Connect with us

Lifestyle

इन 4 वजहों से होती है फूड पॉइजनिंग, मॉनसून के मौसम में भूलकर भी ये गलतियां न करें !

Published

on

मॉनसून के महीने में तमाम चीजों को न खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. ऐसे में भारी चीजें ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पातीं. वहीं अगर इस मौसम में आपने खानपान में लापरवाही बरती या कुछ गलत खा लिया तो फूड पॉइजनिंग होने का रिस्क भी काफी बढ़ जाता है. खाने में फूड प्वॉइजनिंग के बैक्टीरिया बहुत तेजी से पनपते हैं और खाने के जरिए हमारे श​रीर में पहुंचकर ये बैक्टीरिया ज़्यादातर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट को परेशान करते हैं.

यही वजह है कि फूड प्वॉइजनिंग को गैस्ट्रोएंट्राइटिस के नाम से भी जाना जाता है और फूड पॉइजनिंग होने पर लोगों को उल्टी, दस्त, पेट दर्द और बुखार जैसी समस्या होती हैं. इसलिए हमें मौसम के हिसाब से अपने खानपान को लेकर बहुत सजग रहने की जरूरत होती है. जानिए कौन से बैक्टीरिया होते हैं फूड पॉइजनिंग की वजह और ये किस तरह के फूड में पनपते हैं.

1. साल्मोनेला

साल्मोनेला बैक्टीरिया का एक समूह होता है जो ज्यादातर अधपके खाने में पनपता है. इसलिए जब आप अधपका मीट, अनपेस्टेयराइज़्ड मिल्क या चीज़ का सेवन करते हैं तो फूड पॉइजनिंग होने का रिस्क काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा कुछ तरह के फल जैसे खरबूजे, तरबूज और स्प्राउट्स में भी ये बैक्टीरिया पनप सकता है. इसके खाने के बाद तुरंत आपको फूड पॉइजनिंग के लक्षण नजर नहीं आते. लक्षण सामने आने में एक से तीन दिनों तक का समय लग सकता है.

2. क्लॉस्ट्रीडियम परफ्रिंगेन्स

ये बैक्टीरिया अक्सर उन फूड्स में पाया जाता है जो बल्क में बनाए जाते हैं. ज़्यादातर कैंटीन, कैफेटेरिया, हॉस्पिटल या केटर्ड इवेंट्स के फूड को खाने के बाद आपको इस बैक्टीरिया की वजह से समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको पेट में दर्द या मरोड़ और डायरिया जैसी परेशानी हो सकती है और आप कुछ दिनों तक बीमार रह सकते हैं.

3. नोरोवायरस

नोरावायरस को फूड पॉइजनिंग के खास कारणों में से एक माना जाता है. इसे स्टमक फ्लू भी कहा जाता है. नोरोवायरस दूषित चीजों खाने से शरीर को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही नोरावायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से, कॉमन प्लेस जैसे दरवाज़ा या खिड़की आदि जिसे संक्रमित व्यक्ति ने छुआ हो, उसे छूने से आपको भी प्रभावित कर सकता है. इससे बचने के लिए साफ सफाई का खास खयाल रखने की जरूरत होती है. मॉनसून के महीने में तो खासतौर से दूषित भोजन करने से बचें और सफाई का खयाल रखें. इसके लक्षण एक से तीन दिनों तक रह सकते हैं.

4. लिस्टेरिया

ये बैक्टीरिया लो तापमान में भी पनप सकता है, इसलिए फ्रिज में रखी चीजों में भी ये आसानी से ग्रो कर जाता है. ये बैक्टीरिया फिश, अनपेस्टेयराइज़्ड चीज़, आइसक्रीम आदि में भी हो सकता है. इसके लक्षण 24 घंटे के अंदर आपको दिखने लगते हैं और उल्टी, घबराहट आदि शुरू हो जाती है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: गर्मियों में स्वस्थ्य रहने के लिए अपने डेली रूटीन में शामिल करे ये फूड्स…

Published

on

By

सर्दियों के मौसम की विदाई हो चुकी है और वसंत का महीना शुरू हो चुका है. सर्दियों और गर्मियों के मौसम के बीच वसंत ऋतु एक तरह से संक्रमण काल होता है जब रातें ठंडी रहती हैं लेकिन दिन गर्म होने लगते हैं. मौसम में हो रहे इस परिवर्तन के बीच खुद को सेहतमंद रखने के लिए ये जरूरी होता है कि अपने खान-पान में ज़रूरी बदलाव किया जाए, जिससे पूरी गर्मियों के दौरान शारीरिक तौर पर किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े. यही वजह है कि घरों में वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही खान-पान के तौर तरीके भी बदले हुए से नजर आते हैं.वसंत ऋतु से ही अपने खान-पान में किया गया परिवर्तन गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद हो जाता है. आज हम आपको कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आप अभी से सेवन शरू कर देंगे तो गर्मियों के दौरान बीमारियों से बहुत हद तक बचाव हो सकेगा.

इन सीजनल फूड्स को खाना करें शुरू

1. तुरई – तुरई की सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. यही वजह है कि इसे वसंत के महीने में खाने की सलाद ही जाती है.2. स्ट्रॉबेरी– स्ट्रॉबेरी का फल देखने में जितना खूबसूरत होता है, शरीर के लिए भी उतना ही फायदा करता है. इसमें काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें काफी विटामिन C भी पाया जाता है. इससे इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है.

3. दही– गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद फूड आइटम दही होता है. दही से तैयार होने वाली छाछ भी गर्मियों के लिहाज से सबसे अच्छा पेय होता है. अगर दही का सेवन वसंत के महीने से ही शुरू कर दिया जाता है तो गर्मियों के मौसम तक शरीर का इम्यूनिटी लेवल काफी बेहतर हो जाता है.

4. पपीता – डाइजेशन को बेहतर करने के साथ ही रोग प्रतिरोधकता को बढ़ाने वाला फल है पपीता. गर्मियों के मौसम में रोजाना पपीता खाना चाहिए. इसमें विटामिन C के साथ ही काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो हमें फिट रखने के लिए ज़रूरी होते हैं.

5. नीम की पत्तियां– गर्मियों के मौसम में खुद को एलर्जी से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आज से ही रोजाना सुबह नीम की ताजी पत्तियों को पानी के साथ लेना शुरू कर दें. ये सालभर शरीर को स्वस्थ्य रखने में मददगार होती हैं.

6. कटहल– वसंत के मौसम में कटहल का सेवन पूरी गर्मियों के दौरान फायदेमंद होता है. इसमें काफी औषधीय गुण मौजूद होते हैं. कटहल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं, इसके साथ ही ये हमारे इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने वाला होता है.

7. सहजन की फली – शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सहजन की फली को वैसे तो सालभर खाया जा सकता है, लेकिन अगर इसे वसंत ऋतु में खाना शुरू कर दिया जाए और सारी गर्मी इसका सेवन किया जाए तो ये शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में लाभदायक हो सकती है.

Continue Reading

Lifestyle

Hair care Tips: अगर आपके भी बाल हो गए है डैमेज, तो करे ये उपाए…

Published

on

By

 

बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल आजकल एक आम बात हो गई है. इन टूल्स की मदद से बालों को स्टाइलिश बनाने के अलावा उनमें शाइन भी लाई जा सकती है, लेकिन अगर इन्हें लगातार इस्तेमाल में लिया जाए, तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक बाल एक समय पर डैमेज हो जाते हैं. इन डैमेज बालों को रिपेयर करना काफी मुश्किल हो जाता है. कहा जाता है कि इसके लिए इन हीटिंग टूल्स के बजाय घरेलू तरीकों से बालों को स्ट्रेट और स्टाइलिश लुक देना बेस्ट रहता है. वैसे इनसे डैमेज हुए बालों को रिपेयर किया जा सकता है बशर्ते उसके लिए सही हेयर केयर रूटीन का फॉलो किया जाना बहुत जरूरी है.घरेलू नुस्खों की खासियत है कि इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इन्हें अपनाना भी काफी आसान होता है. हम आपको कुछ ऐसे DIY नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. जानें

एवोकाडो

जरूरी फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर ऐवोकाडो को हेयर केयर में बेस्ट माना जाता है. इसे जुड़ी होम रेमेडी अपनाकर डैमेज बालों को रिपेयर करके उन्हें फिर से शाइनी भी बनाया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में ऐवोकाडो को मैश कर लें और इसमें एक अंडा मिक्स करके पेस्ट बना लें. ये एक तरह का हेयर मास्क है, जिसे बालों में आंधे घंटे तक लगाए रखना चाहिए. इसे रिमूव करने के लिए नॉर्मन वाटर का इस्तेमाल ही बेस्ट रहता है.

एप्पल साइडर विनेगर

इसमें मौजूद विटामिन और खनिज हेयर ट्रीटमेंट में कारगर होते हैं. इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच विनेगर लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. साथ इसमें एक अंडा भी मिलाएं. तैयार किए गए मास्क को बालों और स्कैल्प में अच्छे से लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. तय समय के बीत जाने के बाद इस मास्क की मदद से बालों की हल्के हाथों से मसाज करें. अब बालों को नॉर्मल पानी से धो लें. इससे बाल काफी हद तक रिपेयर हो पाएंगे.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है. ये आपके स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रखने का काम करता है. इसमें कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. एलोवेरा आपके बालों के लिए कंडीशनर के रूप में काम करता है. इसके मास्क को बनाने के लिए आधा कप कोकोनट ऑयल और तीन बड़े चम्मच एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी. इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें और बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह लगाएं. इसे कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें.

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips: अगर आप कोरोना से बचना चाहते है तो इन 4 चार आदतों को करे अपने डेली रूटीन में शामिल… 

Published

on

By

कोरोना के कारण आज पूरे विश्व में डर का माहौल बना हुआ है. इस वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने भी लोगों अपनी दहशत फैलाई है. इस वायरस से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीकों को अपना रहे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कमजोर इम्यूनिटी वालों को कोरोना और इसका वेरिएंट ओमिक्रॉन अपनी चपेट में ले रहा है. विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप हेल्दी रहते हैं, तो आप इस वायरस से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं. इसके लिए सही खानपान के अलावा एक बेहतर रूटीन का फॉलो किया जाना भी बहुत जरूरी है.रूटीन की बात करें, तो ऐसी अनेक चीजें हैं, जिन्हें फॉलो किया जा सकता है. ऐसे में लोगों को कंफ्यूजन रहती है कि उन्हें रूटीन में क्या-क्या फॉलो करना चाहिए. हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप ओमिक्रॉन से खुद को बचा सकते हैं.

जल्दी उठकर व्यायाम करें

अगर आप रोजाना व्यायाम को करने की आदत डाल लेते हैं, तो इससे ओमिक्रॉन से बचाव ही नहीं शरीर की कई परेशानियां भी दूर हो सकती है. व्यायाम के दौरान सांस लेने वाली एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से आपके फेफड़े दुरुस्त होंगे और ऑक्सीजन के स्तर में सुधार भी आएगा. इतना ही नहीं व्यायाम करने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी और आप अच्छा भी महसूस करेंगे. व्यायाम हेल्थ ही नहीं स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

डाइट का रखें ध्यान

जंक फूड आजकल लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है, लेकिन आपको बता दें कि हमारी इम्यूनिटी को कमजोर करने में इसका अहम रोल रहता है. अगर आपको जंक फूड काफी अच्छा लगता है, तो इसके लिए हफ्ते का एक दिन चुन लें और धीरे-धीरे इसे अपने खानपान से बिल्कुल अलग कर दें. इसकी जगह विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन रोजाना करें.

तुलसी के पत्ते खाएं

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी शरीर को अंदर से मजबूत बनाती है और हमें कई बीमारियों से दूर रखती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत करती है. रोजाना खाली पेट 3 से 4 तुलसी की पत्तियों को चबाने की आदत डालें. तुलसी के पत्तों का ये रूटीन आपके पेट के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है. आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.

हल्दी वाला दूध

एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों वाली हल्दी का सेवन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. कहते हैं कि कोविड से बचाव में हल्दी काफी कारगर साबित हुई है. लोगों ने कोविड के बुरे दौर में खुद को बचाने के लिए हल्दी वाला पानी, हल्दी वाला दूध व अन्य तरीकों से इसका सेवन किया. आप चाहे तो रात में सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीकर सो सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 mins ago

CG News: मछली मारने गए 2 लोगों को लगा करंट, मौत…

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में मछली मारने गए 2 लोगों की करंट लगने से मौत हो गई है। दोनों नाले में...

छत्तीसगढ़18 hours ago

Crime News: नौकरी लगाने का झांसा देकर दो युवको ने की लाखो रुपये की ठगी, गिरफ्तार…

बिलासपुर। दीपक कुमार झा द्वारा कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में फरार आरोपियों की धरपकड़ के लिए बैठक लेकर...

छत्तीसगढ़21 hours ago

CG News: कॉंग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, अमेठी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा में हो रहा है साकार…

रायपुर। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के विकास माडल की चर्चा...

छत्तीसगढ़22 hours ago

राजनांदगांव शराब दुकान के सामने आरक्षक का मिली शव,जानें मौत की वजह…

छत्तीसगढ़ के दुर्ग राजनांदगांव बाइपास पर शराब दुकान के सामने कार में पुलिस आरक्षक पीयूष सिंह बैस की संदिग्ध हालत...

क्राइम न्यूज़1 day ago

CG News: 3 चिटफंड कंपनी के 5 डायरेक्टर को पुलिस ने किया गिरफ्तार… 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने अलग-अलग प्रकरण में । कंपनी ने 6 साल में पैसा डबल करने का...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    Today Gold Price: सोने के भाव में आई भारी गिरावट, जाने 10 ग्राम सोने की किमत…

  • देश7 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलावों,जानें क्या हैं…

  • Tech & Auto5 days ago

    AMO इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 12 हजार में ले जाएं घर,मिलेगी आसान EMI के साथ…

  • Lifestyle6 days ago

    Helth Tips : लिवर को बनाना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये फल,नहीं होगी शरीर में कोई परेशानी… 

  • amazing amazing7 days ago

    देश का एक ऐसा अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन, जिसे जानकर आप भी हो जायंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    होंडा पेश करेगी इलेक्ट्रिक एक्टिवा, मार्केट में आते ही मचा देगी खलबली…

  • Tech & Auto6 days ago

    WhatsApp पर पार्टनर block कर दिए है तो,ऐसे करें जुगाड़ू ट्रिक से मैसेग… 

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips : घर में इन वास्तु दोष से हैं परेशान तो करें,ये उपाय…

  • जॉब5 days ago

    नौसेना में निकली इतने पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन…

  • Lifestyle6 days ago

    Health Tips: सीढ़ियां चढते व उतरते वक्त सांस फूलनें से है परेशान तो इन बातो का रखे ध्यान…