Connect with us

निर्धारित मानक से तेज आवाज में ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाने पर होगी जब्ती कार्रवाई

Published

on

रायपुर, 08 अक्टूबर 2019

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. एस भारतीदासन ने विद्यार्थियों की पढ़ाई, वृद्धाओं, निशक्तजनों, रोगियो की बाधा एवं परित्रास तथा लोग शांति को ध्यान में रखते हुए कोलाहल अधिनियम 1985 की धारा चार और धारा 5 के सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने इस संबंध में माननीय सुप्रीम कोर्ट और छत्तीसगढ़ राज्य की आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा पर्यावरण एवं जनहित में दिए गए निर्देशों का पालन करने को कहा है। कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से भी अपील और अनुरोध किया है कि वे अपने पर्यावरण की रक्षा और ध्वनि प्रदूषण से नागरिकों को बचाने के लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के पालन करने में सहयोग करें।

कलेक्टर ने इस संबंध में ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के लिए 5 निरीक्षण दल का गठन किया है। इसके तहत रायपुर जिला के सीमा के अंतर्गत पूर्व अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग को प्रतिबंधित किया गया है। इसके तहत मल्टी टोंड हॉर्न और प्रेशर हॉर्न तथा डीजे के प्रयोग करने पर उनके जब्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी।

रायपुर शहर के लिए 5 दल बनाए गए हैं जो अनुविभागीय दंडाधिकारी सर्व श्री प्रणव सिंह, राजीव पांडेय, संदीप अग्रवाल, श्रीमती अंकिता गर्ग और श्रीमती पूनम शर्मा के नेतृत्व में अपनी-अपनी थाना क्षेत्रों में नियमों का पालन सुनिश्चित कराएंगे। इसके अलावा अनुविभागीय दंडाधिकारी आरंग और अभनपुर अपने क्षेत्रों में प्रदूषण अधिनियम के नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

महिला ने जंक शॉप 502 रुपये में खरीदी थी कुर्सी,16 लाख में बिकी;जानें वज़ह

Published

on

By

कुर्सी का मुआयना करने के बाद महिला कीमती चीजों के संग्रह करने वाले शख्स के संपर्क में आई, जिसने उसे बताया कि ऐसी कुर्सी ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी. ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.
बेकार की चीजों में कब कौन सी चीज कीमती निकल जाए, ये कहना मुश्किल है. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रिया के वियना में एक शख्स के साथ हुआ. एक महिला ने जंक शॉप से 5 पाउंड (502.71) में एक बेकार लकड़ी की कुर्सी खरीदी थी. लेकिन, उसे पता नहीं था कि इसकी डिजाइन असामान्य और मूल्यवान है।
20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी
अब इस कुर्सी की नीलामी में वह मालामाल हो गई. इस कुर्सी के लिए उसे 16000 (16,08,427.86 रुपये) पाउंड मिले.कुर्सी का मुआयना करने के बाद महिला कीमती चीजों के संग्रह करने वाले शख्स के संपर्क में आई, जिसने उसे बताया कि ऐसी कुर्सी ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी. ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.
Continue Reading

व्यापर

SBI ने बदला गर्भवती महिलाओं की भर्ती का नियम ; 3 महीने से ज्‍यादा की प्रेग्‍नेंसी पर महिला को अनफिट करार देना मातृत्‍व अधिकारों का हनन

Published

on

By

दिल्‍ली महिला आयोग का कहना है कि इस नियम से महिलाओं का अधिकार प्रभावित होगा और कार्यस्‍थल पर उनके साथ भेदभाव को और बढ़ावा मिलेगा. बैंक एसोसिएशन ने भी मैनेजमेंट को पत्र लिखकर गाइडलाइन वापस लेने का दबाव बनाया है.देश के सबसे बड़े बैंक SBI के महिला कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर नियमों में किए बदलाव पर बवाल शुरू हो गया है. एसबीआई ने 3 महीने से ज्‍यादा प्रेग्‍नेंट महिला को अस्‍थायी रूप से अनफिट करार देते हुए नियुक्ति पर रोक लगा दी. इसके बाद दिल्‍ली महिला आयोग ने बैंक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

3 महीने से ज्‍यादा अवधि की प्रेग्‍नेंट महिला को तत्‍काल नई नियुक्ति नहीं दी जा सकती

SBI ने अपने सर्कुलर में कहा था कि 3 महीने से ज्‍यादा अवधि की प्रेग्‍नेंट महिला को तत्‍काल नई नियुक्ति नहीं दी जा सकती है. वे डिलीवरी के चार महीने बाद नौकरी ज्‍वाइन कर सकती हैं. तब तक उन्‍हें अस्‍थायी रूप से अनफिट माना जाएगा. इस विवादित नियम पर CPI के सांसद बिनोय विश्‍वम ने वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र भी लिखा है. उन्‍होंने कहा, ये कैसा महिला सशक्‍तीकरण है जहां प्रेग्‍नेंट होने पर उसे अनफिट करार दे दिया जाता है.

यह महिलाओं के साथ वर्कप्‍लेस पर भेदभाव है.आयोग ने बताया भेदभाव वाला कानून दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाती मालीवाल ने एसबीआई के नए नियम को महिलाओं के साथ भेदभाव करने वाला कानून बताया है. उन्‍होंने कहा, 3 महीने से ज्‍यादा की प्रेग्‍नेंसी पर महिला को अनफिट करार देना उसके मातृत्‍व अधिकारों का हनन है. हम उन्‍हें नोटिस जारी कर इस महिला विरोधी कानून को वापस लेने की मांग करते हैं. साल 2009 में भी बैंक ने इसी तरह का कानून लादने की कोशिश की थी, जिसे बाद में वापस लेना पड़ा था.

महिला कर्मचारियों के प्रमोशन पर भी असर
आल इंडिया डेमोक्रेटिक वूमन एसोसिएशन ने नए नियम की आलोचना करते हुए कहा कि इससे महिला कर्मचारियों के प्रमोशन पर भी असर पड़ सकता है. वैसे तो नया नियम 21 दिसंबर, 2021 से लागू हो चुका है, लेकिन प्रमोशन के मामले में यह 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगा. इसके बाद से महिला कर्मचारियों का प्रमोशन प्रभावित हो सकता है. अभी तक 6 महीने की गर्भवती महिला को भी बैंक ज्‍वाइन करने का नियम था

नई गाइडलाइ वापस लेने की अपील की
आल इंडिया एसबीआई एम्‍प्‍लाइज एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी केएस कृष्‍णा ने एसबीआई मैनेजमेंट को लिखे पत्र में नई गाइडलाइ वापस लेने की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि नया नियम पूरी तरह महिला विरोधी है और यह महिलाओं के संवैधानिक अधिकारों का हनन करता है. प्रेग्‍नेंसी को किसी भी तरह से अनफिट नहीं करार दिया जा सकता. किसी महिला को अपने बच्‍चे की डिलीवरी या नौकरी में से एक चुनने के लिए बाध्‍य नहीं किया जा सकता है, क्‍योंकि दोनों ही उसके अधिकार हैं.

Continue Reading

जॉब

युवाओं के लिए भारतीय सेना में नौकरी पाने का गोल्डन चांस :10 वीं पास के लिए निकली बंम्फर भर्ती,मिलेगी 63000 तक सैलरी

Published

on

By

भारतीय सेना भर्ती 2022 : उम्मीदवार आवेदन करने से पहले इन सभी आवश्यक बातों को ध्यान से पढ़ें. साथ ही जो भी उम्मीदवार 10वीं, 12वीं पास  हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, वे इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं.भारतीय सेना में नौकरी की तलाश कर रहे युवाों के लिए खुशखबरी है. इसके लिए Indian Army ने मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर,अहमदनगर, महाराष्ट्र, रक्षा मंत्रालय के तहत कुक, धोबी (MTS), सफाईवाला, नाई और LDC के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.
इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 फरवरी है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://indianarmy.nic.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक Indian Army HQ MIRC Recruitment 2022 के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 45 पदों को भरा जाएगा.
 महत्वपूर्ण तिथि
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 12 फरवरी 2022
रिक्ति विवरण
रसोइया – 11 (यूआर-7, एससी-1, ओबीसी-2, ईडब्ल्यूएस-1)
धोबी – 3 (यूआर-3) सफाईवाला (एमटीएस) – 13 (यूआर-8, एससी-1, ओबीसी-3, ईडब्ल्यूएस-1)
नाई – 7 (यूआर-5, एससी-1, ओबीसी-1) एलडीसी (मुख्यालय) – 7 (यूआर-5, एससी-1, ओबीसी-1)
एलडीसी (एमआईआर) – 4 (यूआर -3, ओबीसी -1)
वेतन
कुक और एलडीसी – रु. 19900- 63200/- (स्तर 2 सातवें सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार)
अन्य – रु. 18000- 56900/- (स्तर 1 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार)
योग्यता मानदंड
रसोइया – उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं पास होने के साथ इंडियन कूकिंग का नॉलेज होना चाहिए.
धोबी – कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए.
सफाईवाला (एमटीएस) – उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए.
नाई – 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए.
एलडीसी – 12वीं पास होने के साथ कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए.
आयु सीमा
सामान्य और ईडब्ल्यूएस – 18 से 25 वर्ष
ओबीसी – 18 से 28 वर्ष
एससी/एसटी – 18 से 30 वर्ष
चयन प्रक्रिया
चयन लिखित परीक्षा, प्रैक्टिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 days ago

जांजगीर-चांपा : बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

जांजगीर-चांपा -जिले में बड़ा हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को ठोकर मार दी. इस...

छत्तीसगढ़1 week ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    यहाँ निकली खाद्य निरीक्षक की बंम्फर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई ;अंतिम तिथि 30 जनवरी

  • जॉब6 days ago

    युवाओँ के लिए BSF में नौकरी नौक़री पाने का सुनहरा मौक़ा : सीमा सुरक्षा बल में 2788 पदों पर निकली बंपर भर्ती,जल्द करे अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती , 27 जनवरी तक करें आवेदन

  • जॉब6 days ago

    बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी ख़बर : यहां निकली 32 हजार शिक्षक पदों की भर्ती ; आवेदन 9 फरवरी तक

  • जॉब3 days ago

    वित्त मंत्रालय में असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर 590 पदों पर निकली भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    SEBI में निकली A-ग्रेड ऑफिसरों की निकली बंपर भर्ती, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

  • जॉब5 days ago

    यहां निकली 32 हजार शिक्षक पदों की भर्ती ; आवेदन 9 फरवरी तक

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए अच्छी खबर: रक्षा मंत्रालय में निकली 41 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन 29 जनवरी तक

  • देश - दुनिया6 days ago

    प्यार में मिला ऐसा धोखा की सुनकर रह जायेंगे दंग : गर्लफ्रेंड की मां को एक किडनी दान दे दी, लड़की ने दूसरे से शादी रचा ली

  • जॉब3 days ago

    रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला : एनटीपीसी के रिजल्ट को लेकर मचे विवाद,रेलवे की दोनों परीक्षाओं पर रोक