूर करा लेनी चाहिए। अक्सर लंबे सफर के दौरान जब कार खराब हो जाती है। उस स्थिति में सफर का पूरा मजा खराब हो जाता है।

इसके अलावा आपको सफर के दौरान अपनी गाड़ी के कागज साथ लेकर लेकर चलना चाहिए। अगर आप अपनी गाड़ी के कागज को साथ लेकर नहीं चलते।  ऐसे में आपको सफर के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको सफर से पहले पॉल्यूशन की एक्सपायर डेट भी चेक करा लेनी चाहिए।लंबे सफर के लिए निकलने से पहले गाड़ी में फर्स्ट एड किट जरूर रखें। ट्रिप के दौरान अगर दुर्भाग्यवश कोई दुर्घटना होती है। इस स्थिति में फर्स्ट एड किट काफी काम में आती है। ऐसे में फर्स्ट एड किट को अपने साथ जरूर लेकर चलें। अगर आप लंबे सफर के लिए जा रहे हैं। इस स्थिति में आपको अपने साथ एक एक्स्ट्रा टायर जरूर लेकर चलना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो ट्रिप में रुकावट आ सकती है। ऐसे में सफर का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Knowledge

चेतावनी: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर रहे है तो हो जाइये सावधान, नही तो हो सकता है आपके के साथ ये…

Published

on

 

IRCTC Ticket Fraud: आज के समय में अगर हमें एक जगह से दूसरी जगह पर यात्रा करनी होती है, तो हमारे पास कई विकल्प मौजूद होते हैं। बस, कार, हवाई जहाज और ट्रेन आदि। ऐसे में लोग अपनी पसंद से इनमें से किसी को चुनते हैं। लेकिन बात जब ट्रेन की आती है, तो रोजाना काफी ज्यादा संख्या में लोग इससे सफर करते हैं। ट्रेन में सफर के दौरान कंफर्ट सीट, सोने की सुविधा, जनरल से लेकर एसी बर्थ, शौचालय और खानपान की सुविधा ट्रेन में रहती है। बस अगर आपको ट्रेन से यात्रा करनी होती है, तो इसके लिए आपको पहले टिकट बुक करना पड़ता है। लोग अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते हैं, ताकि वो टिकट घर की लंबी-लंबी लाइनों की भीड़ से बच सके। लेकिन अगर आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है वरना आपका बैंक खाता तक खाली हो सकता है। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…
इन बातों का ध्यान रखना जरूरी:-

थर्ड पार्टी एप से बचें

आपको ध्यान देना है कि किसी भी थर्ड पार्टी एप या किसी फर्जी वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक न करें। ये एप आपको कई तरह के लुभावने ऑफर्स जैसे- कैशबैक आदि देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, क्योंकि लालच देकर ये वेबसाइट आपको चपत लगाने का काम करती हैं। किसी अनजाने लिंक से बुक न करें आपको व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा मिले किसी भी अनजाने लिंक से ट्रेन टिकट नहीं बुक करनी चाहिए। इन लिंक में वायरस हो सकते हैं, जो आपके मोबाइल और कंप्यूटर को हैक करके आपके बैंक खाते को खाली करने का काम करते हैं। किसी अनजाने लिंक से बुक न करें
आपको व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा मिले किसी भी अनजाने लिंक से ट्रेन टिकट नहीं बुक करनी चाहिए। इन लिंक में वायरस हो सकते हैं, जो आपके मोबाइल और कंप्यूटर को हैक करके आपके बैंक खाते को खाली करने का काम करते हैं। सिर्फ एप या आधिकारिक वेबसाइट
अगर आपको ट्रेन से यात्रा करनी है, तो इसके लिए आपको हमेशा ही आईआरसीटीसी की आधिकारिक एप या आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/ से ही टिकट बुक करना चाहिए।

Continue Reading

Knowledge

काम की बात : यदि आपका आधार कार्ड घूम या चोरी हो गया है तो करे ये काम…

Published

on

By

 

सरकारी काम के लिए, गैर-सरकारी काम के लिए, सिम कार्ड लेने के लिए, बैंक में खाता खुलावने के लिए आदि। इन जैसे कई अन्य कामों के लिए भी आधार कार्ड का पास में होना बेहद जरूरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा हर भारतीय को ये जारी किया जाता है, जिसमें एक 12 अंकों का यूनिक नंबर दिया जाता है। वहीं, कार्डधारक की इसमें डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जानकारियां होती हैं। ऐसे में आधार कार्ड की उपयोगिता को समझा जा सकता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका आधार कार्ड गुम या चोरी हो जाए, तो फिर आप क्या करेंगे? शायद नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आधार कार्ड के चोरी या गुम होने पर आपको क्या करना चाहिए, ताकि आपको कोई दिक्कत न हो क्योंकि अगर इनका कोई गलत इस्तेमाल करता है। तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

पुलिस के पास जाएं
अगर आपका आधार कार्ड चोरी या फिर गुम हो जाता है, तो ऐसे में आपको जो काम सबसे पहले करना है वो है आपको पुलिस के पास जाना है। आप सबसे पहले पुलिस स्टेशन जाएं और वहां जाकर इसकी शिकायत दर्ज कराएं।
आपको एफआईआर लिखवानी चाहिए, और इसकी कॉपी को अपने पास जरूर रखें। इससे होगा ये कि अगर आपके गुम हुए आधार कार्ड से कभी कुछ गलत एक्टिविटी होती है, तो आप दिक्कत में नहीं आएंगे।

कस्टमर केयर को सूचित करें
आधार कार्ड गुम या चोरी होने की स्थिति में आपको यूआईडीएआई के कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए। उनको जानकारी दें कि आपका आधार गुम हो गया है और आप उन्हें इसकी जानकारी दे रहे हैं, ताकि वो सुरक्षा की दृष्टि से उसे सुरक्षित कर सकें।

बैंक में जानकारी दें
आज के समय में आधार कार्ड कई जगहों पर लिंक होता है। जैसे- बैंक आदि। इसलिए कोशिश करें कि अपने बैंक को सूचित करें, ताकि आपको भविष्य में आर्थिक रूप से कोई दिक्कत न हो।
हिस्ट्री चेक करते रहें
आधार कार्ड के गुम होने के बाद आपको हिस्ट्री जरूर चेक करते रहना चाहिए। यहां से आप पता कर सकते हैं कि आपका आधार कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, और कौन इस पर सिम कार्ड ले रहा है। गलत एक्टिविटी होते ही यूआईडीएआई को तुरंत सूचित करें।

 

Continue Reading

Knowledge

AADHAAR CARD: आधार कार्ड से ले रहे है लोन तो इस तरह की न करे गलती, नही तो आप भी पड़ सकते है भारी मुसीबत में…

Published

on

 

आप जब भी किसी सरकारी या गैर-सरकारी काम के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको कई सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इसमें से एक दस्तावेज आपका आधार कार्ड भी होता है, क्योंकि लगभग सभी कामों के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है। सिम कार्ड लेने के लिए, पैन कार्ड बनवाने के लिए, बैंक में खाता खुलवाने के लिए, स्कूल में दाखिला लेने के लिए, राशन कार्ड बनवाने के लिए, सरकारी योजनाओं में सब्सिडी लेने के लिए आदि कई कामों के लिए आधार कार्ड का पास में होना जरूरी है। इसके अलावा अगर आप लोन लेने जा रहे हैं, तो भी आधार कार्ड की जरूरत होती है। वहीं, आजकल कई एप ऐसे भी हैं जो आधार कार्ड से ही लोन दे देते हैं। लेकिन आपको इनसे लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखन चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

इन बातों का रखें ध्यान:-

असली आधार कार्ड न दें
लोन लेते समय ध्यान दें कि आपको अपना असली आधार कार्ड नहीं देना है। इसकी जगह पर आप फोटोकॉपी ही दें, ताकि आपको कोई दिक्कत न हो। अगर लोन दिलाने वाला एजेंट या कोई अन्य आपसे असली आधार कार्ड मांगता है, तो आपको ये नहीं देना चाहिए।
केवाईसी करवाते समय सावधानी बरतें
लोन लेते समय केवाईसी भी होती है, लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि जो कॉल आपको केवाईसी के लिए आया है या जिस लिंक के जरिए आपको केवाईसी करनी है वो कितना सुरक्षित है और क्या ये बैंक ने ही भेजा है।

पिन नंबर कभी शेयर न करें
लोन लेते समय आपको अगर कोई सीक्रेट कोड मिला हो, तो इसे किसी से शेयर न करें। इसके अलावा आपको अपने बैंक खातों के पासवर्ड या पिन नंबर भी नहीं किसी से शेयर करना चाहिए।
गोपनीय जानकारी देने से बचें
आपको ध्यान रखना है कि अपनी कोई भी गोपनीय जानकारी किसी को भी शेयर न करें। कोई बैंक अधिकारी लोन देते समय आपसे आपकी गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़4 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़6 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब4 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब4 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto3 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब4 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • Knowledge4 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • देश - दुनिया4 days ago

    असम में फिर भारी वर्षा, चार श्रमिकों की हुई दर्दनाक मौत….

  • जॉब3 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया3 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • जॉब4 days ago

    पुलिस विभाग में जल्द होगी 40 हजार पदों पर बंपर भर्ती,देखिये डिटेल