Connect with us

Lifestyle

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Published

on

शरीर में पाए जाने वाले हर एक तत्व का बहुत ही महत्व होता है और शरीर के स्वस्थ बने रहने के लिए उनका संतुलन में रहना बहुत जरूरी होता है। अगर किसी भी तत्व की कमी या अधिकता हो जाती है, तो उसका प्रभाव शरीर पर दिखने लगता है। हमारे शरीर में यूरिक एसिड भी मौजूद होता है। दरअसल, यूरिक एसिड एक केमिकल उत्पादित पदार्थ होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि इसकी ज्यादातर मात्रा खून में घुल जाती है, जिसको किडनी फिल्टर करके मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देती है। हालांकि कई बार शरीर अधिक मात्रा में यूरिक एसिड का उत्पादन करने लगता है, जिसे किडनी फिल्टर नहीं कर पाती। ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे गाउट नाम की बीमारी हो सकती है।

गाउट बीमारी क्या होती है? 

गाउट, गठिया का ही एक रूप होता है, जिसमें पैर की बड़ी उंगली सबसे ज्यादा प्रभावित होती है, लेकिन यह घुटने, टखने और पैर के निचले हिस्से को भी प्रभावित कर सकता है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है, लेकिन मध्यम आयु वर्ग के लोगों में इसकी संभावना अधिक होती है।

गाउट के लक्षण क्या हैं? 

जोड़ों में दर्द और सूजन

जोड़ छूने पर गर्म महसूस होना

पैरों और पैरों की बड़ी उंगलियों में सूजन

जोड़ों के आसपास जलन महसूस होना

टखनों या घुटनों में दर्द और सूजन

यूरिक एसिड न बढ़े, इसके लिए क्या करें? 

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा न बढ़े, इसके लिए फाइबर से भरपूर आहार जैसे दलिया, कद्दू, अजवाइन, ब्रोकली आदि का सेवन करें। इसके अलावा शरीर में विटामिन-सी और पानी की कमी न होने दें। विशेषज्ञ कहते हैं कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में यूरिक एसिड जमता नहीं है और अगर पहले से जमा हुआ होता है तो वह उसे बाहर निकाल देता है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर का पता लगाने के लिए खून की जांच की जाती है, जिससे पता चलता है कि आपके खून में यूरिक एसिड की मात्रा कितनी है। लेकिन इस टेस्ट को करवाने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

क्या आप रीढ़ की हड्डी से जुड़ी परेशानी से जूझ रहे है तो, जाने इन बीमारियों का कारण व समाधान..

Published

on

By

 

आपकी मेंटल हेल्थ खराब होने के पीछे चिंता के अलावा भी कई वजहें हो सकती हैं। हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में बताया है कि रीढ़ की हड्डी से जुड़ी परेशानी से जूझ रहे 80% लोगों को मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं भी होती हैं।

ऐसे हुई रिसर्च

इस स्टडी में वैज्ञानिकों ने दो तरह के एडल्ट्स के डेटा का एनालिसिस किया। पहले वो जिन्हें रीढ़ की हड्डी में चोट या परेशानी थी। इनकी संख्या 9 हजार से ज्यादा थी। दूसरे वो जिन्हें इस तरह की कोई समस्या नहीं थी। इनकी संख्या 10 लाख से ज्यादा थी।

वैज्ञानिकों ने पाया कि रीढ़ की हड्डी से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को चिंता संबंधी विकारों से लेकर नींद न आने और ब्रेन फॉग तक की समस्याएं थीं। वैसे तो एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी परेशानियां स्पाइनल चोट का रिजल्ट नहीं होतीं, लेकिन स्वस्थ लोगों की तुलना में ऐसे लोगों में ये बीमारियां ज्यादा हो सकती है।

क्रोनिक पेन भी मानसिक बीमारियों का कारण

रिसर्च में कहा गया है कि रीढ़ की हड्डी में क्रोनिक पेन यानी लंबे समय तक रहने वाला दर्द भी इंसान में मानसिक बीमारियां पैदा कर सकता है। कई लोगों में रीढ़ की हड्डी में चोट से नहीं बल्कि लंबे समय तक रहने वाले दर्द से मेंटल हेल्थ प्रॉबलम्स देखी गईं।

क्या है इन परेशानियों का समाधान?

वैज्ञानिकों का कहना है कि डॉक्टर्स को रीढ़ की हड्डी की समस्या से जूझ रहे मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि मरीज में मेंटल हेल्थ प्रॉबलम्स के कोई लक्षण दिखते हैं तो उन्हें प्रेरित करना चाहिए कि वे बीमारी का इलाज करवाएं।

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप पेट की गैस से परेशान है, तो अपनाये ये easy होम रेमेडीज..

Published

on

By

पेट में गैस बनने के 20 आयुर्वेदिक घरेलू उपचार - Pet Me Gas Ka Ayurvedic Upchar In

 

Tips for gas release: क्या गैस की तकलीफ ने पेट से लेकर सीने और सिर की हालत खराब कर दी है? तो कुछ होम रेमेडीज ऐसी हैं, जिन्हें खाते ही आपको आराम मिल सकता है।

गैस की तकलीफ से केवल पेट ही नहीं परेशान होता है, बल्कि इससे सीने में दर्द, भारीपन, दिल डूबने सा महसूस होना, सिर में दर्द और उल्टी जैसी समस्या भी होने लगती है। अगर आपका गैस के चलते बैठना भी दुश्वार हो रहा तो बिना देरी किए इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।

गैस जब तक पेट में होती है वह आसानी से बारह आ जाती है, लेकिन जब ये आंतों में बन जाती है तो ये बाहर नहीं निकल पाती है तब ही सबसे ज्यादा दर्द और बेचैनी महसूस होती है। तो चलिए बताएं क्या हैं।

गैस बनने का जानिए सबसे पहले कारण-Causes of gas and acidity
दस्त या कब्ज का कारण बनने वाली किसी भी चीज़ से गैस का दर्द, सूजन और पेट फूलने की समस्या बढ़ सकती है। गैस बनने के कारणों में शामिल हैं-ज्यादा खाना, खाते या पीते समय हवा निगलना, च्युइंगगम चबाना, सिगरेट पीना, हरी पत्तेदार सब्जियां या फल से भी गैस की समस्या होती है।

गैस से निजात पाने के त्वरित उपाय How to get rid of gas instantly
खान खाने के तुरंत बाद लेटने या बैठने की आदत बंद कर दें। खाने के बाद धीमी गति से चलना गैस बनने से रोकता है। खाने के बाद कम से कम 20 मिनट चहलकदमी करते रहें। सोने के लिए कम से कम दो घंटे बाद बिस्तर पर जाएं।
पेट में गैस बन रही है तो पेट की हल्के हाथों से मसाज करें। पेट के बल लेटे ताकि गैस अपनी जगह से हिल कर बाहर को आ सके।

मोटी सौंफ़, जीरा, धनिया, हल्दी, पुदीना, ये सारे मसाले गैस से राहत दिलाने वाले हैं। किसी भी एक को खाने के बाद जरूर चबाएं।

एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर घोलकर पीने से गैस बनना बंद हो जाती है। यह काफी पुराना घरेलू उपाय है।
पवनमुक्तासन करे और इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को एक साथ सीधा ऊपर उठाएं। इसके बाद दोनों घुटनों को मोड़ें और अपनी बाहों को उनके चारों ओर रखें। घुटनों को अपनी छाती तक और सिर को घुटनों तक लाने का प्रयास करें। इससे गैस रिलीज हो सकेगी। 20 सेकंड या उससे अधिक समय तक इस मुद्रा में रहें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी सफ़ेद बालो से परेशान है, तो अपनाये ये घरेलु उपाय..

Published

on

By

 

Hair Care Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आज के समय में कम उम्र में बालों का सफेद होना आम बात है। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपने डाइट में कुछ सुपरफूड को शामिल करें। जो इस समस्या से आपको राहत दिलाने में मदद करेंगे।

Hair Care Tips:  गलत खानपान और भागदौड़ की जिंदगी की वजह से ज्यादातर लोगों में कम उम्र में बालों का सफेद होने की समस्या पाई जा रही है। क्योंकि इसका बुरा असर हमारे बालों पर पड़ता है। इसलिए आज के समय में बालों की देखभाल करना बेहद जरुरी हो गया है। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लोग कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। जिससे बाल तो काले हो जाते है, लेकिन उसका बुरा असर बालों पर ही पड़ता है। प्रोडक्ट्स में केमिकल होते है जो आपके बालों को नुकसान पंहुचा सकते है। इसलिए आप अपने खानपान में बदलाव लाएं और अपने डाइट में कुछ सुपरफूड को शामिल करें। ये सुपरफूड आपके बालों को सफेद होने से बचाएंगे। तो आइए जानते है इन सुपरफूड के बारे में

सफेद बालों से छुटकारा दिलाने वाले सुपरफूड1. अखरोट
सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड के गुणों से भरपूर होता है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। अखरोट में मौजूद कॉपर सामग्री बालों के रंग को निखारती है और बालों को चमकदार बनती है।

2. हरी सब्जी
सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। हरी सब्जियां में आयरन, फोलेट, विटामिन ई, कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाया है, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. ब्राउन राइस
सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए ब्राउन राइस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। ब्राउन राइस में बायोटिन पाया जाता है, जो बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के अहम भूमिका निभाता है।

4. अंडे
सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए अंडे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। अंडे जिंक, आयरन, सेलेनियम, सल्फर और प्रोटीन जैसे खनिजों के गुणों से भरपूर होते है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करते है और बालों को स्वस्थ बनाएं रखते है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए केस, कुल रिकवरी रेट 98.74% एवं 18,604 एक्टिव केस..

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए केस सामने आए हैं। ये गुरुवार के मुकाबले 0.5...

छत्तीसगढ़9 hours ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य...

छत्तीसगढ़9 hours ago

CG बोर्ड का Result जारी होते ही शिक्षा मंत्री ने परिणाम किया घोषित कहा- 10वीं में सुमन और सोनाली, 12वीं में कुंति साव ने किया टॉप… 

  CG बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए गए। 10वीं में रायगढ़ की सुमन पटेल, कांकेर की सोनाली और 12वीं में...

छत्तीसगढ़10 hours ago

नई बीमारी ने दी दस्तक, टोमैटो फ्लू जाने इसके लक्षण, व कारण..

    कोरोना महामारी के बीच एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। इसे टोमैटो फीवर या टोमैटो फ्लू...

छत्तीसगढ़11 hours ago

देश में बढ़ा गर्मी का कहर, कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार जाने की संभावना..

  देश में गर्मी का कहर जारी है। पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से जल्द करे आवेदन, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब6 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो में 150 पदों पर निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब4 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर की निकली भर्ती, 22 मई तक करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 410 पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब4 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता… जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…