Connect with us

अभ्‍यास टीएसईएनटीआर 2019 : पूर्वावलोकन

Published

on

अभ्‍यास टीएसईएनटीआर 2019 रूसी सैन्‍य बल के बड़े स्‍तर पर आयोजित होने वाले वार्षिक प्रशिक्षण चक्र का हिस्सा है। रूस चार सैन्‍य कमानों- वोस्‍तोक (पूर्व), जपड (पश्चिम), टीएसईएनटीआर (मध्‍य) और कावकास (दक्षिण) में प्रत्‍येक वर्ष बड़े स्‍तर का सैन्‍य अभ्‍यास आयोजित करता है। इस वर्ष यह अभ्‍यास 9 सितंबर से 23 सितंबर 2019 तक रूस के ओरेनबर्ग स्थित डोंगूज ट्रेनिंग रेंज में आयोजित किया जाएगा। इन वार्षिक अभ्‍यासों की प्रकृति अंतर्राष्‍ट्रीय होती जा रही है। बेलारूस ने जपड 2017 में तथा चीन और मंगोलिया ने वोस्‍तोक 2018 में भाग लिया था।

इस वर्ष रूस का सेंट्रल मिलिटरी कमीशन अभ्‍यास टीएसईएनटीआर 2019 आयोजित करेगा। रूस के अलावा चीन, भारत, कजाकिस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान, पाकिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान के सैन्‍य दल इस अभ्‍यास में भाग लेंगे।

सैन्‍य अभ्‍यास का उद्देश्‍य भाग लेने वाले सैन्‍य दलों को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवाद से लड़ने का अभ्‍यास प्रदान करना है। अभ्‍यास टीएसईएनटीआर 2019 सैन्‍य दलों की तैयारी के स्‍तर का आकलन करेगा तथा आवश्‍यक कौशल प्राप्‍त करने में मदद करेगा।

अभ्‍यास टीएसईएनटीआर 2019 के तहत दो मॉड्यूल होंगे। पहले मॉड्यूल में आतंक निरोधी कार्यवाही, हवाई हमलों को नाकाम करना और सुरक्षात्‍मक उपाय होंगे जबकि दूसरा मॉड्यूल आक्रामक युद्ध संचालन पर फोकस करेगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

खोलना चाहते है डेयरी तो, मिलेगा 7 लाख लोन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ 

Published

on

भारत में दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए और लोगों को पशुपालन के ज़रिए रोजगार देने के लिए सरकार की ओर से डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चलाई जा रही है.डेयरी खोलकर अपना खुद का रोजगार करना है, तो ये लेख आपके लिए बिल्कुल सटीक है. एक योजना है, जिसमें 10 भैंसों की डेयरी खोलने पर 7 लाख रुपए तक का लोन पशुधन विभाग की ओर से मुहैया कराया जाता है।

भारत दूध के उत्पादन में दुनिया में नंबर वन पर आता है और यहां पर गांव में रहने वाले लोगों के लिए दूध उत्पादन एक आय का प्रमुख श्रोत है. भारत सरकार दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है जैसे ‘डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना.’इस योजना के तहत सरकार की ओर से पशुपालन और डेयरी खोलने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है. अगर आपके पास डेयरी खोलने के लिए पैसे नहीं है, तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और अपना रोजगार चालू कर सकते हैं. इस योजना के तहत बैंक से करीब 7 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है।

इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चलाई जा रही
भारत में दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए और लोगों को पशुपालन के ज़रिए रोजगार देने के लिए सरकार की ओर से डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत 10 भैंस की डेयरी खोलने पर 7 लाख रुपए तक का लोन पशुधन विभाग की ओर से मुहैया कराया जाता है. इसके अलावा सरकार की ओर से योजना पर सब्सिडी भी दी जाती है. भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत 1 सितंबर 2010 में की थी।

इस योजना के तहत आपको लोन लेने के लिए वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय बैंक, राज्य सहकारी बैंक, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक एवं अन्य संस्थान जो नाबार्ड से अनुदान पाने के पात्र हैं इनसे संपर्क करना होगा. यदि लोन की राशि एक लाख से अधिक है तो लोन लेने वाले को अपनी जमीन संबंधी कागजात गिरवी रखने पड़ेंगे।

बैंक लोन लेने के लिए इन कागजों की होगी जरुरत
सबसे पहले आवेदन करने व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरुरी है.

पैन कार्ड भी होना चाहिए.

अगर पिछड़ी जाति से है तो आवेदक के पास जाती प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.

आवेदनकर्ता के खाते का एक कैंसिल चेक होना चाहिए.

इन सब के अलावा एक प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा, जिससे यह पता लगे कि किसी बैंक का लोन बकाया तो नहीं है.

लोन लेने पर मिलने वाली सब्सिडी
डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजन के तहत सामान्य वर्ग के डेयरी चालकों को 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी. वहीं महिला व एससी वर्ग के लिए 33 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. आपको बता दें कि इसमें आपको केवल 10 प्रतिशत पैसा ही खुद से लगाना होगा और बाकी का 90 प्रतिशत पैसा बैंक लोन और सरकार से मिलने वाली सब्सिडी द्वारा प्रदान किया जाएगा.

Continue Reading

देश

देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश,लोगों की बढ़ी मुसीबत,कई राज्यों में अलर्ट जारी…

Published

on

Weather Update Today : देश के कुछ हिस्सों में लगातार हो रही बारिश ने लोगों की मुसीबत बढ़ा रखी है. वहीं, दिल्ली-NCR में बीते दो दिनों में हुई बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. जानें आज आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसूनी बारिश का दौर शुरू हो चुका है. असम के बाद गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन गई है. वहीं, दिल्ली-NCR में बीते दो दिनों में हुई बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. भारी बारिश की वजह से अब तक कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर, पालघर, नासिक, पुणे और रत्नागिरी में आज (14 जुलाई) भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, मुंबई के लिए अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है।

IMD ने सिंधुदुर्ग, धुले, नंदुरबार, उस्मानाबाद, औरंगाबाद और बीड जिलों के लिए भी ऐसी ही चेतावनी जारी की है. वहीं, पुणे और पश्चिमी महाराष्ट्र के अन्य जिलों में लगातार बारिश के कारण विभिन्न बांधों में जल स्तर भी बढ़ गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि 14 तारीख को पश्चिमी मध्यप्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, 13 और 17 जुलाई के बीच पूर्वी मध्यप्रदेश और विदर्भ में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ-साथ 16 और 17 जुलाई को छत्तीसगढ़, 13 से 16 जुलाई के दौरान ओडिशा, 15 को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश होने की स्थिति बन रही है.उधर, भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के पालघर जिले में आज यानी 14 जुलाई को सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. जिले में कोई भी शिक्षण संस्थान गुरुवार को नहीं खुलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार जिले में गुरुवार को भारी बारिश होने का अनुमान है. डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर डॉ. मणिक गुरसाल ने शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

Continue Reading

Tech & Auto

वोडाफोन-आइडिया यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा 1GB डेटा, एवं रोज 6 घंटे अनलिमिटेड डेटा फ्री

Published

on

 

वोडाफोन-आइडिया ने अपने 409 रुपये और 475 रुपये वाले प्रीपेड प्लान को रिवाइज कर दिया है। अब इन दोनों प्लान में यूजर्स को हर दिन 1 जीबी ज्यादा डेटा मिलेगा। इनमें रोज 6 घंटे अनलिमिटेड डेटा भी मिलता है।

वोडाफोन-आइडिया (Vi) यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब इन यूजर्स को इंटरनेट यूज करने के लिए डेली 1जीबी ज्यादा डेटा मिलेगा। कंपनी ने यूजर्स के फायदे और नए सब्सक्राइबर्स को लुभाने के लिए अपने दो पॉप्युलर प्रीपेड प्लान में बड़ा बदलाव किया है। ये प्लान 409 रुपये और 475 रुपये के हैं। 91 मोबाइल्स की रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों प्लान में अब यूजर्स को हर दिन 1जीबी एक्स्ट्रा डेटा मिलेगा और वह भी फ्री ऑफ कॉस्ट। खास बात है कि इन प्लान में कंपनी पहले से ही फ्री में डेली 6 घंटे के लिए अनलिमिटेड डेटा भी दे रही है।

409 रुपये वाले प्लान में मिलने वाले बेनिफिट
कंपनी का यह प्लान 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। इस प्लान में कंपनी इंटरनेट यूज करने के लिए हर दिन 3.5जीबी डेटा दे रही है। कंपनी का यह प्लान डेली 100 फ्री एसएमएस और देश भर में सभी नेटवर्क्स के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग देता है। वोडा का यह प्लान कई जबर्दस्त अडिशनल बेनिफिट्स से लैस है।

475 रुपये वाले प्लान में मिलने वाले बेनिफिट
कंपनी इस प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 4जीबी डेटा ऑफर कर रही है। प्लान में आपको हर दन 100 फ्री एसएमएस के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिलेगी। 409 रुपये वाले प्लान की तरह इसमें भी आपको रात 12 से सुबह 6 बजे तक के लिए बिंज ऑल नाइट बेनिफिट मिलेगा।

प्लान में कंपनी वीकेंड डेटा रोलओवर और डेटा डिलाइट्स बेनिफिट भी दे रही है। डेटा डिलाइट्स में यूजर्स को हर महीने 2जीबी तक बैकअप डेटा मिलता है और वह भी बिल्कुल फ्री में। इस प्लान की एक और खासियत है कि कंपनी इसमें Vi Movies and TV का फ्री सब्सक्रिप्शन भी ऑफर कर रही है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़4 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब3 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब4 days ago

    DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख सैलरी, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    India Post ने स्टाफ कार ड्राइवर पद पर निकाली भर्ती,अंतिम तिथि 20 जुलाई

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…