Connect with us

देश - दुनिया

आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं लग रही है, ऐसे करें अपडेट, जानिए पूरा प्रोसेस

Published

on

आधार कार्ड हर नागरिक के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण पहचान प्रमाणों में से एक है. तमाम सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड की सबसे पहले जरूरत पड़ती है. बैंक अकाउंट खुलवाना हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, सपोर्ट बनवाना हो या फिर रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेनी हो, तकरीबन हर जगह आधार नंबर की मांग की जाती है. इसलिए जरूरी है कि अपना आधार कार्ड हमेशा अपडेट रखें और उसे अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ लिंक जरूर करवा लें.

आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI यानी  यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है.

कई लोगों को अपने आधार कार्ड में लगी तस्वीर पसंद नहीं आती है. ऐसे में वह नीचे दिए गए प्रोसेस के जरिए आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज या अपडेट करवा सकते हैं. चूंकि आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जाकर प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं.

आधार कार्ड में कैसे करें अपनी फोटो अपडेट

सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को पूरी सावधानी से भरें.
>> अब अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को जमा करना होगा और बायोमेट्रिक डिटेल देना होगा.
>> फॉर्म लेने के बाद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो खींचेगा और इसे सिस्टम में अपडेट करेगा.
>> डिटेल अपडेट करने के लिए आपको यहां 25 रुपये+GST शुल्क देना होगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

मनी लॉन्ड्रिंग केस: एनसीपी नेता एकनाथ खडसे को राहत, कोर्ट ने गिरफ्तारी पर लगाई अंतरिम रोक

Published

on

By

ईडी ने आरोप लगाया है कि चौधरी और खडसे ने पुणे के पास भोसारी में 3.75 करोड़ रुपये में सरकारी जमीन खरीदी थी जबकि उसकी असल कीमत 31.01 करोड़ रुपये थी। अभियोजन का कहना है कि एकनाथ खडसे ने इस सौदे के लिए राजस्व मंत्री के तौर पर अपने पद का दुरुपयोग किया।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में एनसीपी नेता एकनाथ खडसे को राहत मिली है। कोर्ट ने गिरफ्तारी पर एक सप्ताह के लिए अंतरिम सुरक्षा प्रदान कर दी है।  2016 के पुणे जमीन सौदे से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विशेष अदालत ने उन्हें समन जारी करके अपने समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। न्यायाधीश एन डब्ल्यू साम्ब्रे की एकल पीठ ने खडसे को निर्देश दिया कि वह नियमित जमानत के लिए विशेष पीएमएलए (धनशोधन रोकथाम कानून) अदालत के पास जाए। अदालत ने खडसे की अग्रिम जमानत याचिका पर यह फैसला सुनाया। खडसे के वकील शिरीष गुप्ते ने दलील दी कि मामले में एक आरोप पत्र पहले ही दाखिल किया जा चुका है और जांच के दौरान उन्हें कभी गिरफ्तार नहीं किया गया।इस महीने की शुरुआत में विशेष अदालत ने खडसे को समन जारी करके अपने समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। उसने मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दाखिल आरोप पत्र का संज्ञान लेने के बाद यह समन जारी किया था। ईडी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने गुरुवार को तर्क दिया कि खडसे को नियमित जमानत के लिए विशेष अदालत के पास जाना होगा।न्यायिक हिरासत में हैं खडसे का दामाद-
न्यायाधीश साम्ब्रे ने कहा, ‘याचिकाकर्ता नियमित जमानत या अग्रिम जमानत के लिए आज से एक सप्ताह के भीतर विशेष अदालत में याचिका दायर करे। विशेष अदालत याचिकाकर्ता को एक सप्ताह तक हिरासत में नहीं लेगी और जमानत याचिका पर शीघ्र सुनवाई करेगी।’ खडसे से अलावा उनकी पत्नी मंदाकिनी और दामाद गिरीश चौधरी के नाम भी आरोपपत्र में शामिल किए हैं।चौधरी को कुछ महीने पहले इस मामले में गिरफ्तार किया गया था और अब वह न्यायिक हिरासत में है।जमीन खरीदने में धोखाड़ी का मामला
ईडी ने आरोप लगाया है कि चौधरी और खडसे ने पुणे के पास भोसारी में 3.75 करोड़ रुपये में सरकारी जमीन खरीदी थी जबकि उसकी असल कीमत 31.01 करोड़ रुपये थी। अभियोजन का कहना है कि एकनाथ खडसे ने इस सौदे के लिए राजस्व मंत्री के तौर पर अपने पद का दुरुपयोग किया। खडसे ने इस विवाद के बाद जून 2016 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली तत्कालीन राज्य सरकार में राजस्व मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अक्तूबर 2020 में भाजपा छोड़ दी थी और वह एनसीपी में शामिल हो गए थे।

 

Continue Reading

देश - दुनिया

प्रेगनेंट महिला ने अपने लिए मंगाई शर्ट, जब डिलीवर हुई तो इसमें समा गया पूरा परिवार !

Published

on

प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला अपने लिए आरामदेह कपड़े चुनना चाहती है. ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग से बेहतर ऑप्शन और क्या हो सकता है? यूनाइटेड किंगडमके हैंपशायर की रहने वाली स्टेफनी बोवी ने अपने लिए मैटर्निटी नाइटशर्ट  मंगाई, ताकि वे आराम से सो सकें, लेकिन जब ये शर्ट डेलिवर हुई तो एक नहीं दो-तीन लोगों के लिए काफी थी.

38 साल की स्टेफनी पहले से ही एक बच्चे की मां हैं और दूसरी प्रेगनेंसी में उन्होंने आरामदेह पहनावे के लिए PrettyLittleThing ब्रांड की मैटर्निटी नाइटशर्ट मंगवाई थी. हॉस्पिटल बैग में रखने के लिए उन्होंने जब ये शर्ट ऑनलाइन देखी, तो उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि इसका साइज़ इतना ज्यादा बड़ा होगा, कि उनके साथ-साथ, उनके पति और 3 साल का बच्चा भी इसमें शिफ्ट हो जाएगा.

Instagram और Reality में इतना फर्क !

5 फीट 2 इंच लंबी रीजनल सेल्स केयर होम मैनेजर ने मज़ेदार फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए बताया कि सोशल मीडिया और सच्चाई में इतना ज्यादा फर्क होता है. 37 हफ्ते की प्रेगनेंट स्टेफनी ने मैटर्निटी शर्ट  के अंदर अपने पूरे परिवार के शिफ्ट करके अपनी फोटो खिंचवाई. सोचिए एक शर्ट के अंदर खुद स्टेफनी, उनके 6 फीट 2 इंच लंबे पति और 3 साल की बेटी भी आ गया. सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट करने के बाद उन्होंने अपनी ओवरसाइज्ड शर्ट वापस कर दी और इसका रीफंड भी ले लिया.

Family Size देख दंग हुईं स्टेफनी

स्टेफनी बताती हैं कि उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान 18 किलोग्राम वेट गेन कर लिया था. उन्हें जो शर्ट मिली, वो एक आदमी के लिए नहीं, बल्कि फैमिली साइज़ थी. इसमें घुसने के बाद न तो स्टेफनी के हाथ का पता था न ही उनके बेबी बंप का. जब उन्होंने इससे सोशल मीडिया पर शेयर किया, तो उनके दोस्तों ने हंसना शुरू कर दिया. स्टेफनी बताती हैं कि वे मैटर्निटी शर्ट को ऑर्डर करने के बाद उसका बेसब्री से इतज़ार कर रही थीं. हालांकि मीडियम साइज़ शर्ट के इतने बड़े होने की उम्मीद उन्हें बिल्कुल भी नहीं थी.

Continue Reading

देश - दुनिया

छात्र की हत्या करने वाले आरोपी टीचर ने खुद ही फर्श से साफ किए थे खून के धब्बे

Published

on

सालासर थाना इलाके के कोलासर गांव के निजी स्कूल में होमवर्क नहीं करने पर सातवीं के छात्र को पीट-पीटकर मौत के घाट उतार देने वाले शिक्षक मनोज ने घटनास्थल से सबूत मिटाने के भी प्रयास किये थे. शिक्षक ने जिस निर्दयता से 13 वर्षीय बालक गणेश को पीटा था उससे वह लहूलुहान होकर बेहोश हो गया था. इस पर बाद में आरोपी शिक्षक मनोज ने खुद ही फर्श से खून के निशान साफ किए थे. बाद में पुलिस केस के डर से वह घायल गणेश को निजी अस्पताल ले गया. वहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया.

मृतक छात्र गणेश के पिता ने बताया की स्कूली बच्चों ने उसको बताया कि मारपीट में गणेश को बहुत ज्यादा खून आया था. गणेश के पिता के अनुसार बाद में आरोपी शिक्षक मनोज लहूलुहान बालक गणेश जबरदस्ती जिद करके सालासर के निजी अस्पताल लेकर गया. उस वक्त वह भी कार में मौजूद था. आरोपी टीचर ने जिद करते हुए कहा था सालासर के बालाजी हॉस्पिटल में ही लेकर चलना है. बालाजी हॉस्पिटल में चिकित्सकों ने गणेश की बॉडी को पंप किया लेकिन उसने कोई रेस्पॉस नहीं दिया. बाद में डॉक्टर ने कहा कि बच्चा पहले से ही मृत है.

शिक्षक ने छात्र को जमीन पर पटक-पटककर मारा था

उल्लेखनीय है कि बालक गणेश कोलासर के एक निजी स्कूल में सातवीं में पढ़ता था. होमवर्क नहीं करके नहीं ले जाने पर बुधवार को स्कूल में शिक्षक मनोज ने उसे कदर पीटा की उसकी मौत हो गई. इस संबंध में गणेश के पिता ने शिक्षक ओमप्रकाश के खिलाफ पुलिस थाने में रिपोर्ट दी है. ओमप्रकाश कोलासर का ही रहने वाला है. प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि गणेश बीते 15 दिनों में तीन-चार बार शिक्षक मनोज के दुर्व्यवहार की शिकायत अपने पिता से कर चुका था. उसने अपने पिता को बताया था कि शिक्षक मनोज उसके साथ लगातार मारपीट करता है. उसके बाद बुधवार को शिक्षक मनोज ने गणेश की जमीन पर पटक-पटककर पीटा जिससे उसकी मौत हो गई.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

कार ड्राइविंग सिखाने बेटी को साथ भेजते थे परिजन,16 साल की लड़की से युवक ने किया कई बार रेप

रायपुर (Raipur) के खमतराई इलाके में 16 साल की नाबालिग लड़की (Girl) के साथ कई बार दुष्कर्म (Rape) करने का...

छत्तीसगढ़3 hours ago

बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस, रायपुर सहित कई जिलों में बढ़े मामले छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बीते 24 घंटे में  प्रदेश में 34...

छत्तीसगढ़7 hours ago

छत्तीसगढ़ में खरीफ फसल की खरीदी शुरू होने से पहले ही धान पर रार शुरू हो गई है कलेक्टर सौरभ कुमार को ज्ञापन सौंपा।

भाजपा ने धान की सूखत से हुए नुकसान पर राज्य सरकार को घेरा है। छत्तीसगढ़ में खरीफ फसल की खरीदी...

छत्तीसगढ़9 hours ago

राजनांदगांव के एक ही गांव के 50 से ज्यादा बच्चों की अचानक बिगड़ी तबीयत, मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विकासखंड अंतर्गत ग्राम गातापार कला में 50 से ज्यादा बच्चों की तबीयत अचानक ही...

छत्तीसगढ़1 day ago

तेज़ रफ़्तार वाहन ने युवक को मारी मार टक्कर, हादसे में घायल की उपचार के दौरान मौत

बिलासपुर। ससुराल में राखी पहुंचाकर आ रहे युवक को पिकअप के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए टक्कर मार...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    EPF मेंबर को फ्री मिलती है 7 लाख रुपये की सुविधा, जानें कैसे

  • देश - दुनिया6 days ago

    गर्म पानी के साथ मिलाएं ये चीजें और करें सेवन, पेट और हार्ट रहेगा स्वस्थ

  • छत्तीसगढ़4 days ago

    हेल्थ डिपार्टमेंट में बंपर भर्तियां, 22 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तारीख

  • जॉब5 days ago

    इंडियन नेवी भर्ती, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 02 नवंबर

  • देश - दुनिया6 days ago

    यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, जोड़ों के दर्द और सूजन से मिल सकती है राहत

  • देश - दुनिया2 days ago

    बचपन का प्यार’ भूल दोस्त के साथ पत्नी ने बनाये शारीरिक संबंध

  • देश - दुनिया2 days ago

    100 रुपये के करीब पहुंचा टमाटर का भाव, जानिए क्या है प्याज की कीमत?

  • देश - दुनिया2 days ago

    जानी मानी एक्ट्रेस का निधन, फर्श पर गिरी और चली गई जान

  • देश - दुनिया2 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेजुएट, 10वीं और आठवीं पास के लिए नौकरियां, देखें सैलरी और योग्यता

  • देश - दुनिया2 days ago

    इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट