Connect with us

Tech & Auto

पेट्रोल बचत: आप भी इन तरीको से अपने बाइक की पेट्रोल बचाये, जाने क्या है इसके उपाये

Published

on

 

पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते लोग परेशान हैं। ऐसे में लोग गाड़ी खरीदते समय ज्यादा माइलेज वाली गाड़ी लेना पसंद करते हैं। हालांकि कई ऐसे तरीके भी होते हैं, जिनको अपना कर गाड़ी का माइलेज बढ़ाया जा सकता है और ईंधन की बचत की जा सकती है। गाड़ी के सही रखरखाव और नियमित साफ-सफाई से माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, वाहन के इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है।इसके लिए गाड़ी की सर्विसिंग और ऑयल चेंज आदि नियमित तरीके से करना चाहिए।

बार-बार क्लच का इस्तेमाल न करें
ड्राइव करते समय क्लच न दबायें, अक्सर देखने में आता है कि लोग हाफ क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं जिससे माइलेज पर तो असर पड़ता ही है साथ ही इससे इंजन को भी नुकसान होता है। इतना ही नहीं अगर क्लच टाईट होने लगे तो उसे तुरंत ठीक करवा लीजिये वरना क्लच प्लेट्स खराब होने के पूरे चांस हैं।

हाई स्पीड में लो गियर से बचें
जब बाइक हाई स्पीड में हो तो उस समय लो गियर का इस्तेमाल बिलकुल न करें इससे इंजन पर असर पड़ता है और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

इंजन को सामने से कवर न करें
अक्सर लोग इंजन को आगे और साइड से किसी चीज़ से कवर कर लेते हैं यह सोचकर कि इंजन गंदा नहीं होगा, जबकि यह बिलकुल गलत है, ऐसा करने से इंजन को ठंडा होने में दिक्कत होती है क्योकिं उसे बाहर की हवा नहीं मिल पाती और इंजन का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में न सिर्फ इंजन को नुकसान है बल्कि इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें
गाड़ी चलाते समय ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें। इससे टायर्स ब्रेक मोड में चले जाते हैं जिसकी वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा फोर्स की जरूरत पड़ती है। और जब ऐसा होता है तो फ्यूल की खपत अपने आप ही बढ़ जाती है।

30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन करें बंद
ड्राइविंग के दौरान अगर आपको सिग्नल पर या कहीं भी 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, ऐसा करने से आप काफी फ्यूल की बचत कर सकते हैं।

धूप में बाइक पार्क न करें
अक्सर लोग धूप में बाइक पार्क कर देते हैं। ऐसा करने से बाइक के फ्यूल टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है। हंलाकि यह बहुत कम मात्रा में होता है। लेकिन बहुत ज्यादा देर धूप में बाइक पार्क करने फ्यूल कम हो जाता है।इसलिए हमेशा अपनी को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें।

टायर्स में एयर प्रेशर कम न होने दें
टायर्स में एयर प्रेशर कभी कम न होने दें क्योंकि अगर एयर कम होगी तो इसका असर सीधा इंजन और ड्राइविंग पर पड़ेगा, हवा कम होने की वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकत की जरूरत होगी और फ्यूल भी ज्यादा लगेगा, और बाइक भी भारी चलेगी, टायर्स में सही एयर प्रेशर होने से बाइक हल्की चलती है और माइलेज भी बढ़ती है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

Hero Motocorp Passion XTEC का टीजर हुआ जारी, जबरदस्त फीचर्स, व स्टाइलिश लुक

Published

on

Hero Motocorp ने अपने Passion XTEC का टीजर जारी कर दिया है. इस टीजर में बाइक से जुड़ी कुछ बातें सामने आयी है. टीजर से पता चलता है कि अब यह बाइक पहले से भी ज्यादा और फीचर्स से लोडेड होने वाली है

Hero Passion XTEC: हीरो मोटोकॉर्प ने अपने नए Passion XTEC का टीजर जारी कर दिया है. कंपनी जल्द ही इसे भारतीय मार्केट के लिए अवेलेबल करवाने वाली है. इस बाइक के टीजर से पता चलता है कि अब यह बाइक पहले से भी ज्यादा स्टाइलिश और फीचर लोडेड होने वाली है. चलिए इस बाइक से जुड़ी सभी बातों को जानते हैं डीटेल से.

Hero Passion XTEC Engine

Hero ने अपने इस नये Passion XTEC में 113cc के इंजन का इस्तेमाल किया है. यह एक सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन है. 113cc होने की वजह से यह इंजन 9.12bhp की पावर और 9.79nm की पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है. यह बाइक 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है.

Hero Passion XTEC Features

जारी किये गए टीजर से पता चलता है कि यह बाइक पूरी तरह से फीचर लोडेड होने वाली है. Hero ने अपनी इस बाइक में लॉ फ्यूल इंडिकेटर, रियल टाइम माइलेज इंडिकेटर और सर्विस रिमाइंडर और डिजिटल ब्लू बैकलिट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं. इस बाइक में कंपनी ने एक काफी स्टाइलिश LED हेडलाइट का इस्तेमाल किया है. इसका हेडलाइट पहले की तुलना में 12 प्रतिशत ज्यादा लाइट प्रोड्यूस कर सकता है

Hero Passion XTEC Price

hero ने अपने Passion XTEC के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 74,590 रुपये और डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 78,990 रुपये रखी है. यह दोनों ही कीमत एक्स शोरूम दिल्ली की कीमतें हैं. आपको बता दें Hero की तरफ से Passion XTEC इनकी पहली XTEC टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली बाइक नहीं है. कंपनी के पास Splendor+ XTEC, Glamour 125 XTEC, Pleasure+ 110 XTEC और Destiny 125 XTEC जैसे बाइक्स पहले से इनकी रेंज में शामिल है.

 

Continue Reading

Tech & Auto

ट्विटर पर आया नया फीचर्स, यूजर्स अब खूद कर सकेंगे टैग को डिलीट, नोटिफिकेशन भी होगा बंद

Published

on

 

अब ट्विटर ने अनमेंशन फीचर को रोल आउट किया है, जो यूजर्स को उन कन्वर्सेशन से खुद को हटाने की सुविधा देता है जिनमें वह शामिल नहीं होना चाहते।

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक और नए फीचर को जोड़ दिया है। अब ट्विटर यूजर्स अपनी मर्जी से अनचाहे टैग्स को रिमूव कर सकेंगे और उसके नोटिफिकेशन थ्रेड को भी बंद कर सकेंगे। अन्य यूजर्स आपको फिर से उसी थ्रेड में टैग नहीं कर पाएंगे। इस महीने की शुरुआत में ही ट्विटर ने ब्लू सब्सक्राइबर (Blue Subscribers) को एंड्रॉइड डिवाइस पर अपने एप में नेविगेशन बार को बदलने का ऑप्शन भी दिया था।

जून में ट्विटर ने उसके वीडियो प्लेयर के लिए कैप्शन टॉगल करने के लिए एक अलग बटन iOS और Android दोनों के लिए उपलब्ध की थी। स्पेस टैब फीचर को ट्विटर ने पहली बार पिछले साल आईओएस पर टेस्ट किया था और यह सुविधा आईओएस यूजर्स को सबसे पहले दी गई थी। मई में इसे एंड्रॉइड के लिए भी एक्टिव कर दिया गया था। चलिए अब ट्विटर के नए फीचर अनमेंशन को आसान तरीके से समझते हैं।

क्या है अनमेंशन फीचर
अब ट्विटर ने अनमेंशन (Unmention) फीचर को रोल आउट किया है, जो यूजर्स को उन कन्वर्सेशन (Conversations) से खुद को हटाने की सुविधा देता है जिनमें वह शामिल नहीं होना चाहते। अनमेंशन यूजर्स के यूजरनेम को उस पोस्ट से अनटैग कर देगा, और थ्रेड से नोटिफिकेशन को रोक देगा। अन्य यूजर्स आपको फिर से उसी थ्रेड में टैग नहीं कर पाएंगे।
ऐसे कर पाएंगे अनमेंशन
Unmention करने के लिए आपको जिस ट्वीट से आप खुद को हटाना चाहते हैं उसके थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप करना होगा।
टैप करने से बाद आपको leave this conversation के विकल्प पर टैप करना होगा।
इस पर टैप करने के बाद आपको एक ‘लेट्स गेट यू आउट ऑफ दिस कन्वर्सेशन पॉप अप’ (Let’s get you out of this conversation pop up) दिखाई देगा, यहां आपको फिर से ‘‘leave this conversation’ पर टैप करना होगा।
इसे टैप करने से बाद आप खुद को कन्वर्सेशन से रिमूव कर पाएंगे।

Continue Reading

Tech & Auto

Nothing phone 1 लॉन्च हुई आज, एलईडी लाइट्स अवं बेहतरीन फीचर्स, ऐसे देखे लाइव इवेंट

Published

on

Nothing phone 1 के रियर में बहुत सारी एलईडी लाइट्स दी गई हैं, जो इस फोन के डिजाइन को आकर्षक और खास बनाती हैं। इन लाइट्स को कैमरे की फ्लेश के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है।

नई टेक कंपनी नथिंग अपने पहले स्मार्टफोन Nothing phone 1 को आज यानी 12 जुलाई को ग्लोबली लॉन्च करने जा रही है। वनप्लस के को-फाउंडर कार्ल पेई (Carl Pei) ने इस कंपनी की शुरुआत की है और पहले प्रोडक्ट के तौर पर Nothing buds की लॉन्चिंग पिछले साल हुई है। Nothing phone 1 का लॉन्चिंग इवेंट भारतीय समयानुसार रात के 8.30 बजे से होगा। नथिंग फोन 1 के लॉन्चिंग इवेंट को कंपनी के आधिकारिक YouTube चैनल के अलावा कंपनी के सोशल मीडिया हैंडल पर भी देखा जा सकेगा। कंपनी की वेबसाइट पर भी लॉन्चिंग इवेंट का प्रसारण होगा।

Nothing Phone 1 की संभावित कीमत
Nothing Phone 1 को लेकर कहा जा रहा है कि इस फोन की कीमत 30,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच होगी। Nothing Phone 1 की बिक्री अमेजन इंडिया से होगी। अमेजन पर इसकी लिस्टिंग भी हो गई है। अमेजन जर्मनी की वेबसाइट पर फोन के 8 जीबी  रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट को 469.99 यूरो यानी करीब 37,900 रुपये की कीमत पर लिस्ट किया गया है।
Nothing Phone 1 की संभावित स्पेसिफिकेशन
Nothing Phone 1 को लेकर कंफर्म हो गया है कि इसमें स्नैपड्रैगन 778G+ प्रोसेसर मिलेगा। इसके अलावा फोन में डुअल रियर कैमरा मिलेगा जिसमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का होगा। नथिंग के इस फोन में 6.55 इंच की OLED डिस्प्ले मिलेगी जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz होगा। फोन के फ्रंट और बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास मिलेगा। इसके अलावा इसमें एंड्रॉयड 12 मिलेगा।

नथिंग के इस फोन में एलईडी नोटिफिकेशन लाइट दी गई हैं जो इसकी डिजाइन को और खास बनाती हैं। ये लाइट्स फोन कॉल आने से लेकर नोटिफिकेशन के आने पर भी जलेंगी। फोन के बैक पैनल पर बैटरी का लेवल भी दिखेगा। फोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं मिलेगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़2 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब2 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब2 days ago

    DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी