Connect with us

Lifestyle

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है नींबू का रस

Published

on

नींबू कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. ये विटामिन सी से समृद्ध होता है. नींबू पानी वजन घटाने, बेहतर पाचन और टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है. नींबू पानी पीने से हमारी त्वचा में निखार आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू का रस हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बालों के लिए नींबू का रस बहुत लाभकारी होता है.

नींबू और एलोवेरा जेल  2 चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है, जो स्कैल्प पर फंगल को बढ़ने से रोकता है. मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं. नींबू की तरह, एलोवेरा भी हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है. ये फैटी एसिड, विटामिन, आवश्यक अमीनो एसिड और जिंक और कॉपर जैसे मिनरल में समृद्ध है जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं.

नींबू , मेंहदी और अंडा  4 बड़े चम्मच मेंहदी पाउडर, एक अंडा, एक नींबू का रस और एक कप गर्म पानी लें. इन सामग्रियों से एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें. अगर आप ऑयल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो मेहंदी और नींबू के रस का मिश्रण एक अच्छा विकल्प हो सकता है. मेंहदी तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है. मेंहदी स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखता है. ये बालों के रोम को मजबूत करती है.

नींबू, मेंहदी और ग्रीन टी  ऑर्गेनिक मेंहदी लें और इसे छानी हुई ग्रीन टी में रात भर भिगो दें. अपने बालों पर मास्क लगाने से पहले दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं. कंडीशनिंग के लिए, आप एक चम्मच दही भी मिला सकते हैं. इस मेंहदी के मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 40 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर आप गहरा रंग चाहते हैं तो थोड़ी देर इसे और रहने दें. अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं.

नींबू, जैतून और अरंडी का तेल  एक नींबू का रस, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच अरंडी का तेल लें. इन्हें एक बाउल में मिला लें और मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें. इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर कुछ मिनट तक मसाज करें. एक या दो घंटे के बाद, धो लें. सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं. अरंडी का तेल प्रोटीन, मिनरल और विटामिन ई से भरपूर होता है और इसलिए ये आपके बालों के लिए एक औषधि के रूप में काम करता है. इसके अलावा, अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड और ओमेगा 6 एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं, इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

SLEEPING TIPS: वास्तु के अनुसार अलग-अलग दिशा में सिर करके सोने से हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है जानिए सही दिशा में सोने के फायदे…

Published

on

By

हमारी जीवनशैली, खान-पान और नींद की गुणवत्ता का संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों में रात में अच्छी नींद लेने पर विशेष जोर दिया जाता है। शोध बताते हैं कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है, उनमें तनाव, चिंता, अवसाद सहित कई तरह की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम अधिक हो सकता है। इसका शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर होता है। नींद पूरी न कर पाने वाले लोगों में हृदय रोग और मधुमेह का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सभी लोगों को रात में कम से कम 6-8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए। पर क्या आप जानते हैं कि सोने का तरीका भी आपकी सेहत को प्रभावित करता है?

आप किस तरह से बेड पर सोते हैं, इसका भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव होता है। आयुर्वेद में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि अलग-अलग दिशाओं में सिर करके सोने से भी सेहत पर क्या असर हो सकता है? आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं, साथ ही जानते हैं कि किस दिशा में सिर करके सोने को विशेषज्ञ अधिक फायदेमंद मानते हैं?पूर्व दिशा में सिर करके सोना आयुर्वेद शास्त्र में किस तरफ सिर करके सोने से क्या लाभ होता है, इसका जिक्र मिलता है। आयुर्वेद सिद्धांत के अनुसार पूर्व दिशा में सिर करके सोना कुछ स्थितियों में आपके लिए लाभदायक हो सकता है। यदि आप मन को शांत करने, याददाश्त को बढ़ावा देने, रक्त संचरण को ठीक रखना चाहते हैं तो इस दिशा में सिर करके सोने से आपको लाभ मिल सकता है।

पश्चिम दिशा में सिर करके सोना

आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक पश्चिम दिशा में सिर करके सोने को वास्तु के हिसाब से सही नहीं माना जाता है। यह आपकी नींद को बाधित कर सकता है। इस दिशा में सिर करने से नींद से संबंधित विकारों का जोखिम होता है जोकि अच्छी नींद के लिए  उपयुक्त नहीं माना जाता है। आरामदायक नींद के लिए विशेषज्ञ इस दिशा को उपयुक्त नहीं मानते हैं।

उत्तर दिशा में सिर करके सोना

उत्तर दिशा में सिर करके सोने को प्राय: उचित नहीं माना जाता है। उत्तर दिशा में सिर करके सोने से विद्युत चुंबकीय शक्ति के कारण अच्छी नींद नहीं मिल पाती है। उत्तर में सिर होने से धनात्मक आवेश होता है, जिससे नींद बाधित हो सकती है। आयुर्वेदिक रूप से इस दिशा में सिर करके सोने से रक्त परिसंचरण प्रभावित होने, तनाव और मन की अशांति जैसी समस्याएं हो सकती है।

दक्षिण दिशा में सिर करके सोना

विशेषज्ञों का मानना है कि दक्षिण दिशा में भी सिर करके सोना फायदेमंद हो सकता है। दक्षिण की ओर सिर करके सोने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। कुछ शोध और वास्तु शास्त्र के अनुसार, पृथ्वी के विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के कारण इस दिशा में सिर करके सोने के लाभ होते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली नींद प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए, यह मानसिक-शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है।

Continue Reading

Lifestyle

क्या आपके पास LIC की पॉलिसी है; तो मिलेंगे सबसे सस्ते शेयर’ जाने पूरी डीटेल्स..

Published

on

What will be the effect of LIC IPO on the insured know detail nodvkj - LIC IPO: एलआईसी का पब्लिक ऑफर आने से बीमाधारकों पर क्‍या पड़ेगा असर, जानें सबकुछ – News18 हिंदी

 

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) का IPO 4 मई को खुलेगा। ये देश का सबसे बड़ा IPO होगा। IPO के जरिए सरकार LIC की 3.5% हिस्सेदारी बेचने जा रही है। इससे 21,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। अगर आपके पास LIC की पॉलिसी है तो आपको प्रति शेयर 60 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। ऐसे में अगर आपके पास LIC की पॉलिसी है तो हम आपको बता रहे हैं कि IPO में पैसा लगाने पर आपको कैसे और कितना फायदा होगा। इसके अलावा IPO से जुड़े आपके कई सवालों के जवाब भी देंगे।

क्या पॉलिसी होल्डर्स को अलग से फायदा दिया गया है?

हां। DRHP के अनुसार, रिजर्वेशन हिस्से के तहत LIC पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% (2.21 करोड़ शेयर) शेयर रिजर्व रहेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार IPO में पॉलिसीधारकों को 60 रुपए की छूट मिलेगी।

क्या पॉलिसी होल्डर्स का जो हिस्सा रिजर्व है, उसका कोई लॉक-इन पीरियड भी है?

नहीं, रिटेल निवेशकों के लिए कभी कोई लॉक-इन पीरियड नहीं होता है। पॉलिसी होल्डर्स शेयर्स के लिस्ट होने के तुरंत बाद इसे बेच सकते हैं।

 

इसमें कम से कम कितने पैसे निवेश करने होंगे और पॉलिसीधारकों को कितना फायदा होगा?

LIC IPO का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपए के बीच है और 15 शेयर का लॉट साइज रखा गया है।
अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर (949-60=889×15= 13,335 रुपए), कम से कम 13,335 रुपए लगाने होंगे।

 

जबकि एक आम निवेशक को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपए लगाने होंगे।
इस तरह से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।
वहीं अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में लोअर प्राइस बैंड के हिसाब से (902-60=842×15= 12,630 रुपए), कम से कम 12,635 रुपए लगाने होंगे।
जबकि आम निवेशक को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 13,530 रुपए लगाने होंगे।

 

डिस्काउंट मिलने से क्या फायदा होगा?

आप पॉलिसी धारक कोटे में अप्लाई करते हैं और आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से 1 लॉट मिल जाता है। ऐसे में अगर शेयर मार्केट में शेयर 949 रुपए में भी लिस्टेड होता है तब भी आपको प्रति शेयर 60 रुपए का फायदा तो मिलेगा ही। बाकी अगर ये 949 से ऊपर लिस्ट होता है तो वो फायदा अलग मिलेगा। इसके अलावा अगर ये शेयर 60 रुपए तक कम कीमत पर भी लिस्ट होता है तब भी आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

 

क्या शेयर खरीदने के लिए पॉलिसी होल्डर्स के पास डीमैट खाता होना जरूरी है?

हां। सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

क्या कोई पॉलिसी होल्डर्स अपने पति या पत्नी या बेटे या किसी रिश्तेदार के डीमैट खाते से आवेदन कर सकता है?
नहीं, पॉलिसी होल्डर्स के पास उसके नाम पर डीमैट खाता होना चाहिए।

डीमैट खाता कैसे खोलना होगा?

आप इसे दो डिपॉजिटरी के पास खोल सकते हैं। एनएसडीएल और सीडीएसएल। इसे हम डीमैट अकाउंट कहते हैं। इसके बाद आपको किसी ब्रोकरेज हाउस के पास ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा। हालांकि आप ब्रोकरेज हाउस के पास ट्रेडिंग खाता खोलेंगे तो डीमैट वाला काम वह ब्रोकर ही कर देगा। डीमैट अकाउंट खोलने के लिए PAN, एक बैंक अकाउंट, आपका आइडेंटिटी कार्ड और एड्रेस प्रूफ का डॉक्यूमेंट आपको लगाना होगा।

मेरी एक जॉइंट लाइफ पॉलिसी है। मैं और मेरी पत्नी दोनों रिजर्वेशन के पात्र होंगे या नहीं?

पॉलिसी होल्डर्स रिजर्वेशन हिस्से के तहत इक्विटी शेयर्स के लिए दो में से केवल एक ही आवेदन कर सकता है। ऑफर में बोली लगाने वाले आवेदक (आप या आपके जीवनसाथी) का पैन नंबर पॉलिसी रिकॉर्ड में अपडेट किया जाना चाहिए। आवेदक का अपने नाम पर एक डीमैट खाता होना चाहिए। यदि डीमैट खाता जॉइंट है, तो आवेदक को डीमैट खाता का प्राइमरी होल्डर होना चाहिए।

मेरे पास LIC की एक लैप्स पॉलिसी है। क्या मैं पॉलिसी होल्डर्स रिजर्वेशन के तहत शेयर्स खरीद सकता हूं?
सभी पॉलिसी जो मैच्योरिटी, सरेंडर या पॉलिसी होल्डर्स की मृत्यु होने से LIC के रिकॉर्ड से बाहर नहीं हुई हैं, वे सभी पॉलिसी होल्डर्स रिजर्वेशन हिस्से के तहत पात्र हैं।

सबसे बड़ा IPO होगा

LIC का इश्यू भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। सरकार LIC की 3.5% हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है। लिस्ट होने के बाद LIC का मार्केट वैल्यूएशन टॉप कंपनियों को टक्कर देगा। इसके पहले Paytm का इश्यू सबसे बड़ा था और कंपनी ने पिछले साल IPO से 18,300 करोड़ रुपए जुटाए थे।

Continue Reading

Lifestyle

हेल्थ टिप्स: बालो को काला’घना’ सुंदर’ बनाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे..

Published

on

balo ko jaldi lamba karne ke gharelu tarike: balo ko jaldi lamba karne ke gharelu tarike promote hair growth with biotin and ginseng - Long Hair Remedy: दोगुनी रफ्तार से बढ़ेंगे आपके

 

काले घने बालों की चाह हर किसी को होती है। बालों को सुंदरता के प्राकृतिक माध्यम के तौर पर देखा जाता है। लड़के हों या लड़कियां हर कोई काले घने बालों की चाहत रखता है लेकिन आज की बिगड़ी जीवनशैली, गलत खान पान और प्रदूषित वातावरण के कारण बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। महिलाओं से ज्यादा बाल झड़ने की समस्या पुरुषों में देखने को मिल रही है। अधिकतर पुरुष उम्र से पहले ही गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं। बाल झड़ने से परेशान महिलाओं से लेकर पुरुष तक कई तरह के घरेलू नुस्खे, हेयर ऑयल, शैंपू और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इसका उल्टा ही असर हो जाता है।

 

रूसी, पतले बाल, गंजेपन की शिकायत बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान तो शुरुआत खानपान से करें। विशेषज्ञों के मुताबिक कुछ चीजों के सेवन से हेयर फाॅल अधिक होता है। अनजाने में लोग ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहते हैं। इसलिए हेयर फॉल रोकने के लिए उन चीजों का सेवन कम कर दें, तो बालों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। चलिए जानते हैं किन फूड के सेवन से बाल झड़ने की समस्या बढ़ती है।

चीनी

चीनी का ज्यादा सेवन कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देता है। चीनी शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। एक अध्ययन के मुताबिक, मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध बनता है, जिसके कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं। अधिक वजन होने पर भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। सही समय पर इस पर काबू न पाया जाए तो गंजेपन का कारण भी बन सकता है। इसलिए चीनी का सेवन कम से कम करना चाहिए।

शराब

शराब का सेवन किसी भी तरह से अच्छा नहीं होता। शराब पीने से मानसिक और शारीरिक तौर पर कई नुकसान होते हैं। आपके बालों पर भी शराब का असर पड़ता है। दरअसल बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बनते हैं। शराब का सेवन प्रोटीन पर नकारात्मक असर डालता है और बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

कच्चा अंडा

अंडा सेहत के लिए फायदेमंद होता है, खासकर बालों के लिए अंडा बहुत उपयोगी माना जाता है लेकिन उसे इस्तेमाल करने का एक सही तरीका होता है। कच्चे अंडे का सेवन बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कच्चे अंडे की सफेदी का सेवन करने से बायोटिन की कमी हो जाती है। बालों के प्रोटीन का काम करने वाले केराटिन के बनाने में बायोटिन मदद करता है। ऐसे में कच्चा अंडा खाने के बजाए पका हुआ अंडा खाना चाहिए।

जंक फूड

आजकल बच्चों से लेकर युवाओं तक में जंक फूड का सेवन बढ़ गया है। जंक फूड सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। जिसके कारण मोटापा बढ़ने के साथ ही हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती है। बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है। स्पाइसी और तैलीय खाद्य पदार्थ का सेवन स्कैल्प को चिकना करता है, इससे रोम छिद्र छोटे हो सकते है और बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है।

मछली का सेवन भी बाल झड़ने की समस्या को बढ़ा सकता है। मछली में मरकरी का स्तर बहुत ज्यादा होता है। जिसके सेवन से बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए हेयर फाॅल से परेशान हैं तो मछली का सेवन कम कर दें।

नोट: यह लेख अनुभवी डायटिशियन (आहार विशेषज्ञ) प्रिया पांडेय के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है। उन्होंने कानपुर के सी.एस.जे.एम. विश्वविद्यालय से मानव पोषण में बी.एस.सी. किया है। उन्होंने कानपुर के आभा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में आहार विशेषज्ञ के रूप में काम किया है। उन्होंने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पोषण व्याख्यान के विषय के प्रतिनिधि के रूप में भी भाग लिया है। उनका इस क्षेत्र में 8 वर्ष का लंबा अनुभव है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

अलवर में 300 साल पुराने मंदिर पर बुलडोजर चलाया गया; 10 दिन बाद साधु-संतों ने बुधवार को आक्रोश रैली निकाली..

  अलवर में 300 साल पुराने मंदिर पर बुलडोजर चलाए जाने के 10 दिन बाद हिंदू संगठनों और साधु-संतों ने...

छत्तीसगढ़5 hours ago

मोदी ने कई राज्यों में टैक्स घटाने का सुझाव दिया; आंध्र में वैट सबसे ज्यादा’ जानें बाकी राज्यों के स्थिति..

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग की।...

छत्तीसगढ़5 hours ago

शराब से भरी माजदा में लगी आग,पटाखों की तरह फूटने लगीं शराब की बोतलें…ड्राइवर जान बचाकर भाग निकला

बिलासपुर के वेयर हाउस से शराब लेकर चिरमिरी पटना जा रही माजदा में आग लग गई। वाहन में आग लगते...

छत्तीसगढ़12 hours ago

कोविड अपडेट: सरकार ने 6 से 12 साल तक के बच्चों के लिए Covaxin को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है; जानिए पूरा प्रॉसेस..

कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। संक्रमण बच्चों में भी देखा जा रहा है। दिल्ली, नोएडा और...

छत्तीसगढ़1 day ago

जरूरत की खबर: आप महीने का 25 हजार कमा सकते है; ऐसा बोलने वाली फेक कंपनियों से बचे…

  सबसे पहले अखबार में छपने वाले इन तीन विज्ञापनों पर नजर डालें… घर बैठे महीने का 25 हजार कमाएं।...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • Tech & Auto5 days ago

    रियलमी लांच किया Realme GT 2 Pro,मिलेगी 12जीबी रैम के साथ 65 वॉट फास्ट चार्जिंग

  • जॉब5 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।78,230 रुपए तक मिलेगी सैलरी

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • ज्योतिष5 days ago

    कपूर से दूर होते है सभी प्रकार के दोष, जाने कपूर के किस तरह से लाया जाता है प्रयोग में…

  • जॉब4 days ago

    भारतीय रेलवे में ग्रुप D पे निकली बंपर भर्ती, मिलेगी वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट.. उमीदवार जल्द करे आवेदन…

  • देश3 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • जॉब4 days ago

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को दी चेतावनी, और कहा ये…

  • जॉब5 days ago

    आईटीआई पास के लिए निकली अपरेंटिसशिप की भर्ती,21 मई तक करें आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी में 186 पदों पर निकली भर्ती जल्द ही करे आवेदन