Connect with us

Lifestyle

Health Tips: अगर पेट फूलने के बीमारी से है परेशन तो करे ये उपाये…

Published

on

पेट को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है. कहा जाता है कि अगर आप वाकई स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने पेट को साफ रखिए. लेकिन आजकल के गलत खानपान के कारण हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है. इसके कारण पेट फूलने की समस्या बहुत आम हो गई है. कई बार तो हालत ऐसी हो जाती है कि हम अपनी भूख से कम भी खाएं तो भी कुछ देर में पेट फूलना शुरू हो जाता है. पेट गड़बड़ होने के कारण बेचैनी महसूस होती है और कोई काम ठीक तरीके से नहीं हो पाता. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है, तो आपको कुछ घरेलू उपाय आजमाने चाहिए. इन उपायों से आपको काफी मदद मिल सकती है.

ये हो सकते हैं कारण

अनहेल्दी फूड, खाना ठीक से न चबाकर खाना, अत्यधिक कार्बोहाइड्रेटयुक्त भोजन, अधिक तेल और मसाले वाला भोजन करना, डिप्रेशन या तनाव, ऑक्सीजन की कमी, लंबे समय से दवाओं का सेवन करना, गैस और कब्ज की समस्या के कारण. इसके अलावा रोज रोज खाने के बाद पेट का फूलना किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है.

ये हैं सामान्य उपाय

– अगर आपको अक्सर पेट फूलने की समस्या रहती है तो आपको रोजाना खाने से पहले ईसबगोल की भूसी और सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आप एक चम्मच ईसबगोल की भूसी में एक चम्मच सिरका मिक्स करें और इसमें पानी मिक्स कर दें. दोनों चीजों को मिलाकर खाने से आधे घंटे पहले पी लें.

– खाना खाने के करीब 15 से 20 मिनट बाद आप आधा चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी से पी लें. अजवाइन शरीर में गैस की समस्या को दूर करती है. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

– रोजाना खाना खाने के बाद हरी इलायची खाने की आदत डालें. इसे मुंह में रखकर टॉफी की तरह चबाएं. इससे आपके पेट को काफी आराम महसूस होता है और ब्लोटिंग की समस्या कंट्रोल होती है.

– खाने के बाद 4 से 5 पुदीने के पत्तों को काले नमक के साथ चबाएं. इसके बाद एक या दो घूंट गुनगुना पानी पी लें. इससे भी पेट फूलने की समस्या में काफी आराम मिलता है.

ध्यान रहे

पेट फूलने की समस्या अगर आपको रोज रोज होती है और इन उपायों से किसी तरह की राहत नहीं मिलती, तो आपको इसके बारे में किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए. अगर ये किसी बीमारी का संकेत है, तो इसका सही तरीके से समय रहते इलाज किया जा सकेगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: अलसी के सेवन से महिलाओं को इन परेशनियो से मिलती ही निजात…

Published

on

By

अलसी के बीजों के लाभ के बारे में लगभग हर कोई जानता है. यही कारण है कि लगभग इसका उपयोग अधिकतर सभी  भारतीय घरों में खास रूप से किया जाता है. आपको बता दें कि  अलसी के बीज कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस के अलावा  ओमेगा-3 फैटी एसिड,  प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अलसी के बीज खास रूप से महिलाओं को कई समस्याओं को दूर करने में काम में आते हैं. शायद ही आपको पता हो कि अलसी के बीज महिलाओं की स्किन और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद होता है, यही कारण है कि महिलाओं को इसके बीज हाइट में जरूर शामिल करने चाहिए. तो आइए आज जानते हैं कि अलसी के बीच के फायदे

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे

1. पीरियड्स में लाभदायक

आजकल अधिकतर लड़कियां को पीरियड्स से जुड़ी परेशानियां बनी रही हैं, आमतौर पर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से जूझती रहती हैं. ऐसे में इस परेशानी से उभरने के लिए अलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद होता है.

2. फर्टिलिटी बढ़ाए

हर महिला मां बनने का सपना देखती है. ऐसे में कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ महिलाओं को बेबी कंसीव करने में कई तरह की दिक्कतें होती हैं. ऐसे में अलसी के बेबी कंसीव कपने की क्षमता या फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

3. हार्मोनल ठीक करना

जिन महिलाओं को हार्मोनल समस्या बनी रहती है, उनके लिए अलसी के बीजों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप अलसी के बीज का सेवन करती हैं, तो ये एस्ट्रोजन हार्मोन के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये बीच पीसीओडी की समस्या को ठीक करने के लिए भी लाभदायी माने जाते हैं.

4. पाचन में लाभदायक

अगर किसी भी महिला को गैस, एसिडिटी, अपच या कब्ज की समस्या रहती हैं, तो फिर अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. दरअसल इसमें अच्छी मात्रा में फाइब र पाया जाता है, जिससे पाचन में लाभ मिलता है.

5. स्किन के लिए फायदेमंद

आपको बता दें कि अलसी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं दो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इनका सेवन करते हैं तो स्किन चमकदार होती है.

6. वजन कंट्रोल

अलसी के बीजों में उच्च मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।. इसके सेवन से वजन को भी आसानी से कंट्रोल में किया जाता है. साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों से जुड़ी समस्याएं होने के जोखिम को भी कम करता है.

7. डायबिटीज के लिए लाभदायक

अगर किसी महिला को डायबिटीज हो तो फिर अलसी के बीज लाभदायक होते हैं.इसके सेवन से शुगर के लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

अलसी का सेवन कैसे किया जाता है

1-रातभर 1 चम्मच अलसी के बीजों को पानी में भिगो दें फिर खाली पेट ये चबाकर खा लें.

2- आप अलसी के बीजों को आसीना से किसी तवे पर भूनकर भी खा सकती हैं.

3- आप किसी  ड्रिंक में भी अलसी के बीजों से गार्निशिंग करके सेवन में ला सकती हैं.

4-आप चाहें तो दाल, सब्जी आदि में भी इन बीजों को डाल सकती हैं.

Continue Reading

Lifestyle

Beuty Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाये…

Published

on

By

केसर सबसे महंगे मसालों में से एक है. इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है. ये खाने के स्वाद को बढ़ाता है. ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कई तरह के ब्यटी प्रोडक्ट्स में केसर का इस्तेमाल किया जाता है. आपकी त्वचा को जवां दिखने से लेकर मॉइस्चराइज रखने तक केसर कई तरह के लाभ प्रदान करता है. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आप केसर का इस्तेमाल करके कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं. आप केसर के साथ चंदन, दूध, शहद और नारियल तेल आदि का इस्तेमाल करके कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं.

मुलायम त्वचा के लिए फेस पैक

इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 2-3 केसर के धागे और 2 चम्मच दूध की जरूरत होगी. एक बाउल में सभी सामग्री को अच्छी तरह डालकर मिला लें. पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब ये सूखने लगे तो कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें. अपना चेहरा धो लें. आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. चंदन और केसर बेदाग और ग्लोइंग त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

ड्राई स्किन के लिए

इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए आपको बस दो सामग्रियों की आवश्यकता है. इसके लिए आपको केसर के 2-3 धागे और 1 बड़ा चम्मच शहद की जरूरत होगी. एक बाउल में दोनों सामग्री डालें. अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे और गर्दन पर धीरे से मसाज करें. इसे कुछ मिनट तक रखें और फिर धो लें.

सुस्त त्वचा के लिए

इस फेस पैक के लिए आपको चुटकी भर केसर और 4 बड़े चम्मच दूध की जरूरत होगी. एक बाउल में दूध डालें और केसर को कुछ घंटों के लिए भिगो दें. कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे सूखने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें. ये फेस पैक आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है. ये एक्ने और पिंपल्स को कम करता है.

निखरी त्वचा के लिए

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको केसर के 2-3 धागे, 1 चम्मच दूध, 1 छोटा चम्मच पानी, 2 बूंद नारियल का तेल और चुटकी भर चीनी की जरूरत होगी. एक बाउल में केसर को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. अगले दिन मिश्रण में दूध, चीनी और तेल डालें और मिलाएं. कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट तक रखें और फिर धो लें.

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips: जानें गोलगप्पा के फायदा और नुकसान,क्या Weight Loss में मदद करती है 

Published

on

मोटाप आज दुनिया भर की बड़ी परेशानियों में एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में 1.9 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं. इनमें से 65 करोड़ लोग मोटापे की बीमारी से पीड़ित हैं. 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हर साल 40 लाख लोग सामान्य से ज्यादा मोटे हो रहे हैं।

मोटापे में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब पेट के उपर चर्बी जमा हो जाए. मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. जिम में पसीना बहाने से लेकर भूखे रहने तक के टोटके अपनाते हैं लेकिन मोटापा नहीं जाता है. लेकिन क्या पानी पुड़ी मोटापा पर लगाम लगाने में रामवाण साबित हो सकता है. विशेषज्ञ की मानें तो ऐसा हो सकता है।

मोटाप आज दुनिया भर की बड़ी परेशानियों में एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में 1.9 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं. इनमें से 65 करोड़ लोग मोटापे की बीमारी से पीड़ित हैं. 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हर साल 40 लाख लोग सामान्य से ज्यादा मोटे हो रहे हैं. मोटापे में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब पेट के उपर चर्बी जमा हो जाए।

मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. जिम में पसीना बहाने से लेकर भूखे रहने तक के टोटके अपनाते हैं लेकिन मोटापा नहीं जाता है. लेकिन क्या पानी पुड़ी मोटापा पर लगाम लगाने में रामवाण साबित हो सकता है।

विशेषज्ञ की मानें तो ऐसा हो सकता है.भारत में गोलगप्पा को कई नामों से जाना जाता है. इसे पुचका, पानी पुड़ी, पानी बताशे, गोल गप्पा आदि नाम से पुकारा जाता है. टाइम्स नाउ की खबर में अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल की सीनियर क्लिनिकल डाइटीशियन डॉ नेहा भाटिया ने बताया कि गोल गप्पा कई तरह के भारतीय मसालों से भरा होता है. एसिडिटी सिचुएशन में यह फायदेमंद होता है. जलजीरा में मौजूद ऐसे कई तत्व होते हैं जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाते हैं।

कैंसररोधी गुण होते है 
दरअसल, गोल गप्पा के पानी में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, काली मिर्च, पिसा हुआ जीरा और नमक के अलावा सेंधा नमक, काला नमक, अदरक और इमली का पाउडर इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण होते हैं. यह इम्युन सिस्टम पर हमला करने की कोशिश में लगे हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. वहीं काला नमक मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें टेबल सॉल्ट की तुलना में सोडियम की मात्रा कम होती है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. इसके अलावा स्किन और बालों की गुणवत्ता को भी सही करता है. सेंधा नमक मांसपेशियों में ऐंठन और गले में खराश से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

इम्युनिटी और पाचन सकती को मजबूत करती है 
डॉ भाटिया ने बताया कि पानी पुड़ी में जो पानी इस्तेमाल किया जाता है कि उसमें जीरा, पुदीना और इमली मिलाया जाता है. पुदीना पानी और जीरा अपने आप में वजन कम करने के लिए जाना जाता है. पुदीना पानी हेल्दी लाइफ में बहुत मदद करता है. यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है और इम्युनिटी को भी बढ़ाता है. मिंट में फाइबर, विटामिन ए, आइरन, मैंगनीज और फॉलेट भी पाया जाता है. गोलगप्पा से मुंह में छाले और एसिडिटी को भी रोका जा सकता है. साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद साबित हो सकता है.

सतर्कता करना काफी जरूरी होता है 
गोल गप्पा को लेकर कुछ सतर्कता भी जरूरी है. आमतौर पर गोलगप्पा की पुरियां ट्रांस फैट में बनाए जाते हैं, इसलिए यह हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा इसमें बैक्टीरिया होने से डायरिया की समस्या हो सकती है. अगर जीरा पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल हो तो इससे मैन्सुट्रुअल क्रैप हो सकता है. तो क्या गोलगप्पा अनहेल्दी है. डॉ नेहा भाटिया बताती हैं कि इसके बनाने को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है क्योंकि इसे बनाने में हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है. अगर हाइजीन को ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया जाए तो यह पोषक तत्वों से भरपूर हो सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Knowledge4 hours ago

अगर आप भी चलाते हैं दोपहिया वाहन, तो यह जान लें नए नियम…

हमें जब भी कहीं जाना होता है, तो हम वाहन का इस्तेमाल करते हैं। बस अंतर ये है कि कोई...

छत्तीसगढ़4 hours ago

CG News: अफ्रीका से आई कन्या ने छत्तीसगढ़िया अंदाज में कहा- ये…

छत्तीसगढ़ की वादियां, नदियां और पहाड़ों को एक्सप्लोर करने अफ्रीका से एक मेहमान पहुंची हैं, नाम है डी मोआंगो। केन्या...

क्राइम न्यूज़6 hours ago

CG News: प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मौत….

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के रहने वाले प्रेमी जोड़े ने बालोद में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। दोनों 14...

Breaking6 hours ago

CG News: टैक्स वसूली न होने से कई निगमों में रुका कर्मियों का वेतन…

रायपुर। राज्य के कई नगर निगमों में बकाया कर वसूली न होने के कारण जनवरी का वेतन रूक गया है।...

Knowledge7 hours ago

सिर्फ बुखार, खांसी ही नहीं हैं कोरोना वायरस के लक्षण, यह परेशानियां दिखें तो हो जाएं सतर्क…

कोरोना वायरस से इस वक्त पूरी दुनिया लड़ रही है। हर देश इस जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए संघर्ष...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Breaking6 days ago

    शिक्षकों को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने 46 हजार शिक्षकों की पदोन्नति पर लगाई रोक

  • Breaking6 days ago

    भारतीय डाक विभाग ने मेल मोटर सर्विस के इतने पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • Lifestyle6 days ago

    Health Tips: अगर सफेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा… 

  • जॉब6 days ago

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, मिलेंगी 78 हजार तक सैलरी 

  • Trending3 days ago

    खुशखबरी: सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए ये 5 बदलाव जानिए क्या है ये योजना…

  • जॉब3 days ago

    खुशखबरी: अब केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी… 

  • जॉब3 days ago

    NMDC में निकली विभिन्न पदों पर बम्फर भर्ती,उमीदवार जल्द करे आवेदन

  • जॉब6 days ago

    SBI में निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट पास कर सकते है आवेदन…

  • जॉब3 days ago

    यहाँ निकली अप्रेंटिस की भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब3 days ago

    सरकारी नौकरी: भारतीय स्टेट बैंक में निकली इतने पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्‍यता