Connect with us

व्यापर

Petrol Diesel Price Todey : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी,देखे लिस्ट

Published

on

Petrol Diesel Price update: सरकारी तेल कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज एक महीना पार हो गया जब पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यहां अपने शहर का ताजा रेट चेक कर सकते हैं.

आज (23 जून) के लिए पेट्रोल-डीजल के नए जारी कर दिए गए हैं. एक महीने से ज्यादा वक्त हो गया, जब सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, जो कि लोगों के लिए बड़ी राहत की बात है. आखिरी बार 21 मई को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ था.

सरकार ने दी बड़ी राहत

बीते 21 मई को केंद्र सरकार ने बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइड ड्यूटी कम की थी. केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती की. इसके बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया था. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कुछ राज्यों ने भी वैट कम किया. इसमें राजस्थान, केरल और महाराष्ट्र सरकार शामिल हैं.

जानिए आपके शहर का भाव?

– दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
– मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
– चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
– कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
– नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
– लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
– जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
– तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर
– पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर
– पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
– गुरुग्राम में 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर
– बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर
– भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर
– चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर
– हैदराबाद में पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर

इस साल ऐसे बदले दाम

इस साल पेट्रोल-डीजल के दामों ने आसमान छू दिया. साल के शुरुआत यानी 1 जनवरी को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था. लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद की कीमतों में उछाल देखने को मिला. 6 अप्रैल तक पेट्रोल-डीजल में करीब 10 रुपये का इजाफा हुआ. हालांकि केंद्र सरकार ने बीते 21 मई को पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी कम करके लोगों को राहत दी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

पोस्ट ऑफिस में खुलवाये MIS  स्कीम खाता,मिलेगा बंफर रिटर्न 

Published

on

माता- पिता को अक्सर अपने बच्चों के भविष्य की चिंता लगी रहती है, जिसके लिए वह शुरू से ही निवेश करने लगते हैं. यदि आप भी कम निवेश में बेहतर रिर्टन की तलाश कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बन सकती है आपके लिए बेहद खास. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम है राष्ट्रीय मासिक आय (MIS) स्कीम।

पोस्ट ऑफिस भारत में मध्यम वर्ग परिवारों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है, जो जोखिम मुक्त विकल्पों में निवेश करना चाहते हैं जो अच्छे रिटर्न की पेशकश करते हैं. हाल ही में, सरकार ने पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय मासिक आय खाता (MIS) जो सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है, सहित छोटी बचत योजनाओं के लिए दरों की घोषणा की है. जबकि सरकार ने दरों को 6.6 प्रतिशत पर ही बरकरार रखा है, यह अभी देश के कई बैंक के फिक्सड डिपोजिट दरों से अधिक है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस मासिक ब्याज
अगर आप भी एमआईएस स्कीम में खाता खोलते हैं और खाते में 2 लाख रुपए जमा करते हैं, तो सालाना ब्याज की मौजूदा दर से आपको 1,100 रुपए हर महीने मिलेंगे. वहीं अगर आप बच्चे के नाम पर 3.50 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको 1,925 रुपए का ब्याज मिलना तय है. अगर आप अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो हर महीने 2,475 रुपए का ब्याज दिया जाएगा. एमआईएस खाता खोलने की तिथि से 5 साल की समाप्ति पर संबंधित पोस्ट ऑफिस में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके आप खाता बंद करवा सकते हैं.यदि आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का पोस्ट ऑफिस में एमआईएस खाता खुलवाना चाहते हैं, तो वह अभिभावक के नाम पर खोला जा सकता है, जबकि 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का अपने नाम से खाता खोला जा सकता है. हर महीने मिलने वाले ब्याज से माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल फीस का भुगतान कर सकते हैं या अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अन्य क्षेत्रों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 10 साल से कम उम्र के बच्चे का पोस्ट ऑफिस में एमआईएस खाता खुलवाना
यदि आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का पोस्ट ऑफिस में एमआईएस खाता खुलवाना चाहते हैं, तो वह अभिभावक के नाम पर खोला जा सकता है, जबकि 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का अपने नाम से खाता खोला जा सकता है. हर महीने मिलने वाले ब्याज से माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल फीस का भुगतान कर सकते हैं या अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए अन्य क्षेत्रों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Continue Reading

व्यापर

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जल्द आने वाली है,लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा किस्त,जानिए क्यों

Published

on

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त बहुत जल्द आने वाली है, लेकिन कुछ ऐसे किसान हैं, जो इस किस्त से वंचित रह सकते हैं. आइए जानते हैं किन किसानों को नहीं मिलेगी 12वीं किस्त.

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 11 किस्तें आ चुकी हैं. इस योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. हर किस्त में 2 हजार रुपए दिए जाते हैं और पूरे साल में कुल मिलाकर 6 हजार रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. यानी साल में 3 किस्तों में किसानों को पैसे दिए जाते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11 वीं किस्त 31 मई को आई थी, लेकिन कुछ कारणों की वजह से किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं, आइए इसकी वजह जानते हैं.

क्यों नहीं मिल पाते किसानों को पैसे
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार के पास करोड़ों की संख्या में आवेदन आते हैं, जिसमें कई बार आवेदन के दौरान भरी गई कुछ जानकारी या तो रह जाती हैं या फिर गलत चली जाती हैं इस कारण सरकार के पास मौजूदा डाटा से मिलान नहीं हो पाता है. जिस कारण किसान इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं.

इन बातों का ध्यान रखने से गलतियां नहीं होंगी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन करने के लिए अपना नाम अंग्रेजी में दर्ज करवाएं.

जिन किसानों का नाम हिन्दी में दर्ज है उसे अंग्रजी में करवाएं

ध्यान रहें कि आवेदक का नाम और बैंक खाते में आवेदन का नाम अलग-अलग ना हो, ऐसा होने पर जल्द से जल्द उसमें सुधार कर लें.

आपको बता दें कि यदि बैंक का IFSC कोड, खाते की जानकारी व गांव के नाम में से किसी में भी गलती हुई है, तो आपके खाते में इस योजना के पैसे आने से रूक जाएंगे.

यदि आप पीएम किसान की कोई जानकारी अपडेट करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको gov.in पर जाना होगा.

पोर्टल में जाने के बाद आपको यदि आधार व बैंक की डिटेल्स में सुधार या अपडेट करना है तो आप वहां पर दिए गए विकल्प पर जाकर कर सकते हैं.

Continue Reading

व्यापर

 किसानों की खुशहाली : किसानों को मिल रहा है मशीन खरीदने के लिए अनुदान राशि,जानें कैसे उठाये फ़ायदा

Published

on

किशनगंज जिले में सरकार किसानों को खेती करने के लिए 90 कृषि यंत्रों पर अच्छी सब्सिडी दे रही है.देश के किसानों की खुशहाली के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार कई बेहतरीन योजनाएं चलाती रहती है, ताकि वह अपनी खेती से लाभ कमा सकें. इसी क्रम में बिहार राज्य के किशनगंज जिले में राज्य सरकार ने कृषि उपकरणों के लिए एक बेहतरीन सब्सिडी योजना चलाई है.सरकार की इस योजना के तहत अब जिले के किसानों को 90 कृषि मशीन खरीदने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले यह अनुदान राशि सिर्फ 10 यंत्रों पर दिया जाता था. बता दें कि जिले के किसान भाइयों की मदद के लिए सरकार ने कृषि यंत्रों के लिए 1 करोड़ 48 लाख रुपए तक अनुदान राशि जारी की है. जबकि पिछले साल ये राशि 21 लाख रुपए तक थी. सरकार ने कहा कि जिले में विभिन्न कृषि यंत्रों को खरीदने के लिए अनुदान की राशि 40 से लेकर 80 प्रतिशत तक होगी।

सरकार ने कृषि यंत्रों को तीन श्रेणियों में बांटा है, जिसमें फसल अवशेष प्रबंधन के तहत कम से कम 30 संयंत्रों को शामिल किया गया है और साथ ही कटाई व बागवानी के लिए इस्तेमाल होने वाले 10 मशीनों को व पंप सेट के साथ अन्य कई कैटेगरी के लिए 50 यंत्रों को शामिल किया गया है.कटाई व बागवानी खेत में इस्तेमाल होने वाले कृषि यंत्रों के लिए सरकार की तरफ से किसानों को कम से कम 40 लाख रुपए तक अनुदान की राशि दी जाएगी।

जिले में बागवानी की खेती में मुख्य चाय पत्ती व अनानास की खेती है. इस खेती में उपयुक्त होने वाले कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करके किसान आधुनिक बनता जा रहा है, इसलिए सरकार भी इन बागवानी खेती को बढ़ावा देने के लिए इनके यंत्रों पर अधिक अनुदान की राशि उपलब्ध करवा रही है.इस बार किसानों को मिलने वाली कृषि यंत्रों पर अनुदान राशि के नियमों में भी बदलाव किए हैं, ताकि किसानों को इसका सीधा फायदा हो सके।

अब कृषि यंत्रों की राशि सीधे निर्माता कंपनी के पास जाएगी. जिससे बिचौलिया व कालाबाजारी से किसान बच सकेंगे.ये ही नहीं अब सत्यापित चयनित किसानों को अनुदान व निर्धारित राशि के यंत्र खरीद के समय डीलर की राशि से कटौती कर भुगतान किया जाएगा. साथ ही किसान भाइयों को अपना ब्यौरा व अन्य जरूरी कागजात के साथ खरीदने गए कृषि यंत्रों की पूरी जानकारी देनी होगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़3 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर6 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब2 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब3 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब3 days ago

    DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब3 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख सैलरी, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…