Connect with us

Tech & Auto

SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

Published

on

Free Silai Machine Yojana : देश में महिलाओं की स्थिति को सुधारने और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और कई राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम का नाम फ्री सिलाई मशीन योजना है। योजना के अंतर्गत देशभर की महिलाओं को सरकार मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। इस स्कीम का उद्देश्य देश में स्वरोजगार को बढ़ाना और महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती हैं, जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच है। इस योजना को खासतौर पर गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ पाकर महिलाएं स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं। ऐसे में उन्हें जीवन में किसी प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर विजिट करना है। उसके बाद आवेदन फॉर्म को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म भरते वक्त आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं। इस स्थिति में आपके रजिस्ट्रेशन को रद्द किया जा सकता है।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
अगर आप फॉर्म में गलत जानकारी दर्ज करते हैं। इस स्थिति में आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। इसके अलावा आपको अपने आवेदन के साथ उन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी अटैच करना है, जिनकी आवश्यकता है।

अगर आवेदन करते समय आप मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच नहीं करते। इस स्थिति में आपके आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करते समय आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म ध्यानपूर्वक फिल करके उसे सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जमा करना होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

Published

on

 

 

Cheapest Mini Portable Washing Machine: तकनीक के विकास ने आज कई महंगी चीजों को काफी सस्ता कर दिया है। पहले जहां वॉशिंग मशीन, कूलर, फ्रिज आदि कई जरूरी चीजें काफी महंगी आती थीं। वहीं निरंतर हो रही तकनीक के क्षेत्र में खोजें और नई इजाद के कारण इनकी कीमत में एक बड़ी गिरावट आई है। ऐसे में एक समय जहां इन्हें महंगे एप्लायंसेस के रूप में जाना जाता था। वहीं अब इन तकनीकों के कई नए वर्जन बाजार में आ गए हैं, जो की काफी सस्ते हैं। इस कारण आम लोग भी इन्हें खरीद रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास तरह की वॉशिंग मशीन के बारे में बताने जा रहे हैं। बाल्टी जैसे आकार की दिखने वाली ये वॉशिंग मशीन काफी काम की है। कीमत सस्ती होने के कारण देश भर में कई लोग इसको खरीद रहे हैं। इसका आकार एक बाल्टी जैसा है। ऐसे में ये काफी पोर्टेबल भी है। इसमें आप एक साथ 5 से 6 कपड़े धो सकते हैं।

सेमी ऑटोमेटिक टॉप लोडिंग मिनी वॉशिंग मशीन काफी फायदेमंद है। पोर्टेबल होने कारण आप इस वॉशिंग मशीन को घर में किसी भी जगह पर ले जा सकते हैं। बाल्टी जैसी दिखने वाली इस वॉशिंग मशीन की क्षमता 3 किलोग्राम है। छोटे आकार की दिखने वाली इस वॉशिंग मशीन में कई खासियत हैं। इसमें कपड़े धोने के अलावा उसको सुखाने के लिए स्पिनर अटैचमेंट की सुविधा भी मिलती है। ये वॉशिंग मशीन पोर्टेबल होने के साथ काफी हल्की भी है। ऐसे में आप इसे उठाकर इधर-उधर कहीं भी रख सकते हैं। यही नहीं इस मिनी वॉशिंग मशीन में आपको ऑटोमेटिक पावर ऑफ का ऑप्शन भी मिलता है। ऐसे में इसका उपयोग करने पर बिजली की खपत काफी कम होती है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर आपको ये मिनी पोर्टेबल वॉशिंग मशीन आसानी से 4,590 रुपये से लेकर 5,999 रुपये में मिल जाएगी। कीमत सस्ती होने की वजह से देश भर में कई लोग इस खास मिनी पोर्टेबल वॉशिंग मशीन को खरीद रहे हैं। ये मिनी वॉशिंग मशीन मिनटों में आपके कपड़ों को धोकर सुखा सकती है।

Continue Reading

Tech & Auto

लॉन्च होने जा रही है MOTOROLA Moto X30 pro स्मार्टफोन,  मिल रहा ये 200MP का कैमरा और जबरदस्त बैटरी बैकअप जल्द देखे क्या है इसकी कीमत…

Published

on

 

 

Motorola अपना अगला फ्लैगशिप फोन लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. Lenovo के स्वामित्व वाली कंपनी जल्द ही Moto X30 pro लॉन्च करने वाली है. लेनोवो के एकए अधिकारी ने आगामी फ्लैगशिप फोन के सेंसर के बारे में कुछ डिटाल साझा की है. उनके अनुसार मोटोरोला में 1/1.22-इंच का सेंसर का उपयोग किया जाएगा. साथ ही फोन में 200 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा मिलेगा.

गौरतलब है कि यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन होगा जिसमें 200 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा होगा. कंपनी इस फोन में सैमसंग का 200MP ISOCELL HP1 सेंसर इस्तेमाल करेगी. फोन इस महीने के आखिर में लॉन्च किया जा सकता है.

जुलाई में लॉन्च होगा फोन
लेनोवो मोबाइल चाइना के महाप्रबंधक शेन जिन ने फोन के कैमरा सेंसर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए वीबो पर पोस्ट किया कि Moto X30 एक प्राइमरी कैमरा के साथ आएगा जो 1/1.22-इंच सेंसर का उपयोग करता है. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या यह सैमसंग ISOCELL 200-मेगापिक्सेल सेंसर होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक Motorola Edge 30 Ultraया फ्रंटियर, 125W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च होने वाला पहला फोन होगा. कथित तौर पर फोन जुलाई में लॉन्च होगा.

125W चार्जिंग एडॉप्टर
इससे पहले लेनोवो ग्रुप चाइना के सीईओ शेन जिन ने अपने वीबो हैंडल पर मोटोरोला 125W चार्जिंग एडॉप्टर की एक झलक साझा की थी, जिसका वजन लगभग 130 ग्राम है. जिन ने यह नहीं बताया कि कौन सा मोटोरोला फोन 125 फास्ट चार्जर को सपोर्ट करेगा, लेकिन टिपस्टर डिजिटल चैट स्टेशन ने नोट किया कि चार्जर मोटोरोला फ्रंटियर 22 के लिए है.

कंपनी का सुपर फ्लैगशिप फोन
इससे पहले एक टिपस्टर ने खुलासा किया था कि लेनोवो ग्रुप दो प्रमुख मॉडल लॉन्च कर सकता, इनमें से एक मोटोरोला के तहत लॉन्च होने की उम्मीद है जबकि दूसरा मोटोरोला ब्रांडिंग के साथ आ सकता है. हालांकि, अफवाहें पक्की हैं कि मोटोरोला फ्रंटियर 125W फास्ट चार्जर, 200-मेगापिक्सेल कैमरा और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिपसेट के साथ कंपनी का सुपर फ्लैगशिप फोन होने जा रहा है. यह फोन ऐंड्रॉयड 12 पर बेस्ड MyUS OS आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करेगा. फोन को पावर देने के लिए इसमें 4500mAh की बैटरी मिलेगी.

200-मेगापिक्सल का कैमरा
फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका कैमरा होगा. मोटोरोला फ्रंटियर में 200-मेगापिक्सल सेंसर के साथ 50-मेगापिक्सल सेंसर और 12-मेगापिक्सल सेंसर होने की उम्मीद है. फ्रंट में सेल्फी के लिए 60 मेगापिक्सल का कैमरा हो सकता है. लीक रिपोर्ट्स के अनुसार फोन में कंपनी 6.73 इंच का फुल एचडी+ कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले देने वाली है. फोन में ऑफर किया जाने वाला यह डिस्प्ले HDR10+ और 144Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आएगा. फोन की रैम और स्टोरेज के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Continue Reading

Tech & Auto

 देश में लॉन्च हुआ SENNHEISER का ईयरफोन, कीमत इतनी की रह जायेगे आप भी दंग, जाने क्या है इसकी खासियत…

Published

on

 

Sennheiser ने भारत में अपना Sennheiser IE 600 ईयरफोन लॉन्च कर दिया है. इसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे एक रिफाइन्ड नैचुरल साउंड के लिए तैयार किया गया है. इन वायर्ड इयरफोन की कीमत 59,990 रुपये है. यह भारत में ऑनलाइन और लीडिंग रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध है.

कंपनी के अनुसार IE 600 को ZR01 अमॉर्फस जिरकोनियम से पेटेंट 3D प्रिंटिंग प्रक्रिया का उपयोग करके तैयार किया गया है. ZR01 अमॉर्फस जिरकोनियम एक धातु है जिसमें कांच जैसी अटौमिक स्ट्रेक्चर होता है. Sennheiser का कहना है कि इस मैटेरियल का उपयोग करके, डिवाइस तीन गुना हाई परफोर्मेंस वाले स्टील की हार्डनेस और बेंड रसिस्टेंट क्षमता हासिल करता है.

अमॉर्फस जिरकोनियम का उपयोग
ZR01 अमॉर्फस जिरकोनियम को एयरोस्पेस इंडस्ट्री में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग नासा मार्स रोवर के ड्रिलिंग हेड में करता है. कहा जाता है कि IE 600 को जर्मनी में डिजाइन किया गया है. कंपनी का कहना है कि सिस्टम और अकूस्टिक बैक वॉल्यूम को टोनली न्यूट्रल, इंटिमेट और इमोशनल साउंड के लिए ट्यून किया गया है.

न्यूट्रल रिफ्रेंस ट्यूनिंग
सेन्हाइजर के कंज्यूमर सेगमेंट डायरेक्टर कपिल गुलाटी ने एक बयान में कहा कि ऑडियोफाइल डेवलपमेंट टीम, हम अपने पेशनेट कंजयूमर की फीडबैक का ख्याल रखते हैं. IE 600 हमारी इंडस्ट्री-लीडिंग ट्रांसड्यूसर टेक्नोलॉजी के कॉम्बीनेशन में एक न्यूट्रल रिफ्रेंस ट्यूनिंग प्रदान करता है. उन्होंने ने आगे कहा कि IE 600 सबसे अधिक मांग वाले मोबाइल ऑडियो उत्साही लोगों के लिए है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़4 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़5 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़6 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़1 week ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • 6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • देश7 days ago

    पेंशनर्स कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,नियमों में किया बदलाव;जानिये

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    POCO F4 5G का ये बेहतरीन स्मार्टफ़ोन आते ही मचा रही खलबली, देखे इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब7 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : नवोदय विद्यालय में निकली शिक्षक के पदों भर्ती,जल्द करें आवेदन…