Connect with us

Trending

खुशखबरी: सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए ये 5 बदलाव जानिए क्या है ये योजना…

Published

on

बेटियां पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। बेटियां चाहें तो आसमान छू सकती हैं। बेटियों को ऐसे गुणों का विकास करना चाहिए, जिससे पूरी दुनिया में उनका नाम हो।मध्य प्रदेश में बेटियों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए, इसलिए जो भी सरकार रही हो वह एक के बाद एक नए फैसले लेती हुई आई है। बता दें कि मप्र में 26.30 लाख बेटियां हैं। इन बेटियों के लिए ही कुछ सालों पहले सुकन्या समृद्धि योजना, एसएसवाई शुरू की गई थी। जानिए क्या है ये योजना.1. अकाउंट डिफॉल्‍ट होने के बावजूद नहीं बदलेगी ब्‍याज दरस्‍कीम के नियमों के अनुसार, स्‍कीम में हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है।अगर यह रकम भी जमा नहीं की जाती है तो उसे डिफॉल्‍ट अकाउंट माना जाएगा. नए नियमों के अनुसार, अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्‍योर होने तक डिफॉल्‍ट अकाउंट पर स्‍कीम के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा.सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है. जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं।फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में कोई भी शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।इस स्‍कीम में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. अगर आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और सालाना 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) का निवेश 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो बेटी की उम्र 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये होगी. इसमें आपको 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा. बता दें, इस स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करना होता है, उसके बाद आगे के 6 साल तक (21 की उम्र तक) ब्‍याज मिलता है।हालांकि, अगर आप इस स्‍कीम में मंथली मैक्सिमम निवेश 12,500 रुपये (सालाना 1.50 लाख रुपये) निवेश करते हैं. इस तरह आपका कुल निवेश करीब 22.50 लाख रुपये का होगा और 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 64 लाख (63.65 लाख) रुपये होगी. इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये ब्‍याज से इनकम होगी. मंथली और सालाना निवेश करने में निवेश तो एक समान रहेगा, लेकिन ब्‍याज की रकम में बदलाव हो सकता है।
 
जानिए कितने रुपए में खुलेगा अकाउंट

बैंक या पोस्‍ट ऑफिस की ब्रांच में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं। SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में मैक्सिमम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है। इसमें अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा।डॉक्यूमेंट के तौर पर आपके पास बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है। साथ ही पैरेंट्स को भी आई पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।यह खाताधारकों के लिए अच्‍छी खबर है. पुराने नियमों के अनुसार, ऐसे डिफॉल्‍ट खातों पर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता था. सुकन्‍या समृद्धि खाते के मुकाबले डाकघर बचत खातों की ब्‍याज दर बहुत कम है. जहां अभी डाकघर बचत खातों की ब्‍याज दर 4 फीसदी है. वहीं, सुकन्‍या समृद्धि पर 7.6 फीसदी ब्‍याज मिलता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

amazing amazing

जानिए 60 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर कैसे बना मॉडल…

Published

on

By

केरल के 60 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर मम्मिक्का इन दिनों इंटरनेट मीडिया में छाए हुए हैं। कोझिकोड जिले के रहने वाले मम्मिक्का ने अपनी लुंगी और शर्ट छोड़कर एक लोकल ब्रांड के लिए सूट और सनग्लास को अपना लिया है। नए लुक में फोटोग्राफर शारिक वायालिल की ली हुईं उनकी तस्वीरें वायरल हो गई हैं। हजारों लोग इस नए माडल को बधाई दे रहे हैं। दरअसल, शारिक ने पूर्व में मम्मिक्का की एक फोटो खींची थी और उसे अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर दिया था। अभिनेता विनायकन जैसा दिखने की वजह से मम्मिक्का की यह फोटो वायरल हो गई। इसके बाद शारिक ने मम्मिक्का से अपनी वेडिंग सूट कंपनी के लिए माडलिंग करने के लिए कहा। फोटो शूट से पहले मम्मिक्का का मेकओवर किया गया जिसका एक वीडियो बनाया गया था।

 

 

इंस्टाग्राम पर हजारों ने इस वीडियो को देखा है। पिछले हफ्ते साझा किए जाने के बाद से इसे 23 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।शारिक ने कहा कि उन्हें अपनी कंपनी के माडल के तौर पर मम्मिक्का से बेहतर कोई नहीं लगा। फोटोशूट की तस्वीरों से साबित हो चुका है कि वह गलत नहीं थे। इन तस्वीरों में मम्मिक्का हाथ में आइपैड लिए क्लासिक ब्लेजर और ट्राउजर पहने नजर आ रहे हैं। मम्मिक्का अपनी शोहरत का श्रेय शारिक को देते हुए कहते हैं कि अब वह अपने मजदूरी के काम के साथ-साथ माडलिंग में भी कोशिश करना चाहेंगे।

Continue Reading

Trending

खुशखबरी: बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 31 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम…

Published

on

By

इस महंगाई के दौर में मीडिल क्लास लोगों को जीवन यापन के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। दैनिक उपभोग की वस्तुओं से लेकर हर चीज के दाम दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में एक पिता को सबसे ज्यादा चिंता रहती है तो वो है अपनी बेटी की शादी की। हालांकि सरकार ने बेटियों की शादी के लिए कई योजनाएं बनाई है, लेकिन इससे मिलने वाला पैसा कहां पूरा हो पाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करने से पिता को बेटी की शादी के लिए 31 लाख रुपए मिलेंगे।देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) की कन्यादान पॉलिसी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। इस पॉलिसी में आप अपनी बेटी के जन्म के साथ ही शादी के लिए पैसा जोड़ना शुरू कर सकते है और जब बेटी की उम्र शादी योग्य होगी तो आपको मैच्योरिटी में 31 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। आप रोज अगर सिर्फ 151 रुपए भी बचाते हैं तो बेटी की शादी के लिए आपके पास 31 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। वहीं इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत आपको टैक्स में छूट भी मिलती है।एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए और बेटी की आयु 1 साल से कम नहीं होनी चाहिए। यह प्‍लान 25 के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा। आपकी और बेटी की अलग-अलग उम्र के हिसाब से भी यह पॉलिसी मिलती है। कन्यादान पॉलिसी में अगर आप रोजाना सिर्फ 151 रुपए भी बचाते हैं तो महीने में 4530 रुपए का निवेश करना पड़ेगा और 25 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको पूरे 31 लाख रुपए मिलेंगे।

Continue Reading

Trending

सोशल मिडिया के इस कम्पनी के टेक्नोलॉजी को लेकर मेटा के खिलाफ दर्ज हुआ FIR…

Published

on

By

अमेरिकी राज्य टेक्सास ने यूजर्स की सहमति के बिना चेहरे की पहचान करने वाली अपनी तकनीक यानी फेस रिकग्नीशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने और वित्तीय नुकसान की मांग करने के लिए मेटा  पर मुकदमा दायर किया है. टेक्सास के अटॉर्नी जनरल पैक्सटन ने राज्य के कानून का उल्लंघन करते हुए Facebook (जिसे अब मेटा के रूप में जाना जाता है) पर लाखों टेक्सास के बायोमेट्रिक डेटा को कैप्चर करने और यूजर्स को बताए बगैर, परमीशन लिए बिना उनका डेटा इस्तेमाल करने के लिए मुकदमा दायर किया है. पैक्सटन ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, फेसबुक अब लोगों और उनके बच्चों का फायदा नहीं उठाएगा, ताकि किसी की सेफ्टी और भलाई की कीमत पर लाभ कमाया जा सके. यह बिग टेक के धोखेबाज बिजनेस प्रैक्टिस का एक और उदाहरण है और इसे बंद होना चाहिए. मैं टेक्सास प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए लड़ना जारी रखूंगा. फेसबुक कलेक्ट कर रहा यूजर्स का बायोमेट्रिक डेटा फेसबुक लाखों बायोमेट्रिक आइडेंटिफायर (रेटिना या आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट, वॉयसप्रिंट, या हाथ या चेहरे की ज्योमेट्री के रिकॉर्ड के रूप में डिफाइन) को कलेक्ट कर रहा है, जो सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करने वाले फ्रेंड्स और फैमिली की तरफ से अपलोड किए गए फोटो और वीडियो में मौजूद है. इस इल्लीगल एक्टिविटी के जरिए, फेसबुक ने अपने काम को और डेवलप करने और इसका ज्यादा से ज्यदा फायदा उठाने के लिए यूजर्स और नॉन-यूजर्स की पर्सनल जानकारी का समान रूप से शोषण किया. मुकदमे में कहा गया है, टेक्सास के कैप्चर या बायोमेट्रिक आइडेंटिफायर एक्ट और भ्रामक व्यापार व्यवहार अधिनियम के इस्तेमाल के उल्लंघन को जानने के लिए कंपनी ने बार-बार परमीशन के बिना बायोमेट्रिक आइडेंटिफायर्स पर अरबों बार कब्जा कर लिया. मेटा ने ऑटोमैटिक टैगिंग सिस्टम को किया बंद बायोमेट्रिक प्राइवेसी कानून के साथ, इलिनोइस और वाशिंगटन के साथ टेक्सास अमेरिका के कुछ राज्यों में से एक है. 2021 की शुरूआत में, इलिनोइस में एक जस्टिस ने फेसबुक टैगिंग सिस्टम पर 650 मिलियन डॉलर के क्लास एक्शन सेटलमेंट को मंजूरी दी. मेटा ने नवंबर में इलिनोइस में ऑटोमैटिक टैगिंग सिस्टम को बंद कर दिया.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़31 mins ago

Weathar update: यहां आज फिर हो सकती है बरसात, इन प्रदेशो में हल्की बारिश की संभावना…

छत्तीसगढ़ में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा की दिशा बदली है।...

Cgnews19 hours ago

CG News: BSP के सिंटर प्लांट के पास ऊंचाई से गिरा मजदुर, मौत…

भिलाई | इस्पात संयंत्र में काम करने वाले एक ठेका श्रमिक की ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। वो...

छत्तीसगढ़20 hours ago

सचिन तेंदुलकर ने बप्पी लहरी को याद कर कहा- ये…

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बप्पी लहरी के गानों के मुरीद हैं। बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर और गायक बप्पी लहरी का...

Breaking21 hours ago

शिक्षकों को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने शिक्षकों की पदोन्नति पर लगाई रोक

प्रदेश में एक बार फिर शिक्षकों की पदोन्नति का मामला न्यायालयीन विवाद में फंस गया है। मिडिल स्कूल के 16...

Accident24 hours ago

सड़क हदसा: डिवाइडर से  जा टकराया वाहन, छह महिलाओं की दर्दनाक मौत, पांच गंभीर रूप से हुए घायल…

रायपुर। राजधानी के अभनपुर के केंद्री के पास तेज रफ्तार एसएयूवी वाहन डिवाइडर से टकरा जाने से छह महिलाओं की मौत...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बदलावों,जाने क्या है बदलाव

  • Breaking6 days ago

    शिक्षकों को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने 46 हजार शिक्षकों की पदोन्नति पर लगाई रोक

  • खेल7 days ago

    पिछले दो सालो से सेना में भर्ती नही होने से आक्रोश युवा, उतरे सड़कों पर… 

  • Breaking6 days ago

    भारतीय डाक विभाग ने मेल मोटर सर्विस के इतने पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली इतने पदों पर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, मिलेंगी 78 हजार तक सैलरी 

  • Lifestyle6 days ago

    Health Tips: अगर सफेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा… 

  • जॉब7 days ago

    यहाँ निकली शिक्षा विभाग में बंम्फर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब3 days ago

    खुशखबरी: अब केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी… 

  • जॉब6 days ago

    SBI में निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट पास कर सकते है आवेदन…