Connect with us

Lifestyle

क्या आपको भी लगती है बार-बार भूख? हो सकती हैं इसके पीछे ये खास वजहें

Published

on

भूख सभी को लगती है, यह स्वाभाविक है। इससे पता चलता है कि शरीर को अब कुछ न कुछ खाने की आवश्यकता है। हालांकि अक्सर आपने देखा होगा कि किसी-किसी को खाना खाने के कुछ देर बाद ही फिर से भूख लग जाती है और ऐसे में उसे खाना न मिले तो सिरदर्द होने लगता है, स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है और किसी काम में ध्यान ही नहीं लगता है। समय पर भूख लगने की आदत तो ठीक है, लेकिन बार-बार भूख लगने की आदत खराब होती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि इसके पीछे कई तरह की वजहें हो सकती हैं। कई बार किसी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी किसी और समस्या की वजह से बार-बार या अधिक भूख लगती है। इन वजहों को समय पर पहचानना जरूरी होता है, वरना बाद में ये गंभीर भी हो सकती है।

प्रोटीन की कमी से

शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है, क्योंकि इसमें भूख कम करने वाले गुण होते हैं। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो आपको बार-बार भूख लगने की समस्या हो सकती है। मीट, मछली, चिकन, अंडा, सोयाबीन, दाल, पनीर, दूध, ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

पूरी नींद न लेने से

सेहतमंद बने रहने के लिए उचित नींद बहुत जरूरी होती है, लेकिन अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं, तो इससे घ्रेलिन हार्मोन बढ़ जाता है और बार-बार भूख लगने लगती है। दरअसल, घ्रेलिन हार्मोन भूख का संकेत देता है। इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

पानी कम पीने से

अच्छी सेहत के लिए उचित मात्रा में पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। इससे दिमाग से लेकर पाचन, सबकुछ एकदम सही रहता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि पानी कम पीने वालों को बार-बार भूख लगने की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना उचित मात्रा में पानी जरूर पिएं।

कम फाइबर वाले खाने से

शरीर में अगर फाइबर की कमी हो जाए, तो जल्दी-जल्दी भूख लगने लगती है। दरअसल, फाइबर में भूख को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। अगर आप भरपूर मात्रा में फाइबर युक्त आहार लेते हैं, तो इससे पेट लंबे समय तक भरा सकता है। इसलिए आप अपनी डाइट में ओट्स, अलसी के बीज, शकरकंद, संतरा और नट्स जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

आप गर्मी में कम बजट में घूमने के लिए जगह खोज रहे हैं; तो ये रही उन जगहों की लिस्ट..

Published

on

 

जेब है तंग तो कम बजट में घूमने के ये हैं बेस्ट ऑप्शन, आज ही बना लें प्लान | TV9 Bharatvarsh

 

यात्रा करना आज के समय में सभी को पसंद होता है हालाँकि कई बार लोगों को यात्रा करने के लिए अच्छी जगह समझ नहीं आती है. ऐसे में अगर आप गर्मी में कम बजट में घूमने के लिए जगह खोज रहे हैं तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. इन जगहों पर आप सिर्फ 7 हजार में जाकर घूमकर वापस आ सकते हैं।

पांडिचेरी- यह समुद्र तटीय शहर पहले एक फ्रांसीसी उपनिवेश था और अपने शानदार समुद्र तटों, जीवंत वास्तुशिल्प चमत्कारों और साफ सड़कों के लिए जाना जाता है। जी दरअसल बैंगलोर और चेन्नई से बस द्वारा पांडिचेरी पहुंचना आसान है। आपको बता दें कि समुद्र तट के अलावा पांडिचेरी में कई कैफे हैं, जहाँ आप आनंद ले सकते हैं.

चेन्नई से बस यात्रा की लागत – 500 रुपए

होटल की कीमत – 500 रुपये प्रति रात

भोजन की लागत – दो के लिए 300 रुपये

गोकर्ण- यह गोवा जैसा है और इसके आसपास के शांत समुद्र तटों को देखने को मिल सकता है. यहां आप समुद्र तटों को देखते हुए ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं। जी दरअसल गोकर्ण में कुछ बीच ऐसे भी हैं जहां कम से कम भीड़भाड़ वाले लोग नजर आते हैं। इसके अलावा यहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

बैंगलोर से बस यात्रा की लागत – 800 रुपए

गोवा से ट्रेन टिकट की कीमत – 90 रुपए

भोजन की लागत – दो के लिए 300 रुपये

दार्जिलिंग- ताजी हवा, हरी-भरी हरियाली और शांत दार्जिलिंग की चाय आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. जी हाँ और यहां आपको वह सब कुछ मिल जाएगा जो हर कोई चाहता है। जी दरअसल पश्चिम बंगाल का यह पहाड़ी शहर अपने शानदार नजारों से सभी को मंत्रमुग्ध कर देता है। आप यहाँ जाकर सनसेट प्वाइंट जरूर जाएं, कूल फोटोज के लिए यह जगह बेस्ट है।

कोलकाता से सिलीगुड़ी तक बस यात्रा की लागत – 490 रुपये

दार्जिलिंग के लिए टॉय ट्रेन की लागत – 150 रुपये

भोजन की लागत – दो के लिए 300 रुपये

सिक्किम- हिमालय की पहाड़ियों और मठों के पास ट्रेकिंग स्पॉट सिक्किम को उत्तर-पूर्वी भारत में सबसे खूबसूरत और सस्ती जगहों में गिना जाता है। आपको बता दें कि सिक्किम के आसपास का वातावरण शांति प्रदान करता है.

कोलकाता से सिलीगुड़ी (ट्रेन): 185 रुपये वन वे

सिलीगुड़ी से गंगटोक तक बस यात्रा की लागत – 165 रुपये वन-वे

होटल की लागत – लगभग 600 रुपये

नैनीताल- झीलों के शहर के रूप में जाना जाता है, नैनीताल जो उत्तर भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। यहाँ घूमने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें नौका विहार और सबसे अच्छे स्ट्रीट फ़ूड का आनंद लेना शामिल है।

दिल्ली से बस यात्रा की लागत – लगभग 370 रुपये

होटल की कीमत – 200 रुपये प्रति रात

भोजन की कीमत – दो के लिए 200 रुपये

6 मई को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, यहाँ जानिए रुकने से लेकर किराए तक की पूरी जानकारी

गर्मियों में घूमने के लिए सबसे लाजवाब और बेहतरीन हैं भारत की ये जगहें

गर्मी में कर रहे हैं शादी तो इन हिल स्टेशनों में लें सात फेरे और मनाए हनी

Continue Reading

Lifestyle

क्या आपका बच्चा भी सोते समय जम्‍हाई लेता है; तो हो सकते है ये बीमारियों का संकेत..

Published

on

 

जम्हाई लेने के इन फायदों को जानकर आप भी चौंक जायेंगे.......

 

आपने अक्‍सर देखा होगा कि शिशु को सोकर उठने के बाद सुस्‍ती में या नींद आने पर जम्‍हाई आती है लेकिन कई बार बच्‍चा भरपूर नींद लेने के बाद भी उबासी लेता रहता है जो कि सही नहीं है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि शिशु को ज्‍यादा उबासी क्‍यों आती है।

जब भी हमें नींद आती है या सुस्‍ती महसूस होती है, तो हमे जम्‍हाई आने लगती है। बड़ों की तरह बच्‍चों को भी नींद आने पर जम्‍हाई आती है। मां के गर्भ से ही बच्‍चे 12 से 14 हफ्ते के होन पर जम्‍हाई लेना शुरू कर देते हैं। जम्‍हाई लेना आम बात है ल‍ेकिन अगर रात को अच्‍छी नींद लेने के बाद भी बच्‍चे को बहुत ज्‍यादा जम्‍हाई आ रही है, तो आपको पीडियाट्रिशियन को इस बारे में बताना चाहिए। बच्‍चे का चेकअप करने के बाद डाॅक्‍टर बताएंगे कि बच्‍चे को किस वजह से ज्‍यादा जम्‍हाई आ रही है। इस आर्टिकल में हम आपको शिशु को जम्‍हाई आने के कारण, लक्षण और संभावित इलाज के बारे में बताएंगे।

थकान

सुस्‍ती या थकान होने पर बच्‍चे को बहुत ज्‍यादा उबासी यानि जम्‍हाई आ सकती है। अगर रात को अच्‍छी नींद लेने के बाद भी बच्‍चा बहुत ज्‍यादा उबासी लेता है और वो थका हुआ लग रहा है, तो आपको एक बार उसे डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए।
वहीं अगर बच्‍चे को दिनभर थकान रहती है, तो भी उसे ज्‍यादा जम्‍हाई आ सकती है। पोषण की कमी की वजह से थकान महसूस हो सकती है। ध्‍यान रखें कि शिशु को भरपूर पोषण मिले।

कुछ दुर्लभ मामलों में किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या की वजह से शिशु को जम्‍हाई आ सकती है जैसे कि मल्‍टीपल स्‍केलेरोसिस, मिर्गी, माइग्रेन, स्ट्रेस या स्‍ट्रोक आदि।

अगर आपका बच्‍चा नींद आने, थकान होने पर एक घंटे में एक या दो बार जम्‍हाई लेता है, तो ये नॉर्मल बात है।

pubmed.ncbi में प्रकाशित एक स्‍टडी का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि जम्हाई संक्रामक होती है और इसका संबंध प्रो-सोशल बिहेवियर से होता है।

आपने कई बार नोटिस किया होगा कि किसी को उबासी लेते देख, आपको भी जम्‍हाई आने लगती है लेकिन बच्‍चों के मामले में ऐसा नहीं होता है। बच्‍चों में एक से दूसरे को जम्‍हाई चार से पांच साल के होने के बाद आनी शुरू होती है। इससे कम उम्र के बच्‍चों का न्‍यूरल मैकेनिज्‍म इमैच्‍योर होता है जो दूसरों की मानसिक स्थिति को नहीं समझ सकता है।

थकान और नींद आने पर जम्‍हाई आना नॉर्मल बात है। लेकिन अगर बच्‍चे में इसके साथ और भी कुछ लक्षण दिख रहे हैं, तो आप एक बार डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं। कारण का पता लगाकर ज्‍यादा उबासी आने की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

अगर डॉक्‍टर को बच्‍चे के अधिक जम्‍हाई लेने के पीछे किसी बीमारी का पता चलता है, तो आप निम्‍न तरीकों से अधिक जम्‍हाई आने को कम कर सकते हैं।

बच्‍चा भरपूर नींद ले।
पहले 6 महीने बच्‍चे को स्‍तनपान जरूर करवाएं और ठोस आहार शुरू करने के बाद उसे पौष्टिक चीजें खिलाएं।
बच्‍चे का बेडटाइम रूटीन बनाना जरूरी है।

 

Continue Reading

Lifestyle

मेकअप टिप्स: गर्मियों में ऑफिस जाने वाली महिलाएं ऐसे करें मेकअप; जिनसे उनकी स्किन ख़राब नही होगी’ ये है टिप्स..

Published

on

Summer Beauty Tips: अब पसीने से नहीं होगा मेकअप खराब, बस आजमाएं ये ट्रिक्स - sweat-proof-makeup-tips-during-summer - Nari Punjab Kesari

 

गर्मियों के मौसम में मेकअप से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। अधिक पसीना आने पर यह पानी बनकर बह जाता है। इसके अलावा भी मेकअप सही तरीके से सेट नहीं हो पाता। कभी पैची तो कभी ओवर दिखने लगता है। साथ ही, न्यूट्रल मेकअप करने में काफी परेशानी आती है। खास कर अगर आपका स्किन टाइप एक्स्ट्रा ऑयली हो। हालांकि, इसके अलावा भी कई ऐसी वजह हैं, जिससे मेकअप लुक खराब दिखने लगता है।

बता दें कि गर्मियों का मौसम ऐसा होता है, जब हम फ्रेश दिखना अधिक पसंद करते हैं। आउटफिट के साथ-साथ लुक भी उसी तरह से रखना चाहते हैं। इसके लिए वो मेकअप भी करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, इसे स्किप करना शुरू कर देते हैं। ऑफिस जाने वाली महिलाएं अक्सर ऐसा मानती हैं कि गर्मी में मेकअप करने में काफी परेशानी आती है। वहीं खराब मेकअप से उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में आज हम आपको एक्सपर्ट के द्वारा कुछ टिप्स बताएंगे। डॉक्टर किरण ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर कर बताया कि आखिर गर्मियों में मेकअप कैसा होना चाहिए। साथ ही, किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। उनके द्वारा बताई गई ये छोटी-छोटी टिप्स आपके मेकअप लुक को परफेक्ट बनाने में मदद कर सकती हैं।

फाउंडेशन की जगह इस्तेमाल करें ये चीजें

डॉक्टर किरण के अनुसार, हमेशा ध्यान रखें कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है मेकअप को कैरी करने में मुश्किलें भी बढ़ जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि सिंपल और लाइट मेकअप करें। इसके लिए फाउंडेशन या फिर पाउडर यूज करने के बजाए बीबी क्रीम अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा टिंटेड मॉइश्चराइजर या फिर टिंटेड सन ब्लॉक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेकअप लगाने से पहले प्राइमर लगाना बहुत जरूरी होता है। यह मेकअप को फैलने से रोकता है, लेकिन गर्मियों में आप इसे ऑयली एरिया पर ही लगाएं। दरअसल, ऑयली स्किन या फिर फेस का टी-जोन एरिया ऐसा होता है, जहां से मेकअप फैलने का डर रहता है। इसलिए लाइट मेकअप को ध्यान में रखते हुए इसे सिर्फ टी-जोन या फिर चेहरे के ऑयली एरिया पर लगाएं।

कुछ लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे या फिर डार्क सर्कल होते हैं। इन्हें छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, गर्मियों में यह पूरी तरह से ऑप्शनल है, अगर आपको इसकी जरूरत नहीं लग रही है तो उसे स्किप कर दें। इसके अलावा उन्हीं जगहों पर लगाएं, जहां जरूरत है।

फेस मिस्ट एक तरह का स्प्रे है, जिसे मेकअप करने के बाद अप्लाई किया जाता है। यह आपकी त्वचा के डिहाइड्रेशन को रोकता है और उसे हाइड्रेट रखता है। यही नहीं इसके इस्तेमाल से आपको एक फ्रेश लुक मिलेगा। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार, कोई भी फेस मिस्ट का उपयोग कर सकती हैं।

चेहरे पर अधिक मेकअप लेयर ना करें। एक साथ कई सारे प्रोडक्ट्स यूज करने से पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं। यही नहीं गर्मियों में इसके साथ जब आप बाहर तेज धूप में निकलती हैं तो एक्ने की समस्या होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए कोशिश करें कि इसे नॉर्मल और सिंपल रखा जाए। (फोटो साभार: pexels)

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

जरूरत की खबर: आप महीने का 25 हजार कमा सकते है; ऐसा बोलने वाली फेक कंपनियों से बचे…

  सबसे पहले अखबार में छपने वाले इन तीन विज्ञापनों पर नजर डालें… घर बैठे महीने का 25 हजार कमाएं।...

छत्तीसगढ़8 hours ago

कोरोना अपडेट: यूपी में 210 नए केस; एवं कई राज्य में एक्टिव केस 1277′ बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने हेतु आवश्यक बाते..

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को यूपी में 210 नए केस...

छत्तीसगढ़9 hours ago

अखबार कागज की कीमतों में हुई बढ़ोतरी; अखबारी कागज के दाम 16 महीनों में 175% तक बढ़ चुके हैं..

  अखबारों के सामने कागज की कम उपलब्धता और ऊंचे दाम का संकट तो है ही, इसके साथ-साथ अखबार की...

छत्तीसगढ़1 day ago

भारत में बढ़ा कोरोना का कहर: भारत में एक दिन में 2541 केस मिले; और 5,22,223 की हुई मौत..

एक दिन में 2541 केस मिलने से देश में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 4,30,60,086 पर पहुंच गया। वहीं कुल...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: अब प्रदेश में लगेंगे प्रीपेड मीटर, जानिए कैसे किया जायेगा इसका उपयोग… पढ़िये पूरी खबर…

  छत्तीसगढ़ में बिजली बिल पटाने के लिए जल्दी ही न तो लंबी लाइन लगानी होगी, और न ही बिल...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • Tech & Auto6 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • Tech & Auto3 days ago

    रियलमी लांच किया Realme GT 2 Pro,मिलेगी 12जीबी रैम के साथ 65 वॉट फास्ट चार्जिंग

  • जॉब4 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।78,230 रुपए तक मिलेगी सैलरी

  • Tech & Auto6 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…

  • ज्योतिष4 days ago

    कपूर से दूर होते है सभी प्रकार के दोष, जाने कपूर के किस तरह से लाया जाता है प्रयोग में…

  • जॉब3 days ago

    भारतीय रेलवे में ग्रुप D पे निकली बंपर भर्ती, मिलेगी वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट.. उमीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब3 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    आईटीआई पास के लिए निकली अपरेंटिसशिप की भर्ती,21 मई तक करें आवेदन…

  • व्यापर6 days ago

    खुशखबरी: एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को मिली तोहफा,ड‍िपॉज‍िट की दर में हुआ बड़ा बदलाव…