Connect with us

Lifestyle

HEALTH TIPS: थायराइड कर रखा है आपको भी परेशन, तो आजमाये ये छोटा सा उपाये…

Published

on

 

Thyroid Control : आज के वक्त में हर कोई किसी ना किसी बीमारी का शिकार है। इसी सबसे बड़ी वजह है हमारा रहन-सहन और खाना-पीना। ऐसी ही एक बीमारी है थायराइड की। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक उपाय ऐसे हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के उपाय कर सकते हैं। थायराइड से वजन बढ़ने की समस्या अधिक सुनने में आती है। कुछ उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

खाना धीरे खाने की आदत बनाएं

यदि आप उन लोगों की गिनती में आते हैं जो अपना खाना बेहद जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो आपको बता दें कि, ऐसा करने से आपकी सेहत कभी ठीक नहीं रह सकती। क्योंकि ऐसा करने से आप कई तरह की बीमारियो को निमंत्रण देते हैं। ऐसे में थायराइड में भी जल्दी-जल्दी खाना सही नहीं होता।

अपने भोजन में हरी सब्जियां शामिल करें

आपने हमेशा सुना होगा कि हरी सब्जियां खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियां खाने से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं। आपको अपने भोजन में साग, लौकी और मेथी ऐसी सब्जियां शामिल करने की जरूरत है। इससे आपको खुद फायदा मिलेना शुरू जाएगा।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए करें योग

खाने-पीने के साथ-साथ खुद को सेहतमंद रखने के लिए योग करना भी बेहद जरूरी है। कहते हैं योग हर मर्ज़ की दवा है। योग से कई लोगों को दोबारा जीवन मिला है। यदि आप योग का हाथ थामते हैं तो आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: खून साफ़ करने के लिए रामबाण इलाज है ये औषधि, जानिए इनसे होने वाले लाभ

Published

on

हमारे घरों में कई प्रकार की ऐसी औषधियां मौजूद होती हैं जिन्हें सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आयुर्वेद के साथ-साथ मेडिकल साइंस भी इनसे होने वाले फायदों को प्रमाणित कर चुका है। नीम ऐसी ही एक अत्यंत प्रभावी औषधि है जिसका सेवन और त्वचा पर लगाने, दोनों तरह से लाभ देखा गया है। आयुर्वेद में नीम की पत्तियों से लेकर जड़, तने, फल और छाल तक के लाभ का जिक्र मिलता है। संक्रमण के खतरे को कम करने से लेकर डायबिटीज, त्वचा की समस्याओं को ठीक करने और खून को साफ करने में नीम की पत्तियों का सेवन करना कारगर माना जाता है।

नीम एक शक्तिशा

ली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स से शरीर को होने वाली क्षति का कम करने में सहायक है। इसके अलावा नीम में रोगाणुरोधी गुण होता है जो कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और फंगल के खिलाफ काफी प्रभावी हो सकता है। नीम मच्छरों के कारण होने वाली समस्याओं में प्रभावी है इसलिए इसे मलेरिया की समस्या में काफी कारगर माना जाता है।

विशेषज्ञ सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से खाली पेट नीम की पत्तियों के सेवन की सलाह देते हैं। आइए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

अध्ययनों से पता चलता है कि नीम के बीज के अर्क में अज़ादिरचता नामर एक्टिव कंपाउंड होता है जो परजीवियों के कारण शरीर में होने वाली समस्याओं को कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसी गुण के कारण नीम के शैम्पू  और कॉस्मेटिक उत्पादों में प्रयोग में लाया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नीम के तेल में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी गुण मुंहासों से लड़ने में काफी सहायक होते हैं।

लिवर और किडनी की समस्याओं में लाभकारी

नीम के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के जोखिम को कम करके लिवर और किडनी की  समस्याओं में काफी फायदेमंद हो सकते हैं। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि नीम की पत्ती का अर्क, लिवर डैमेज के जोखिम को कम करने में काफी लाभकारी माना जाता है।

रक्त को शुद्ध करता है नीम

नीम के पत्तों में रक्त को शुद्ध करने वाले गुण होते हैं। नीम के पत्तों का सेवन रक्त की विषाक्तता को कम करने के साथ इसे शुद्ध बनाने में सहायक है। इससे त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्जिमा और त्वचा के संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। रक्त की विषाकत्ता, शरीर में कई प्रकार के रोगों का कारण बन सकती है। नीम की पत्तियों और इसके बीज का सेवन करके शरीर के लिए कई प्रकार से लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

डायबिटीज रोगियों को मिलता है आराम

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें नीम के सेवन से लाभ मिलता है। अध्ययनों में पता चलता है नीम के हाइपोग्लाइकेमिक (रक्त शर्करा को कम करने) प्रभाव डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी हो सकते हैं। नियमित रूप से नीम के पत्तों का सेवन करके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

 

 

Continue Reading

Lifestyle

National Simplicity Day: हैप्पी लाइफ बनाने के लिए शामिल करे अपने डेली लाइफ में ये सिंपल आदतें

Published

on

सिंपल लिविंग हाई थिंकिंग वाली लाइफ जीने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि इस तरह की लाइफ को आप आसानी से खुद के लिए क्रिएट कर सकते हैं। यहां कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं।

हर साल 12 जुलाई को नेशनल सादगी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन अमेरिकी लेखक, कवि और दार्शनिक हेनरी डेविड थोरो के जीवन और कामों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन हेनरी के जन्मदिन का प्रतीक है जिसने हमेशा एक साधारण जीवन जीने को कहा। ऐसे में अगर आप भी सिंपल लिविंग हाई थिंकिंग वाली नीति को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ आदतें आपकी मदद कर सकती हैं। यहां हम बता रहे हैं हैप्पी, हेल्दी और मजेदार जिंदगी जीने के लिए कुछ अच्छी आदतों के बारे में।

हैप्पी लाइफ के लिए सिंपल आदतें

1) एक्टिव रहें– खुद को एक्टिव रखने के लिए आप कुछ सरल आदतों को अपना सकते हैं। जैसे सुबह वॉक पर जाना, जिम जाना, एक्सरसाइज, डांस करना। शुरूआत में ऐसा करने पर परेशानी हो सकती है। लेकिन समय के साथ आपको आदत हो जएगी। इसे आसानी से अपनाने के लिए एक गोल सेट करें। स्टार्टिंग में आप सिर्फ 10 मिनट करें, फिर आप इसे बढ़ाएं।

2) सुबह की कुछ आदतें बनाएं– अपने दिन की अच्छी शुरूआत के लिए रोजाना उठने के बाद की कुछ आदत बनाएं। जैसे सिंपल बॉडी स्ट्रेच, जिम जाना, या फिर अपने पेट के साथ मॉर्निंग वॉक पर जाना। आप मेडिटेशन कर सकते हैं, टू डू लिस्ट बना सकते हैं। या फिर अपनी डायरी में कुछ पॉजिटिव लिख सकते हैं।

3)  मन लगाकर खाएं– ये अजीब लग सकता है, क्योंकि आपने अक्सर मन लगाकर पढ़ाई करने के बारे में सुना होगा। लेकिन आपको खाना भी मन लगा कर खाना चाहिए। अक्सर लोग अपने फेवरेट शो को देखकर खाना खाते हैं, ऐसे में आप अपने खाने को अच्छे से एंजॉय नहीं करते। खाना खाते समय सिर्फ अपनी मील पर ध्यान दें। इसी के साथ हेल्दी खाने पर ध्यान दें।

4) सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें– इन दिनों ज्यादातर समय लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव होते हैं। अगर आप भी फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को धीरे धीरे कम करना चाहिए। हम आपको पूरी तरह से फोन चलाने से मना नहीं कर रहे हैं लेकिन आपको अपने लिए सीमित समय तय करना होगा।

5) धन्यवाद करने की प्रेक्टिस करें– धन्यवाद करना एक शक्तिशाली इमोशन है। अपनी हर छोटी बड़ी चीज के लिए धन्यवाद करें। आप यह देखकर हैरान होंगे कि इस आदत से आप ज्यादा खुश हैं। नियमित रूप से ग्रैटिट्यूड प्रेक्टिस करने से आपके जीवन में सुधार होगा। यह भी पढ़ें: फिट रहने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें, आलस रहेगा दूर

Continue Reading

Lifestyle

face care tips : अपने फेस को साबुन या फेसवाश से नहीं बल्कि इन चीजों से धोएं चेहरा, दिखेंगे सुंदर और आकर्षित

Published

on

यदि आप सुंदर और स्वच्छ त्वचा पाना चाहते हैं तो साबुन या फेस वॉश से चेहरा ना धोएं बल्कि हमारी रसोई में एक चीज मौजूद है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर खोई हुई चमक लौटा सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

अकसर आपने लोगों को चेहरे पर साबुन या फेस वॉश लगाते देखा होगा. लेकिन कुछ लोगों को साबुन और फेस वॉश से दाने या रैशेज की समस्या हो जाती है. ऐसे में बता दें कि चेहरे को सही तरीके से धोना चाहते हैं तो हमारी रसोई में मौजूद एक चीज न केवल आपके चेहरे को सुंदर बना सकती है बल्कि उसे आकर्षक और चमकदार भी बना सकती है. जी हां, आज हम बात कर रहे हैं बेसन की. बेसन से यदि चेहरा धोएं तो कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लिख के माध्यम से बताएंगे कि बेसन से चेहरा धोने पर क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…Also Read – ये 3 तरीके दूर करेंगे आंखों का तनाव, दिखेंगे सुंदर और आकर्षित

बेसन से चेहरा धोने के फायदे
यदि आप बेसन से चेहरा धोते हैं तो इससे ना केवल त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ किया जा सकता है बल्कि यह एक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में भी कम करता है जो रोम छिद्रों में जमा गंदगी को दूर कर सकता है.
चेहरे को बेसन से धोने पर न केवल टैनिंग दूर हो सकती है बल्कि यह रंगत में भी सुधार ला सकता है.
झुर्रिया फाइनेंस को कम करने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.
कील मुहांसों और दाग धब्बों को दूर करने में बेसन आपके बेहद का आ सकता है. ऐसे में आप साबुन और फेस वॉश की जगह बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
कोमल और दमकती त्वचा के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह केवल रंगत में सुधार ला सकता है बल्कि त्वचा में भी चमक बनाए रख सकता है.
कैसे धोएं बेसन से चेहरा

बेसन से चेहरा धोने के लिए आप बेसन में थोड़ा सा दूध मिलाएं और बने मिश्रण को थोड़ी देर अपनी त्वचा पर लगाए रखें. उसके बाद साधारण पानी से अपनी त्वचा को धो लें. इससे अलग आप बेसन में नींबू मिलाकर भी स्क्रब के रूप

में अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़2 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
रायपुर छत्तीसगढ़9 hours ago

रायपुर : छत्तीसगढ़ में ग्रामीण अर्थव्यवस्था का बूस्टर बनी गोधन न्याय योजना…ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और आय के अवसर बढ़ी

व्यापर10 hours ago

किसानों के लिए खुशखबरी,सरकार दे रहा इस योजना में 100 % सब्सिडी,जानें योजना और जल्द उठाये लाभ

मनोरंजन10 hours ago

अभिनेत्री सोनम कपूर की बेबी सवार पार्टी में मचेगा धमाल, बॉलीवुड के कई सितारे आयंगे नज़र

जॉब11 hours ago

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में निकली बंपर भर्ती,10वीं पास करें अप्लाई,मिलेगी बेहतरीन सैलरी,जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

मनोरंजन11 hours ago

Box Office Report: पहले वीकेंड में थॉर’ और ‘जुग जुग जियो को नीचे गिराकर रॉकेट्री निकली नंबर 1, देखे कितना गया कलेशन

Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर6 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब3 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • जॉब3 days ago

    DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर