Connect with us

Lifestyle

Health Tips : ब्लड शुगर से लेकर हाई ब्लड के लिए है सहजन की पत्तियां,रामबाण;जानें कंट्रोल करने की तरीकें…

Published

on

आइए जानते हैं सहजन की पत्तियां किस तरह से सेहत के लिए लाभकारी है।सहजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसे कई नामों जैसे मोरिंगा, सहजना, सुजना, मुनगा आदि से भी जाना जाता है। जिस तरह सहजन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ठीक उसी तरह इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, क्लोरोफिल, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि कई बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, जैसे, डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारी, आंखों की बीमारी, गठिया आदि। अगर आप भी डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से पीड़ित और इसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं सहजन की पत्तियां किस तरह से सेहत के लिए लाभकारी है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, सहजन की पत्तियों में एंटी-डायबिटीज गुण मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज मरीजों के बेहद लाभकारी हो सकता है। इसलिए शुगर मरीज इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

सहजन की पत्तियां हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी काफी कारगर है। इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है। साथ ही यह ब्लड वेसल्स को भी ठीक से कार्य करने में मदद करती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

कैंसर के लिए

क्या आप जानते हैं कि सहजन की पत्तियों का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है? जी हां, इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि कैंसर मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

पाचन तंत्र रहेगा दुरुस्त

सहजन की पत्तियों में फाइबर पाया जाता है जोकि पाचन तंत्र को मजबूत करने में काफी लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारी में फायदा मिलता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

राशि परिवर्तन: बुध ग्रह का इस राशियो पर होगा परिवर्तन, इन 12 राशि पर पड़ेगा इसका सीधा असर…

Published

on

By

 

ग्रहों में युवराज कहे जाने वाले बुध 25 अप्रैल को मेष राशि की यात्रा समाप्त करके वृषभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस अवधि के मध्य ये 10 मई को वक्री और 3 जून को मार्गी होंगे। वक्री-मार्गी अवस्था में गोचर करते हुए बुध 2 जुलाई को अपनी स्वयं की राशि मिथुन में प्रवेश करेंगे। इनके राशि परिवर्तन का युवाओं पर तो असर पड़ता ही है बैंकिंग के सेक्टर और न्याय के क्षेत्र में भी असर पड़ता है सामान्यतः वृषभ राशि में इनका गोचर सभी कल्याण प्रद ही होता है। इनके राशि परिवर्तन का अन्य सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं।

मेष राशि
राशि से द्वितीय धन भाव में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बेहतरीन सफलता दिलाएगा विशेषकर के आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। अपनी वाणी कुशलता के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए यह समय और अच्छा रहेगा इसलिए अच्छे अंक प्राप्ति के लिए पढ़ाई में और समय लगाएं। संतान संबंधी चिंता दूर होगी और संतान प्राप्ति के भी योग।

वृषभ राशि
आपकी राशि में गोचर करते हुए बुध आय के साधन तो बढ़ाएंगे ही कार्य व्यापार में उन्नति होगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना हो अथवा किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो उस दृष्टि से ही इनका प्रभाव अनुकूल रहेगा। किसी भी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहे हों तो सफल रहेंगे। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।

मिथुन राशि
राशि से बारहवें व्ययभाव में गोचर करते हुए बुध अत्यधिक भागदौड़ और खर्च का सामना करवाएंगे। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। विदेश यात्रा के लिए भी प्रयास करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी गोचर अनुकूल रहेगा। अपनी ऊर्जाशक्ति के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। इस अवधि के मध्य कोई भी लेनदेन का कार्य बहुत सावधानी पूर्वक करें अन्यथा हानि की संभावना रहेगी। गुप्त शत्रुओं से बचें । स्वास्थ्य विशेष करके चर्म रोग से भी सावधान रहें।

कर्क राशि
राशि से एकादश लाभभाव में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव अच्छा ही कहा जाएगा विशेष करके कोई भी नया कार्य आरंभ करना हो या नौकरी में परिवर्तन करना हो तो उस दृष्टि से भी समय अनुकूल रहेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी समय अच्छा है। प्रेमसंबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी,विवाह के लिए भी अवसर अनुकूल। आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी।

सिंह राशि
राशि से दशम कर्म भाव में गोचर करते हुए बुध कार्य-व्यापार में तो उन्नति देंगे ही नौकरी में भी पद प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। विदेशी कंपनियों में सर्विस एवं नागरिकता के लिए प्रयास करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी अवसर अनुकूल रहेगा । शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। जीवन में एक बार जो ठान लेंगे उसे पूरा करके ही छोड़ेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धर्म और अध्यात्म के प्रति भी गहरी रूचि रहेगी ।

कन्या राशि
राशि से नवम भाग्य भाव में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अपनी ऊर्जाशक्ति के साथ योजनाओं को गोपनीय रखते हुए कार्य को अंतिम रूप दें। सरकारी विभागों में किसी भी तरहके टेंडर का आवेदन करना चाह रहे हो तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी । प्रेम विवाह भी करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा।

तुला राशि
राशि से अष्टम आयु भाव में गोचर करते हुए बुध कई तरह के अप्रत्याशित परिणामों का सामना करवा सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। दवाओं के रिएक्शन और चर्म रोग के प्रति विशेष ध्यान दें। आपके अपने ही लोग षड्यंत्र का शिकार बनाने की कोशिश करेंगे ऐसे गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। यात्राओं की अधिकता रहेगी व्यय भी बढेगा। धर्म कर्म के मामलों में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेंगे और दानपुण्य भी करेंगे। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले भी बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहेगी ।

बृश्चिक राशि
राशि से सप्तम दांपत्य भाव में गोचर करते हुए बुध कार्य व्यापार की दृष्टि से बेहतर रहेंगे। ससुराल पक्ष से सहयोग के योग। कार्य-व्यापार में उन्नति तो होगी किंतु साझा व्यापार करने से परहेज करें। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। गुप्त शत्रुओं से बचें । स्वास्थ्य के प्रति भी चिंतनशील रहें। जो लोग आप को नीचा दिखाने की कोशिश में लगे थे वही मदद के लिए आगे आएंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत ।

धनु राशि
राशि से छठे शत्रुभाव में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, कहीं न कहीं स्वास्थ्य के प्रति चिंताभी  बनी रहती है। इस अवधि के मध्य अधिक कर्ज के लेन-देन से बचें। किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा आर्थिक हानि की संभावना रहेगी। विदेशी कंपनियों में सर्विस एवं नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे।

मकर राशि
राशि से पंचम विद्या भाव में गोचर करते हुए बुध विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है थोड़ा सा भी पढ़ाई करेंगे तो संतोषजनक अंक प्राप्त होंगे। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी । नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रदुर्भाव के योग। प्रेम संबंधी मामलों में भी प्रगाढ़ता आएगी । प्रेम विवाह भी करना चाह रहे हो तो भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। सामाजिक पदप्रतिष्ठा बढ़ेगी। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से भी सहयोग के योग।

कुंभ राशि
राशि से चतुर्थ सुख भाव में गोचर करते हुए बुध का फल सामान्य ही रहेगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। मकान अथवा वाहन का भी क्रय करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी ग्रह प्रभाव अनुकूल रहेगा। विवादित मामलों से दूर रहें। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले भी बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहेगी। मित्रों तथा संबंधियों से सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। यात्रा सावधानी पूर्वक करें, सामान चोरी होने से बचाएं।

मीन राशि
राशि से तृतीय पराक्रम भाव में गोचर करते हुए बुध आपको अति ओजस्वी बनाएंगे आप जहां भी जाएंगे आपके चाहने वालों की भीड़ लग जाएगी। अपने साहस और पराक्रम के बल पर विषम परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। धर्म और अध्यात्म के प्रतिरुचि बढ़ेगी। सामाजिक संस्थाओं में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान पुण्य करेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियों का सफलता पूर्वक निर्वहन करेंगे।

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips: क्या आप भी त्वचा में लालिमा, जलन, दाने और खुजली की समस्या से परेशान है तो अपनाये ये tips…

Published

on

खुजली से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार : Home remedies for Itchy Skin

देश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय गर्मी का प्रकोप जारी है। कुछ मौसमी फल और सब्जियां जहां इस मौसम को काफी पसंदीदा बनाते हैं, वहीं तेज धूप और गर्मी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं।  यदि आप भी गर्मी के दिनों में अक्सर बाहर रहते हैं तो अपने शरीर और सेहत का विशेष ख्याल रखें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मी के इस मौसम में त्वचा से संबंधित कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं, जिनपर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो इससे बड़ी दिक्कत होने की खतरा हो सकता है। बाहर निकलते समय हमेशा पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें और सिर को ढककर रखें।

विशेषज्ञ बताते हैं, गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने के कारण त्वचा में लालिमा, जलन, दाने और खुजली की समस्या होना काफी सामान्य है। इतना ही नहीं अध्ययन बताते हैं कि तेज धूप के संपर्क में रहने वाले लोगों में त्वचा कैंसर का खतरा भी अधिक हो सकता है, ऐसे में अपने त्वचा की देखभाल जरूर सुनिश्चित करें। आइए जानते हैं कि प्राय: इस मौसम में त्वचा से संबंधित किस तरह की समस्याओं का खतरा अधिक होता है, साथ ही इनसे बचाव के लिए क्या किया जा सकता है?

सनबर्न या धूप के कारण त्वचा में होने वाली समस्याएं गर्मियों में सबसे आम हैं। इसके कारण त्वचा में दर्द, लालिमा और जलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इससे बचाव के लिए सभी लोगों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने और सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन क्रीम लगाएं और त्वचा को सीधे धूप के संपर्क से बचाकर रखने की कोशिश करें।

गर्मी में अधिक तापमान के कारण पसीना ज्यादा निकलता है। पसीना, जब आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया या तेल के संपर्क में आता है तो यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है। गर्मी के दिनों में मुंहासे की समस्या होना भी आम है। इससे बचाव के लिए चेहरे को थोड़ी-थोड़ी देर पर साफ ठंडे पानी से धोते रहें, साफ तौलिए या कपड़े से पसीना पोछें। पसीना से भीगे कपड़े, हेडबैंड, तौलिया और टोपियों को दोबारा पहनने से पहले धो लें। चेहरे, गर्दन, पीठ और छाती पर गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों का प्रयोग करें।

खुजली और जलन की समस्या

गर्मी में हीट रैश की समस्या भी अक्सर लोगों को परेशान करती है। जब पसीने की ग्रंथियां बंद हो जाती हैं, तो यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है। त्वचा के नीचे जमा होने कारण छोटे दाने या रैशेज की समस्या हो सकती है। हीट रैशेज से बचने के लिए ठंडे, ढीले-ढाले कपड़े पहनें और यदि आपको पसीना आता है, तो अपनी त्वचा की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। शरीर के तापमान को कम करने के लिए, ठंडे पानी से स्नान करें।

एक्जिमा की दिक्कत

एक्जिमा एक क्रोनिक समस्या है जिसके कारण त्वचा में खुजली, लालिमा या पैच विकसित हो जाते हैं। गर्मी का मौसम एक्जिमा को बढ़ावा देने का कारण माना जाता है। तापमान बढ़ने के कारण त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। एक्जिमा के जोखिम को कम करने के लिए, शरीर का सामान्य तापमान बनाए रखने का प्रयास करें। पसीने को नियमित रूप से साफ पानी से धोएं। साफ कपड़े पहनें।

—————-
नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से प्राप्त जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है। अमर उजाला किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Continue Reading

Lifestyle

क्या आपका बच्चा भी जिद करता है आपकी बात नही सुनता है तो अपनाये ये तरीके

Published

on

क्या आपके बच्चे नहीं सुनते आपकी बात | Ziddi bachon ko vash me karne ke upay | Kundli TV - YouTube

माता पिता अपने बच्चे को अच्छे संस्कार देना चाहते हैं। उन्हें अच्छी परवरिश के साथ ही बच्चों की हर ख्वाहिश को भी पूरा करना चाहते हैं। लेकिन अभिभावकों के अधिक लाड प्यार के कारण बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। लॉकडाउन के बाद से तो बच्चों के स्वभाव में अधिक जिद्दीपन आ गया है। कोरोना काल के बाद अधिकतर अभिभावकों के मुंह से सुनने को मिल जाता है

कि उनका बच्चा बिल्कुल बात नहीं सुनता। जिद करने लगा है और अधिक शैतान हो गया है। बच्चों का जिद्दी होना स्वाभाविक और आम बात है लेकिन अगर आपका बच्चा बहुत अधिक जिद करने लगे तो उसे समय पर अनुशासित करना जरूरी है।

 

रना बच्चे की जिद उनके भविष्य के लिए नुकसानदायक भी बन सकती है। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी अधिक जिद्दी है और किसी की बात नहीं सुनता तो उसे सुधारने का समय आ गया है। कुछ आसान तरीकों से बच्चे को अनुशासन का पाठ पढ़ाएं ताकि वह अनुशासित रहे और बेवजह की जिद न करे।

अक्सर बच्चे अभिभावकों या किसी का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए हर छोटी बात पर जिद करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि इस तरह से आप उनपर ध्यान देंगे। वह अपने दिल की बात शेयर नहीं कर पाते, तो जिद के जरिए अपनी बात मनवाने का प्रयास कर सकते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप बच्चे के स्वभाव को देखकर उनके मन को समझने की कोशिश करें। उन्हें क्या चाहिए, यह उनके कहने से पहले समझने का प्रयास करें।

बच्चे को समझाएं सही-गलत का फर्क

अक्सर बच्चे की बात को लेकर जिद करते हैं तो अभिभावक उन्हें डांटकर चुप करा देते हैं लेकिन उनकी जिद न पूरी करने की वजह नहीं बताते। इससे बच्चा असंतुष्ट रहता है और किसी न किसी बात पर जिद करता रहता है। ऐसे में उन्हें सही और गलत का फर्क बताएं। उन्हें प्यार से समझाएं कि उनकी जिद गलत क्यों है। ताकि वह उस चीज को लेकर दोबारा जिद न करें।

न करें गुस्सा

अभिभावक अक्सर बच्चे की गलती पर गुस्सा हो जाते हैं और उन्हें बात बात पर डांटते भी हैं। बच्चे का स्वभाव भी इस कारण गुस्सैल या चिड़चिड़ा हो जाता है। इसी स्वभाव के कारण उनकी मांग पूरी न होने पर वह जिद करने लगते हैं। इसलिए उनपर हर बात पर गुस्सा न हों। पहले बच्चे को बोलने का मौका दें। उनकी  बात को ध्यान से समझें और उसी के मुताबिक उन्हें शांति से जवाब दें। डांट से समझाने की बजाय प्यार से समझाई गई बात बच्चा आसानी से समझ जाता है।

बच्चे में आत्मविश्वास बढ़ाएं

अभिभावक के व्यस्त होने पर अक्सर वह बच्चे की कई बातें अनसुना कर देते हैं। इस कारण भी बच्चा अपनी बातें मनवाने के लिए अभिभावक के सामने जिद करने लगता है। उसे लगता है कि बार बार कहने से ही अभिभावक उसकी बात सुनेंगे वरना अनसुना करके भूल जाएंगे। ऐसे में बच्चे को समझाएं कि आप उनकी बातें ध्यान से सुनते हैं और उसे गंभीरता से भी लेते हैं। इसलिए बच्चे को अपनी बात उन तक पहुंचाने के लिए कई बार एक ही बात दोहराने या जिद करने की जरूरत नहीं है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

महंगाई का बोझ: अब घर खरीदना हुआ और भी महंगा, जाने क्यों? पढ़े पूरी खबर…

    रायपुर: देश में महंगाई आसमान छू रही है। पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जी-फल के दाम बढ़ गए हैं। वहीं...

छत्तीसगढ़20 hours ago

Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में हुई भारी गिरावट, सोना1,116 और चांदी 3,225

  सोने-चांदी के दामों में इस हफ्ते बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की...

छत्तीसगढ़21 hours ago

banking news: बैंक में चोरी करने की कोशिश की गई पकड़े गये आरोपी 25 लाख बच गये

करौली के सपोटरा कस्बे में पंजाब नेशनल बैंक में चोरी की कोशिश करने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार...

छत्तीसगढ़2 days ago

सरकार ने पूरे प्रदेश में डीजे ढोल बजाने पर लगा दी है रोक

  जयपुर। orders not to play DJ in weddings रामनवमी के मौके पर राजस्थान के करौली में हुए हिंसा के...

छत्तीसगढ़2 days ago

जरूरत की खबर: अब बड़े ही नहीं बच्चों को भी फेस माक्स लगाने की जा रही है तैयारी बिना मास्क के बच्चों को कैसे बचाएं

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर फेस मास्क पहनने की जरूरत पर जोर दिया है। खासतौर से पब्लिक...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto5 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Lifestyle7 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है ये बड़ी परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • Knowledge7 days ago

    वास्तु शास्त्र: क्या आप भी करते है सोने के समय ऐसी गलतिया, तो जल्द सुधारे नही तो हो सकता है आपको भी भारी नुकसान…

  • जॉब7 days ago

    लोक सेवा आयोग में निकली इतने पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन,मिलेगी 61000 तक सैलरी…

  • Tech & Auto4 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश5 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

  • Tech & Auto4 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…

  • देश - दुनिया7 days ago

    Corona Update: देश मे कोरोना के मरीजो की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी… जानिए क्या है नए मामले…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है घरो में कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…