Connect with us

अधिकारियों ने मौके पर जाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया

Published

on

  • रायपुर(etoi news)04/09/2019
  • मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार जिले में शासन की विभिन्न योजनाओं के अनुश्रवण हेतु आपकी सरकार आपके द्वार योजना प्रारंभ की गई है। इसके तहत कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन के निर्देशानुसार अधिकारियों ने ग्राम पंचायतों में विभिन्न शासकीय योजनाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित अधिकारियों ने ग्राम पंचायत का संपूर्ण भ्रमण किया तथा प्राप्त शिकायतों को पंजी में दर्ज कराया। इसके तहत जनपद पंचायत पलेरा के रमपुरा निवावरी, सैपुरा एवं बेला कलस्टर मुख्यालय की 23 ग्राम पंचायतों की प्राप्त शिकायतों को जिला, ब्लॉक, सेक्टर एवं ग्राम स्तर के अमले के साथ ग्रामीणों से संवाद कर मौके पर ही उनके समाधान की कार्यवाही कराई गई।
  • इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिये जिला स्तर के नोडल अधिकारी ने संपूर्ण ग्राम पंचायत का भ्रमण किया। इस दौरान अधिकारियों ने रमपुरा निवावरी कलस्टर मुख्यालय की ग्राम पंचायत नयागांव, बन्नेबुजुर्ग, पुरैनिया, हनौता, लारौन, गोवा, कपासी, गडारी, बैडरी एवं सैपुरा कलस्टर मुख्यालय की सैपुरा, बखतपुरा, कछौराखास, खजरी, टीलानरैनी तथा बेला कलस्टर मुख्यालय की बेला, दांतगोरा, चरी, गोना, आलमपुरा, परा, खेरा, करौला तथा टौरिया ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया। इन अधिकारियों द्वारा शाला, आंगनवाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र इत्यादि का भ्रमण करने के उपरांत ग्राम पंचायत भवन में लोगों की समस्याओं को सुनते हुये निराकरण करने का प्रयास किया गया।
  • भ्रमण के उपरांत ग्राम पंचायत में प्राप्त समस्याओं/शिकायतों को ग्राम पंचायत सचिव के पास उपलब्ध पंजी में दर्ज कराकर तथा पंचायत का संक्षिप्त नोट भी भ्रमण के संबंध में तैयार किया गया। यह कार्रवाई प्रातः 9 बजे से दोपहर एक बजे तक की गई।तदुपरांत ग्राम स्तरीय अधिकारी सीएफटी मुख्यालय ग्राम पंचायत बैंडरी में रजिस्टर सहित पहुंचे जहां अधिकारियों ने दोपहर 1:30 बजे से समीक्षा प्रारंभ की। कलस्टर मुख्यालय की ग्राम पंचायत में सभी पंचायतों के प्रभारी की उपस्थिति में ग्राम पंचायत पंजी पर दर्ज प्रत्येक शिकायत/समस्याओं पर चर्चा की गई। समक्ष में ही पंजी पर निराकरण की स्थिति दर्ज कराई गई।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 1 जुलाई..फटाफट करें आवेदन…

Published

on

CGPSC Recruitment 2022: CGPSC ने अधिसूचना जारी कर फिजियोथैरेपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार पदों के लिए 1 जुलाई 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं.छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, CGPSC ने अधिसूचना जारी कर फिजियोथैरेपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार पदों के लिए 1 जुलाई 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर विजिट करना होगा. बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 15 पद भरे जाएंगे.भर्ती संबंधी शैक्षिक योग्यता, अनुभव, चयन प्रक्रिया, नोटिफिकेशन समेत सभी जानकारी नीचे चेक करें.

शैक्षिक योग्यता
पदों के लिए फिजियोथेरेपी में ग्रेजुएशन के साथ 3 वर्ष का कार्य अनुभव रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा
पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है.

चयन प्रक्रिया
पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. भर्ती संबंधी विस्तृत जानकारी चेक करने के लिए इसका नोटिफिकेशन देखें. नोटिफिकेशन की डायरेक्ट लिंक नीचे साझा की गई है.

Continue Reading

जॉब

कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

Published

on

Sarkari Naukri 2022: उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत पुलिस विभाग में नौकरी पा सकते हैं.पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कोलकाता पुलिस के तहत कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे WBPRB की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इन पदों के लिए आज यानी 29 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://wbpolice.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://wbpolice.gov.in/WBP/Common/WBP_Recruitment_Notice.aspx?Id के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1666 रिक्त पदों को भरा जाएगा. इनमें से 1410 कांस्टेबल पदों के लिए हैं और 256 रिक्तियां लेडी कांस्टेबल के लिए हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 29 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 27 जून 2022

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 1666

कांस्टेबल – 1410
लेडी कांस्टेबल – 256

योग्यता मानदंड

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी को छोड़कर सभी वर्ग – रु. 170/-
एससी – 20/- रुपये
एसटी – रु. 20/-

चयन प्रक्रिया

चयन के आधार पर किया जाएगा:

प्रारंभिक लिखित परीक्षा – 100 अंक
शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी)
शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
अंतिम लिखित परीक्षा – 85 अंक
साक्षात्कार – 15 अंक

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी बीयर पीने के शौकीन है तो जान लीजिये, इसके हैरान कर देने वाले side Effects…

Published

on

By

 

सिंगापुर में यूरिन से बनी बीयर … नाली के पानी से बनाई जा रही शराब, क्या आप  इसे पीना पसंद करेंगे? – Agrit Patrika

 

सिंगापुर सरकार ने गंदे पानी को रिसाइकल करने का एक अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। यहां की नेशनल वॉटर एजेंसी एक लोकल बीयर कंपनी के साथ मिलकर नाली के पानी और यूरिन से बीयर बना रही है। इसका नाम ‘न्यूब्रू’ रखा गया है। फिलहाल इसे दुनिया की सबसे इको फ्रेंडली बीयर के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

न्यूब्रू को निवॉटर से बनाया गया है। यह एक तरह का पानी है, जिसे नाली के पानी को रिसाइकल और फिल्टर कर सिंगापुर वॉटर सप्लाई में पंप किया जाता है। सिंगापुर सरकार पिछले 20 सालों से यह काम कर रही है। इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, गंदे पानी को इस प्रकार से फिल्टर किया जाता है कि वह पीने लायक साफ पानी बन जाए। बीयर कंपनी की मानें तो न्यूब्रू ​​​​​​ में 95% निवॉटर ही मिला हुआ है।

द स्ट्रेट टाइम्स के अनुसार, न्यूब्रू 8 अप्रैल को लॉन्च की गई है। इसे सिंगापुर वॉटर एजेंसी PUB और लोकल क्राफ्ट बीयर कंपनी Brewerkz ने मिलकर बनाया है। इस प्रोजेक्ट को सिंगापुर इंटरनेशनल वॉटर वीक (SIWW) का सहयोग भी मिला है। न्यूब्रू देश की सभी शराब की दुकानों और बार में उपलब्ध है।

यूरिन और नाली का पानी ही क्यों?

सिंगापुर वॉटर एजेंसी का कहना है कि अगले कुछ सालों में पूरी दुनिया वॉटर क्राइसिस से जूझ सकती है। ऐसे में हमें पानी को बचाने और रिसाइकल करने की हर मुमकिन कोशिश करनी चाहिए। बीयर को बनाने में बहुत सारे पानी की जरूरत होती है, क्योंकि यह 90% H2O ही होता है। इसलिए न्यूब्रू इसके प्रति लोगों को जागरूक करने की एक पहल है।

कंपनी का कहना है कि रिसाइकल किया गया गंदा पानी बीयर के स्वाद में कोई बदलाव नहीं करता है। बीयर के विज्ञापन के मुताबिक, इस बीयर का आफ्टर टेस्ट हल्का भुना हुआ और शहद की तरह है। यह शराब गर्मियों में सिंगापुर के लोगों की प्यास बुझाएगी।

सिंगापुर में पानी की कमी बहुत बड़ी समस्या

दरअसल, चारों ओर समुद्री पानी से घिरे सिंगापुर में लोग पीने के पानी की कमी से जूझते हैं। ऐसे में सरकार इस कमी को पूरा करने के लिए कई सालों से नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रही है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर को मजबूरन मलेशिया से पीने का पानी खरीदना पड़ता है। देश में बारिश के पानी को भी इकट्ठा किया जाता है। इस सबके बावजूद यहां केवल 50% पानी की जरूरत ही पूरी होती है।

2060 तक सिंगापुर की आबादी बढ़ जाएगी, जिससे यहां पानी की मांग दोगुनी हो जाएगी। ऐसे में लोगों के पास निवॉटर और समुद्री पानी को साफ पानी में बदलने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचेगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

तापमान में मिली राहत, एवं जम्मू कश्मीर मे 28 से 30 मई तक बारिश होने की सम्भावना..

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 28 से 30 मई तक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो...

छत्तीसगढ़23 hours ago

CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में दिन का तापमान कम होते ही मौसम में बना नमी, पारा 27.3 डिग्री रहा, उमस ने लोगो की बड़ाई परेशानी…

  मानसूनी गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। इसी की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा में इजाफा हो रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

दुल्हन पिया का पोस्टर हुआ लांच, फिल्म साफ सुथरी व सभी के मनोरंजन का खासतौर पर ध्यान रखकर बनाया गया है

  भिलाई: छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म दुल्हन पिया की का आज न्यू सिविक सेंटर के एबीएस फांउडेशन में पोस्टर लांचिग किया...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

  बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending