Connect with us

नहीं बढ़ेगी न्यायाधीशों की रिटायरमेंट उम्र, जनहित याचिका खारिज .

Published

on

सुप्रीम कोर्ट ने सभी स्टेट हाई कोर्ट जज की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने की जनहित याचिका को खारिज कर दिया है। एमएम कृष्णा ने यह याचिका दायर की थी। उनकी मांग है कि सभी स्टेट के हाई कोर्ट जजों की रिटायरमेंट आयु 3 साल बढ़ा देनी चाहिए। बता दें कि वर्तमान में 62 की उम्र में सभी स्टेट न्यायाधीश रिटायर हो जाते हैं, लेकिन इसकी उम्र 65 करने लिए जनहित याचिका दायर की गई थी।

उच्च न्यायालय ने सर्वोच्च न्यायालय की भांति उच्च न्यायालय के जजों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने संबंधी याचिका को खारिज किया दिया है। मामले में दायर जनहित याचिका पर उचित फोरम में वाद दायर करने के निर्देश दिए हैं। याचिकाकर्ताओं के अनुसार अब वे सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर करेंगे। मुख्य न्यायाधीश केएम जोसफ और न्यायमूर्ति वीके बिष्ट की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई।

यूथ बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया और अन्य ने उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति 62 साल में होती है। इनका कार्यकाल सर्वोच्च न्यायालय की तर्ज पर 65 वर्ष किया जाए। याचिकाकर्ता ने कहा कि उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति समय पर नहीं हो पाती। अधिकतर पद खाली रहते हैं। इसमें कहा था कि देश के उच्च न्यायालयों में लंबित वादों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके निस्तारण के लिए जजों के सेवानिवृत्ति की उम्र 62 से 65 वर्ष की जाए। याचिका की ओर से कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका आदि देशों का हवाला देते हुए कहा कि इन देशों में सेवानिवृत्ति की आयु 70 से 75 वर्ष है। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि इस संबंध में उन्होंने भारत सरकार को प्रत्यावेदन भी दिया है। लेकिन उस प्रत्यावेदन पर अब तक कोई विचार नहीं किया जा सका है। संयुक्त खंडपीठ ने जनहित याचिका को निस्तारित कर दिया है। वहीं कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 217 में हाईकोर्ट के जज की आयु सीमा 62 वर्ष निर्धारित है। इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन का अधिकार केवल भारत की संसद को है। अदालत इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकती है। खंडपीठ ने जनहित याचिका को खारिज करते हुए कहा कि वे उचित फोरम में वाद दायर करें। इसके बाद याचिकाकर्ता की ओर से याचिका को वापस ले लिया गया।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

Crime : फोन पे सिखाने के बहाने खाते से 5 लाख 20 हजार रुपये पार कर दिया

Published

on

By

पेटीएम और फोन पे सिखाने के बहाने एक आरोपित ने पीड़िता के खाते से 5 लाख 20 हजार रुपये पार कर दिया। खाते से पैसे ट्रांसफर की जानकारी मिलते ही पीड़िता के पैरों तले जमीन खिसक गई। पीड़िता ने आरोपित से पैसे वापस करने की मांग की तो उसने पूरे पैसे नहीं लौटाए। परेशान होकर उसने डीडी नगर पुलिस थाने में आरोपित के खिलाफ अपराध दर्ज कराया था।

डीडी नगर पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।डीडी नगर पुलिस के मुताबिक, चंगोराभाटा डीडी नगर निवासी रंजना मेहता पति सतीश कुमार मेहता (75) और उनके पति का भारतीय स्टेट बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक और इंडियन बैंक में संयुक्त खाता है। पीड़िता तीन माह पहले अपने पति के साथ इंडियन बैंक में पेटीम और फोन पे के सबंध में जानकारी लेने गई थी।

बैंक में काम करने वाले आरोपित चंगोराभाटा निवासी अखिलेश देवांगन (24) से पीड़ित की मुलाकत हो गई।आरोपित ने दोनों को फोन पे एंव पेटीएम की जानकारी दी। उसके बाद किसी प्रकार की समस्या आने पर पीड़िता उसे फोन करती थी। इस पर वह घर आकर समस्या को दूर कर देता था। जान पहचान होने की वजह से वह अक्सर पीड़ित के घर आकर उसके पति का मोबाइल लेकर कुछ समय बैठता था उसके बाद वापस लौट जाता।

अक्टूबर माह में पीड़िता एवं उसके पति को जानकारी हुई की आरोपित उनका मोबाइल लेकर छलपूर्वक आनलाइन पेटीएम के माध्यम से उनके संयुक्त खाते से अलग अलग तारीख को कुल 05 लाख 20 हजार रुपये आनलाइन ट्रांसफर कर चुका है। पीड़ित और उसके पति ने आरोपित से पैसे की मांग किया, तो उसने एक लाख 45 हजार रुपये वापस किए, बाकी शेष रकम तीन लाख 75 हजार वापस करने में आनाकानी करने लगा। परेशान होकर महिला ने डीडी नगर पुलिस थाने में आरोपित के खिलाफ अपराध दर्ज कराया था।

Continue Reading

खेल

सिंह धोनी, रवींमहेंद्रद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसी या ड्वेन ब्रावो में से एक को आईपीएल 2022 के लिए सीएसके की तरफ से रिटेन किया जा सकता है.

Published

on

By

आगामी इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी (IPL 2022) के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर सहमति बन चुकी है. पूरी संभावना है कि मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी. महेंद्र सिंह धोनी , रवींद्र जडेजा  , ऋतुराज गायकवाड़  और फाफ डुप्लेसी  या ड्वेन ब्रावो में से एक को आईपीएल 2022 के लिए सीएसके  की तरफ से रिटेन किया जा सकता है.

इसके साथ ही दो नई आईपीएल टीमों को नीलामी के बाहर 2 या 3 खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी जा सकती है. (इसमें विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं, यदि कोई बड़ा भारतीय खिलाड़ी उपलब्ध नहीं है). मेगा नीलामी के लिए आईपीएल टीमों को आरटीएम कार्ड मिलने की संभावना नहीं है.

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई में हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल के कुछ अंतिम दिनों के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और टीम के प्रतिनिधियों के बीच अनौपचारिक चर्चा हुई. माना जाता है कि सभी दलों ने इस पर सहमति व्यक्त की है.

जैसा कि पहले क्रिकबज द्वारा रिपोर्ट किया गया था कि एक टीम को अधिकतम तीन भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रखने की अनुमति दी जाएगी, जिनकी कुल संख्या चार से अधिक नहीं होगी. अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने की भी सीमा हो सकती है – एक टीम को दो से अधिक अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति नहीं होगी

दो नई टीमों की बिक्री के तुरंत बाद रिटेंशन पॉलिसी पर एक औपचारिक घोषणा की जाएगी, जो शुक्रवार (22 अक्टूबर) तक दुबई में 25 अक्टूबर को होने की उम्मीद है. कुछ बोली लगाने वाली पार्टियां वास्तव में दुबई पहुंच चुकी हैं. बता दें कि अभी आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम 90 करोड़ रुपए का पर्स होता है. यानी कोई भी फ्रेंचाइजी अपनी टीम बनाने के लिए अधिकतम 90 करोड़ रुपए खिलाड़ियों पर खर्च कर सकती है.

आईपीएल 2022 में यह रकम 90 करोड़ से बढ़कर 95 करोड़ या 100 करोड़ रुपए की जा सकती है. यदि कोई फ्रेंचाइजी चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प चुनती है, तो उसे अपने पर्स का लगभग 40-45 प्रतिशत खर्च करना होगा, जो कि किसी भी खिलाड़ी को रिटेन करने का विकल्प नहीं चुनने वाली फ्रेंचाइजी से 36-40 करोड़ रुपये कम है

Continue Reading

छत्तीसगढ़

नशीली दवा की तस्करी स्कूल के पास तस्करी सादे लिबास में पुलिस ने घेरकर पकड़ा

Published

on

By

राजेंद्रनगर एरिया में एक स्कूल के पास तस्कर नशीली दवाएं बेचते पकड़ा गया। उसके पास से 300 से ज्यादा नशीली टेबलेट मिली है। तस्कर 12-14 साल के बच्चों को भी नशीली दवाएं बेचकर उन्हें नशे की आदत डाल रहा था। पुलिस को सूचना मिलने पर गुरुवार को सुबह जवान सादे लिबास में ग्राहक बनकर पहुंचा। उसने नशे की दवा मांगी। जान पहचान न होने के बावजूद तस्कर ने बेधड़क उसे टेबलेट निकालकर दी। उसी समय आस-पास छिपे पुलिस के जवान वहां पहुंच गए और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।पुलिस अब तस्कर आशीष वाजपेयी से पूछताछ कर रही है।

पता लगाया जा रहा है कि उसे प्रतिबंधित दवाओं का इतना स्टॉक किसने दिया। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने यही बताया कि उसे बाइक में कोई दवाएं लाकर देता है। हालांकि पुलिस को शक है कि उसका किसी मेडिकल स्टोर से संपर्क है। दवा दुकान वाले से सांठगांठ से ही वह नशे का कारोबार कर रहा है। पुलिस हर एंगल से जांच कर रही है। आशीष का मोबाइल जब्त कर लिया गया है। उसका परीक्षण किया जा रहा है। अफसरों के अनुसार मोबाइल की मदद से उसे नशे की टेबलेट देने वाले का लिंक मिल सकता है।अफसरों ने बताया कि राजेंद्र नगर पुलिस को कुछ दिन पहले सूचना मिली थी कि ऋषभ नगर में द्रोणाचार्य स्कूल के पास नशे का कारोबार चल रहा है। कोई चलते फिरते वहां नशे की दवाएं और टेबलेट बेच रहा है।

खबर की पुष्टि के लिए थाने का एक कांस्टेबल सामान्य कपड़े पहनकर वहां पहुंचा। मुखबिर की बतायी हुई जगह पर वह पहुंच गया। वहीं आशीष एक थैला लेकर खड़ा था। कांस्टेबल समझ गया कि वही तस्कर है। उसने गोली मांगी तो वह झट से तैयार हो गया। उसके थैले से 302 नग नशीली गोलियां मिली हैं। 10 की गोली 100-150 में नशे की प्रतिबंधित गोलियों को बेचकर तस्कर तगड़ी कमाई कर रहे हैं। पुलिस की अब तक पूछताछ में पता चला है कि 10 रुपए की टेबलेट को तस्कर 100 से 150 रुपए तक में बेचते हैं। जरूरत देखकर पैसे कम ज्यादा किया जाता है। खरीदी कीमत से कई ज्यादा कमाई होने के कारण ही कुछ दवा दुकान वाले भी तस्करों को दवाएं बेच रहे हैं।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 mins ago

Crime : फोन पे सिखाने के बहाने खाते से 5 लाख 20 हजार रुपये पार कर दिया

पेटीएम और फोन पे सिखाने के बहाने एक आरोपित ने पीड़िता के खाते से 5 लाख 20 हजार रुपये पार कर...

छत्तीसगढ़1 hour ago

नशीली दवा की तस्करी स्कूल के पास तस्करी सादे लिबास में पुलिस ने घेरकर पकड़ा

राजेंद्रनगर एरिया में एक स्कूल के पास तस्कर नशीली दवाएं बेचते पकड़ा गया। उसके पास से 300 से ज्यादा नशीली...

छत्तीसगढ़2 hours ago

सरकारी चावल में मिले प्लास्टिक की दाने, मच गया हड़कंप

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सरकारी चावल में मिले प्लास्टिक की दाने जिले में PDS के चावल में प्लास्टिक की...

छत्तीसगढ़5 hours ago

छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बीते 24 घंटे में  प्रदेश में 34 कोरोना...

छत्तीसगढ़5 hours ago

छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के 3 जवान कोरोना पॉजिटिव, तीनों को किया गया क्वारंटाइन

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। सीआरपीएफ के 3 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया3 days ago

    100 रुपये के करीब पहुंचा टमाटर का भाव, जानिए क्या है प्याज की कीमत?

  • जॉब6 days ago

    इंडियन नेवी भर्ती, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 02 नवंबर

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    हेल्थ डिपार्टमेंट में बंपर भर्तियां, 22 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तारीख

  • देश - दुनिया3 days ago

    जानी मानी एक्ट्रेस का निधन, फर्श पर गिरी और चली गई जान

  • देश - दुनिया3 days ago

    बचपन का प्यार’ भूल दोस्त के साथ पत्नी ने बनाये शारीरिक संबंध

  • देश - दुनिया3 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेजुएट, 10वीं और आठवीं पास के लिए नौकरियां, देखें सैलरी और योग्यता

  • देश - दुनिया3 days ago

    इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

  • जॉब5 days ago

    यूजीसी सीएसआर में जेई, स्टेनो और सहायक के पदों पर भर्तियां, आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर

  • देश - दुनिया2 days ago

    1 रुपए का ये सिक्का आपको बना सकता है 10 करोड़पति, ऐसे होती है नीलामी

  • देश - दुनिया3 days ago

    पटना के युवक ने बिग बी को कराया गलती का एहसास तो बोले-मैं सुधार करूंगा