Connect with us

Tech & Auto

SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

Published

on

 

Free Silai Machine Yojana: देश में महिलाओं की स्थिति को सुधारने और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और कई राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम का नाम फ्री सिलाई मशीन योजना है। योजना के अंतर्गत देशभर की महिलाओं को सरकार मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। इस स्कीम का उद्देश्य देश में स्वरोजगार को बढ़ाना और महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती हैं, जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच है। इस योजना को खासतौर पर गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ पाकर महिलाएं स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं। ऐसे में उन्हें जीवन में किसी प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर विजिट करना है। उसके बाद आवेदन फॉर्म को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म भरते वक्त आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं। इस स्थिति में आपके रजिस्ट्रेशन को रद्द किया जा सकता है।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
अगर आप फॉर्म में गलत जानकारी दर्ज करते हैं। इस स्थिति में आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। इसके अलावा आपको अपने आवेदन के साथ उन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी अटैच करना है, जिनकी आवश्यकता है।

अगर आवेदन करते समय आप मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच नहीं करते। इस स्थिति में आपके आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करते समय आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म ध्यानपूर्वक फिल करके उसे सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जमा करना होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

मोटोरोला का स्मार्ट फोन लांच,मिल रहा है सस्ती कीमत पर, जानिए फीचर्स…

Published

on

Moto Days Sale : अगर आप भी कोई नया फोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि आप मेगोपिक्सल कैमरे वाले मोटो G22 को सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं. जी हां, सेल में दी गई जानकारी के मुताबिक मोटो G22 को 13,999 रुपये के बजाए सिर्फ 9,999 रुपये में खरीदा जा सकता है । मोटो डेज़ सेल का आज आखिरी दिन है. ग्राहकों को इस सेल में मोटोरोला के हर रेंज के फोन को कम कीमत में खरीदने का मौका दिया जा रहा है. अगर आप भी कोई नया फोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि आप मेगोपिक्सल कैमरे वाले मोटो G22 को सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं. जी हां, सेल में दी गई जानकारी के मुताबिक मोटो G22 को 13,999 रुपये के बजाए सिर्फ 9,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

इस फोन में 6.5 इंच का HD+ 1600×720 पिक्सल रेजोल्यूशन Max Vision डिस्प्ले दिया गया है. Moto G22 स्‍मार्टफोन Android 12 ऑपरेटिंग पर काम करता है. फोन में मीडियाटेक हीलियो G37 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए PowerVR GE8320 GPU, 4-जीबी रैम के साथ 64-जीबी की स्टोरेज है।

Moto G22 स्मार्टफोन को सिंगल स्टोरेज वेरिएंट 4GB रैम के साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज में लॉन्च किया गया है. फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

पावर के लिए इस फोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है. कनेक्टिविटी के लिए Moto G22 फोन में 4G, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटथ 5.0, NFC, 3.5-एमएम हेडफोन जैक और USB Type-C पोर्ट विकल्प मिलते हैं. फोन का डायमेंशन 163.95 x 74.94 x 8.49mm और वज़न 185 ग्राम है।

50 मेगापिक्सल कैमरा
कैमरे की बात करें तो मोटो जी22 फोन में क्वाड यानी चार कैमरों का सेटअप दिया गया है. इसमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का f/1.8 अपर्चर वाला है. दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर है जिसका अपर्चर f/2.2 है.

Continue Reading

Tech & Auto

लॉन्च हुआ REALME का सबसे बेहतरीन स्मार्टफ़ोन, मिल रहा 5000mAh बैटरी बेकअप और शानदार स्क्रीन… देखे क्या है इसकी कीमत…

Published

on

 

रियलमी इंडिया ने अपने नए एंट्री लेवल फोन  को भारत में लॉन्च कर दिया है। रियलमी C30 के साथ अल्ट्रा स्लिम वर्टिकल स्ट्रिप डिजाइन है। इसके अलावा रियलमी C30 को लेकर दावा है कि अपनी सेगमेंट में यह सबसे पतला और हल्का स्मार्टफोन है। रियलमी C30 का वजन 182 ग्राम है। रियलमी C30 में यूनीसोक T612 प्रोसेसर के साथ 5000mAh की बैटरी दी गई है जिसे लेकर 45 दिनों के स्टैंडबाय का दावा किया गया है।

रियलमी C30 की कीमत
रियलमी C30 के 2GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज की कीमत 7,499 रुपए है, वहीं 3GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज की कीमत 8,299 रुपए है। फोन को लेक ब्लू, बंबू ग्रीन और डेनिम ब्लैक कलर में खरीदा जा सकेगा। फोन की पहली सेल 27 जून को दोपहर 12 बजे फ्लिपकार्ट के अलावा ऑफलाइन स्टोर से होगी।

रियलमी C30 की स्पेसिफिकेशंस

रियलमी C30 में 6.5 इंच की HD+ डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा इस फोन में 3GB तक रैम और 32GB तक की स्टोरेज मिलता है। फोन में यूनिसोक T612 प्रोसेसर है जिसकी क्लॉक स्पीड 1.82GHz है।
कैमरे में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कैमरे के साथ AI का सपोर्ट है। कनेक्टिविटी ऑप्शन में 3.5mm हेडसेट जैक, माइक्रोUSB, ब्लूटूथ 5.0 और साइड माउंटेड फिंगर प्रिंट सेंसर दिया है।

Continue Reading

Tech & Auto

लॉन्च की गई ये Evtric Rise, बाईक, जाने कीमत व अन्य फीचर्स…

Published

on

By

 

पुणे की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Evtric Motors (ईवीट्रिक मोटर्स) ने बुधवार को अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Evtric Rise (ईवीट्रिक राइज) लॉन्च की है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार लगातार बड़ा हो रहा है। खास कर दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में खरीदारों की खासी दिलचस्पी बढ़ी है। बढ़ती मांग को देखते हुए कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने नए-नए मॉडल लॉन्च कर रहीं हैं। भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एक नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की गई है। पुणे की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Evtric Motors (ईवीट्रिक मोटर्स) ने बुधवार को अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Evtric Rise (ईवीट्रिक राइज) लॉन्च की है।

कितनी है कीमत
Evtric Rise एक हाई-स्पीड मोटरसाइकिल है, जो एक खूबसूरत स्टाइल और हाई-एंड टेक्नोलॉजी के साथ आती है। EVTRIC Motors की टीम ने इस उत्पाद को सीकर, राजस्थान में अपने डीलर्स मीट के दौरान 1,59,990 रुपये की (एक्स-शोरूम इंडिया) की कीमत पर लॉन्च किया। पूरे राजस्थान के डीलर भागीदारों ने बैठक में भाग लिया और ब्रांड द्वारा नए उत्पाद के लॉन्च को देखा। ईवीट्रिक ब्रांड, इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में ‘मेक इन इंडिया’ के दृष्टिकोण को बढ़ावा देता रहा है।

बैटरी, स्पीड और रेंज
Evtric Rise इलेक्ट्रिक बाइक में 3.0 KWH लिथियम-आयन डिटेचेबल बैटरी मिलती है। इसकी बैटरी 4 घंटे के भीतर फुल चार्ज हो जाती है। बाइक यूजर्स के लिए 10amp माइक्रो चार्जर से बैटरी चार्ज करना सुविधाजनक और सुरक्षित है जिसमें ऑटो कट की सुविधा है। इसकी बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर यह 110 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। Evtric Rise बाइक की टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है।

Evtric Rise में शार्प कट्स के साथ, स्पोर्टी लुक मिलता है। इसमें डे रनिंग लाइट फंक्शन के साथ एलईडी लगा हुआ है। इसके खास रियर विंकर्स यूजर्स को लेटेस्ट फीचर्स मुहैया कराते हैं। राइज में 2000 वाट का बीएलडीसी मोटर है जो 70v/40ah लिथियम-आयन बैटरी के साथ पेयर्ड है। यह नई बाइक आकर्षक लाल और काले रंगों में उपलब्ध है जो रोजाना इस्तेमाल के लिए शानदार है।

ब्रांड की पहली मोटरसाइकिल के लॉन्च पर ईवीट्रिक मोटर्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, मनोज पाटिल ने कहा, “हम अपने लेटेस्ट क्रिएशन और अपनी पहली ‘मेक इन इंडिया’ इलेक्ट्रिक बाइक ‘राइज’ को लाकर बेहद उत्साहित हैं। यह बाइक ICE से ईवी पर स्विच करने में हिचक रहे ग्राहकों के लिए वास्तविक गुणवत्ता अनुभव को परिभाषित करेगी। हमारा मानना है कि भारतीय वाहन निर्माताओं की यह जिम्मेदारी है कि वे शानदार ई-मोबिलिटी मिशन में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें और बाजार को आगे बढ़ाने एवं प्रदूषण-मुक्त भविष्य के निर्माण में हाथ बंटाएं। ऑटोमेशन में अपने वर्षों के अनुभव के साथ, हम अपना काम करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। और नया ईवीट्रिक राइज उसी दिशा में एक और उपलब्धि है।”

यह ब्रांड भारतीय उपयोगकर्ताओं को अच्छी गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश करने के लिए एक के बाद एक मेक-इन-इंडिया उत्पादों को लॉन्च कर रहा है क्योंकि वे अब पेट्रोल की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल की जरूरत का अनुभव करने लगे हैं। इस समय, ब्रांड की 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर – EVRIC AXIS (ईवीट्रिक एक्सिस), EVTRIC RIDE (ईवीट्रिक राइड) और EVTRIC MIGHTY (ईवीट्रिक माइटी) सड़कों पर चल रही हैं। साथ कंपनी की भारत के 22 राज्यों में 125 टचप्वाइंट हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 day ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़3 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़4 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष3 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष1 day ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • Tech & Auto1 day ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • देश - दुनिया3 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश1 day ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • देश2 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा

  • देश - दुनिया2 days ago

    महंगाई से मिली बड़ी राहत: इतने रूपये सस्ता हुआ सरसों का तेल, मदर डेयरी ने किया ऐलान.. यहां चेक करे नये दाम…

  • देश - दुनिया3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष2 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…