Connect with us

देश - दुनिया

चिकन-मटन नहीं खाना चाहते और प्रोटीन चाहिए… तो इन शाकाहारी चीजों से हो जाएगी पूर्ति

Published

on

ये तो आप जानते हैं कि नॉनवेज में काफी प्रोटीन होता है. वहीं, जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं, उनकी शिकायत रहती है कि नॉनवेज ना खाने की वजह से उन्हें प्रोटीन नहीं मिल पाता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. दरअसल, वेजिटेरियन लोगों के पास भी कई ऐसे ऑप्शन होते हैं, जिनके जरिए वो आसानी से शरीर में प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं. अगर आप भी नॉनवेज नहीं खाना खाते हैं और प्रोटीन डाइट को बढ़ाना चाहते हैं तो आप कई तरह से प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप शाकाहारी रहते हुए भी प्रोटीन की मात्रा ले सकते हैं और किन-किन वेज आइटम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा होता है. इनका लगातार सेवन करने से आप काफी प्रोटीन हासिल कर सकते हैं. जानते हैं प्रोटीन के वेज सोर्स के बारे में ये खास बात…

सोयाबीन

सोयाबीन में फैट की मात्रा कम होता है और इसमें विटामिन-सी, प्रोटीन काफी ज्यादा होता है. टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1 कटोरी सोयाबीन से आप 28 ग्राम प्रोटीन हासिल कर सकते हैं.

ग्रीन योगर्ट

प्लेट ग्रीन योगर्ट भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके एक बार सेवन से 12 से 17 ग्राम प्रोटीन शरीर को मिलता है. इसे स्नैक आइटम में सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे हल्के सेवन से काफी देर भूख नहीं लगती है.

बादाम

बादाम को सबसे ज्यादा प्रोटीन को स्त्रोत माना जाता है और इसके अलावा इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है. एक चौथाई कप में 7.5 ग्राम प्रोटीन होता है.

पंपकिन सीड्स

पंपकिन सीड्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और इसके साथ ही मैग्नीशियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होता है. करीब 30 ग्राम पंपकिन सीड्स में 9 ग्राम प्रोटीन होता है.

मूंगफली

मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है. मूंगफली के एक सर्व में करीब 7 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इसके अलावा भी मूंगफली में अनसैचुरेटेड फैट, फॉलिस एसिड और विटामिन ई होता है.

दालें

दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है और इनमें एक उबले अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है. एक कप दाल में 14-16 ग्राम प्रोटीन होता है.

Edamame beans

इन्हें यंग सोयाबीन भी कहा जाता है और जिन्हें पकने से पहले ही काट लिया जाता है. इसमें बीन्स में काफी प्रोटीन होता है और यह शरीर को अमीनो एसिड भी प्रदान करते हैं. मैंग्नीशियम होने की वजह से भी यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. आधा कप पके हुए एडामे बीन्स में 9 ग्राम प्रोटीन होता है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

amazing amazing

गर्मी ऐसी की महिला ने गाड़ी के ऊपर सेकी रोटी, अब VIRAL हुआ वीडियो…

Published

on

By

 

भारत के बड़े हिस्से में लगातार भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। 122 वर्षों में सबसे गर्म मार्च के बाद, अप्रैल में तापमान और भी अधिक बढ़ रहा है और कोई नहीं जानता कि मई में क्या होगा। देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान अप्रैल में 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। इस बीच, ओडिशा ने भी पिछले एक हफ्ते से गर्मी का कहर देखा है। विशेष राहत आयुक्त ने पूरे राज्य में, विशेष रूप से नौ जिलों के लिए, 30 अप्रैल तक हीटवेव अलर्ट जारी किया है। ऐसे में ओडिशा की गर्मी दिखाता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें ओडिशा के सोनपुर जिले में एक महिला को चिलचिलाती धूप में कार के बोनट पर रोटी बनाते देखा जा सकता है। उस समय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस बताया जा रहा था।

एक भारतीय फिल्म निर्माता और निर्देशक नीला माधब पांडा, जो ओडिशा के सोनपुर के मूल निवासी हैं, ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कार के बोनट पर रोटी बनाने वाली महिला का वीडियो शेयर किया है। उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, मेरे शहर सोनपुर का सीन। यह इतना गर्म है कि कोई भी कार के बोनट पर रोटी बना सकता है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, हीटवेव 28 और 29 अप्रैल को सुंदरगढ़, झारसुगुडा, संबलपुर, सोनपुर, अंगुल, देवगढ़, बलांगीर और बौध को प्रभावित करेगी। हालांकि, 30 अप्रैल को अंगुल, बौध और झारसुगुड़ा में स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।

हालांकि, इस वायरल वीडियो ने ग्लोबल वार्मिंग का डर पैदा कर दिया है। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) की हाल ही में जारी रिपोर्ट ने चेतावनी दी है कि भारत सहित दक्षिण एशियाई देश अगले दो दशकों में कई जलवायु परिवर्तन-प्रेरित आपदाओं का सामना कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब तक 2030 तक ग्रीनहाउस गैस एमिशन में भारी कमी नहीं आती है, तब तक भारतीय अधिकारियों के लिए एक जलवायु आपदा को पलटना असंभव होगा।

Continue Reading

देश - दुनिया

कोरोना को लेकर एक्सपर्ट ने दी सलाह, कहा- कोरोना को हल्के में न ले.. कोरोना अभी नही गया है मास्क पहने सुरक्षित रहे… 

Published

on

By

 

 

भारत में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं। गुरुवार को 3,000 से अधिक कोविड​​​​-19 के पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने लोगों को सलाह दी है कि वे लापरवाही ना बरतें। उन्होंने लोगों से मास्क लगाने और कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा है। उनका कहना है कि देश में कोरोना कम जरूर हुआ है, लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। बेंगलुरु स्थित टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने चेतावनी दी कि कोरोना वायरस का प्रभाव कम हुआ है, लेकिन शून्य नहीं हुआ है। उन्होंने सभी को वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी।

उन्होंने कहा, “वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए सभी के लिए पर्याप्त सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। यह देखा गया है कि यदि किसी क्षेत्र में मामले बढ़ते हैं तो एक और वैरिएंट के मौजूद होने की संभावना होती है।”

उन्होंने कहा, “हमें इस समय आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए। कोरोना वायरस डाउन हुआ है, लेकिन आउट नहीं। हमें सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि सहित सभी सावधानियां बरतनी चाहिए।”

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ मिश्रा ने कहा, “यदि आप ध्यान नहीं रखते हैं, तो संभावना है कि अधिक लोग फिर से संक्रमित हो जाएंगे। साथ ही, एक नया संस्करण सामने आ सकता है और सभी के लिए समस्या पैदा कर सकता है।”

उन्होंने आगे कहा कि भारत में अब तक जितने मामले सामने आ रहे हैं, वे चिंताजनक नहीं हैं। उन्होंने कहा, “​​COVID-19 परीक्षण तंत्र और जीनोम सिक्वेंसिंग विधियों को मजबूत करने की आवश्यकता है। आज 3000 केस मिलना वास्तव में चिंता का विषय नहीं है। अपनी पर्यावरण निगरानी को मजबूत करके हम सभी बिना परीक्षण के जान सकते हैं कि संक्रमण की सीमा क्या है। क्या यह बढ़ रहा है या फिर घट रहा है।”

उन्होंने कहा, “पहले की रिपोर्ट की तुलना में आज की तारीख में कोविड ​​​​-19 के मामलों की संख्या कम है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें अपने गार्ड को नीचे रखना होगा। कोरोना अभी तक दूर नहीं हुआ है। हम सभी को अगले कुछ महीनों के लिए बहुत सावधान रहना होगा।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत ने गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 3,303 नए मामलों के साथ कोरोना केस की संख्या में वृद्धि देखी है। इसी अवधि में 39 मौतें हुईं। बुधवार को देश से 2,927 COVID-19 केस सामने आए थे।

Continue Reading

देश - दुनिया

Today Gold Price:  सोना हुआ इतने रुपए महंगा, जाने क्या है 10 ग्राम सोने का भाव… 

Published

on

By

 

 

नई दिल्‍ली: ग्‍लोबल मार्केट में सुस्‍ती के कारण बृहस्‍पतिवार सुबह सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दिखी. सोना गिरकर 51 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से भी नीचे आ गया, जबकि चांदी 64 हजार से कम पर बिक रही है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव आज सुबह 242 रुपये गिरकर 50,957 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. सोने का यह भाव 5 जून की बोली पर आधारित है. इससे पहले एक्‍सचेंज पर सोने का भाव 51,089 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला था. पिछले कई कारोबारी सत्र से सोने की कीमतों में गिरावट जारी है. देखा जाए तो अपने पीक से सोना करीब 5,000 रुपये सस्‍ता बिक रहा है.

चांदी की भी चमक घटी
MCX पर आज सुबह चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट आई. चांदी का जून का वायदा भाव 780 रुपये गिरकर 64 हजार से नीचे चला गया. सुबह के कारोबार में चांदी 63,900 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही थी. इससे पहले एक्‍सचेंज पर चांदी का भाव 63,966 रुपये पर खुला था. पिछले कुछ कारोबारी सत्र में चांदी की कीमतों में भी लगातार गिरावट दिखी है.

ग्‍लोबल मार्केट में दो महीने के निचले स्‍तर पर सोना
ग्‍लोबल मार्केट में सोने के हाजिर भाव में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. सोना अभी दो महीने के निचले स्‍तर पर बिक रहा है. आज के कारोबार में सोने का हाजिर भाव 0.20 फीसदी गिरकर 1,882.49 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. यह 24 फरवरी के बाद सोने का सबसे निचला स्‍तर है. इससे पहले अमेरिकी बाजार में सोने का वायदा भाव भी 0.40 फीसदी गिरकर 1,881.40 डॉलर प्रति औंस तक चला गया. ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का भाव भी नीचे गिरा है और आज के कारोबार में हाजिर मूल्‍य 0.10 फीसदी टूटकर 23.26 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया. चांदी के अलावा प्‍लेटिनम के भाव में 0.40 फीसदी कमी आई और यह 914.17 डॉलर पर बिक रहा है. पैलेडियम भी 1.2 फीसदी सस्‍ता होकर 2,228.75 डॉलर के भाव पर आ गया.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़22 hours ago

देश में चौथी लहर की आशंका; कोरोना के 3,303 नए केस’ एवं एक्टिव केस 16,980..

    देश में कोरोना डराने लगा है। बुधवार को कोरोना के 3,303 नए केस सामने आए हैं। ये 47...

छत्तीसगढ़22 hours ago

पूरे देश में गर्मी ने मचाया हाहाकार; 33 शहरों में तापमान 44 डिग्री को पार’ मई में 48 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान..

देश के करीब 70% हिस्से में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसकी चपेट में देश की करीब 80% आबादी...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News:  देर रात मकान में आग लगने से वृद्ध महिला की जलकर की हुई मौत, मौके पर सुरक्षाकर्मी ने पहुँचकर बुझाई आग…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर में मंगलवार देर रात एक एक मकान में आग लगने से एक वृद्ध महिला की जिंदा...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: BSF के जवान ने खुद को मारी मारकर की आत्महत्या…

  छत्तीसगढ़ के कांकेर में गुरुवार सुबह BSF के एक जवान ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली।...

छत्तीसगढ़2 days ago

अलवर में 300 साल पुराने मंदिर पर बुलडोजर चलाया गया; 10 दिन बाद साधु-संतों ने बुधवार को आक्रोश रैली निकाली..

  अलवर में 300 साल पुराने मंदिर पर बुलडोजर चलाए जाने के 10 दिन बाद हिंदू संगठनों और साधु-संतों ने...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • Tech & Auto6 days ago

    रियलमी लांच किया Realme GT 2 Pro,मिलेगी 12जीबी रैम के साथ 65 वॉट फास्ट चार्जिंग

  • ज्योतिष7 days ago

    कपूर से दूर होते है सभी प्रकार के दोष, जाने कपूर के किस तरह से लाया जाता है प्रयोग में…

  • देश5 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय रेलवे में ग्रुप D पे निकली बंपर भर्ती, मिलेगी वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट.. उमीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को दी चेतावनी, और कहा ये…

  • देश4 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • देश5 days ago

    कर्मचारियों के लिए अच्छी ख़बर,बढ़ेगा Da;हुआ ऐलान…

  • जॉब7 days ago

    आईटीआई पास के लिए निकली अपरेंटिसशिप की भर्ती,21 मई तक करें आवेदन…