Connect with us

किसानों को 10वीं किस्त में 2000 की जगह मिल सकते हैं 4000 रुपये,जानें क्या करना होगा?

Published

on

पीएम किसान लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त 15 दिसंबर तक आ सकती है. खबर है कि जल्द ही यह किस्त दोगुनी होकर 2000 की जगह 4000 रुपये आएगी. हालांकि, इस पर अभी मोदी सरकार ने फैसला नहीं लिया है, लेकिन दिसंबर में आपके खाते में 4000 रुपये आ सकते हैं. इसके लिए आपको इसी महीने रजिस्ट्रेशन करा लेना होगा. जी हां.. अगर आपने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम दर्ज नहीं कराया है तो आपके पास 31 अक्टूबर तक का समय है.

पीएम किसान के तहत यदि कोई किसान 31 अक्टूबर से पहले में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो उन्हें 4000 रुपये मिल जाएंगे. बता दें कि उन्हें लगातार दो किस्तें मिलेंगी. यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

– अब पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं. यहां न्यू – रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा.अब एक नया पेज खुल जाएगा.
– नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
– रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है. जैसे कि आप किस राज्य से हैं, कौनसा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी.
– आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी.
– ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा.
– सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए आप सुरक्षित भी कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट

आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए.इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए.

इन महीनों में आती है पीएम किसान की किस्त

हर वित्त वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

महज 24 साल की उम्र में 21 बच्चों की मां बनी ये महिला,देखभाल के लिए रखी हैं 16 नैनी

Published

on

जॉर्जिया की रहने वाली क्रिस्टीना ओजटर्क इन दिनों खूब चर्चा में है. महज 24 साल की उम्र में वह 21 बच्चों की मां बन गई हैं. ये बच्चे सरोगेसी से पैदा हुए हैं. इसके लिए महिला के पति को हर महीने भारी-भरकम रकम खर्च पड़ी है.

अपने 21 बच्चों को संभालने के लिए क्रिस्टीना ने 16 नैनी को काम पर रखा है. दोनों का कहना है कि पैसों से उन्हें वह खुशी मिली, जो हमेशा उनके साथ रहेगी.

डेली मेल’ की खबर के अनुसार, क्रिस्टीना ओजटर्क जॉर्जिया के करोड़पति शख्स गैलीप की पत्नी हैं. ओज़टर्क दंपत्ति ने पिछले साल मार्च और इस साल जुलाई के बीच सरोगेट्स के जरिए माता-पिता बनने पर 142,000 पाउंड यानी की 1 करोड़ 46 लाख 78 हजार 156 रुपये खर्च किए.

मूल रूप से रूस की क्रिस्टीना ने बच्चों की देखभाल के लिए 16 नैनी रखी हैं. ये 24 घंटे ड्यूटी पर रहती हैं. इन पर हर साल 96,000 डॉलर यानी की 72,08,265 रुपये खर्च होता है.

क्रिस्टीना के पति के पहली पत्नी से दो बच्चे हैं. इस तरह मिलाकर इस परिवार में एक ही छत के नीचे 23 बच्चे रहते हैं.

क्रिस्टीना जोर देकर कहती है कि वह एक व्यावहारिक मां है. उन्होंने कहा, ‘मैं हर समय बच्चों के साथ रहती हूं, वह सब कुछ करती हूं जो हर मां आमतौर पर करती है. अंतर केवल बच्चों की संख्या का है. प्रत्येक दिन अलग होता है, स्टाफ शेड्यूल की योजना बनाने से लेकर मेरे परिवार के लिए खरीदारी करने तक मैं सब करती हूं’.

क्रिस्टीना इंस्टाग्राम पर अपने दैनिक जीवन के बारे में जानकारी देती रहती है. उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 160,000 लोग फॉलो करते हैं. वह अपने वीडियो में ज्यादातर बच्चों का खाना बनाने और उनके साथ खेलती हुई नजर आती हैंसो

Continue Reading

देश - दुनिया

एक तरफा प्यार में पागल आशिक ने महिला की गर्दन काटी, फिर घंटे भर शव से लिपटा रहा

Published

on

राजस्थान के जालोर जिले में दिल को दहला देने वाली हत्या की वारदात सामने आई है. जालोर के आहोर क्षेत्र में एक तरफा प्यार में पागल हुये सनकी आशिक ने एक महिला की कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ वार करके हत्या कर दी. महिला का दम निकलने तक वह उस पर कुल्हाड़ी से लगातार वार करता रहा. जब तक महिला की सांसें चलती रहीं, आरोपी चिल्लाता रहा कि, ‘मैं तुझे मार दूंगा’. युवक ने महिला के कंधे, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर इतने वार किए कि वहां की जमीन खून से लाल हो गई. आरोपी पर पागलपन इस कदर हावी था कि मौत के बाद वह शव से लिपट गया. पुलिस ने सनकी आशिक को गिरफ्तार कर लिया है.

जानकारी के अनुसार शांति देवी के दो बेटे हैं. वह यहां अपने ससुराल के लोगों के साथ रहती थी. महिला का पति शांतिलाल महाराष्ट्र में काम करता है. शांति देवी रविवार को जोजावर नाडी में मनेरगा के काम कर गई थी. इस दौरान गांव का ही रहने वाला 21 वर्षीय गणेश मीणा आया. उसने शांति देवी से कहा कि वह उससे प्यार करता है. शांति देवी ने इनकार किया तो गुस्से में आकर गणेश ने कुल्हाड़ी से उस पर हमला कर दिया. पागलपन में आरोपी ने कुल्हाड़ी को घुमाकर कहा कि आज तुझे जान से मारकर ही रहूंगा. आरोपी चिल्लाता रहा और महिला की गर्दन टूटने पर भी कुल्हाड़ी से वार करता रहा. जब तक महिला की मौत नहीं हो गई उसने हमला करना नहीं रोका.

शव से लिपटा रहा आरोपी

सनकी आशिक हमले से शांति देवी की मौके पर ही मौत हो गई. मनरेगा के अन्य श्रमिकों ने उसे बचाने का प्रयास भी किया. लेकिन गणेश ने उन्हें भी जान से मारने की धमकी दी. डर के मारे सभी लोग पीछे हट गए. महिला की मौत के बाद भी आरोपी का तमाशा खत्म नहीं हुआ. हत्या करने के बाद वह महिला के शव से लिपट गया. सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. तब भी आरोपी शव को छोड़ने को तैयार नहीं था. पुलिस ने जबरन उसे पकड़कर हिरासत में लिया और शव को अस्पताल पहुंचाया.

एक तरफा प्यार बना मौत का कारण

पुलिस ने बताया कि मामले में आरोपी थांवला गांव निवासी गणेश मीणा को पकड़ा गया है. आरोपी महिला से एक तरफा प्यार करता था. वह कई महीनों से पीछा कर शांति देवी को परेशान कर रहा था. शांति देवी ने इस बारे में अपने पति शांतिलाल चौधरी को भी बताया था. पति ने आरोपी गणेश मीणा को समझाया भी था, लेकिन वह नहीं माना और अंजाम मौत तक पहुंच गया.

गणेश का सनकीपन देखकर लोग आये दहशत में

इस संबंध में महिला के जेठ गोमाराम चौधरी ने हत्या का मामला दर्ज करवाया है. महाराष्ट्र से शांति देवी के पति के आने पर शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. वारदात के बाद इलाके में सनसनी फैल गई. गणेश मीणा का सनकीपन देखकर लोग दहशत में आ गये.

Continue Reading

प्रदेश

‘भूत’ महोदय को थाने भी पहुंचा दिया : जानिये पूरा मामला

Published

on

By

वाराणसी में एक ‘भूत’ पर रात में सड़क पर निकलना भारी पड़ गया। ‘भूत’ का इरादा तो लोगों को डराने का था लेकिन उल्‍टे उस पर ही खौफ हावी हो गया। दो लड़कों ने ‘भूत’ को पकड़ा और जमकर धुन दिया। यही नहीं ‘भूत’ महोदय को थाने भी पहुंचा दिया जहां से पुलिस ने उन्‍हें छोड़ा तो जरूर लेकिन दोबारा ऐसी गलती न करने की सख्‍त हिदायत देकर।

मामला वाराणसी के चितईपुर थाना क्षेत्र स्थिति आईटीआई के पास का है। मिली जानकारी के अनुसार यूट्यूब पर वीडियो पोस्‍ट करने के लिए एक लड़के ने भूत का गेटअप बनाया था। ‘भूत’ बनकर सड़क पर उतरे इस यूट्यूबर ने आईटीआई करौंदी के पास सड़क पर खड़े होकर लोगों का डराना शुरू कर दिया। लोग उसके बड़े बाल और सफेद कपड़ा देखकर थोड़ी देर के लिए वाकई डर जाते थे। उनका डर और पूरा दृश्‍य कैमरे में रिकार्ड हो रहा था। इसी बीच यह ‘भूत’ अचानक से बाइक से जा रहे दो लड़कों के सामने आ गया।

उसे देख पहले तो दोनों युवक डर गए लेकिन मामला समझ आते ही उन्‍होंने ‘भूत’ की पिटाई कर दी। लड़कों ने कहा कि रात के वक्‍त अचानक इस तरह सामने आने से उनके साथ दुर्घटना हो सकती थी। दोनों लड़कों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने ‘भूत’ को हिरासत में ले लिया। बाद में चेतावनी देकर उसे छोड़ दिया गया। पुलिस ने बहताया कि दोनों पक्षों में समझौता हो गया था।

सफेद कपड़ा पहन रखा था

भूत बनने के लिए इस शख्‍स ने लड़कियों का विग और सफेद कपड़ा पहन रखा था। बताया जा रहा है कि लड़के ने अपने दो दोस्‍तों के साथ मिलकर अपना यूट्यूब चैनल बना रखा है। तीनों अलग-अलग तरीके से वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़18 hours ago

भिलाई में सालों से बंद पड़ी आयरन फैक्ट्री में ,चोरी की गाड़ियों को काटने की फैक्ट्री बना डाला

बंद पड़ी आयरन फैक्ट्री में दिल्ली से आकर कुछ लोगों ने रहना शुरू किया और उसे चोरी की गाड़ियों को...

छत्तीसगढ़18 hours ago

7 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल बंद,रायपुर में दे रहे है संचालक धरना

स्कूल एसोसिएश को पूरे प्रदेश में हड़ताल और धरना प्रदर्शन करने का एलान किया है। स्कूल एसोसिएशन के सदस्य रायपुर के बूढ़ापार       के धरना...

छत्तीसगढ़18 hours ago

नवकार ज्वेलर्स से 80 लाख की चोरी ,झारखंड की बांसजोर चौकी निलंबित,25 लाख की जब्ती झारखंड पुलिस ने दिखाया, बाकी 55 लाख अंदर

सिमडेगा पुलिस पर आरोप लगा है कि पुलिस ने 80 लाख का जेवरात बरामद किया है लेकिन सिर्फ 25 लाख...

छत्तीसगढ़1 day ago

नौकरी का झांसा देकर 5 लाख की ठगी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ठगी की घटना हुई है. नौकरी लगाने के नाम पर एक बार फिर धोखाधड़ी की गई है. रेलवे में...

छत्तीसगढ़1 day ago

प्रदेश में कोरोना के 20 नए संक्रमित मिले,रायपुर के दुर्ग जिला दूसरे नंबर पर

प्रदेश में कोरोना के 20 नए संक्रमित मिले प्रदेश में कोरोना के 20 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें रायपुर का...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    जानी मानी एक्ट्रेस का निधन, फर्श पर गिरी और चली गई जान

  • 6 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां, स्नातक, 10वीं और 8वीं पास के लिए सुनहरा अवसर..

  • देश - दुनिया6 days ago

    1 रुपए का ये सिक्का आपको बना सकता है 10 करोड़पति, ऐसे होती है नीलामी

  • देश - दुनिया7 days ago

    100 रुपये के करीब पहुंचा टमाटर का भाव, जानिए क्या है प्याज की कीमत?

  • देश - दुनिया7 days ago

    वैक्सीन लगवाने के बाद रक्त जमने का मामला अभी तक 1 की मौत, 6 का इलाज जारी

  • देश - दुनिया6 days ago

    नागिन की मौत के बाद ‘इंसाफ’ मांगने थाने पहुंचा नाग, पुलिस के उड़ गए होश

  • देश - दुनिया7 days ago

    इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

  • देश - दुनिया5 days ago

    Jio को टक्कर देने के लिए BSNL ने चली शातिर चाल! सस्ते किए अपने ‘महंगे’ प्लान

  • 5 days ago

    गर्लफ्रेंड से मिलने आया प्रेमी, बाद में खर्चे की भरपाई के लिए लग्जरी कार में चुरा ले गया बकरियां

  • देश - दुनिया6 days ago

    स्कूल में संचालक ने पेट्रोल छिड़क युवक को जिंदा जलाया, 50 लाख मांगी थी फिरौती