Connect with us

व्यापर

किचन का मसाला असली या नकली, घर में ही करें शुद्धता की पहचान

Published

on

किचन का मसाला असली या नकली, घर में ही करें शुद्धता की पहचान

मसालों के बेताज बादशाह कहे जाने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं. आज सुबह हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया है. लेकिन उनके नाम के साथ मसालों का ज़िक्र होना स्वाभाविक है. मसाले खरीदने के दौरान सबसे बड़ी परेशानी होती है कि वो असली हैं या मिलावटी. अगर किसी भी खाने में आप चार मसाले इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमे से तीन बहुत बढ़िया हैं और एक अगर मिलावटी है, तो वो एक मसाला पूरे खाने के स्वाद को बिगाड़ देगा. वैसे तो इसका एक सबसे बढ़िया इलाज यह है कि हम खड़े (साबुत) मसाले इस्तेमाल करें, अगर ऐसा नहीं करते हैं तो पिसे मसाले खरीदने के दौरान इन सावधानियों को ज़रूर बरतें.

यह देखकर खरीदें हल्दी पाउडर-जामा मस्जिद के मुकीम पंसारी (मसाले वाले) बताते हैं कि हमेशा प्योर हल्दी हल्के पीले रंग पर होती है. अगर आप बाज़ार से खुली हुई या पैकिंग वाली पिसी हल्दी खरीद रहे हैं और उसका रंग गहरा पीला है तो यह तय मान लिजिए कि वो सौ फीसद मिलावट वाली हल्दी है. इसकी एक और पहचान यह भी है कि इस तरह की हल्दी को पानी में डालिए. अगर पानी में डालते ही हल्दी का रंग जल्दी ही गायब हो जाए तो वो मिलावटी है.

मिलावटी धनिया की ऐसे होती है पहचान-मुकीम पंसारी का कहना है कि धानिया में मिलावट के बारे में बहुत सारी बातें सामने आती हैं. लेकिन धानिया में सबसे ज़्यादा जंगली घास पीस कर मिलाई जाती है. सूखने के बाद इस घास का रंग भी धानिए जैसा ही हो जाता है. असली धानिए की खुशबू बहुत तेज होती है. अगर पिसे धानिए से खुशबू नहीं आ रही है या कम आ रही है तो माल लिजिए की वो मिलावटी है.
नमक भी होता है असली-नकली-सभी तरह के मसालों में नमक की अपनी एक अहमियत है. खाना वैज हो या नॉन वैज सभी में नमक का भरपूर इस्तेमाल होता है. लेकिन नमक में मिलावट की वजए उसका आयोडाइज होना या सामान्य नमक है यह चेक किया जाता है. इसे चेक करने का तरीका यह है कि एक आलू को दो हिस्सों में काटकर उस पर नमक लगा दें. नीबू के रस की कुछ बूंदें डाल दें. 10 मिनट बाद चेक करें कि अगर उसका रंग नीला हो जाए तो वो आयोडाइज है, अगर नहीं होता है तो वो सामान्य नमक है.केसर के बारे में भी मुकीम पंसारी का कहना है कि वैसे तो केसर हर कोई नहीं खरीदता है, लेकिन फिर भी इसकी पहचान आना जरूरी है. असली केसर का बाल हाथ से तोड़ने पर जल्दी नहीं टूटता है. जबकि नकली बाल जल्दी टूट जाता है. केसर में भुटटा के बाल रंग का मिलाए जाते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

PM Kisan Samman Nidhi Yojan : योजना का लाभ अब इन किसानों को नही मिलेगा,जानिए

Published

on

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों की भलाई के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना  भी शामिल है. केंद्र सरकार की ओर से ये योजना चलाई जा रही है. वहीं इस योजना के जरिए सरकार की ओर से किसानों को हर चार महीने में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. साथ ही सरकार की ओर से पीएम किसान का पैसा पाने के लिए कुछ नियम-कायदे भी बनाए गए हैं, ताकी गलत हाथों में पैसा न जाए. सरकार की ओर से इस योजना के जरिए देश के लाखों किसानों को फायदा पहुंचाया जा रहा है.

पूरे साल में किसानों को 6 हजार रुपये की सहायता

हर चार महीने के अंतराल में 2000-2000 रुपये किसानों को दिए जाते

केंद्र सरकार की ओर से हर चार महीने के अंतराल में 2000-2000 रुपये किसानों को दिए जाते हैं. ये अमाउंट सीधे किसानों के बैंक खाते में ही भेजे जाते हैं. हालांकि सरकार की ओर से इस स्कीम के लाभार्थियों के लिए पूरी गाइडलाइन तैयार की गई है. इन गाइडलाइन के तहत सभी भूमिधारी किसान परिवार जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि अभिलेखों में उनके नाम हैं वो किसान इसके लिए पात्र हैं

इन लोगों को नही मिलेगा लाभ 

सरकार की ओर से बताया गया है कि जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा की कृषि योग्य भूमि है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र नहीं हैं.

Continue Reading

व्यापर

Gold Silver Price today : सोने-चाँदी की कीमत आई गिरावट,सोना 5347 रुपये की गिरावट…जानें चाँदी के दाम

Published

on

Gold Silver Price today : सोने और चांदी की कीमत दिन ब दिन गिरती जा रही है और इसका असर बाजारों में साफ दिख रहा है कि लोग अब सोना खरीदने में झिझक नही रहे है।

वरना एक वक्त तो ऐसा आया था जब लोग सोने की तरफ देखने के बार सोच तक नही पाते थे क्योंकि महंगाई कमर तोड़ रही थी। लेकिन अब रियल टाइम आ गया है क्योंकि आज फिर से सोने के दामों में 5347 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। वही दूसरी तरफ चांदी के दामो में भी गिरावट देखने को मिली है।सोना एक बार फिर से 51000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 57000 रुपये से भी नीचे गिर गया।

अब सोना ऑलटाइम हाई से करीब 5300 रुपये तो वही चांदी 23500 रुपये से ज्यादा सस्ती कीमत में उपलब्ध है। आपको यह बता दे कि छुट्टियों वाले दिन कोई भी रेट जारी नही होता। यानी शनिवार और रविवार को कोई भी रेट जारी नही होंगे और अब सीधे सोमवार को खुलेगा बाजार।

जानें सोने का ताज़ा भाव

शुक्रवार का भाव : 24 कैरेट सोना 30 रुपये सस्ता होकर 50853 रुपये, 23 कैरेट सोना 30 रुपये सस्ता होकर 50649 रुपये, 22 कैरेट वाला सोना 28 रुपये सस्ता 46581 रुपये, 18 कैरेट सोना 22 रुपये सस्ते कीमत के साथ 38140 रुपये तो वही 14 कैरेट वाले सोने की कीमत 18 रुपये सस्ता होने के बाद 29749 रुपये हो गयी है।

Continue Reading

देश

Sukanya Samriddhi Yojana में हुई कई बड़े बदलाव,जानिए निवेश के पहले इन बदलाव को

Published

on

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहतें हैं कि आपकी लाडली का भविष्य आर्थिक रूप से सम्पन्न हो. उसे कभी पैसों की को दिक्कत न आए तो आप भी सरकार की इस शानदार निवेश शुरू कर सकते हैं. इस खास स्कीम में निवेश किया तो आपकी बेटी 21 साल में ही लखपति बन जाएगी. इस स्कीम में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रोजाना 416 रुपये इस खास योजना के लिए बचाना है. ये 416 रुपये रोजाना की बचत आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी.

कई बड़े बदलाव!Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती. इस योजना में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. नए नियमों में तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है. इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा. पहले न‍ियम था क‍ि बेटी 10 साल में ही खाते को ऑपरेट कर सकती थी. लेकिन नए नियमों के तहत 18 साल की उम्र से पहले बेटी को खाता ऑपरेट करने की मंजूरी नहीं दी जाएगी. उससे पहले अभिभावक ही खाते को ऑपरेट करते रहेंगे.

 नहीं बदलेगी ब्‍याज दर इस अकाउंट पर 
खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. इस राश‍ि के जमा नहीं होने पर अकाउंट को ड‍िफॉल्‍ट मान ल‍िया जाता है. लेकिन नए न‍ियमों के तहत अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्‍योर होने तक खाते में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा. पहले डिफॉल्‍ट खातों पर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता था.

80सी के तहत टैक्‍स छूट

पहले इस योजना में दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था. तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं म‍िलता था. नए न‍ियम के तहत एक बेटी के बाद यद‍ि दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है.सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते को पहले दो परिस्थियों में बंद किया जा सकता था. पहला बेटी की मौत हो जाए तो और दूसरा यद‍ि बेटी के रहने का पता बदल जाए तब. लेकिन नए बदलाव के बाद खाताधारक की जानलेवा बीमारी को भी इसमें शामिल कर लिया गया है. अभिभावक की मौत होने पर भी समय से पहले अकाउंट बंद क‍िया जा सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़16 hours ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़18 hours ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़2 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • व्यापर7 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • मनोरंजन7 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर