Connect with us

धर्म

हनुमान जयंती मे करे ये उपाए जिससे आपकी किस्मत खुल जायगी

Published

on

Hanumanji Puja Tuesday Tips : How To Get Rid Of Court Cases By Taking Astrological Methods | Tuesday Astro Tips : कोर्ट-कचहरी का चक्‍कर हो या फ‍िर कोई अन्‍य व‍िवाद, सकंटों से

चैत्र माह

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को प्रत्येक वर्ष राम भक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। संकटमोचन हनुमान जी के भक्तों में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर खासा उत्साह देखने को मिलता है और देशभर में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। श्री विष्णु को राम अवतार के वक्त सहयोग करने के लिए रुद्रावतार हनुमान जी का जन्म हुआ था।

पवनपुत्र हनुमानजी ने  रावण का वध, सीता की खोज और लंका पर विजय पाने में श्रीराम की पूरी सहायता की थी। हनुमान जी के जन्म का उद्देश्य ही राम भक्ति था।  इस साल हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को मनाया जाएगा ।

 

इस दिन ही व्रत रखा जाएगा और हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाया जाएगा। मान्यता है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जन्मोत्सव पर भगवान हनुमान की पूजा-आराधना का विशेष महत्व होता है। इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं। हनुमान जी के भक्त हनुमान जन्मोत्सव के दिन चुटकी भर सिंदूर से अपनी किस्मत चमका सकते हैं।

आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय –

1.घी में चुटकी भर सिंदूर मिलकार हनुमान जी को लेप लगाएं। इससे हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त को भय एवं बाधाओं से निकाल देते हैं।

2.चुटकी भर सिंदूर को घी में मिलाकर एक कागज पर स्वास्तिक चिह्न बनाएं और हनुमान जी हृदय से लगाकर उसे अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें। अनावश्यक व्यय में कमी आएगी और धन की वृद्धि होगी।

4.जिन कन्याओं के विवाह में बाधा आ रही है उन्हें चुटकी भर सिंदूर ले जाकर हनुमान जी के चरणों में रख दें और शीघ्र विवाह के लिए हनुमान से प्रार्थना करें। इसके बाद सिंदूर का टीका अपनी मांग में लगाएं जल्दी विवाह के योग बनेंगे।

5.सरसो तेल में सिंदूर मिलाकर पहले हनुमान जी को लगाएं फिर घर के मुख्य द्वार से लेकर सभी कमरों के दरवाजों पर स्वास्तिक चिह्न बनाएं। इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होगा और धन दौलत में बरकत होगी।

6.संकटों से छुटकारा पाने के लिए और आने वाले मुसिबतों से बचने के लिए हनुमानजी को पांच मंगलवार और 5 शनिवार को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें। गुड़ और चने के प्रसाद का भोग लगाएं और गरीबों में बांटें।

7.नौकरी की प्राप्ति के लिए हनुमान जी के चरणों का सिंदूर लाएं और एक सफेद कागज में स्वस्तिक बनाएं। इस कागज को हमेशा अपने पास रखें, आपकी समस्या दूर होगी।

8.यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो चमेली के तेल में सिंदूर मिलाएं। और अपनी उम्र के अनुसार पीपल के पत्ते लें और हर पत्ते में राम लिखें और इसे हनुमान जी को अर्पित करें, जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

आज हम आपको सरकार की विधवा पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं

Published

on

By

 

 

 

 

 

 

 

 

देश में कमजोर वर्ग को सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं।

इसी क्रम में सरकार की तरफ से विधवा पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं को  हर महीने आर्थिक मदद दी जा रही है

। इस स्कीम में राज्य के हिसाब से पेंशन की राशि अलग-अलग दी जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके बड़े काम की है। आज हम आपको सरकार की विधवा पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत सरकार कमजोर महिलाओं को आर्थिक मदद देती है। ताकि ये महिलाएं अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकें। इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं ले सकती हैं, जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं। साथ ही सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा न ले रही है।

वहीं आवेदक महिला 18 से 60 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।

इस योजना के तहत हरियाणा सरकार विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 2250 रुपये पेंशन देती है। इस सुविधा का फायदा केवल वहीं महिला प्राप्त कर सकती है, जिसकी सालाना इनकम 2 लाख रुपये है।उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 300 रुपये देती है। इस स्कीम में पेंशन की राशि सीधा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

सभी राज्यों में अलग-अलग पेंशन
वहीं दूसरे राज्यों की बात की जाए तो महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में 900 रुपये प्रतिमाह, दिल्ली विधवा पेंशन योजना में प्रति तिमाही 2500 रुपये, राजस्थान विधवा पेंशन योजना में 750 रुपये प्रतिमाह, उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना के तहत 1200 रुपये प्रतिमाह, गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत 1250 रुपये प्रतिमाह की राशि दी जाती है।
जरुरी दस्तवेज
स्कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड, पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर के साथ पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।
Continue Reading

धर्म

सूर्य ग्रहण का इन 4 राशि वालों पर पड़ेगा बेहद अशुभ प्रभाव, बचने के लिए पहले जान लें ये खास उपाय

Published

on

By

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 11 बजकर 59 मिनट से शुरु होने जा रहा है. जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट तक रहेगा. इसके साथ ही इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 08 मिनट की रहने वाली है. वैसे तो इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन राशियों पर इसका प्रभाव अवश्य पड़ेगा. ज्योतिष के मुताबिक इस सूर्य ग्रहण का असर राशि चक्र की सभी राशियों पर कुछ न कुछ पड़ने वाला है. जानते हैं कि सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर क्या पड़ेगा और इसके अशुभ प्रभाव से बचने के लिए क्या करना चाहिए.

इन राशियों पर पड़ेगा खास प्रभाव

मेष: इस राशि वालों के यह ग्रहण शुभ नहीं है. ग्रहण का अशुभ प्रभाव सेहत पर बुरा असर डालेगा. सेहत में गिरावट हो सकती है. किसी दुर्धटना की भी आशंका है.

वृषभ: वृषभ राशि वालों के लिए ग्रहण शुभ है. राजनीति के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. व्यापार में लाभ होगा. कर्ज से छुटकारा मिलेगा.

मिथुन: यह ग्रहण शुभ साबित होगा. विवादों से छुटकरा मिलेगा. कोई खास कामना पूरी होगी.

कर्क: ग्रहण इस राशि वालों के लिए अशुभ साबित होगा. संतान का चिंता रहने वाली है. दोस्तों से बिना कारण विवाद होगा.

सिंह: ग्रहण शुभ साबित होगा. आर्थिक लाभ के आसार हैं. जमीन और मकान के जुड़े विवादों का निपटारा होगा.

कन्या: ग्रहण अच्छा साबित होगा. पराक्रम और साहस में वृद्धि होने वाली है. दोस्तों से आर्थिक सहयोग मिलेगा.

तुला: यह सूर्य ग्रहण तुला राशि वालों के लिए अशुभ रहने वाला है. बातचीत में सतर्कता बरतनी होगी. किसी खास व्यक्ति से विवाद हो सकता है. सेहत को लेकर सावधान रहना होगा.

वृश्चिक: सूर्य ग्रहण इस राशि में ही लग रहा है. जिसके प्रभाव से मन अशांत रहने वाला है. ग्रहण के बाद भी तनाव रह सकता है. नौकरी-व्यापार में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

धनु: ग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ेगा. जिससे अधिक धन खर्च होगा. ग्रहण के बाद भी खर्च बढ़ सकता है. विदेश यात्रा का योग है. अनावश्यक भागदौड़ हो सकती है.

मकर: ग्रहण के शुभ प्रभाव से व्यापार में उन्नति होगी. नौकरी में प्रमोशन का लाभ मिलेगा. अचानक धन लाभ का भी योग है.

कुंभ: सामाजिक कार्यों में मान-सम्मान के साथ आर्थिक लाभ होगा. जमीन और मकान से जुड़े समस्याओं का समाधान निकलेगा.

मीन: इस ग्रहण का अशुभ रहने वाला है. धार्मिक कार्यों से मन अलग रहेगा. इसके अलावा नौकरी बदलाव होने वाली है. पिता से बिना कारण विवाद मानसिक तौर पर परेशान करेगा. सावधान रहे.

-सूर्य ग्रहण की अवधि में सूर्य देव की उपासना करें.

-ग्रहण के दौरान शिव के किसी भी मंत्र का जाप करना शुभ साबित रहेगा.

-ग्रहण के वक्त महामृत्युंजय मंत्र या मृत्युंजय मंत्र का जाप करने से सेहत से जुड़ी समस्या का समाधान मिलेगा.

-किसी बड़ी  बाधा से मुक्ति के लिए  ग्रहण के समय मानसिक संकल्प लेकर दान करें.

-सूर्य ग्रहण के दौरान महादेव और मां काली की पूजा करने से ग्रहण का अशुभ प्रभाव कम होगा.

Continue Reading

देश - दुनिया

दीपोत्सव पर जगमगाए घर-आंगन, गणेश लक्ष्मी की पूजा कर मांगी समृद्धि, कई तरह के पकवानों से मां लक्ष्मी को भोग लगाया

Published

on

गुरुवार को घरों की देहरियों पर रंग-बिरंगी रंगोलियां सगी। घर-घर मां लक्ष्मी विराजी। शुभ मुहूर्तों में घरों व प्रतिष्ठानों में मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की गई। कई तरह के पकवानों से मां लक्ष्मी को भोग लगाया गया। विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना के बाद लोग दीपकों से घर-आंगन जगमगाएं। देर रात तक पटाखे फोड़ने गए और आसमान आतिशबाजी से जगमगा गया। । हर गली-मोहल्ले में दीपावली का उत्साह देखा गया।

लोग एक-दूसरे को दीपावली की बधाई दी और मिठाइयों से मुंह मीठा कर दीपावली पर्व मनाया गया। घरों के अलावा मंदिरों में भी दीपोत्सव मनाया गया । शहर के करुणाधाम मां लक्ष्मी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई ।

लक्ष्मीनारायण बिड़ला मंदिर, श्रीजी मंदिर, बाबा श्री बड़वाले महादेव मंदिर, मुक्तेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में दीपक जलाए गए।

पंडित जगदीश शर्मा ने बताया कि अमावस्या तिथि के साथ चार नवंबर को सुबह छह बजकर तीन मिनट से शुरू होकर पांच नवंबर को सुबह दो बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगी। लक्ष्मी पूजन मुहूर्त चार नवंबर गुरुवार दीपावली स्थिर लग्न के अनुसारस्थिर लग्न वृश्चिक प्रातः 7:25 से 9:42 तकस्थिर लग्न कुंभ दोपहर 1:35 से मध्यान्ह 3:06 तकस्थिर लग्न वृषभ शाम 6:11 से रात्रि 8:07 तकस्थिर लग्न सिंह रात्रि 12.49 से 2.53 तकचौघड़िया अनुसार शुभ मुहूर्तप्रातः 6:00 से 7:30 तक शुभ दोपहर 12:00 से 1:30 तक लाभ दिन में 1:30 से 3:00 तक अमृतशाम 4:30 से 6:00 बजे तक शुभशाम 6:00 बजे से 7 30 तक अमृतरात्रि 12:00 से 1:30 तक लाभ शुक्रवार पांच नंबर को होगी गोवर्धन पूजा पांच नवंबर को शुक्रवार को गोवर्धन पूजा की जाएगी।

गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाकर पूजा की जाती है। पशुधन की पूजा का विशेष महत्व है। घरों और मंदिरों में अन्नकूट व छप्पन भोग लगाएं जाते है। इसे धूप पड़वा भी कहते है। बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया जाता है।

गाय और भैसों को रंग लगाया जाएगा। उन्हें सजाया जाएगा। गांवों में यह गोवर्धन पूजा होगी। छह नवंबर को मनाई जाएगी भाई-दूज पांच दिवसीय दीपावली उत्सव का समापन भाई-दूज पर्व के साथ शनिवार को होगा।

बहने भाइयों को माथे पर तिलक करेंगी। मिठाई खिलाएंगी। भाई बहन को उपहार देंगे। चित्रगुप्त भगवान की पूजा की जाएगी। कलम-दवात का पूजन किया जाएगा। कायस्थ समाज की ओर से जवाहर चौक, अराधना नगर सहित अन्य चित्रगुप्त मंदिरों में पूजा-अर्चना होंगी

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 mins ago

CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ जिलों के आसपास...

छत्तीसगढ़23 hours ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया7 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब7 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….