Connect with us

Lifestyle

अधिक चिकन खाना से भी बिगड़ सकती है सेहत, जानिए कैसे

Published

on

नॉन वेजिटेरिएन लोगों को चिकन बहुत पसंद होता है. इसमें प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. चिकन से कई तरह के फूड आइटम्स बनते हैं. कई लोगों को चिकन इतना पसंद होता है कि रोजाना खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अधिक मात्रा में चिकन खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अधिक मात्रा में चिकन खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल, वजन बढ़ना समेत अन्य परेशानी हो सकती हैं. आइए जानते हैं, अधिक चिकन खाने से क्या नुकसान होता है.

कोलेस्ट्रोल बढ़ता है

सही तरीके से चिकन खाना से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ता हैं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. अगर आप डीप फ्राइड चिकन खाने के शौकीन हैं तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. दरअसल, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सफेद चिकन ठीक उसी प्रकार कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जैस रेड मीट करता है. आप कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए उबला, ग्रिल्ड या बेक्ड चिकन का सेवन करें.

हाई हीट फूड

चिकन का तासीर गर्म होता है. ये आपके शरीर के टेंपरेचर को बढ़ाने के काम करता है. आसान भाषा में कहें तो ये शरीर में तापमान बढ़ाने का काम करता है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में कई लोगों की नाक से पानी आने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वो रोजोना चिकन खाते हैं. अगर चिकन खाते समय आपके नाक से भी पानी आने लगता है तो बेहतर है कि आप कुछ दिन बाद खाएं.

वजन बढ़ाता है

रोजाना चिकन खाने से वजन बढ़ता है. चिकन बीरयानी, बटर चिकन, फ्राइड चिकन जैसी चीजों में कैलोरी की अधिक मात्रा होता है. इसलिए बेहतर है कि आप हफ्ते में एक बार खाएं. लेकिन रोजाना खाने से वजन बढ़ सकता है और इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ जाता है.

यूटीआई से संबंध

चिकन की कुछ किस्मों को खाने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. अमेरिकी की स्टडी के अनुसार, कुछ चिकन में ई. कोली नाम का स्ट्रेन होता है जिसमें यूटीआई समेत अन्य संक्रमण होता है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

HEALTH TIPS: थायराइड कर रखा है आपको भी परेशन, तो आजमाये ये छोटा सा उपाये…

Published

on

 

Thyroid Control : आज के वक्त में हर कोई किसी ना किसी बीमारी का शिकार है। इसी सबसे बड़ी वजह है हमारा रहन-सहन और खाना-पीना। ऐसी ही एक बीमारी है थायराइड की। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक उपाय ऐसे हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के उपाय कर सकते हैं। थायराइड से वजन बढ़ने की समस्या अधिक सुनने में आती है। कुछ उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

खाना धीरे खाने की आदत बनाएं

यदि आप उन लोगों की गिनती में आते हैं जो अपना खाना बेहद जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो आपको बता दें कि, ऐसा करने से आपकी सेहत कभी ठीक नहीं रह सकती। क्योंकि ऐसा करने से आप कई तरह की बीमारियो को निमंत्रण देते हैं। ऐसे में थायराइड में भी जल्दी-जल्दी खाना सही नहीं होता।

अपने भोजन में हरी सब्जियां शामिल करें

आपने हमेशा सुना होगा कि हरी सब्जियां खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियां खाने से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं। आपको अपने भोजन में साग, लौकी और मेथी ऐसी सब्जियां शामिल करने की जरूरत है। इससे आपको खुद फायदा मिलेना शुरू जाएगा।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए करें योग

खाने-पीने के साथ-साथ खुद को सेहतमंद रखने के लिए योग करना भी बेहद जरूरी है। कहते हैं योग हर मर्ज़ की दवा है। योग से कई लोगों को दोबारा जीवन मिला है। यदि आप योग का हाथ थामते हैं तो आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा।

Continue Reading

Lifestyle

बारिश में कार चलाने से पहले बरत ले ये सावधानिया…

Published

on

By

Monsoon 2022 Care Tips: मानसून का सीजन नजदीक आ गया है। इसके आने से पहले ही दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। मानसून सीजन के दौरान आपको अपनी कार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस सीजन में कार दुर्घटना से जुड़े कई मामले सामने निकलकर आते हैं। बारिश के इस मौसम में कार एक्सीडेंट की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस दौरान सड़कों पर काफी पानी भरा होता है। ऐसे में कार को चलाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। इसके अलावा मानसून सीजन में कार के भीतर कई तरह की समस्याएं भी आने लगती हैं। इस कारण आपको कार चलाते समय कई सावधानियों को बरतना चाहिए। आपकी छोटी सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका विशेष ध्यान आपको मानसून सीजन में अपनी कार की देखरेख करते समय रखना चाहिए।

टायर्स की जांच जरूर कराएं

अक्सर दुर्घटना का मुख्य कारण कार के टायर होते हैं। बरसात के मौसम में चिकने टायर्स वाली कार को चलाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में कार के साथ दुर्घटना होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। मानसून का सीजन हो या गर्मी आपको नियमित तौर पर अपने टायर्स की जांच कराते रहना चाहिए।

ब्रेक्स का मजबूत होना जरूरी
गीली सड़कों पर कार चलाने के लिए आपके ब्रेक का मजबूत होना काफी जरूरी है। मानसून सीजन शुरू होने से पहले आपको अपने ब्रेक की जांच जरूर करानी चाहिए। अगर ब्रेक में किसी प्रकार की कमी है, तो उसे जल्द से जल्द दुरुस्त करा लें।

अच्छे वाइपर का करें इस्तेमाल
बरसात के मौसम में कार चलाते समय फ्रंट का विजन साफ होना बहुत जरूरी है। हालांकि, तेज बारिश की बौछारें सामने का विजन काफी खराब कर देती हैं। ऐसे में सामने शीशे पर लगा वाइपर एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। मानसून का मौसम शुरू होने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपके कार पर लगा फ्रंट वाइपर अच्छे से काम कर रहा है।

अगर फ्रंट वाइपर अच्छे से काम नहीं कर रहा है, तो आपको अपनी कार में अच्छी क्वालिटी के वाइपर ब्लेड को लगाना चाहिए। ऐसा करने पर आपको तेज बारिश में भी सामने का बिल्कुल साफ नजारा दिखेगा। इससे दुर्घटना की संभा

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी त्वचा की खुजली-फुंसी से परेशान है तो करे ये उपाये…

Published

on

By

 

बदलते मौसम के साथ शरीर पर कोई न कोई असर दिखाई देता है। खासकर अब, जब मौसमों का बदलना बहुत अचानक और अप्रत्याशित सा हो चला है, शरीर और मन पर इज़के प्रभाव भी उसी तरह पड़ने लगे हैं। उदाहरण के लिए मानसून के आने में होने वाली देर और उसकी वजह से गर्मी का बढ़ना, स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं का कारण बन रहा है। इसी तरह हर मौसम की शुरुआत भी कुछ सामान्य समस्याएं लेकर आती है। जैसे कि बारिश के मौसम में त्वचा पर होने वाले संक्रमण और फोड़े-फुंसी। ज्यादातर यह मौसमी समस्याएं सामान्य उपचार से ठीक भी हो जाती हैं लेकिन कई बार ध्यान न देने पर यह गम्भीर रूप भी ले सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि मौसम शुरू हो उसके पहले से ही आप तैयार हों त्वचा की अतिरिक्त देखभाल के लिए। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा परेशानी उठाने की भी जरूरत नहीं, थोड़े से उपायों से आप त्वचा को दे सकते हैं चमकदार, तकलीफ रहित और स्वस्थ लुक। बस कुछ बातों का ध्यान रखकर। मानसून आने के पहले और इसके दौरान भी त्वचा पर कई सारे कारक हमला करते हैं। इनमें हवा में मौजूद नमी, धूल और प्रदूषण के कण, बारिश के दौरान पनपने वाले बैक्टीरिया और वायरस आदि शामिल होते हैं। इनके कारण त्वचा का रंग हल्का हो सकता है, धब्बे, कील-मुहांसे, टैनिंग आदि भी हो सकती है। बारिश के बीच बीच में निकलने वाली तेज धूप का असर भी त्वचा पर पड़ता ही है। इनसे बचाव के लिए आप अपने रूटीन में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं-

त्वचा को दें खास देखभाल 

-सनस्क्रीन का इस्तेमाल इस मौसम में भी करना जरूरी है। अगर त्वचा ज्यादा चिपचिपी और नम है तो वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन का उपयोग करें, खासकर घर से बाहर रहने के दौरान।

-बारिश में भीगने के बाद पूरी त्वचा को अच्छे पानी से जरूर धोएं। ठीक जैसे आप स्वीमिंग करने के बाद करते हैं। स्वीमिंग पूल में मौजूद क्लोरीन व अन्य रसायनों की तरह ही बारिश के पानी में भी कई ऐसी चीजें हो सकती हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएं।

बाहर से घर आने के बाद और रात को सोने से पहले चेहरा, गर्दन और हाथ-पैरों को अच्छे से धोना न भूलें। मानसून में नमी के साथ ही कई हानिकारक जर्म्स और बैक्टीरिया त्वचा को अपना घर बनाने लगते हैं। इससे अनेक समस्याएं हो सकती हैं। साफ़ पानी से त्वचा धो लेने से इस मुश्किल से बचाव सम्भव है।

-अपने वॉटर इंटेक यानी पानी पीने की आदत को गर्मियों की तरह ही बनाए रखने की कोशिश करें। अक्सर बारिश आने पर प्यास लगनी कम हो जाती है और गर्मी में भरपूर पानी पीने वाले हम लोग पानी कम पीना शुरू कर देते हैं। ते शरीर के अंदरूनी कार्य संचालन के लिए गलत साबित होता है। इससे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने की प्रक्रिया, शरीर को नमी मिलने की प्रक्रिया आदि बाधित हो सकती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। यह त्वचा को नम और चमकदार बनाये रखने में योगदान देगा।

एड़ियों को बनाएं मुलायम 

-आपने गौर किया होगा कि बारिश में पैरों की एड़ियां नर्म और साफ होने लगती हैं। ऐसा मुख्यतः नमी के कारण ही होता है। इस स्थिति में पैरों को नियमित साफ़ रखकर और लोशन आदि लगाकर आप इन्हें सर्दियों में भी रूखा होने और एड़ियों को फटने से बचा सकते हैं।

-भले ही वातावरण में नमी हो, त्वचा को अतिरिक्त पोषण देने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना न भूलें। अगर त्वचा ज्यादा चिपचिपी है तो ऑइल फ्री लोशन का उपयोग करें।

-नियमित रूप से स्क्रबिंग के द्वारा त्वचा की मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स को निकालते रहें।

-विटामिन सी केवल इम्युनिटी के लिए ही नही, त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी जरूरी होता है। इसके लिए आप भोजन में विटामिन सी युक्त पदार्थों का सेवन करने के साथ ही त्वचा पर विटामिन सी युक्त सीरम, क्रीम और लोशन का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह दाग-धब्बे दूर करके चेहरे की चमक को बढ़ाता है।

मेकअप का तरीका बदलें 

अपने मेकअप को बारिश के हिसाब से बदल लें। इसमें हैवी फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम, वॉटरप्रूफ प्रोडक्ट्स आदि का उपयोग करें। रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना किसी भी हालत में न भूलें।

अगर हो जाये समस्या तो क्या करें?
कई बार पूरी सावधानी रखने के बावजूद त्वचा पर संक्रमण या समस्याएं उभर आती हैं। बारिश के मौसम में यह आम है। ये समस्याएं स्थाई न बनें इसके लिए इनपर तुरन्त ध्यान दें और इन बातों का ध्यान रखें-

-अगर आपकी त्वचा तैलीय और अधिक सेंसेटिव है तो अपने लिए पहले ही विशेषज्ञ से सलाह लेकर लोशन, मॉइश्चराइजर, फेस वॉश आदि चुन लें, जो ख़ास बारिश में आपके काम आएं।

-अगर त्वचा पर कोई भी समस्या हो भी तो उसपर बार बार हाथ लगाने, खुजली करने, फुंसी या मुंहासे फोड़ने आदि से बचें। इससे संक्रमण और फ़ैल सकता है तथा गम्भीर हो सकता है।

-अपने हाथों और पूरी त्वचा को अच्छे से साफ़ रखें। अपने साथ हमेशा मेडिकेटेड टिशू रखें ताकि जरूरत पड़ने पर थपथपाकर पसीने या गन्दगी को पोंछा जा सके।
रैशेज, खुजली जब करे परेशान

-अगर त्वचा पर जलन, खुजली, रैशेज, फुंसी, आदि हो रही हो तो कोई भी कॉस्मेटिक लगाने से बचें। इसके लिए तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें और सामान्य उपाय अपनाएं।

-कुछ लोगों को इस मौसम में सिंथेटिक कपड़ों और मैटल की ज्वेलरी से ज्यादा दिक्कत हो सकती है। इनका उपयोग न करें।

-कपड़े हमेशा ऐसे पहनें जिनसे हवा त्वचा तक पहुंच सके और पसीना सूख सके।

-जब तक त्वचा पर समस्या हो तब तक साबुन, कैमिकल युक्त कोई भी पदार्थ आदि त्वचा पर लगाने से बचें।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़3 days ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़5 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़6 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto3 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • ज्योतिष5 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष3 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश4 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष3 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब3 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली बंफर भर्ती,7 जुलाई तक करें अप्लाई

  • ज्योतिष5 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश - दुनिया5 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…