Connect with us

प्रदेश

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षक नहीं, अब जांच कराकर नए खाली जगह भरेंगे मंत्री।

Published

on

करीब ढाई साल बाद व्यापक स्तर पर हुए तबादलों ने नई समस्या खड़ी कर दी है। इससे जहां शहरी क्षेत्रों में शिक्षक अतिशेष (जरूरत से ज्यादा) हो गए हैं, तो ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के अनुपात पर शिक्षक नहीं बचे हैं। जिससे भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ाई प्रभावित होने की स्थिति बन गई है। मामले में स्कूल शिक्षा विभाग जांच कराकर अतिशेष शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण (समायोजन) करने की तैयारी कर रहा है। करीब डेढ़ माह चले तबादलों के दौरान तीन हजार से ज्यादा शिक्षकों के तबादले हुए हैं।

प्रदेश में वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षकों के तबादले हुए थे। उसके बाद राजनीतिक कारणों से निचले स्तर पर तबादले नहीं हुए। इसलिए जैसे ही राज्य सरकार ने तबादलों से रोक हटाई, हर विभाग एवं संवर्ग के कर्मचारियों ने तबादले का आवेदन लगा दिया। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्र बताते हैं कि करीब सात हजार शिक्षकों ने तबादले की इच्छा जताई थी। जिसमें से अब तक तीन हजार शिक्षकों के तबादले हुए हैं।

इनमें से भी दो हजार से ज्यादा शिक्षक ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों में आ गए हैं। इन शिक्षकों में से करीब डेढ़ हजार शिक्षक अतिशेष बताए जा रहे हैं। अकेले भोपाल में पांच सौ शिक्षक अतिशेष हो गए हैं। यहां पहले से 350 शिक्षक अतिशेष थे और डेढ़ सौ नए आ गए हैं। ऐसे ही हालात अन्य जिलों में हैं। इसलिए शिक्षकों को अब तक ज्वाइन नहीं कराया जा रहा है। क्योंंकि पद ही नहीं है।

डीईओ से मांगी अतिशेष शिक्षकों की सूची मामला जब विभाग के राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार के पास पहुंचा, तो उन्होंने जांच के निर्देश दिए हैं। राज्यमंत्री से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से शहरी क्षेत्र में अतिशेष हुए शिक्षकों की सूची मांगी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के उन स्कूलों की सूची मांगी है, जहां बच्चों-शिक्षकों का अनुपात गड़बड़ा गया है। शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत 40 बच्चों पर एक शिक्षक होना चाहिए।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

प्रदेश

25वीं मंजिल से गिरकर 2 जुड़वा बच्चों की मौत, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

Published

on

By

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक ऊंची बिल्डिंग से गिरकर 2 बच्चों की मौत हो गई है. दोनों बच्चे प्रतीक ग्रैंड सिटी (Pratik Grand City) में 25वीं मंजिल से गिरे. मृतक बच्चों की उम्र 14 साल थी, वो जुड़वा भाई थे. हादसे के वक्त बच्चों के परिजन घर में ही मौजूद थे. बता दें कि ये घटना बीती रात करीब 1 बजे हुई. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है. हादसे के बाद से मृतक बच्चों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

25वीं मंजिल से गिरे जुड़वा भाई

जान लें कि ये घटना गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार की एक सोसायटी में हुई. मृतक बच्चों का नाम सूर्य नारायण और सत्य नारायण था. वो आधी रात को बालकनी में खेल रहे थे. खेल-खेल में बच्चे बालकनी से नीचे गिर गए. मृतक बच्चों का परिवार बिल्डिंग की 25वीं मंजिल पर रहता है.

पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि हादसे के वक्त मृतक बच्चों की मां घर में ही थी और उनकी बहन दूसरे कमरे में थी. बच्चों के पिता किसी काम से शहर से बाहर गए हुए थे. हालांकि दोनों भाई बालकनी में कैसे पहुंचे इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि हादसे को लेकर मृतक बच्चों की मां से पूछताछ की जा रही है. उनकी बहन से भी पूछताछ होगी. कॉल डिटेल निकाली जा रही है. दोनों बच्चों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. दोनों बच्चे 9वीं क्लास के छात्र थे. हत्या के एंगल से भी मामले की जांच की जा रही है.

Continue Reading

प्रदेश

थूक लगाकर तंदूरी रोटी बना रहा था एक व्यक्ति, आरोपी को अरेस्ट कर लिया

Published

on

By

हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक व्यक्ति थूक लगाकर तंदूरी रोटी बना रहा है। यह वीडियो उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के सिहानीगेट के एक होटल का बताया जा रहा है। वीडियो सामने के बाद प्रशासन एक्शन में आया। थूक लगातार खाना बनाने का वीडियो देख लोगों में नाराजगी है। पुलिस ने आरोपी को अरेस्ट कर लिया है।

वीडियो में एक व्यक्ति तंदूरी रोटी बनाते दिख रहा है। रोटी बनाने के समय वो कच्ची रोटी पर थूकता है। फिर उसे भट्टी में पकने के लिए डालता है। वहां आसपास कई लोग खड़े हैं। किसी का ध्यान उसकी तरफ नहीं गया। बाहर की तरफ से किसी ने वीडियो रिकॉर्ड कर वायरल किया है।

लोगों ने किया हंगामा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मामला सिहानीगेट क्षेत्र के एक चिकन पॉइंट का है। वीडियो दो दिन पुराना है। वीडियो सामने आने के बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया। वह कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने रोटी बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। वह होटल के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कर ली है। तंदूरी बनाने वाले शख्स का नाम तमीजुद्दीन बताया जा रहा है।

पहले भी कई वीडियो हुए वायरल

बता दें इससे पहले मेरठ से भी इस तरह का वीडियो सामने आया है। पुलिस ने आरोपी नौशाद को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने नौशाद पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया था। वहीं मार्च में एक सगाई कार्यक्रम से भी थूक लगाकर रोटी बनाने का केस पता चला था। जिसमें मोहसिन नाम के व्यक्ति को अरेस्ट किया गया था।

 

Continue Reading

जॉब

बेरोजगारों की फौज खड़ी होने लगी, बेरोजगार को नियोजनालय में नहीं मिली नौकरी

Published

on

By

कोरोना संक्रमण के दौरान धनबाद में बेरोजगारों की फौज खड़ी होने लगी है। प्रशिक्षित बेरोजगारों को उनके काम के हिसाब से नौकरी नहीं मिल रही है। अवर प्रादेशिक नियोजनालय में निबंधित बेरोजगार हर दिन नौकरी के लिए कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। पिछले डेढ़ वर्ष से कोरोना संक्रमण को लेकर एक भी रोजगार मेला धनबाद अवर प्रादेशिक नियोजनालय में नहीं लगा है। इस वजह से नियोजनालय की ओर से धनबाद में नौकरी नहीं मिल पाई है।

धनबाद में निबंधित है 42 हजार बेरोजगार

धनबाद के अवर प्रादेशिक नियोजनालय में फिलहाल 42 हजार बेरोजगार निबंधित है। इसमें अप्रशिक्षित और प्रशिक्षित दोनों बेरोजगार शामिल है। इसमें आठवीं से लेकर किए हुए बेरोजगार भी शामिल है। कोरोना संक्रमण काल में लगभग 18000 से ज्यादा बेरोजगार लोगों ने निबंधन कराया है। क्योंकि माने तो धनबाद में लगभग ढाई लाख युवा बेरोजगार हैं। लेकिन नियोजनालय में अभी तक मात्र 42 हजार ने ही निबंधन कराया है।

मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता को लेकर 1200 ने किया आवेदन

बेरोजगारों को राज्य सरकार ने प्रति वर्ष ₹5000 आता देने का निर्णय लिया है। इसके अब तक लगभग 1200 प्रशिक्षित बेरोजगारों ने आवेदन किया। लेकिन अभी तक हम बाद में एक भी युवा को बेरोजगारी भत्ता नहीं मिल पाया है। जिला प्रभारी नियोजन पदाधिकारी धनंजय कुमार कहते हैं बेरोजगारी भत्ता को लेकर अभी  स्क्रुटनी का काम चल रहा है। यह काम पूरा होने के बाद फाइनल लिस्ट निकाला जाएगा। इसके बाद बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 mins ago

निजी स्कूल के 50 हजार छात्रों को झटका! भूपेश सरकार ने दिए ये निर्दश

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में निजी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्रों को लेकर राज्य सरकार के शिक्षा विभाग...

छत्तीसगढ़1 hour ago

चिरायु छत्तीसगढ़” के तहत “मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना” शुरू की छत्‍तीसगढ़ में बाल हृदय रोगियों को निश्शुल्क इलाज

भारत के मध्य और उत्तरी भागों में प्रति 1000 व्यक्तियों पर लगभग 19.14 की व्यापकता के साथ, सीएचडी बाल मृत्यु...

छत्तीसगढ़2 hours ago

राजधानी में दो महीने बाद फिर बढ़े कोरोना मरीज, 6 लोग मोबाइल बंद कर हुए गायब, एक की मौत

राजधानी रायपुर में 2 महीने बाद एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा होते देखा गया है,...

छत्तीसगढ़3 hours ago

बाजार से लौट रही महिला अधिवक्ता को युवकों ने जान से मारने की धमकी दी

बाजार से लौट रही महिला अधिवक्ता को युवकों ने जान से मारने की धमकी दी। साथ ही उनके साथ गाली-गलौज...

छत्तीसगढ़23 hours ago

भूपेश बघेल सरकार की मंत्री अनिला भेड़िया बोलीं- ‘थोड़ी-थोड़ी पिया करो’

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में राज्य में पूर्ण शराबबंदी का वादा किया था....

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    किडनी डैमेज कर देंगी आपकी ये 7 बुरी आदतें, जल्द सुधार लें

  • देश - दुनिया6 days ago

    माइंस इंस्पेक्टर पद पर भर्ती के लिए करें आवेदन, 48000 है सैलरी

  • देश - दुनिया5 days ago

    10 हजार लगाकर शुरू करें ये खेती, हर महीने होगी ₹2 लाख की कमाई

  • देश - दुनिया5 days ago

    SBI बेच रहा सस्ते घर, फटाफट चेक करें किस दिन होगी नीलामी

  • खेल7 days ago

    टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले टीम इंडिया के 10 खिलाड़ी हुए बाहर, 4 पास तो 6 बुरी तरह फेल

  • देश - दुनिया4 days ago

    EPF मेंबर को फ्री मिलती है 7 लाख रुपये की सुविधा, जानें कैसे

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM आवास योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, जानिए वरना नहीं रिजेक्ट हो जाएगा आवेदन

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    17 साल बाद युवक का अजीबोगरीब कबूलनामा, हां! मैंने कत्ल किया है’

  • देश - दुनिया6 days ago

    सालों बाद 27 अक्टूबर 2021 को पड़ रहा है गुरु पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग

  • देश - दुनिया6 days ago

    सबसे जल्दी हैक होते हैं ये 10 Passwords, भूलकर भी न करें इस्तेमाल; खाली हो सकता है अकाउंट