Connect with us

Lifestyle

Health Tips: अगर सफेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा… 

Published

on

नई दिल्ली। आजकल कम उम्र में भी बालों के सफेद होने की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में कम उम्र की लड़कियां सफेद बालों से परेशान है। इसके पीछे का कारण गलत लाइफ स्टाइल व खानपान है। इससे बचने के लिए लड़कियां मेहंदी का सहारा लेती है। मगर मेहंदी लगाने से बालों का रंग गहरा लाल हो जाता है। इसके साथ ही बालों में रूखापन भी बढ़ने लगता है। ऐसे में आप मेहंदी में कुछ खास चीजें मिलाकर लगा सकती है। इससे आपको मनचाहा हेयर कलर तो मिलेगा ही साथ ही आपके बाल जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में आपको सुंदर, घने, मुलायम व काले बाल मिलेंगे। चलिए जानते हैं इसके बारे में…

मेहंदी में मिलाएं कॉफी
अगर आप बालों में ब्राउन या बरगंडी शेड देना चाहती है तो इसमें कॉफी मिलाएं। इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी ओर 1 बड़ा चम्मच कॉफी मिलाकर उबालें। अब इसे ठंडा होने दें। बाद में इसमें 4-5 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाकर 3-4 घंटों के लिए भिगोएं। बाद में इसे बालों पर लगाकर 1-2 घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से बाल धो लें। अगली दिन माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं।

मेहंदी में मिलाएं केला
अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो मेहंदी में केला मिलाकर लगाएं। इसके लिए एक बाउल में जरूरत अनुसार मेहंदी और पानी मिलाकर रातभर भिगोएं। अगली सुबह इसमें एक पका हुआ केला मैश करके मिलाएं। तैयार मेहंदी को बालों पर 20-30 मिनट तक इसे लगाकर रखें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें। अच्छा व जल्दी रिजल्ट पाने के लिए आप इनमें से किसी भी हेयर पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

मेहंदी लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
कभी भी गंदे बालों पर मेहंदी ना लगाएं। इसके लिए पहले ही सिर धो लें।
मेहंदी लगाने के बाद बालों पर कोई भी तेल लगा लें। अगले दिन ही शैंपू करें। इससे आपका रंग लंबे समय तक टिका रहेगा। साथ ही बाल मुलायम भी रहेंगे।
मेहंदी को ज्यादा देर तक ना लगाएं। नहीं तो इससे आपको सही रंग नहीं मिलेगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: अगर पेट फूलने के बीमारी से है परेशन तो करे ये उपाये…

Published

on

By

पेट को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है. कहा जाता है कि अगर आप वाकई स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने पेट को साफ रखिए. लेकिन आजकल के गलत खानपान के कारण हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है. इसके कारण पेट फूलने की समस्या बहुत आम हो गई है. कई बार तो हालत ऐसी हो जाती है कि हम अपनी भूख से कम भी खाएं तो भी कुछ देर में पेट फूलना शुरू हो जाता है. पेट गड़बड़ होने के कारण बेचैनी महसूस होती है और कोई काम ठीक तरीके से नहीं हो पाता. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है, तो आपको कुछ घरेलू उपाय आजमाने चाहिए. इन उपायों से आपको काफी मदद मिल सकती है.

ये हो सकते हैं कारण

अनहेल्दी फूड, खाना ठीक से न चबाकर खाना, अत्यधिक कार्बोहाइड्रेटयुक्त भोजन, अधिक तेल और मसाले वाला भोजन करना, डिप्रेशन या तनाव, ऑक्सीजन की कमी, लंबे समय से दवाओं का सेवन करना, गैस और कब्ज की समस्या के कारण. इसके अलावा रोज रोज खाने के बाद पेट का फूलना किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है.

ये हैं सामान्य उपाय

– अगर आपको अक्सर पेट फूलने की समस्या रहती है तो आपको रोजाना खाने से पहले ईसबगोल की भूसी और सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आप एक चम्मच ईसबगोल की भूसी में एक चम्मच सिरका मिक्स करें और इसमें पानी मिक्स कर दें. दोनों चीजों को मिलाकर खाने से आधे घंटे पहले पी लें.

– खाना खाने के करीब 15 से 20 मिनट बाद आप आधा चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी से पी लें. अजवाइन शरीर में गैस की समस्या को दूर करती है. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

– रोजाना खाना खाने के बाद हरी इलायची खाने की आदत डालें. इसे मुंह में रखकर टॉफी की तरह चबाएं. इससे आपके पेट को काफी आराम महसूस होता है और ब्लोटिंग की समस्या कंट्रोल होती है.

– खाने के बाद 4 से 5 पुदीने के पत्तों को काले नमक के साथ चबाएं. इसके बाद एक या दो घूंट गुनगुना पानी पी लें. इससे भी पेट फूलने की समस्या में काफी आराम मिलता है.

ध्यान रहे

पेट फूलने की समस्या अगर आपको रोज रोज होती है और इन उपायों से किसी तरह की राहत नहीं मिलती, तो आपको इसके बारे में किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए. अगर ये किसी बीमारी का संकेत है, तो इसका सही तरीके से समय रहते इलाज किया जा सकेगा.

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips: जानें गोलगप्पा के फायदा और नुकसान,क्या Weight Loss में मदद करती है 

Published

on

मोटाप आज दुनिया भर की बड़ी परेशानियों में एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में 1.9 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं. इनमें से 65 करोड़ लोग मोटापे की बीमारी से पीड़ित हैं. 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हर साल 40 लाख लोग सामान्य से ज्यादा मोटे हो रहे हैं।

मोटापे में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब पेट के उपर चर्बी जमा हो जाए. मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. जिम में पसीना बहाने से लेकर भूखे रहने तक के टोटके अपनाते हैं लेकिन मोटापा नहीं जाता है. लेकिन क्या पानी पुड़ी मोटापा पर लगाम लगाने में रामवाण साबित हो सकता है. विशेषज्ञ की मानें तो ऐसा हो सकता है।

मोटाप आज दुनिया भर की बड़ी परेशानियों में एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में 1.9 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं. इनमें से 65 करोड़ लोग मोटापे की बीमारी से पीड़ित हैं. 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हर साल 40 लाख लोग सामान्य से ज्यादा मोटे हो रहे हैं. मोटापे में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब पेट के उपर चर्बी जमा हो जाए।

मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. जिम में पसीना बहाने से लेकर भूखे रहने तक के टोटके अपनाते हैं लेकिन मोटापा नहीं जाता है. लेकिन क्या पानी पुड़ी मोटापा पर लगाम लगाने में रामवाण साबित हो सकता है।

विशेषज्ञ की मानें तो ऐसा हो सकता है.भारत में गोलगप्पा को कई नामों से जाना जाता है. इसे पुचका, पानी पुड़ी, पानी बताशे, गोल गप्पा आदि नाम से पुकारा जाता है. टाइम्स नाउ की खबर में अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल की सीनियर क्लिनिकल डाइटीशियन डॉ नेहा भाटिया ने बताया कि गोल गप्पा कई तरह के भारतीय मसालों से भरा होता है. एसिडिटी सिचुएशन में यह फायदेमंद होता है. जलजीरा में मौजूद ऐसे कई तत्व होते हैं जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाते हैं।

कैंसररोधी गुण होते है 
दरअसल, गोल गप्पा के पानी में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, काली मिर्च, पिसा हुआ जीरा और नमक के अलावा सेंधा नमक, काला नमक, अदरक और इमली का पाउडर इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण होते हैं. यह इम्युन सिस्टम पर हमला करने की कोशिश में लगे हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. वहीं काला नमक मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें टेबल सॉल्ट की तुलना में सोडियम की मात्रा कम होती है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. इसके अलावा स्किन और बालों की गुणवत्ता को भी सही करता है. सेंधा नमक मांसपेशियों में ऐंठन और गले में खराश से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

इम्युनिटी और पाचन सकती को मजबूत करती है 
डॉ भाटिया ने बताया कि पानी पुड़ी में जो पानी इस्तेमाल किया जाता है कि उसमें जीरा, पुदीना और इमली मिलाया जाता है. पुदीना पानी और जीरा अपने आप में वजन कम करने के लिए जाना जाता है. पुदीना पानी हेल्दी लाइफ में बहुत मदद करता है. यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है और इम्युनिटी को भी बढ़ाता है. मिंट में फाइबर, विटामिन ए, आइरन, मैंगनीज और फॉलेट भी पाया जाता है. गोलगप्पा से मुंह में छाले और एसिडिटी को भी रोका जा सकता है. साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद साबित हो सकता है.

सतर्कता करना काफी जरूरी होता है 
गोल गप्पा को लेकर कुछ सतर्कता भी जरूरी है. आमतौर पर गोलगप्पा की पुरियां ट्रांस फैट में बनाए जाते हैं, इसलिए यह हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा इसमें बैक्टीरिया होने से डायरिया की समस्या हो सकती है. अगर जीरा पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल हो तो इससे मैन्सुट्रुअल क्रैप हो सकता है. तो क्या गोलगप्पा अनहेल्दी है. डॉ नेहा भाटिया बताती हैं कि इसके बनाने को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है क्योंकि इसे बनाने में हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है. अगर हाइजीन को ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया जाए तो यह पोषक तत्वों से भरपूर हो सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना करे ये योगासन…

Published

on

By

पेट की चर्बी यानी बेली फैट आपके पूरे लुक को खराब कर देती है। इसके साथ ही सेहत के लिए भी नुकसानदायक होती है। लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं। डाइटिंग से लेकर जिम में पसीना बहाने तक कई तरह के उपायों को अपनाकर अक्सर लोग पेट की चर्बी को कम करने का प्रयास करते हैं लेकिन यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं होती। ऐसे में लोग वह उपाय तलाशते हैं जिसमें अधिक मेहनत किए बिना जल्दी बेली फैट को कम किया जा सके, साथ ही सेहत पर भी कोई बुरा प्रभाव न पड़े। इसके लिए योगासन बेहतर विकल्प है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ आसान और खास योगासन के नियमित अभ्यास से बेली फैट की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इन योगासन को करने से पेट की चर्बी तो कम होती ही है, साथ ही कब्ज, सूजन, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।चलिए जानते हैं पेट की चर्बी कम करने वाले लाभकारी योगासन के बारे में।वजन कम करने और पेट की चर्बी को घटाने के लिए भुजंगासन का अभ्यास फायदेमंद है। इस आसन के अभ्यास से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, जिससे पेट के आसपास की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ ही रीढ़ की हड्डी की समस्या से पीड़ितों को भी इस योगासन से लाभ मिलता है। सर्वाइकल की समस्या में भी आराम मिलता है।

भुजंगासन
वजन कम करने और पेट की चर्बी को घटाने के लिए भुजंगासन का अभ्यास फायदेमंद है। इस आसन के अभ्यास से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, जिससे पेट के आसपास की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ ही रीढ़ की हड्डी की समस्या से पीड़ितों को भी इस योगासन से लाभ मिलता है। सर्वाइकल की समस्या में भी आराम मिलता है।

भुजंगासन करने का तरीका
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट कर अपनी हथेलियो को कंधों के नीचे रखें। गहरी सांस लेते हुए शरीर के शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 10 से 20 सेकंड्स तक इसी स्थिति में रहें। फिर सामान्य पोजीशन में आ जाएं।

प्लैंक पोज
प्लैंक पोज को फलकासन कहते हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस योगासन का अभ्यास सबसे कारगर होता है। योग विशेषज्ञों के मुताबिक, प्लैंक योगासन का अभ्यास करने से कैलोरी बर्न होती है। नियमित इस योगासन को अभ्यास करने से कोर स्ट्रेंथ, शरीर में लचीलापन और मेटाबाॅलिज्म में सुधार होता है।

प्लैंक योगासन करने का तरीका
इस आसन को करने के लिए उत्तानासन की स्थिति में आ जाएं। अब दाएं और बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं। दोनों हथेलियों पर शरीर को उठा लें और पंजों पर पूरा भार दें। शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें। हाथ एकदम सीधा रखें, घुटनों को मुड़ने न दें। करीब 40 से 60 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। फिर घुटनों को मोड़ते हुए जमीन पर रख दें और कुछ देर आराम करें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Knowledge31 mins ago

सिर्फ बुखार, खांसी ही नहीं हैं कोरोना वायरस के लक्षण, यह परेशानियां दिखें तो हो जाएं सतर्क…

कोरोना वायरस से इस वक्त पूरी दुनिया लड़ रही है। हर देश इस जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए संघर्ष...

छत्तीसगढ़1 hour ago

Weathar update: यहां आज फिर हो सकती है बरसात, इन प्रदेशो में हल्की बारिश की संभावना…

छत्तीसगढ़ में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा की दिशा बदली है।...

Cgnews20 hours ago

CG News: BSP के सिंटर प्लांट के पास ऊंचाई से गिरा मजदुर, मौत…

भिलाई | इस्पात संयंत्र में काम करने वाले एक ठेका श्रमिक की ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। वो...

छत्तीसगढ़21 hours ago

सचिन तेंदुलकर ने बप्पी लहरी को याद कर कहा- ये…

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बप्पी लहरी के गानों के मुरीद हैं। बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर और गायक बप्पी लहरी का...

Breaking22 hours ago

शिक्षकों को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने शिक्षकों की पदोन्नति पर लगाई रोक

प्रदेश में एक बार फिर शिक्षकों की पदोन्नति का मामला न्यायालयीन विवाद में फंस गया है। मिडिल स्कूल के 16...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बदलावों,जाने क्या है बदलाव

  • Breaking6 days ago

    शिक्षकों को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने 46 हजार शिक्षकों की पदोन्नति पर लगाई रोक

  • खेल7 days ago

    पिछले दो सालो से सेना में भर्ती नही होने से आक्रोश युवा, उतरे सड़कों पर… 

  • Breaking6 days ago

    भारतीय डाक विभाग ने मेल मोटर सर्विस के इतने पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली इतने पदों पर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, मिलेंगी 78 हजार तक सैलरी 

  • Trending3 days ago

    खुशखबरी: सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए ये 5 बदलाव जानिए क्या है ये योजना…

  • जॉब7 days ago

    यहाँ निकली शिक्षा विभाग में बंम्फर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब3 days ago

    खुशखबरी: अब केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी… 

  • जॉब6 days ago

    SBI में निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट पास कर सकते है आवेदन…