Connect with us

धर्म

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के दौरान अबतक 33 श्रद्धालुओं की मौत…

Published

on

उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा के दौरान शुक्रवार तक 33 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इस मामले में सरकार और स्वास्थ्य विभाग अपनी-अपनी सफाई देने में लगे हुए हैं.वहीं, राज्य बीजेपी के प्रवक्ता शादाब शम्स ने अजीब तर्क देते हुए दिया है कि श्रद्धालुओं की मौत धार्मिक आस्था की वजह से हो रही है. इसमें मोक्ष प्राप्ति भी एक वजह है.

BJP प्रवक्ता शादाब शम्स का कहना है कि लोगों की आस्था है कि चारधाम में मोक्ष प्राप्त होता है. इस धरणा से भी लोग यहां आते हैं. इसके साथ ही बीजेपी प्रवक्ता ने आगे कहा,Uttarakhand: 33 pilgrims died during Chardham Yatra so far जिन श्रद्धालुओं की यात्रा के दौरान मृत्यु हुई है, वो लोग बद्रीनाथ और केदारनाथ में अपनी आस्था प्रकट करते हुए मोक्ष के लिए चारधाम यात्रा पर आते हैं और दर्शन की आस में अपनी बीमारी को छिपाते हैं ताकि दर्शन हो जाएं. इस वजह से उनकी मृत्यु हो रही है.बीजेपी प्रवक्ता शादाब ने कहा, धार्मिक मान्यता के अनुसार श्रद्धालुओं का मानना है कि यदि चारधाम में उनकी मृत्यु हो जाती है, तो उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है.

यही वजह है कि श्रद्धालु अपनी बीमारी को छिपाते हुए बहानेबाजी करके दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. गंभीर बीमारी की वजह से उनकी मृत्यु हो जा रही है. जबकि सरकार की ओर से श्रद्धालुओं के लिए चारों धामों में बेहतर व्यवस्थाएं की गई हैं. सरकार की ओर से इस यात्रा को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

उधर, कांग्रेस लगातार बीजेपी की पुष्कर सिंह धामी सरकार को चारधाम में अव्यवस्था के लिए घेर रही है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि चारधाम में न तो स्वास्थ्य को लेकर सरकार ने कोई व्यवस्था की है और न ही ऑक्सीजन के कहीं इंतजाम हैं. साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में भी लोगों की जान जा रही है. हमने इसको लेकर सरकार को पहले ही चेताया था, अगर सरकार ने उनकी बात का संज्ञान लिया होता तो हालात कुछ और होते.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

धर्म

उत्तर प्रदेश के कई धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर बंद कर दिए गये ;काफी जगहों में आवाज कम करायी गई…

Published

on

धार्मिक स्थलों पर Loud Speaker की आवाज हुई तेज तो खैर नहीं, इन दो राज्यों ने जारी किया फरमान

उत्तर प्रदेश के कई धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर या तो उतार लिए गए या उनकी आवाज धीमी की गई है। यह कार्रवाई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद हुई है। उन्होंने कहा था कि धार्मिक स्थलों में सामान्य मानक के अनुसार ही लाउडस्पीकर बजें और उनकी आवाज सिर्फ धार्मिक परिसर के अंदर ही रहे। इस बीच सरकार ने तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वालों की रिपोर्ट मांगी है।

 

125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए
ADG ला एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि अभी तक UP में 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए हैं। वहीं, 17 हजार धार्मिक स्थलों पर स्पीकर की आवाज कम की गई है। इसके अलावा शासन ने तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वालों की रिपोर्ट तलब की है। ये रिपोर्ट 30 अप्रैल तक देनी होगी।

37,344 धर्मगुरुओं से की गई बात
ADG ला एंड ऑर्डर ने बताया कि अलविदा की नमाज और इसके पहले जो अन्य धर्मों के भी त्योहार हुए हैं, उनमें लाउडस्पीकर की आवाज कम करने के लिए लगभग 37,344 धर्मगुरुओं से बात की गई है।

अलविदा की नमाज को लेकर संवेदनशील जिले अलर्ट
ईद की तैयारियों के संबंध में प्रशांत कुमार ने कहा कि अलविदा की नमाज (रमजान महीने का आखिरी जुमा) लगभग 31 हजार जगहों पर होनी है। इसके चलते करीब 75 हजार ईदगाह और 20 हजार मस्जिदों में नमाज पढ़ी जाएगी। इन सभी जगहों पर बात कर लाउडस्पीकर की आवाज को या तो परिसर तक ही सीमित रखा जाएगा या फिर लाउडस्पीकर उतरवाए जाएंगे। संवेदनशील जिलों में 45 कंपनी PAC, 7 कंपनी CRPF और स्थानीय पुलिस फोर्स को अलर्ट किया गया है।

लाउडस्पीकर की रिपोर्ट 30 अप्रैल तक देनी होगी
धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर इन दिनों देशभर में चर्चा का विषय हैं। इस बीच UP के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सभी थाना प्रभारियों से धार्मिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर हटाने के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। ये रिपोर्ट 30 अप्रैल तक जमा करने को कहा गया है। निर्धारित समय पर रिपोर्ट नहीं देने पर कार्रवाई की जाएगी।

नए धार्मिक स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं
अब नए आयोजनों और नए धार्मिक स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि शोभायात्रा, जुलूस के लिए पहले से अनुमति लेनी होगी। आयोजक को शांति-सौहार्द बनाए रखने के संबंध में शपथ पत्र देना होगा। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दी जाएगी, जो पारंपरिक होंगे।

Continue Reading

धर्म

हनुमान जयंती मे करे ये उपाए जिससे आपकी किस्मत खुल जायगी

Published

on

By

Hanumanji Puja Tuesday Tips : How To Get Rid Of Court Cases By Taking Astrological Methods | Tuesday Astro Tips : कोर्ट-कचहरी का चक्‍कर हो या फ‍िर कोई अन्‍य व‍िवाद, सकंटों से

चैत्र माह

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को प्रत्येक वर्ष राम भक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। संकटमोचन हनुमान जी के भक्तों में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर खासा उत्साह देखने को मिलता है और देशभर में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। श्री विष्णु को राम अवतार के वक्त सहयोग करने के लिए रुद्रावतार हनुमान जी का जन्म हुआ था।

पवनपुत्र हनुमानजी ने  रावण का वध, सीता की खोज और लंका पर विजय पाने में श्रीराम की पूरी सहायता की थी। हनुमान जी के जन्म का उद्देश्य ही राम भक्ति था।  इस साल हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को मनाया जाएगा ।

 

इस दिन ही व्रत रखा जाएगा और हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाया जाएगा। मान्यता है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जन्मोत्सव पर भगवान हनुमान की पूजा-आराधना का विशेष महत्व होता है। इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं। हनुमान जी के भक्त हनुमान जन्मोत्सव के दिन चुटकी भर सिंदूर से अपनी किस्मत चमका सकते हैं।

आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय –

1.घी में चुटकी भर सिंदूर मिलकार हनुमान जी को लेप लगाएं। इससे हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त को भय एवं बाधाओं से निकाल देते हैं।

2.चुटकी भर सिंदूर को घी में मिलाकर एक कागज पर स्वास्तिक चिह्न बनाएं और हनुमान जी हृदय से लगाकर उसे अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें। अनावश्यक व्यय में कमी आएगी और धन की वृद्धि होगी।

4.जिन कन्याओं के विवाह में बाधा आ रही है उन्हें चुटकी भर सिंदूर ले जाकर हनुमान जी के चरणों में रख दें और शीघ्र विवाह के लिए हनुमान से प्रार्थना करें। इसके बाद सिंदूर का टीका अपनी मांग में लगाएं जल्दी विवाह के योग बनेंगे।

5.सरसो तेल में सिंदूर मिलाकर पहले हनुमान जी को लगाएं फिर घर के मुख्य द्वार से लेकर सभी कमरों के दरवाजों पर स्वास्तिक चिह्न बनाएं। इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होगा और धन दौलत में बरकत होगी।

6.संकटों से छुटकारा पाने के लिए और आने वाले मुसिबतों से बचने के लिए हनुमानजी को पांच मंगलवार और 5 शनिवार को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें। गुड़ और चने के प्रसाद का भोग लगाएं और गरीबों में बांटें।

7.नौकरी की प्राप्ति के लिए हनुमान जी के चरणों का सिंदूर लाएं और एक सफेद कागज में स्वस्तिक बनाएं। इस कागज को हमेशा अपने पास रखें, आपकी समस्या दूर होगी।

8.यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो चमेली के तेल में सिंदूर मिलाएं। और अपनी उम्र के अनुसार पीपल के पत्ते लें और हर पत्ते में राम लिखें और इसे हनुमान जी को अर्पित करें, जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

Continue Reading

देश

आज हम आपको सरकार की विधवा पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं

Published

on

By

 

 

 

 

 

 

 

 

देश में कमजोर वर्ग को सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं।

इसी क्रम में सरकार की तरफ से विधवा पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं को  हर महीने आर्थिक मदद दी जा रही है

। इस स्कीम में राज्य के हिसाब से पेंशन की राशि अलग-अलग दी जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके बड़े काम की है। आज हम आपको सरकार की विधवा पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत सरकार कमजोर महिलाओं को आर्थिक मदद देती है। ताकि ये महिलाएं अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकें। इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं ले सकती हैं, जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं। साथ ही सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा न ले रही है।

वहीं आवेदक महिला 18 से 60 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।

इस योजना के तहत हरियाणा सरकार विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 2250 रुपये पेंशन देती है। इस सुविधा का फायदा केवल वहीं महिला प्राप्त कर सकती है, जिसकी सालाना इनकम 2 लाख रुपये है।उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 300 रुपये देती है। इस स्कीम में पेंशन की राशि सीधा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

सभी राज्यों में अलग-अलग पेंशन
वहीं दूसरे राज्यों की बात की जाए तो महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में 900 रुपये प्रतिमाह, दिल्ली विधवा पेंशन योजना में प्रति तिमाही 2500 रुपये, राजस्थान विधवा पेंशन योजना में 750 रुपये प्रतिमाह, उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना के तहत 1200 रुपये प्रतिमाह, गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत 1250 रुपये प्रतिमाह की राशि दी जाती है।
जरुरी दस्तवेज
स्कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड, पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर के साथ पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

अवैध शराब डिलीवरी: देर रात बेख़ौफ़ होकर शराब की डिलीवरी, आबकारी विभाग ने मौके पर पहुँचकर 6 जगहों पर मारा छापा…

      रायपुर शहर के कुछ बेखौफ बार मालिक अपनी मनमर्जी पर उतर आए। शहर में कुछ बार देर...

छत्तीसगढ़3 hours ago

लू से हुआ लोगो का बुरा हाल, शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार, जानिए इससे कैसे बचें..

  देश के कई शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार चला गया है। ऐसे में बाहर निकलते हैं तो...

छत्तीसगढ़3 hours ago

घरेलू LPG गैस सिलेंडरो के दामो मे हुई बढोतरी, 3 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी, सिलेंडर के दाम 1003 तक पहुचे..

  गैस सिलेंडर की कीमतों में गुरुवार को एक बार फिर इजाफा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू LPG गैस...

छत्तीसगढ़23 hours ago

CG News: किसान न्याय योजना की पहली क़िस्त 21 मई को सीधे किसानो के खातो में भेजी जाएगी, 1700 करोड़ रुपए होंगे ट्रांसफर…

  दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना से इस साल की...

छत्तीसगढ़1 day ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

    छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    डाक विभाग मे निकली विभिन्न भर्तीया, जल्द ही करे आवेदन, 10 वी पास उमीदवार करे अप्लाई..

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    शिक्षक पदों पर निकली भर्ती,आवेदन 20 मई तक…

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मे नौकरी करने का सुनहरा अवसर, मिलेगी 30,000 तक सैलरी,जल्द ही करे आवेदन..

  • 6 days ago

    यहां NTPC में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ… 

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च होते ही TATA की यह इलेक्ट्रिक कार ने मचाई खलबली, जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…