Connect with us

Lifestyle

बीमार करने वाले व्हाइट फूड, जानिए ये शरीर को कैसे पहुंचाते हैं नुकसान

Published

on

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कम खाना और ज्यादा शारीरिक मेहनत करना। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है भोजन में जरूरी पोषक तत्वों का होना। बदली हुई जीवनशैली, भोजन में फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड की बढ़ी हुई मात्रा ने हमारे भोजन से पोषक तत्वों की मात्रा को कम कर दिया है। इनमें चीनी, नमक, मैदा और अजीनोमोटो जैसे पदार्थ शामिल हैं। खास बात यह है कि प्रोसेस्ड फूड में इनकी मात्रा खतरनाक स्तर तक होती है।

हार्वर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, ये न केवल कैंसर, टाइप-2 डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन रहे हैं। बल्कि ये उम्र को कम से कम दस साल तक कम कर सकते हैं। फूड एंड डाइटेटिक एक्सपर्ट अनुपा दास से जानिए जानिए, उन चार चीजों के बारे में जिनका ओवरयूज खतरनाक है और ये कैसे नुकसान पहुंचाते हैं।

मैदा: मोटापा, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का कारण

ऐसे पहुंचता है नुकसान: मैदा बनाने के लिए गेहूं को प्रोसेस करने के दौरान इसमें पाए जाने वाले टिशू जिन्हें इंडोस्पर्म कहते हैं खत्म हो जाते हैं। ऐसे ही पाचन के लिए आवश्यक चोकर भी हट जाती है। कुल मिलाकर गेहूं से मैदा बनाते समय इसके लगभग पूरे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में यह पाचन संबंधी गंभीर समस्या पैदा करता है।
सही मात्रा: मैदा से बने खाद्य पदार्थ सप्ताह में एक बार खा सकते हैं। वो भी सिर्फ टेस्ट करने लायक।

शक्कर: कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों का कारण

  • ऐसे पहुंचता है नुकसान: रिफाइंड शुगर यानी चीनी को एम्पिटी कैलोरी भी कहते हैं। इसमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होते। जैसे ही यह हमारी पाचन नली में पहुंचती है ग्लूकोज और फ्रक्टोज में टूटती है। जो लोग शारीरिक श्रम नहीं करते उनके लिवर में यह फैट के रूप में जमा हो जाती है। इसका इंसुलिन पर भी बुरा असर पड़ता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है।
  • सही मात्रा: केवल 5 चम्मच चीनी ही प्रतिदिन काफी है। 40 की उम्र के बाद इसे और घटाएं।

अजीनोमोटो: दिल के लिए बेहद नुकसानदायक

  • ऐसे पहुंचाता है नुकसान: अजीनोमोटो मोनोसोडियम ग्लूटामेट है। जो चाइनीज फूड, सूप आदि में मिलाया जाता है। यह प्राकृतिक रूप से टमाटर, अंगूर में पाया जाता है।
  • सही मात्रा: कृत्रिम रूप से लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सफेद नमक: हाई ब्लड प्रेशर के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार

  • ऐसे पहुंचाता है नुकसान: नमक शरीर में पानी की मात्रा पर असर डालता है। यदि हम ज्यादा नमक खाते हैं तो शरीर में जमा हुआ अतिरिक्त पानी ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। इसके अलावा जब नमक को रिफाइन किया जाता है तो इसमें पाया जाने वाला आयोडीन हट जाता है। वहीं, रिफाइन किए जाने के दौरान इसमें फ्लोराइड मिलाया जाता है जो ज्यादा खाने पर नुकसान पहुंचाता है।
  • सही मात्रा: रोज के खाने में अधिकतम 1 छोटा चम्मच नमक लेना चाहिए। बीपी है तो डाइटीशियन से सलाह जरूर लें।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

शराब की लत है तो,इस तरीक़े से पायें छुटकारा…

Published

on

शराब के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा रहता है।शराब जानलेवा है,ये जानते हुए भी कुछ लोग शराब को छोड़ नहीं पाते। ऐसे में कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों के जरिए शराब की इस लत को छुड़ाया जा सकता है।शराब एक ऐसी चीज है, जिसकी लत लग जाए तो सेहत से लेकर घर तक, सब बर्बाद हो जाता है। शराब के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है, ये जानते हुए भी लोग शराब का सेवन करने से नहीं रुकते।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शराब से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए एक रिपोर्ट जारी की।WHO की इस रिपोर्ट में बताया गया कि हर 10 सेकेंड में शराब से एक व्यक्ति की मौत होती है और साल में मरने वाले लोगों की संख्या में 6 प्रतिशत लोग शराब के सेवन से मरने वाले होते हैं।

हालांकि, बहुत से लोग इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन वो छोड़ नहीं पाते। ऐसे में कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों के जरिए शराब के सेवन से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

तुलसी के पत्तियों

अश्वगंधा से मिलेगा शराब से छुटकारा
शराब के सेवन से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अश्वगंधा तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को मजबूत बनाता है, जिससे शराब की तलब को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

मृतसंजीवनी फायदेमंद
शराब की लत को छुड़ाने के लिए मृतसंजीवनी सुरा काफी कारगर होता है। दरअसल, मृतसंजीवनी सुरा को शराब के विकल्प के तौर पर पिया जाता है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, शुरू में मृतसंजीवनी सुरा को 30-40 एमएल की मात्रा में लिया जाना चाहिए। बाद में जब शराब की लत छुट जाए, तब मृतसंजीवनी सुरा का सेवन भी धीरे-धीरे कम कर देना चाहिए।

तुलसी के पत्तियों
शराब की लत से निजात पाने के लिए तुलसी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोज सुबह तुलसी की पत्तियों को जीभ पर रखें। इसके अलावा तुलसी के पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर इसे काढ़े के रूप में सेवन कर सकते हैं। इससे भी शराब को छोड़ने में मदद मिलती है।

करेले के रस के सेवन 
करेले के पत्तों के रस के सेवन से भी शराब की लत को छुड़ाया जा सकता है। करेले के पत्तों के रस के सेवन से बॉडी से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं  और शराब पीने की इच्छा भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

Continue Reading

Lifestyle

Side Effects of coffee: कॉफी का सेवन करते है तो हो जाइए सावधान, नही तो हो सकती है शरीर में ये समस्या…

Published

on

 

 

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो सुबह की कॉफी के बिना काम नहीं कर सकते क्योंकि ये स्वाद में बहुत स्वादिष्ट होती है और माइंड को भी फ्रेश करती है. बता दें कि बहुत सारे लोग दावा करते हैं कि वो कॉफी के बिना नहीं जी सकते हैं. गौरतलब है कि कॉफी के कई फायदे हैं, लेकिन हम जानते हैं कि किसी भी चीज का ज्‍यादा उपयोग हानिकारक होता है. अगर आप एक दिन में बहुत अधिक कॉफी पीते हैं तो ये आपके शरीर में समस्या पैदा कर सकती है.

बढ़ा सकती है ब्‍लड प्रेशर 
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार यदि आप बहुत ज्‍यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. 2015 की एक स्‍टडी से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी नहीं पीते हैं, लेकिन अगर वे एकदम से कॉफी पीते हैं तो इसे पीने के बाद उनका ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है.

कॉफी से माइग्रेन होने की बढ़ जाती संभावना 
कई लोग सिरदर्द को ठीक करने के लिए कॉफी पीते हैं. हालांकि एक रिसर्च में पाया गया है कि यदि आप बहुत ज्‍यादा कॉफी पी रहे हैं और यही कारण हो सकता है कि आपको सिरदर्द हो रहा है. अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन की एक स्‍टडी के अनुसार, उन लोगों के लिए माइग्रेन होने की संभावना बढ़ जाती है. जो हर दिन कम से कम तीन कप कैफीनयुक्त उत्पाद पीते हैं. वहीं उन लोगों को माइग्रेन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. जो एक से दो कॉफी कप रोजाना पीते हैं.

नींद नहीं आएगी
कई लोगों को जब रात को नींद नहीं आती है तब वो सोने के लिए कॉफी पीते हैं. बता दें कि आपको ऐसा रोजाना नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इससे आपकी आदत बन जाती है और आपको बिना कॉफी के नींद नहीं आएगी. जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन की एक स्‍टडी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सोने से छह घंटे पहले कॉफी पीता है तो वो उस रात बिस्‍तर में रोजाना के अपेक्षा कम समय बिताएगा.

पेट हो सकता है खराब
यदि आप बहुत ज्‍यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपने ये अनुभव किया होगा कि अधिक कॉफी पीने के बाद आपका पेट खराब हो जाता है. बता दें कि कॉफी आपके शरीर में गैस्ट्रिन हार्मोन को रिलीज करने में मदद करती है, जो कोलन में एक्टिविटी को फास्‍ट करता है. यदि आप दिन में बहुत ज्‍यादा कप कॉफी पीते हैं, तो आपको पेट में समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

दिल के लिए सही नहीं
हम जानते हैं कि कॉफी शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देती है और इससे दिमाग भी ताजा हो जाता है. यही कारण है कि बहुत से लोग सुबह कॉफी पसंद करते हैं. हालांकि रिसर्च के अनुसार बहुत अधिक कॉफी पीने से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जो आपके दिल की धड़कन को तेज कर सकता है. बता दें कि कॉफी के कप की अधिक मात्रा में सेवन से दिल की धड़कन में बदलाव हो सकता है. जो आपके दिल के लिए सही नहीं है.

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips : पेट की समस्य से है परेशान तो अपनाये बहेतरीन तरीका,मिलेगा छुट्कारा…

Published

on

कहते है पेट स्वस्थ तो शरीर भी स्वस्थ। पेट और पाचन क्रिया तंदरुस्त रहता है तो मानव को तरोताजगी को अहसास होता है। हमारे पेट और आंतों में कई तरह के बैक्टीरिया, फंगी और माइक्रोओर्गेनिज्म होते हैं जो माइक्रोबायोम को बनाते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि हमारी डाइट से लेकर फिजिकल एक्टिविटी भी माइक्रोबायोम पर प्रभाव डाल सकती है जिससे हमारी सेहत पर भी असर पड़ता है। इसलिए ऐसी बहुत सी आदतें हैं जिनपर गौर नहीं किया गया या उन्हें रोका नहीं गया तो हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालती रहेंगी। आइए हम उन आदतों के बारे में बताते है जिनसे आपको दूर रहना चाहिए।

पेट को खराब करती है ये आदते 

1. सोडा और कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर को कई हद तक नुकसान पहुंचाती हैं। इन सोडे वाली ड्रिंक्स से पेट की गड़बड़ियां होती हैं और पाचन तंत्र भी खराब होता है।

2. क्षमता से अधिक खाना पेट के लिए अच्छा नहीं है। भूख से ज्यादा खाने पर पाचन पर असर पड़ता है। ये कोई शौकिया चीज नहीं है कि खाना बहुत स्वादिष्ट था तो खा लिए, ये एक बुरी आदत है।

3. कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाते-खाते भी पानी पीने लगते हैं। ऐसा करने पर पेट को खाना पचाने में दिक्कत होती है। जबतक सचमुच जरूरत महसूस ना हो तबतक खाने के बीच में पानी पीने से परहेज करना चाहिए।

4. सुबह उठकर खाली पेट दूध वाली चाय पी लेना भी पाचन के लिए अच्छा नहीं है। इससे एसिडिटी और खट्टी डकार आने लगती है। कई बार इसके चलते पेट में जलन की दिक्कत भी हो जाती हैं।

5. बहुत ज्यादा मीठे का सेवन करना भी पेट के लिए ठीक नहीं है। केक, कुकीज और डिब्बाबंद मीठी चीजों को जरूरत से ज्यादा खाना भी पेट के लिए नुकसानदायक है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 hours ago

दुल्हन पिया का पोस्टर हुआ लांच, फिल्म साफ सुथरी व सभी के मनोरंजन का खासतौर पर ध्यान रखकर बनाया गया है

  भिलाई: छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म दुल्हन पिया की का आज न्यू सिविक सेंटर के एबीएस फांउडेशन में पोस्टर लांचिग किया...

छत्तीसगढ़15 hours ago

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

  बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

छत्तीसगढ़3 days ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

छत्तीसगढ़3 days ago

महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के बाद खाने के तेलों में आयेगी गिरावट….

  नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending